• Last Updates : 01:44 PM

बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता के हत्यारों को कठोर सजा मिलेगी : मोदी

बुनियादपुर(पश्चिम बंगाल), 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कड़े शब्दों में कहा कि पुरुलिया में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के जिम्मेदार लोगों को कठोर सजा दी जाएगी।

मोदी ने कहा, पुरुलिया में हमारे एक और कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। हमारे सभी नेता और मैं उनके परिजनों और करीबियों के साथ खड़े हैं। मैं अपने सभी अधिकारियों, मतदाताओं और बच्चों को यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके अत्याचारों के लिए न्याय किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने दक्षिण दिनाजपुर जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, कानून उन लोगों को सजा देगा, जिन्होंने अत्याचार किया है, साथ ही उन्हें भी जिन्होंने इसकी साजिश रची। इन लोगों को कठोर सजा मिलेगी।

मोदी ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि क्या बंगाल में लूट और भष्ट्राचार का खेल चलता रहना चाहिए।

एक बार फिर ममता बनर्जी को स्पीडब्रेकर दीदी कहते हुए उन्होंने कहा, क्या उन्हें कठोर सजा नहीं मिलनी चाहिए?

मोदी ने कहा कि न तो इतिहास और न ही भविष्य ममता दीदी को उनके कर्मो के लिए माफ करेगा।

गुरुवार को पुरुलिया जिले में भाजपा कार्यकर्ता और पार्टी के ग्राम पंचायत सदस्य के 22 वर्षीय बेटे शिशुपाल साहिस का शव एक पेड़ पर लटका मिला था।

भाजपा नेता मुकुल राय ने दावा किया कि युवक की हत्या की गई है। इसके साथ ही उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से इस हत्या के लिए तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया।

--आईएएनएस

01:14 PM

स्पीड ब्रेकर दीदी का शसन खत्म करें : बंगाल से मोदी

बुनियादपुर (पश्चिम बंगाल), 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में मतदाताओं से स्पीड-ब्रेकर दीदी ममता बनर्जी के शासन पर ब्रेक लगाने और धमकी, लूट और भ्रष्टाचार की राजनीति को समाप्त करने के लिए कहा।

मोदी ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, क्या आप नहीं चाहते कि धमकी, लूट और भ्रष्टाचार की यह राजनीति खत्म हो? फिर हर गांव, शहर, नुक्कड़ और कोने से बाहर आएं और तृणमूल के आतंक के शासन को रोकने के लिए माकूल जवाब दें। 23 मई को अपना जवाब दें और बंगाल को ऊपर उठाएं।

मोदी ने दावा किया कि डराने-धमकाने से तृणमूल की बड़ी हार नहीं टलेगी। बंगाल भाजपा के साथ है।

--आईएएनएस

11:38 AM

ट्रंप ने लीबिया के विद्रोही जनरल हफ्तार से बात की

वाशिंगटन, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लीबिया के पूर्वी कमांडर जनरल खलीफा हफ्तार से बात की है, जिनकी सेना राजधानी त्रिपोली पर हमला कर रही है।

बीबीसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने सोमवार को फोन पर वार्ता के दौरान जनरल हफ्तार के आतंकवाद से निपटने के प्रयासों और लीबिया के तेल को सुरक्षित करने के प्रयासों को मान्यता दी और दोनों ने लीबिया के भविष्य के बारे में चर्चा की।

ट्रंप के फोन कॉल से संकेत मिलता है कि वह अपने सहयोगियों में से कुछ के विपरीत जनरल हफ्तार का समर्थन करते हैं।

तीन सप्ताह पहले लड़ाई शुरू होने के बाद से अब तक 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रधानमंत्री फायेज अल-सेराज ने जनरल हफ्तार की सेनाओं द्वारा किए गए हमले के बीच अपने अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों की चुप्पी की गुरुवार को निंदा की।

लंबे समय तक लीबिया पर शासन करने वाले शासक मुअम्मर गद्दाफी के 2011 में सत्ता से बेदखल होने और मारे जाने के बाद से लीबिया में हिंसा और राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है।

नया संकट तीन सप्ताह पहले तब शुरू हुआ जब जनरल हफ्तार की सेनाएं त्रिपोली को कब्जे में लेने के लिए उसकी धरती पर उतरीं जिसे सेराज ने तख्तापलट का प्रयास बताया।

जनरल हफ्तार की सेना विभिन्न दिशाओं से शहर के बाहरी इलाके में आगे बढ़ रही है और उनका कहना है कि उन्होंने त्रिपोली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को अपने नियंत्रण में कर लिया है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप और जनरल हफ्तार ने लीबिया को एक स्थिर, लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रणाली में परिवर्तित करने के लिए एक साझा दृष्टिकोण पर चर्चा की।

--आईएएनएस

11:08 AM

वह अवसादग्रस्त नहीं थे : लापता चुनाव अधिकारी की पत्नी

कोलकाता, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के रानाघाट से लापता नोडल अधिकारी की पत्नी ने उनके अवसादग्रस्त होने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है। अधिकारी की पत्नी ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों के सामने अपनी बात रखी।

रॉय की पत्नी अनिशा जैश ने अवसाद के दावों को खारिज करते हुए फेसबुक पर लिखा है, मैं सभी से इस खबर को सर्कुलेट करने की विनती करती हूं कि मेरे पति अर्नब रॉय, डब्ल्यू.बी.सी.एस (एक्जी) 18.4.2019 की दोपहर करीब 12.30 बजे से लापता हैं और इसके अलावा मैं इस बात को स्पष्ट करना चाहती हूं कि वो किसी भी तरह के अवसाद से ग्रसित नहीं थे, हमारा रिश्ता बेहद स्वस्थ है और हमारे बीच बहुत प्यार है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस बारे में खुलासा किया कि शुक्रवार को भी रॉय की कोई जानकारी नहीं मिली। वहीं, पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षक अजय वी. नायक ने उल्लेख किया कि शायद रॉय अवसादग्रस्त थे।

लापता नोडल अधिकारी के बारे में पूछने पर नायक ने पत्रकारों को बताया, मुझे लगता है कि इस मामले का उनके निजी जीवन से संबंध है और शायद वह अवसादग्रस्त थे। मुझे पता चला है कि क्योंकि वह अनुपस्थित हैं, इसलिए किसी और अधिकारी को प्रभार सौंपा गया है।

वहीं, जैश ने सबसे विनती की कि, इस मामले में व्यर्थ की बातें करना और अफवाह फैलाना बंद करें और पति को ढूंढने में उनकी मदद करें।

रॉय की पत्नी ने लिखा, फिलहाल मुझे मेरे पति के अलावा और कुछ नहीं चाहिए और उन्हें ढूंढने के लिए मैं किसी भी हद तक जाऊंगी। मैं सभी से आग्रहपूर्वक गुजारिश करती हूं कि मेरी पोस्ट को शेयर करें। मुझे मेरे पति वापस चाहिए।

--आईएएनएस

10:06 AM

त्रिपोली से भारतीय तुरंत निकल जाएं : सुषमा

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को देश के उन लोगों से, जिनके रिश्तेदार त्रिपोली में रहते हैं, अपील की कि वे उनसे लीबिया की राजधानी तुरंत छोड़ने को कहें, क्योंकि वहां हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं।

सुषमा ने ट्वीट किया, लीबिया से बड़ी संख्या में पलायन और यात्रा पर प्रतिबंध के बाद भी त्रिपोली में 500 से ज्यादा भारतीय नागरिक हैं। त्रिपोली के हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। इस समय, विमानों का संचालन हो रहा है। कृपया अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से कहिए कि वे तुरंत त्रिपोली छोड़ दें। हम उन्हें बाद में वहां से नहीं निकाल पाएंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित लीबियाई सरकार और त्रिपोली के इर्दगिर्द रह रही पूर्वी क्षेत्र की सेना के बीच लड़ाई में 213 लोग मारे गए हैं और 1,009 घायल हो गए हैं।

खलीफा हफ्तार की अगुवाई वाली सेना त्रिपोली पर कब्जा के लिए अप्रैल की शुरुआत से ही सैन्य अभियान चला रही है।

लीबिया वर्ष 2011 में मोहम्मद गद्दाफी शासन के पतन के बाद से असुरक्षा का माहौल खत्म कर लोकतांत्रिक व्यवस्था लाने के लिए संघर्षरत है।

--आईएएनएस

10:52 PM

बंगाल में भाजपा को एक रसगुल्ला मिलेगा : ममता

कोलकाता, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि उनके प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चौंकाने वाले नतीजे मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यहां पार्टी को रसगुल्ला (शून्य) मिलेगा।

ममता बनर्जी ने यह तंज केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली की एक टिप्पणी पर कसा है। जेटली ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में पूर्वोत्तर, बंगाल और ओडिशा में चौंकाने वाले नतीजे आएंगे।

उन्होंने कहा कि इस बात में भी संदेह है कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में 13 भी सीटें आएंगी। उनका दावा है कि भाजपा को देशभर में 100 सीटें भी नहीं आएंगी।

बालुरघाट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा, वित्तमंत्री (जेटली) ने कहा कि बंगाल और ओडिशा चौकाएंगे। मैं कहती हूं कि बंगाल में वे (भाजपा) रसगुल्ला और राजभोग पाकर चकित रहेंगे।

जेटली ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, पूर्वोत्तर, बंगाल और ओडिशा इस लोकसभा चुनाव में चौंकाने वाले परिणाम देंगे।

वर्तमान में बंगाल में भाजपा के दो सांसद हैं। दार्जिलिंग से एस.एस. अहलूवालिया और आसनसोल से बाबुल सुप्रियो सांसद हैं।

बनर्जी ने जेटली को चायवाला प्रधानमंत्री सरकार का केतली वित्तमंत्री बताया। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने पूछा, उन्होंने बंगाल के लिए क्या किया है? उनको लोग क्यों वोट देंगे? उन्होंने कुछ नहीं किया है।

--आईएएनएस

10:46 PM

कांग्रेस ने बनाई व्यापारियों की नकारात्मक छवि : प्रधानमंत्री (लीड-2)

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस ने महंगाई के लिए व्यापारियों पर दोषारोपण कर उनकी नकारात्मक छवि बनाई।

मोदी ने यहां व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस के शासन में व्यापारियों के बारे में एक धारणा बनाई गई कि देश में सारी समस्याओं के लिए वही जिम्मेदार हैं। महंगाई का लाभ कांग्रेस के जमाखोरों को मिलता था और एक धारणा बनाई गई महंगाई व्यापारियों के कारण आती है।

उन्होंने कहा, सच्चाई यह है कि महंगाई की मार दूसरों के मुकाबले व्यापारियों पर दोगुनी पड़ती है। एक तरफ उनको खुद के परिवार का बजट बनाए रखने में समस्याएं आती हैं तो दूसरी तरफ महंगाई बढ़ने और मांग घटने से उनका कारोबार प्रभावित होता है।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मुद्दे पर बचाव करते हुए उन्होंने कहा कि नई कर व्यवस्था से पारदर्शिता आई है और राजस्व में डेढ़ गुना इजाफा हुआ। जीएसटी लागू होने के बाद पंजीकृत व्यापारियों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई।

मोदी ने कहा कि सरकार हर दो महीने पर जीएसटी परिषद की बैठकों में व्यापारियों की चिंताओं का समाधान करती रही है और दरों की समीक्षा करती रही है। इसके फलस्वरूप जरूरत की अधिकांश वस्तुएं अब जीएसटी दरों के शून्य स्लैब में आ गई हैं और 98 फीसदी वस्तुओं व सेवाओं पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से कम हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा, पहले आपको कर में राहत के लिए अगले बजट का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं। आपके सुझावों पर नियमित रूप से विचार किया जाता है।

चुनाव में किए गए वादों को दोहराते हुए मोदी ने कहा कि अगर भाजपा सत्ता में फिर वापस आएगी तो खुदरा व्यापार के लिए नई राष्ट्रीय नीति लाई जाएगी और देश में जीएसटी के तहत पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा प्रदान की जाएगी।

मोदी ने कहा, हम जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों के लिए 10 लाख रुपये दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह व्यापारियों के लिए भी क्रेडिट कार्ड योजना लाने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना लाएंगे।

उन्होंने कहा कि भाजपा खुदरा व्यपारियों का एक राष्ट्रीय बोर्ड बनाएगी जो व्यापारियों और सरकार के बीच माध्यम का काम करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) के मामले में पिछले पांच साल में देश 75 पायदानों की छलांग लगाकर 77वें पायदान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य अगले पांच साल में देश को 50वें पायदान पर लाना है।

प्रधानमंत्री ने कहा, चुनाव के समय हमारी बिरादरी जो बोलती है, वह चाहती है कि लोग उसे जल्दी से जल्दी भूल जाएं। लेकिन मैं अपवाद हूं और मैंने जो बोला था उसे याद करा रहा हूं।

उन्होंने कहा, आपको खुशी होगी पिछले पांच साल में मैंने 1500 कानून खत्म किए। इतना ही नही, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में आज दुनिया में भारत का नाम रौशन हुआ है लेनिक मेरा मकसद इज ऑफ लिविंग का है।

प्रधानमंत्री यहां तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि उन्होंने पिछले पांच साल से उनके जीवन को आसान बनाने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा, आप जनता की सेवा करते हैं। मैं आप सभी व्यापारियों की मेहनत से प्रभावित हूं।

--आईएएनएस

10:36 PM

हिमाचल के भाजपा प्रमुख पर 2 दिन का प्रतिबंध

शिमला, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती के प्रचार करने पर शनिवार से दो दिन का प्रतिबंध लगाया। सत्ती ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कांग्रेस प्रमुख के नारे चौकीदार चोर है के जवाब में सत्ती ने 13 अप्रैल को एक रैली में कहा था कि राहुल गांधी और उनका परिवार चोर है।

सोलन जिले के नालागढ़ तहसील के रामशहर कस्बे में हुई भाजपा की रैली में सत्ती द्वारा की गई टिप्पणियों की कांग्रेस की ओर से की गई शिकायत पर बद्दी थाने की पुलिस सत्ती के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 294 के तहत मामला दर्ज कर चुकी है।

निर्वाचन आयोग सत्ती द्वारा दो दिन बाद दूसरी रैली में राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के बारे में की गई अभद्र टिप्पणी पर उन्हें दूसरा नोटिस भी भेज चुका है। उनका जवाब अभी विचाराधीन है।

इस रैली में सत्ती ने कहा था कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के योग्य नहीं हैं, क्योंकि वह अपनी मां सोनिया गांधी के लिए बहू नहीं ला पाए।

उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पहनावे की शैली और मतदाताओं को लुभाने उनके तरीके पर भी आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों के लिए मतदान अंतिम चरण में 19 मई को होगा।

--आईएएनएस

10:25 PM

पांच साल में समाप्त किए 1,500 कानून : मोदी (लीड-1)

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने देश में कारोबार को सुगम बनाने के लिए 1,500 कानून को समाप्त किए।

कांग्रेस की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार आने से पहले कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकारों में व्यापारियों को अपमान सहना पड़ता था और व्यापारी समुदाय को जंगल का काननू और कानून के जंगल से जूझना पड़ता था।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि नई कर व्यवस्था से पारदर्शिता आई है और राजस्व में डेढ़ गुना इजाफा हुआ। जीएसटी लागू होने के बाद पंजीकृत व्यापारियों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई।

मोदी ने कहा कि सरकार हर दो महीने पर जीएसटी परिषद की बैठकों में व्यापारियों की चिंताओं का समाधान करती रही है और दरों की समीक्षा करती रही है। इसके फलस्वरूप जरूरत की अधिकांश वस्तुए अब जीएसटी दरों के शून्य स्लैब में आ गई हैं और 98 फीसदी वस्तुओं व सेवाओं पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से कम हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) के मामले में पिछले पांच साल में देश 75 पायदानों की छलांग लगाकर 77वें पायदान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य अगले पांच साल में देश को 50वें पायदान पर लाना है।

प्रधानमंत्री ने कहा, चुनाव के समय हमारी बिरादरी जो बोलती है, वह चाहती है कि लोग उसे जल्दी से जल्दी भूल जाएं। लेकिन मैं अपवाद हूं और मैंने जो बोला था उसे याद करा रहा हूं।

उन्होंने कहा, आपको खुशी होगी पिछले पांच साल में मैंने 1500 कानून खत्म किए। इतना ही नही, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में आज दुनिया में भारत का नाम रौशन हुआ है लेनिक मेरा मकसद इज ऑफ लिविंग का है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत पंजीकृत सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराई जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही पंजीकृत व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना होगी।

प्रधानमंत्री यहां तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मोदी ने कहा, हम जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों के लिए 10 लाख रुपये दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह व्यापारियों के लिए भी क्रेडिट कार्ड योजना लाने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना लाएंगे।

उन्होंने व्यापारियों से कहा कि उन्होंने पिछले पांच साल से उनके जीवन को आसान बनाने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा, आप जनता की सेवा करते हैं। मैं आप सभी व्यापारियों की मेहनत से प्रभावित हूं।

--आईएएनएस

09:41 PM

उप्र की मतदाता सूची में महाभारत के चरित्रों की भरमार

लखनऊ, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। मौजूदा लोकसभा चुनाव अपने शाब्दिक अर्थो में भले ही महाभारत न हो लेकिन उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची में इसके चरित्रों की भरमार है।

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, सूची में करीब साढ़े छह लाख मतदाताओं के नाम कृष्ण और तीस लाख के नाम गीता हैं।

मतदाता सूची में 26.70 लाख मतदाताओं के नाम संजय हैं जबकि 9.2 लाख मतदाता अर्जुन और 2.09 लाख मतदाता भीम हैं।

द्रौपदी नाम भले ही हिंदी पट्टी में ज्यादा सुनने को नहीं मिलता हो लेकिन मतदाता सूची में 95966 द्रौपदी हैं। 16225 युधिष्ठिर और 1422 द्रोणाचार्य भी सूची में हैं।

भीष्म का नाम सूची में 23,253 बार दर्ज है। यहां तक कि 62311 दुर्योधन भी हैं। नकुल, सहदेव और अभिमन्यु के नाम भी सूची में अच्छी संख्या में हैं।

मथुरा में नौ हजार से अधिक मतदाताओं के नाम राधा हैं जबकि इतने ही मतदाताओं के नाम मोहन और कृष्ण भी हैं।

समाज विज्ञानी रति खोसला ने इसकी वजह का खुलासा करते हुए कहा, ग्रामीण क्षेत्रों में नवजात का नाम देवी-देवताओं के नाम पर रखा जाना शुभ माना जाता है। आज से दो दशक पहले बच्चों के शिव, गौरी, मीरा जैसे नाम काफी रखे जाते थे। आज यही मतदाता सूची में हैं। फिर वह दौर आया जब बॉलीवुड फिल्म के चरित्रों राहुल, पूजा, नेहा जैसे नाम रखे जाने लगे। आज ऐसे नाम रखने का चलन बढ़ा है जो सुनने में थोड़ हटकर लगें, जैसे मायरा, नायसा, विवान, जीवा, अथर्व..।

--आईएएनएस

09:16 PM
 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account