• Last Updates : 01:27 PM

हाथरस : पेयजल को तरस रहे परिवार ने मांगी आत्महत्या की अनुमति

हाथरस, 16 जून (आईएएनएस)। यहां एक व्यक्ति और उसकी तीन बेटियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आत्महत्या करने की अनुमति मांगी है क्योंकि उन्हें पीने के लिए एक बूंद भी पानी नहीं मिल रहा है।

हाथरस जिला के हासयान ब्लॉक में एक किसान चंद्रपाल सिंह क्षेत्र में खारा पानी आने की शिकायत करने के लिए कई दिनों से सरकारी अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, हम ये पानी नहीं पी सकते। मेरी बेटियां जब भी ये पानी पीती हैं, उन्हें उल्टी हो जाती है। पानी में अत्यधिक नमक होने के कारण फसलें भी नष्ट हो रही हैं। अपने परिवार को बोतलबंद पानी पिलाने की मेरी हैसियत नहीं है। मेरी गुजारिशों से अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही और अब मैंने प्रधानमंत्री से अपना तथा अपनी नाबालिग बेटियों का जीवन खत्म करने की अनुमति मांगी है।

क्षेत्र के अन्य लोग भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं।

एक स्थानीय निवासी राकेश कुमार ने कहा, पानी इतना खारा है कि जानवर तक ये पानी नहीं पीते। पीने योग्य पानी लाने के लिए हम लोगों को तीन से चार किलोमीटर दूर पैदल जाना पड़ता है।

अधिकारियों से जब इस संबंध में पूछा गया, तो उन्होंने इस समस्या के प्रति अनभिज्ञता जताई।

--आईएएनएस

11:57 AM

रेस्टोरेंट चेन ने मुंबई के डब्बावालों पर निकाली कॉमिक बुक

मुंबई, 16 जून (आईएएनएस)। रेस्टोरेंट चेन सोडा बॉटल ओपनर वाला की ओर से मुंबई के बहुचर्चित डब्बावालों यानी रोजाना लोगों तक टिफिन बॉक्स पहुंचाने वालों पर एक स्पेशल कॉमिक बुक डब्बावाला बनाई गई है।

मुंबई के डब्बावालों पर पिछले छह सालों में दूसरी बार कॉमिक बुक बनाई गई है। इससे पहले साल 2013 में अंग्रेजी-मराठी संस्करण में इन पर एक कॉमिक बुक को प्रकाशित किया गया था जिसका नाम था टीना एंड टिफिन।

अभिजीत कीनी द्वारा लिखित और चित्रित इस कॉमिक बुक को शुक्रवार की रात मुंबई के लोअर परेल के पैलेडियम मॉल में सोडा बॉटल ओपनर वाला के आउटलेट में आयोजित एक समारोह में रिलीज किया गया।

इस मौके पर बड़ी संख्या में मौजूद डब्बावालों समारोह की शोभा बढ़ाई। गायिका-अभिनेत्री से शेफ बनी अनैदा परवनेह की ओर से उनके लिए शानदार शाकाहारी दावत भी तैयार की गई। अनैदा इस मशहूर रेस्टोरेंट श्रृंखला की पार्टनर भी हैं।

इस कॉमिक बुक को बनाने का विचार अनैदा के मन की ही उपज है। उन्होंने इस बारे में कहा कि वह एक दशक से अधिक समय से मुंबई डब्बावालों की फैन हैं और उनके लिए कुछ करना चाहती थी।

इस कॉमिक बुक की लॉचिंग पर अनैदा ने कहा, मैं उन्हें सम्मानित करना चाहती थी और अन्तत: मुझे वह मौका मिला। सोडा बॉटल ओपनर वाला में हमारे लिए डब्बावाले सही मायने में मुंबई की सच्ची भावना का प्रतिनिधित्वकरते हैं और वे हमारे लिए हीरो हैं।

मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के अध्यक्ष उल्लास एस मुके ने कहा कि उन्हें खुशी हुई कि लोगों ने उनके काम और उनकी बिरादरी के योगदान को पहचाना।

--आईएएनएस

10:33 AM

केरल : लापता पुलिस अधिकारी तमिलनाडु में मिला

तिरुवनंतपुरम, 15 जून (आईएएनएस)। गुरुवार की सुबह लापता हुआ कोच्चि पुलिस का एक क्षेत्र निरीक्षक शनिवार की सुबह तमिलनाडु के करूर जिले में मिल गया, जिसे अब वापस कोच्चि लाया जा रहा है। उसके परिवार ने यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारी की पत्नी द्वारा थेवेरा पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए मामले के अनुसार, कोच्चि सेट्रल पुलिस स्टेशन में तैनात वी.एस. नवाज गुरुवार देर रात काम से लौटने के बाद लापता हो गया था।

पुलिस ने कहा कि शनिवार सुबह उनका मोबाइल फोन स्विच ऑन होने के बाद उनका पता लग गया। वे रामेश्वरम जाने वाली ट्रेन में बैठ गए थे लेकिन ट्रेन के रवाना होने से पहले ही रेलवे पुलिस पहुंच गई।

नवाज की पहले अपने एक रिश्तेदार से बात हो चुकी थी, जिसने पुलिस को बताया कि वह कुछ दिनों के लिए अपने एक करीबी दोस्त के पास रामेश्वरम जा रहा है।

नवाज को हाल ही में तबादले का आदेश मिला था और इस कारण वह बहुत ज्यादा तनाव में था। लापता होने से पहले उसकी वायरलैस पर एक वरिष्ठ अधिकारी से बहस भी हुई थी।

पुलिस द्वारा उसे ढूंढने के बाद नवाब ने अपनी पत्नी से बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि सब ठीक है और चिंता करने की कोई बात नहीं है।

केरल के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने नवाज को तलाशने के लिए तीन विशेष टीमें गठित की थीं।

बेहरा ने शुक्रवार को कहा कि एक महिला आईपीएस अधिकारी नवाज और उनके वरिष्ठ अधिकारी के बीच के विवाद की जांच करेंगी, जिनके साथ उसकी वायरलैस पर बहस हुई थी।

--आईएएनएस

11:34 AM

दक्षिण रेलवे ने हिंदी का प्रयोग करने की हिदायत वाला सर्कुलर वापस लिया

चेन्नई, 14 जून (आईएएनएस)। दक्षिण रेलवे ने सिर्फ हिंदी या अग्रेजी में संवाद करने, संदेश देने की हिदायत वाला सर्कुलर शुक्रवार को वापस ले लिया। सर्कुलर में स्टेशन मास्टर और ट्रेन परिचालन का नियंत्रण करने वाले अधिकारियों को सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में संवाद (कम्युनिकेट) करने का निर्देश दिया गया था।

संवाद में किसी प्रकार की बाधा से बचने के मकसद से पिछले महीने दक्षिण रेलवे ने स्टेशन मास्टरों और ट्रेन परिचालन नियंत्रकों को क्षेत्रीय भाषाओं में नहीं बल्कि सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में कार्य व्यवहार करने का निर्देश देते हुए एक सर्कुलर जारी किया गया था।

दक्षिण रेलवे मजदूर यूनियन (एसआरएमयू) ने इसका विरोध किया। उसका कहना है कि तमिलनाडु में पिछले दरवाजे से हिंदी थोपी जा रही है।

एसआरएमयू ने सवाल किया कि क्या तमिलनाडु में यात्रा करने वाले लोगों को भी स्टेशन मास्टर से बात करने के लिए हिंदी या अंग्रेजी सीखने को कहा जाएगा।

रेलवे ने संशोधित सर्कुलर में अपने कर्मचारियों को इस ढंग से बातचीत करने को कहा है जिससे संदेश में किसी प्रकार की गलतफहमी न हो।

मूल सर्कुलर पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए द्रमुक अध्यक्ष एम. के. स्टालिन ने कहा कि यह रेलवे का अहंकार है कि वह तमिलनाडु में तमिल में बात नहीं करने को कह रही है।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में तमिल में बात नहीं करने बल्कि सिर्फ हिंदी में बात करने के लिए कहा जाना महज हिंदी थोपना ही नहीं बल्कि भाषा की प्रधानता बताना भी है।

--आईएएनएस

08:59 PM

अटारी में फंसे पाकिस्तान जाने वाले सिख तीर्थयात्री

अमृतसर, 14 जून (आईएएनएस)। भारत से शुक्रवार को पाकिस्तान जाने वाले कम से कम 130 सिख तीर्थयात्री अटारी रेलवे स्टेशन पर फंस गए हैं। उन्हें भारत सरकार से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने की अनुमति नहीं मिली है।

तीर्थयात्रियों में ज्यादातर बुजुर्ग और पंजाब के विभिन्न हिस्सों के लोग हैं जो पांचवें सिख गुरु, गुरु अर्जन देव की शहादत की बरसी पर होने वाले आयोजन के लिए पाकिस्तान जाना चाहते हैं।

वे सुबह ही अटारी स्टेशन पर पहुंच गए, लेकिन पाकिस्तान की विशेष ट्रेन को भारत में प्रवेश करने की मंजूरी नहीं मिली।

भारतीय रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इस बाबत सरकार से उन्हें कोई अनुमति नहीं मिली है, इसलिए पाकिस्तानी ट्रेन को अनुमति नहीं दी गई।

फंसे हुए एक यात्री ने कहा, विदेश मंत्रालय और भारतीय रेलवे के बीच संवाद की कमी के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई।

इन श्रद्धालुओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने यह भी शिकायत की कि उन्हें यहां पीने के पानी और शौचालय की सुविधा का भी अभाव देखना पड़ा।

स्टेशन मास्टर एम. एल. राय ने पत्रकारों से कहा, जैसे ही हमें आदेश मिल जाएंगे, हम ट्रेन को अटारी में प्रवेश करने देंगे।

एसजीपीसी प्रत्येक वर्ष, एक साल में चार जत्थे पाकिस्तान भेजती है।

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जन्मस्थली ननकाना साहिब में उनकी जयंती मनाने के लिए सबसे बड़ा जत्था नवंबर में भारत से पाकिस्तान रवाना किया जाता है।

एक और जत्था अप्रैल में बैसाखी के त्योहार पर वहां जाता है।

गुरु अर्जन देव की शहादत की बरसी और सिख साम्राज्य के संस्थापक महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर मई-जून में शेष दो जत्थे वहां जाते हैं।

--आईएएनएस

06:29 PM
Showing : 5
 मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कृषि में संरचनात्मक सुधारों की सिफारिश के लिए एक उच्चस्तरीय समिति की घोषणा की, जिसमें मुख्यमंत्रियों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने राज्यों से 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर (5,000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देने का आग्रह किया।

नीति आयोग की शासी परिषद की 5वीं बैठक में अपनी समापन टिप्पणी में उन्होंने एक भारत, श्रेष्ठ भारत अंब्रेला के तहत विभिन्न राज्यों के निवासियों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक परिस्थितियां वर्तमान में भारत को एक अनूठा अवसर प्रदान करती हैं, क्योंकि देश खुद को ईज ऑफ डुइंग बिजनेस जैसे वैश्विक बेंचमार्क पर स्थापित कर रहा है।

उन्होंने कहा, हमें 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का प्रयास जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, राज्यों को अपनी अर्थव्यवस्था को 2 से 2.5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप आम आदमी की क्रय शक्ति बढ़ जाएगी।

मोदी ने मुख्यमंत्रियों से अपने राज्य की निर्यात क्षमता का अध्ययन करने और निर्यात संवर्धन पर काम करने का आह्वान किया।

कृषि में संरचनात्मक सुधारों पर समिति के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कुछ मुख्यमंत्रियों को भी शामिल किया जाएगा और इस विषय पर समग्र दृष्टिकोण लिया जाएगा।

केंद्र में बनाए गए दो नए मंत्रालयों और एक नए विभाग के निर्माण का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय में द्वीप विकास विभाग, लगभग 1,300 द्वीपों के विकास पर काम करेगा जो भारत का हिस्सा हैं।

उन्होंने तटवर्ती राज्यों से आग्रह किया कि वे समुद्र तट से सटे द्वीपों के संबंध में एक पहल करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खनन क्षेत्र रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है, लेकिन उन्होंने याद दिलाया कि कई राज्यों में खदानों के परिचालन में अड़चनें अभी भी बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा, नीति आयोग इन मुद्दों पर काम कर रहा है।

उन्होंने राज्यों को समय-समय पर आकांक्षी जिलों की प्रगति की समीक्षा करने का भी आह्वान किया और कहा कि आकांक्षी जिलों में शासन के एक नए मॉडल को स्थापित करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ साझेदारी करने और भारत के विकास के लिए मिलकर काम करने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी पानी की समस्याओं को हल करने के लिए प्राथमिकता देने और सही कदम उठाने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के लिए एक परिणाम आधारित दृष्टिकोण का आह्वान किया।

--आईएएनएस

10:35 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account