राष्ट्रीय
News of :- 23-01-2019 03:39 PM

भारत चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करेगा : मोदी

वाराणसी, 22 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां कहा कि एक केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत भारतीय नागरिकों को चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी करने पर काम चल रहा है।

उन्होंने यहां प्रवासी भारतीय दिवस(पीबीडी), 2019 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, हमारे दूतावास और वाणिज्यदूतावास पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से वैश्विक स्तर पर जोड़े जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, यह आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक केंद्रीकृत प्रणाली तैयार करेगा। इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए, चिप आधारित ई-पासपोर्ट के लिए काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पीआईओ(भारतीय मूल के लोग) और ओसीआई(विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक) के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया सरल बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास यह है कि भारतीय खुश रहें और विदेश में जहां कहीं भी रहें, सुरक्षित रहें।

प्रधानमंत्री ने कहा, बीते साढ़े चार वर्षो में, विदेशों में मुश्किल में फंसे दो लाख से ज्यादा भारतीयों को सरकार और सरकार के प्रयासों द्वारा मदद पहुंचाई गई है।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ समारोह के मुख्य अतिथि हैं। उन्होंने प्रवासियों तक पहुंचने के भारत के प्रयासों की सराहना की।

इससे पहले, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोगों का अभिवादन किया।

विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित भारतीय प्रवासी सम्मेलन में इस वर्ष 5,000 प्रतिनिधियों ने अपना पंजीकरण करवाया है।


This page is printed from: http://hindi.akilanews.com/Rss/Print_news/18/1