• Last Updates : 01:14 PM

बंगाल में गुड फ्राइडे पर चर्चो में भव्य सजावट

कोलकाता, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में गुड फ्राइडे के मौके पर चर्चो में आस्था का मंजर देखने को मिला है। यह त्योहार शांति, सहिष्णुता और भाईचारगी का संदेश देता है।

गुड फ्राइडे के दिन लोग विभिन्न चर्चो में गए और वहां प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया।

मैदान में सेंट पॉल कैथ्रेडल, सियालदह में सेंट जॉन्स चर्च और होली रोसेरी बैंडल चर्च ने अपनी सजावट से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कई स्थानों पर ईसा मसीह के जीवन की एक झांकी देखने को मिली।

ईसाइयों के लिए गुड फ्राइडे एक महत्वपूर्ण दिन होता है। इसी दिन लगभग 2,000 साल पहले जेरूसलम के माउंट कैलवरी में ईसा मसीह को क्रास पर चढ़ाया गया था और उनकी मौत हो गई थी।

इसे पास्चल त्रिदम के हिस्से के रूप में पवित्र सप्ताह के दौरान शुक्रवार को मनाया जाता है। इसके बाद रविवार को ईस्टर होगा।

अगला प्रमुख आयोजन रविवार सुबह होगा, जब ईस्टर समारोह के साथ पैसन वीक समाप्त होगा। ईस्टर ईसा मसीह के फिर से जिंदा हो जाने की स्मृति में मनाया जाता है।

--आईएएनएस

09:56 PM

उप्र की मतदाता सूची में महाभारत के चरित्रों की भरमार

लखनऊ, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। मौजूदा लोकसभा चुनाव अपने शाब्दिक अर्थो में भले ही महाभारत न हो लेकिन उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची में इसके चरित्रों की भरमार है।

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, सूची में करीब साढ़े छह लाख मतदाताओं के नाम कृष्ण और तीस लाख के नाम गीता हैं।

मतदाता सूची में 26.70 लाख मतदाताओं के नाम संजय हैं जबकि 9.2 लाख मतदाता अर्जुन और 2.09 लाख मतदाता भीम हैं।

द्रौपदी नाम भले ही हिंदी पट्टी में ज्यादा सुनने को नहीं मिलता हो लेकिन मतदाता सूची में 95966 द्रौपदी हैं। 16225 युधिष्ठिर और 1422 द्रोणाचार्य भी सूची में हैं।

भीष्म का नाम सूची में 23,253 बार दर्ज है। यहां तक कि 62311 दुर्योधन भी हैं। नकुल, सहदेव और अभिमन्यु के नाम भी सूची में अच्छी संख्या में हैं।

मथुरा में नौ हजार से अधिक मतदाताओं के नाम राधा हैं जबकि इतने ही मतदाताओं के नाम मोहन और कृष्ण भी हैं।

समाज विज्ञानी रति खोसला ने इसकी वजह का खुलासा करते हुए कहा, ग्रामीण क्षेत्रों में नवजात का नाम देवी-देवताओं के नाम पर रखा जाना शुभ माना जाता है। आज से दो दशक पहले बच्चों के शिव, गौरी, मीरा जैसे नाम काफी रखे जाते थे। आज यही मतदाता सूची में हैं। फिर वह दौर आया जब बॉलीवुड फिल्म के चरित्रों राहुल, पूजा, नेहा जैसे नाम रखे जाने लगे। आज ऐसे नाम रखने का चलन बढ़ा है जो सुनने में थोड़ हटकर लगें, जैसे मायरा, नायसा, विवान, जीवा, अथर्व..।

--आईएएनएस

09:16 PM

सबरीमाला परंपरा की रक्षा करेंगे : कांग्रेस

तिरुवनंतपुरम, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस ने सबरीमाला परंपरा के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंताओं को एक झांसा करार दिया और सत्ता में आने पर भगवान अयप्पा धाम की पवित्रता की सुरक्षा के लिए कानून लाने का वादा किया।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने कहा, मोदी घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं।

चेन्निथला के बयान से बमुश्किल 12 घंटे पहले ही प्रधानमंत्री ने मंदिर को लेकर नया कानून लाने की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा, अब सबरीमाला पर भावनाओं को उभार कर, वह कहते हैं कि जरूरी कानून लाएंगे।

उन्होंने यहां मीडिया से कहा, कांग्रेस ने 2016 में खुद ही सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया था कि मंदिर के मान्यता और परंपरा की निश्चित ही रक्षा की जानी चाहिए। सिर्फ हम इस तरह का पक्ष ले सकते हैं।

उन्होंने मामले में मौजूदा मुख्यमंत्री पिनरई विजयन पर भी निशाना साधा।

चेन्निथला ने कहा, भाजपा और माकपा दोनों का समान पक्ष है। वास्तव में, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पी.एस. श्रीधरन पिल्लई ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि वह सबरीमाला मामले को एक स्वर्णिम अवसर के रूप में देखते हैं।

चेन्निथला ने कहा कि कांग्रेस वास्तव में सबरीमाला की परवाह करती है।

--आईएएनएस

05:39 PM

इस्लाम कबूल चुके सेवानिवृत्त आईएएस ने नामांकन में खुद को हिंदू बताया

जयपुर, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। तीन वर्ष पूर्व राजस्थान सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव(एसीएस) रहते हुए इस्लाम धर्म स्वीकार कर चुके एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी ने जयपुर संसदीय क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरते वक्त खुद को एकबार फिर हिंदू बताया है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस) के अधिकारी उमराव सलोदिया ने 31 दिसंबर, 2015 को राज्य के मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नति नहीं दिए जाने के विरोध में इस्लाम कबूल कर विवाद उत्पन्न कर दिया था। उन्होंने अपना नाम उमराव खान भी रख लिया था।

उन्होंने जाति के आधार पर खुद के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया था, क्योंकि वह दलित समुदाय से आते हैं। उन्होंने अपनी सेवा पूरी होने से छह माह पहले ही सेवानिवृत्ति ले ली थी।

हालांकि इस सेवानिवृत्त अधिकारी ने मंगलवार को नामांकन पत्र भरने के दौरान एक बार फिर खुद को हिंदू बताया है।

बुधवार को मीडिया से बातचीत में बसपा उम्मीदवार ने इस विरोधाभाष को स्पष्ट करते हुए कहा, मैं नाम में बदलाव करने के लिए केंद्र सरकार से राजपत्र अधिसूचना जारी करने के लिए इजाजत नहीं पा सका, इसलिए मुझे अपने पहले नाम को दाखिल करना पड़ा।

उन्होंने कहा, मैंने संबंधित अधिकारी को पत्र भी लिखा, लेकिन उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया।

उन्होंने यह भी कहा कि वह अब भी धर्म बदलने को लेकर ढृढ़ हैं और खुद को इस्लाम का एक अनुयायी मानते हैं।

उमराव ने कहा, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए चुनाव लड़ रहा हूं कि दलितों को उनका अधिकार मिले। वरिष्ठता क्रम के आधार पर, मुझे राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया जाना चाहिए था, जो कि नहीं किया गया।

--आईएएनएस

03:41 PM
Showing : 4
 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account