• Last Updates : 11:11 PM

इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। ऐसा लगता है कि स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित होगा और न्यूरिलिंक के जरिए यह इंसानी दिमाग इंटरफेस की पेशकश कर सकता है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलोन मस्क ने एक ट्वीट में यह सुझाव दिया है।

प्रौद्योगिकी के बादशाह ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, ओह वैसे मैं साइबोर्ग ड्रैगन का निर्माण करने जा रहा हूं।

इनवर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि मस्क शायद अंतरिक्ष में इंटरनेट-संचालित सुपर-इंटेलीजेंस के साथ अंतरिक्षयात्रियों को ले जाना चाहते हैं।

मस्क की सभी कंपनियों में ड्रैगन नाम शामिल होता है, जिसमें ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगे-पीछे चक्कर लगाता है।

स्पेसएक्स का वर्तमान में बिग फाल्कन रॉकेट, या बीएफआर बनाने का लक्ष्य है, जिसे मंगल ग्रह पर अन्वेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा -- इलोन मस्क इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

बीएफआर इतना विशाल होगा कि इसे एक विशाल समुद्री मालवाहक जहाज से पानामा नहर होते हुए फ्लोरिडा के केप केनावेरल पहुंचाया जाएगा।

मस्क के मुताबिक, स्पेसएक्स का विशाल नया रॉकेट करीब 350 फीट लंबा होगा तथा इसका व्यास 30 फीट तक फैला होगा।

--आईएएनएस

11:11 PM

मोदी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, गूगल ने गड़बड़ी सुधारी

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के तौर पर गूगल सर्च पर दिखाने की गड़बड़ी को गूगल ने सुधार लिया है। गूगल की इस गड़बड़ी को लेकर ट्विटर पर लोगों ने काफी नाराजगी जताई।

गूगल पर बुधवार को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के बारे में सर्च करने पर वीकीपीडिया पर जो पहला पेज खुला उसमें भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची में जवाहरलाल नेहरू का नाम और उनके बारे में पूरा विवरण मिला। मगर, नेहरू की तस्वीर की जगह मोदी की तस्वीर लगी थी।

इसके बाद अनेक लोगों ने ट्विटर पर अपनी नाराजगी जताई।

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रभारी दिव्या स्पंदना ने एक ट्वीट में लिखा, एट द रेट गूगल एट द रेट गूगल इंडिया आपकी किस कलन विधि से ऐसा हुआ? आपके पास इतना कचरा भरा पड़ा है।

कई लोगों ने सर्च इंजन को टैग करके लिखा कि आखिर क्या चल रहा है।

एक ने लिखा, मैं जानना चाहता हूं कि क्या जवाहरलाल नेहरू नरेंद्र मोदी की तरह लगते हैं।

गूगल को जब इसकी जानकारी मिली तो उसने गुरुवार को गड़बड़ी सुधार ली।

--आईएएनएस

10:09 PM

मोबाइल विनिर्माण कारोबार 1,32000 करोड़ रुपये का हो जाएगा : मंत्री

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि वर्ष 2018 के अंत तक भारत में मोबाइल विनिर्माण उद्योग का कारोबार 1,32,000 करोड़ रुपये हो जाने की उम्मीद है।

मंत्री ने कहा कि भारत में वर्ष 2014-15 में छह करोड़ मोबालइल फोन का निर्माण हुआ था, जो 2015-16 में 90 फीसदी बढ़कर 11 करोड़ हो गया।

भारत के मोबाइल विनिर्माण उद्योग ने वित्त वर्ष 2015-16 में 54,000 करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन बनाए, जबकि इससे एक साल पहले 2014-15 में बनाए गए मोबाइल फोन का कुल मूल्य 18,900 करोड़ रुपये था। वर्ष 2017 के अंत तक मोबाइल फोन उद्योग का कारोबार बढ़कर 94,000 करोड़ रुपये हो गया।

रविशंकर प्रसाद मंत्रालय, एसोचैम और एरिक्शन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

प्रसाद ने बताया कि तीन साल में इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली 120 फैक्टरियां स्थापित हुईं, जिनमें दो तिहाई फैक्टरियों में मोबाइल फोन बनाए जाते हैं। इनमें से 54 फैक्टरियां सिर्फ नोएडा में हैं। फैक्टरियों में पांच लाख लोग काम करते हैं।

--आईएएनएस

09:51 PM

फेसबुक का राजस्व बढ़कर 11.97 अरब डॉलर, यूजर्स बढ़कर 2.2 अरब

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। व्यापाक डेटा उल्लंघन विवाद के बीच फेसबुक ने वॉल स्ट्रीट के अनुमानों को पीछे छोड़ते हुए साल 2018 की पहली तिमाही में 11.97 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया है। इस दौरान कंपनी के यूजर्स की संख्य बढ़कर 2.2 अरब हो गई।

सोशल मीडिया दिग्गज ने बताया कि उसने पिछली तिमाही में कुल 4.98 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है, जोकि इसके पिछली तिमाही में 4.26 अरब डॉलर थी।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने बुधवार देर रात बताया, गंभीर चुनौतियों के बावजूद हमारा समुदाय लगातार बढ़ रहा है। अब हर महीने 2.2 अरब से ज्यादा लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं, जबकि दैनिक यूजर्स की संख्या 1.4 अरब से अधिक है।

फेसबुक के शेयरों में ऑफ्टर ऑवर्स ट्रेडिंग में 4 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई तथा कांफ्रेस कॉल केबदा इसमें 7 फीसदी की वृद्धि हुई।

जकरबर्ग ने कैंब्रिज एनालिटका डेटा कांड मामले में हाल ही में कांग्रेस के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए थे। उन्होंने कहहा, हम अपनी जि़म्मेदारी का व्यापक दृष्टिकोण ले रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए निवेश कर रहे हैं कि हमारी सेवाओं का इस्तेमाल सही हो। लेकिन हमें लोगों को जोड़ने, हमारे समुदायों को मजबूत करने और दुनिया को एक साथ लाने में मदद करने के लिए नए उपकरण बनाने की भी आवश्यकता है।

ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका फेसबुक के क्विज एप लॉग इन विथ फेसबुक का इस्तेमाल का यूजर्स का आंकड़ा इकट्ठा कर उसका गलत इस्तेमाल करते हुए पाई गई थी, जिससे कुल 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स प्रभावित हुए थे।

--आईएएनएस

09:43 PM

मीडियाटेक ने भारतीय परिचालन का नया प्रमुख नियुक्त किया

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। मोबाइल चिप-निर्माता मीडियाटेक ने गुरुवार को अंकू जैन को अपने भारतीय परिचालन का नया मुख्य प्रतिनिधि नियुक्त किया।

जैन, मीडियाटेक में ग्रांट कूओ की जगह लेंगे, जो एक दशक बाद कंपनी से सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं।

अपनी नई भूमिका में जैन नोएडा के मीडियाटेक कार्यालय के परिचालन को और कंपनी के घरेलू सरकारी संबंध कार्यक्रम को देखेंगे।

जैन ने एक बयान में कहा, मैं अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों और उत्पादों को विकसित करने के लिए अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।

जैन मीडियाटेक में 14 साल पहले शामिल हुए थे और मीडियाटेक के भारतीय परिचालन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

--आईएएनएस

09:26 PM

स्वच्छ भारत से जनस्वास्थ्य के मुद्दे हल हो सकते हैं : प्रभु

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा कि सरकार के स्वच्छ भारत या क्लीन इंडिया की पहल से जन स्वास्थ्य के मुद्दों के हल के साथ देश में पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है।

उद्योग प्रकोष्ठ फिक्की-आईएससी स्वच्छता सम्मेलन में मंत्री ने मिट्टी की उर्वरता सुधारने की जरूरत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि जमीन की सुरक्षा खाद्य सुरक्षा का महत्वपूर्ण अवयव है।

उन्होंने कहा, स्वच्छ भारत देश के लिए बड़ा बदलाव का कारक हो सकता है। इसमें आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने की बड़ी क्षमता है।

उन्होंने कहा, एक बार इस अभियान की सफल हो जाने पर आर्थिक विकास होगा क्योंकि स्वच्छता के मुद्दे से निपटा जा सकेगा, जिससे जन स्वास्थ्य के मुद्दे पर ध्यान दिया जा सकेगा, जो आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देगा।

उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि स्वच्छ भारत अभियान से कई मुद्दों से निपटा जा सकता है। हम जन स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों को हल कर सकते हैं..इससे तेजी से बढ़ रहे पर्यटन के क्षेत्र को भी स्वच्छ भारत से फायदा पहुंचेगा।

उन्होंने कहा, स्वच्छता एक ऐसी चीज है जिसमें सिर्फ सरकार के ही नहीं बल्कि सभी के प्रयासों की जरूरत होती है। सरकार सिर्फ प्रेरणा, सुविधा और सहायता दे सकती है, बिना खुद से प्रेरित हुए बगैर हम इसे नहीं कर सकते।

इस मौके पर प्रभु ने बिजनेस ऑफ चेंज-थिंकिंग बियांड शिटपोट्स एंड एक्कोलेड्स शीर्षक से सर्वोत्तम प्रथाओं का एक संग्रह जारी किया।

--आईएएनएस

08:20 PM

गूगल, फेसबुक के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी बदलेगा पिस्तौल इमोजी

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। गूगल और फेसबुक द्वारा पिस्तौल इमोजी को एक वॉटर गन इमोजी में बदल देने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि वह भी इस तरह की योजना बना रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने वॉटर गन इमोजी के साथ ट्वीट कर कहा, हम हमारे इमोजी को हमारे मूल्यों को प्रदर्शित करने और हमे मिली प्रतिक्रियाओं को विकसित करने की प्रक्रिया में हैं।

प्रचलित बंदूक संस्कृति से लड़ने के उद्देशय से व्हाट्स ऐप, सैमसंग और ट्विटर ने पिस्तौल इमोजी को बदल दिया है। दरअसल एप्पल ने अपने आईओएस 10 अपडेट में वॉटर गन इमोजी को लांच किया था, जिसके बाद सोशल मीडिया मंचों ने इसे पिस्तौल इमोजी से बदल दिया।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट कब इस बदलाव को विंडो 10 में लागू करता है।

--आईएएनएस

08:19 PM

अमृतसर मेट्रो बस परियोजना का परिचालन सितंबर से

चंडीगढ़, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। अमृतसर में मेट्रो बस परियोजना की व्यावहारिकता का आकलन करने के लिए जून में इसका परीक्षण संचालन किया जाएगा और इस सेवा का परिचालन सितंबर से किया जाएगा।

अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

यह फैसला पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल व स्थानीय सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की मौजूदगी में एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया।

अधिकारी ने कहा कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि करीब 1.25 लाख भक्त अमृतसर के हरमंदिर साहिब में रोजाना मत्था टेकने आते हैं, यह फैसला किया गया कि किसी भी कीमत पर परियोजना को शुरू किया जाएगा।

परियोजना के परिचालन की शुरुआत को सुनिश्चित करने के लिए लोक निर्माण विभाग ने कहा कि सभी निर्माण कार्य जुलाई तक समाप्त हो जाएंगे।

--आईएएनएस

08:17 PM

यस बैंक का मुनाफा 29 फीसदी बढ़ा

मुंबई, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में प्रमुख ऋणदाता यस बैंक ने मुनाफे में 29 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। बैंक ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

बैंक के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में उसका मुनाफा बढ़कर 1,179.4 करोड़ रुपये हो गया, जोकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 914.1 करोड़ रुपये थी।

बैंक ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में उसकी ब्याज आय (एनआईआई) में 31.4 फीसदी की वृद्धि हुई और यह 2,154.2 करोड़ रुपये रही, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 1,639.7 करोड़ रुपये थी।

वित्त वर्ष के आधार पर, 31 मार्च 2018 को खत्म हुए वित्त वर्ष में बैंक के मुनाफे में 26.9 फीसदी की वृद्धि हुई और यह 4,224.6 करोड़ रुपये रही, जबकि 31 मार्च 2017 को खत्म हुए वित्त वर्ष में 3,330.1 करोड़ रुपये थी।

यस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राणा कपूर ने एक बयान में कहा, यस बैंक को एक अत्याधुनिक डिजिटल बैंक बनाने के लिए हम डिजिटल और प्रौद्योगिकी पहल में निवेश करना जारी रखेंगे।

--आईएएनएस

07:59 PM

व्हाट्सएप के बिजनेस एप के यूजर 30 लाख से ज्यादा : फेसबुक

सैन फ्रैंसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि व्हाट्सएप के बिजनेस एप का सक्रियता के साथ उपयोग करने वालों की तादाद 30 लाख से ज्यादा है।

वर्ष 2018 की पहली तिमाही के नतीजों के मुताबिक सोशल मीडिया के क्षेत्र में अग्रणी रहे फेसबुक ने बुधवार को यह आंकड़ा पेश किया है।

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप उपयोग करने वालों की कुल तादाद 1.5 अरब है।

व्हाट्सएप बिजनेस व्हाट्सएप का एक अलग एप्लीकेशन है। व्हाट्सएप बिजनेस भारत, इंडोनेशिया, इटली, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में एंड्रॉयड का इस्तेमाल करने वालों के लिए जनवरी में लांच किया गया। इसकी प्रतिस्पर्धा एप्पल बिजनेस चैट, आरसीएस मैसेजिंग और फेसबुक के ही मैसेंजर प्लेटफॉर्म से है।

जुकरबर्ग ने कहा, अगले पांच साल में हमारा लक्ष्य अपने इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर जैसे एप्स में बिजनेस इकोसिस्टम बनाने का है।

--आईएएनएस

07:58 PM
 इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। ऐसा लगता है कि स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित होगा और न्यूरिलिंक के जरिए यह इंसानी दिमाग इंटरफेस की पेशकश कर सकता है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलोन मस्क ने एक ट्वीट में यह सुझाव दिया है।

प्रौद्योगिकी के बादशाह ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, ओह वैसे मैं साइबोर्ग ड्रैगन का निर्माण करने जा रहा हूं।

इनवर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि मस्क शायद अंतरिक्ष में इंटरनेट-संचालित सुपर-इंटेलीजेंस के साथ अंतरिक्षयात्रियों को ले जाना चाहते हैं।

मस्क की सभी कंपनियों में ड्रैगन नाम शामिल होता है, जिसमें ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगे-पीछे चक्कर लगाता है।

स्पेसएक्स का वर्तमान में बिग फाल्कन रॉकेट, या बीएफआर बनाने का लक्ष्य है, जिसे मंगल ग्रह पर अन्वेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा -- इलोन मस्क इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

बीएफआर इतना विशाल होगा कि इसे एक विशाल समुद्री मालवाहक जहाज से पानामा नहर होते हुए फ्लोरिडा के केप केनावेरल पहुंचाया जाएगा।

मस्क के मुताबिक, स्पेसएक्स का विशाल नया रॉकेट करीब 350 फीट लंबा होगा तथा इसका व्यास 30 फीट तक फैला होगा।

--आईएएनएस

11:11 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account