• Last Updates : 01:44 PM

कॉफी विद करण मामला : बीसीसीआई लोकपाल ने हार्दिक-राहुल पर लगाया जुर्माना

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। टीवी चैट शो (कॉफी विद करण) पर विवादस्पद बयान देने के मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लोकपाल डी.के. जैन ने क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को ड्यूटी पर शहीद हुए अर्धसैनिक बलों के 10 जवानों की विधवाओं को एक-एक लाख रुपये जुर्माने के रूप में देने का आदेश दिया है।

लोकपाल ने जुर्माने की इस राशि के अलावा उन्हें ब्लाइंड क्रिकेट के प्रचार के लिए बनाए गए फंड में भी 10-10 लाख रुपये देने का आदेश दिया है।

आईएएनएस के पास मौजूद रिपोर्ट मे लोकपाल ने यह भी कहा है कि यदि दोनों खिलाड़ी आदेश जारी होने के चार सप्ताह के अंदर ऐसा करने में विफल रहते हैं तो बीसीसीआई दोनों खिलाड़ियों की मैच फीस में से यह राशि काट सकता है।

लोकपाल ने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों को आस्ट्रेलिया दौरे से वापस भेज दिया गया था और इससे वे पहले ही लगभग 30 लाख रुपये कमाने से चूक गए थे। लेकिन उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि क्रिकेटर देश में रोल मॉडल हैं और उनका व्यवहार उन्हें मिले दर्जे के अनुरूप आदर्श होना चाहिए।

लोकपाल ने यह भी माना कि क्योंकि दोनों खिलाड़ियों ने अपनी इस हरकत के लिए माफी मांगी थी और अपने खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई के खिलाफ कोई आपत्ति नहीं जताई थी, इसलिए अब इस फिर से इस बात की विशिष्ट जांच शुरू करना अनावश्यक हो जाता है कि खिलाड़ियों द्वारा चैट शो के दौरान की गई टिप्पणियां क्या नियम 41 (1) (सी) के तहत अनुशासनहीनता या नियमों का उल्लंघन है।

स्पष्ट है कि राहुल और हार्दिक पर जुर्माना लगने के बाद यह मामला यहीं खत्म हो जाता है अब दोनों क्रिकेटर बढ़े हुए मनोबल के साथ पूरे जोश से विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम के साथ इंग्लैंड जाने के की तैयारी कर सकते हैं।

--आईएएनएस

12:50 PM

बड़े लक्ष्य का पीछा करते समय मुझे ऊपर भेजना चाहिए : रसेल

कोलकाता, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हाथों 10 रन से मिली करीबी हार के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने कहा है कि बड़े लक्ष्य का पीछा करते समय उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जाना चाहिए।

बेंगलोर से मिले 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता के लिए रसेल (65) ने नीतीश राणा (नाबाद 85) के साथ मिलकर मात्र 48 गेंदों पर ही 118 रन की साझेदारी कर डाली। लेकिन इसके बावजूद टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

रसेल ने मैच के बाद पत्रकारों से कहा, जब आप इस तरह के मैच हारते हैं तो यह एक तरह से थोड़ी खट्टा-मीठा लगता है। हमारे खिलाड़ियों ने काफी कोशिश की और मैच को उस स्थिति में ले आए जहां सिर्फ दो बड़े शॉट्स की बात थी। लेकिन हमें इससे काफी कुछ सीखना होगा।

उन्होंने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं बहुत निराश हूं। हम बीच के ओवर्स में रनों को रोक पाने में असफल रहे, वहीं अगर हमने आरसीबी की टीम को 200 के अंदर रोक दिया होता तो हम आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर पाने में सक्षम थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या आपको लगता है कि ऐसी स्थिति में आपको नंबर-4 पर बल्लेबाजी करना चाहिए, रसेल ने कहा, मेरा मानना है कि कभी-कभी आपको एक टीम के रूप में थोड़ा लचीला रुख अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा, टीम की स्थिति को देखते हुए मैं नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए मना नहीं करूंगा। मेरा मानना है कि बल्लेबाजी के लिए मेरे क्रीज पर रहने पर मुझे आउट करने के लिए विराट कोहली अपने सबसे अच्छे गेंदबाज को मोर्चे पर लगाएंगे।

--आईएएनएस

11:35 AM

नए भार वर्ग में खेलना कड़ी चुनौती : अमित पंघल

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल शुक्रवार से थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में शुरू हो रहे एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहली बार 52 किलोग्राम भारवर्ग में हिस्सा लेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने पिछले महीने ओलम्पिक से 49 किग्रा भारवर्ग को हटा दिया जिसके कारण रोहतक में जन्मे पंघल को अपने भारवर्ग में बदलाव करना पड़ा।

आईएएनएस से खास बातचीत में 23 वर्षीय पंघल ने माना कि यह उनके लिए नई चुनौती है, लेकिन उन्होंने इसपर काम किया है और उन्हें उम्मीद है कि इस टूर्नामेंट में वह सफल हो पाएंगे।

पंघल ने कहा, यह एक चुनौती रही है क्योंकि आपको पता है कि 52 किग्रा में अधिक शक्ति और पहुंच की आवश्यकता होती है। इस पहलू पर बहुत ध्यान दिया गया है और मैंने इस पर काम किया है। इसमें अधिक शक्ति का उपयोग होता है इसलिए मैंने वजन बढ़ाने का प्रयास किया है।

टूर्नामेंट को लेकर पंघल ने कहा, मैं पहली बार 52 किग्रा में खेलूंगा। इस भारवर्ग में एशियाई मुक्केबाजों के बारे में जानना अच्छा है क्योंकि यह ओलम्पिक में शामिल है और इससे मुझे विश्व चैम्पियनशिप के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी।

हाल में हुए दो अलग-अलग टूर्नामेंट में पदक जीतन के बाद पंघल ने कहा कि उन पर अच्छा प्रदर्शन का कोई दबाव नहीं होगा।

पंघल ने कहा, इस श्रेणी में यह मेरा पहला टूर्नामेंट इसलिए मुझ पर अधिक दबाव नहीं है। मेरा ध्यान प्रतिद्वंद्वी को जानने पर केंद्रित रहेगा और मैं उसी के अनुसार तैयारी करूंगा।

यह पूछे जानो पर कि टोक्यो ओलम्पिक के लिए कितने भारतीय मुक्केबाज क्वालीफाई करत पाएंगे? पंघल ने कहा, मैं समझता हूं कि हमारी ट्रेनिंग बहुत अच्छी चल रही है। अधिकांश लड़के क्वालीफाई करेंगे। मुख्य राष्ट्रीय कोच सी.ए. कुट्टप्पा ने बहुत सारे बदलाव किए हैं और हमें अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया है। ट्रेनिंग बेहतरीन रही है और हमें कई मौके भी मिले हैं जिसके कारण मुझे विश्वास है कि हम में से अधिकांश मुक्केबाज वहा होंगे।

पंघल ने हालांकि, एआईबीए के ओलम्पिक में पुरुष मुक्केबाजी की विभिन्न कैटगरी को 10 से आठ करने के निर्णय पर निराशा जताई।

उन्होंने कहा, हमारे पास उन दो कैटगरी में अच्छे मुक्केबाज हैं और उन्हें खोना अच्छा नहीं था। मुझे लगता है कि यह भारतीय मुक्केबाजी को प्रभावित करेगा, लेकिन हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते और इसलिए हम सिर्फ तैयारी पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

--आईएएनएस

08:38 PM

कोटला की धीमी पिच के हिसाब से तैयारी करेंगे : हेसन

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। किंग्स इलेवन पंजाब के कोच माइक हेसन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले कहा कि उनकी टीम ने कोटला की पिच को पढ़ा है और उसी के हिसाब से अपनी योजना बनाएगी।

दिल्ली की टीम को गुरुवार को यहां मुंबई इंडियंस के खिलाफ 40 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। मेहमान टीम ने धीमी पिच का लाभ उठाया था और स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर ने तीन विकेट चटकाए थे।

हेसन ने कहा, परिस्थितियों के अनुकूल होना हमारी क्षमता है। हमने घर से बाहर ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है, बस मुकाबला जीतने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। कोटला की पिच धीमी ही रही है और हम उसके हिसाब से ही तैयार करेंगे।

पंजाब के लिए मुजीब उर रहमान और और वरुण चकवर्ती का चोटिल होना चिंता का विषय है। हालांकि, कोच ने कहा कि रहमान लगातार बेहतर हुए हैं और शुक्रवार को ट्रेनिंग के बाद निर्णय लिया जाएगा कि वह मैच में खेलेंगे या नहीं।

हेसन ने कहा, मुजीब की हालत अच्छी हुई है, वह हमारे साथ ट्रेनिंग करेंगे और फिर हम फैसला लेंगे। मोइसिस हेनरिक्स को चोट लगी है। वरुण भी घायल हो गए हैं और इस सीजन हमने उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं देखा है, लेकिन आप सात मैचों के बाद किसी अन्य खिलाड़ी को शामिल नहीं कर सकते इसलिए हमने बदलाव की मांग नहीं की है।

यह पूछे जाने पर कि क्या टीम को शनिवार को इन दोनों गेंदबाजों की कमी खलेगी? हेसन ने कहा, अगर कल दोनों में से कोई भी नहीं खेलता है तो हमें बहुत नुकसान होगा, लेकिन मुरुगन अश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

--आईएएनएस

06:39 PM

आईपीएल-12 : दिल्ली के खिलाफ जीत के दावेदार है किंग्स इलेवन (प्रीव्यू)

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स टीम का तीन मैचों से चला आ रहा जीत का सिलसिला रुक गया। अब यह टीम एक बार फिर शनिवार को अपने मैदान पर खेलेगी और इस बार उसके सामने होगी किंग्स इलेवन पंजाब टीम, जो इस मैच में जीत की दावेदार मानी जा रही है।

दिल्ली की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ मिली 40 रनों की हार के बाद आठ टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गई थी। गुरुवार को हुए मैच से पहले वह दूसरे स्थान पर थी। ऐसे में दिल्ली की कोशिश जीत की पटरी पर लौटने के साथ-साथ तालिका में अपना खोया स्थान हासिल करना होगा।

कप्तान रविचंद्रन अश्विन के अलावा मुजीब उर रहमान और मुरुगन अश्विन जैस बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों से लैस पंजाब की टीम कोटला की धीमी विकेट पर खेलने का बेसब्री से इंतजार कर रही होगी। मेहमान टीम में मौजूद अनुभवी मोहम्मद शमी और प्रतिभाशाली अर्शदीप सिंह जैस तेज गेंदबाजों को भी नहीं भूलना चाहिए।

दूसरी ओर, दिल्ली की टीम घर से बाहर किए गए शानदार प्रदर्शन को अपने घरेलू मैदान पर भी दोहराना चाहेगी। पृथ्वी शॉ, शिखर धवन श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों को पिछले मुकाबले में कोटला की धीमी विकेट पर खेलने में बहुत कठिनाई हुई।

पिछले मैच के नतीजों के बाद मेजबान टीम के चयन पर भी सवाल खड़े किए गए क्योंकि धीमी विकेट पर प्रतिभाशाली स्पिन गेंदबाज संदीप लामिछाने के स्थान पर वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कीमो पॉल को मौका दिया गया।

दिल्ली अगर इस संस्करण में प्ले-ऑफ में प्रवेश करना चाहती है तो उसके बल्लेबाजों को यह तर्क देना बंद करना होगा कि विकेट धीमी है और गेंद अच्छे से बल्ले पर नहीं आ रही क्योंकि वे समझते है कि पूरे टूर्नामेंट में कोटला की विकेट ऐसी ही रहेगी।

गेंदबाजों ने पिछले मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया और आगामी मैच में भी प्रशंसक चाहेंगे कि वे दमदार गेंदबाजी करके अपनी टीम को जीत दिलाएं।

टीमें (संभावित) :

दिल्ली : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कॉलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबादा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बाउल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा।

पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

--आईएएनएस

05:22 PM

बिग बैश में खेलना चाहते हैं डिविलियर्स

मेलबर्न, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर अब्राहम डिविलियर्स ने आस्ट्रेलिया में होने वाली टी-20 लीग-बिग बैश में खेलने की इच्छा जाहिर की है।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के मुताबिक बीते साल अप्रैल में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले इस बेहतरीन बल्लेबाज के लिए बीबीएल की कई टीमों के बीच होड़ होगी।

वेबसाइट ने आगे लिखा है कि डिविलियर्स के मैनेजर ने लीग के कई क्लबों से सम्पर्क किया है।

37 साल के डिविलियर्स आईपीएल के 12वें सीजन में बेहतरीन फार्म में हैं और नौ मैचों में 307 रन बना चुके हैं। इसमें चार हाफ सेंचुरी शामिल हैं। वह इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल रहे हैं।

मिस्टर 360 डिग्री कहे जाने वाले डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 खेले। उन्होंने इनमें क्रमश: 8765, 9577 और 1672 रन बनाए।

--आईएएनएस

05:12 PM

आईपीएल-12 : मुंबई के खिलाफ करो या मरो का मुकाबला खेलेगी राजस्थान (प्रीव्यू)

जयपुर, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। राजस्थान रॉयल्स को अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के प्ले-ऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखना है तो उसे किसी भी हालत में शनिवार को यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले मैच में जीत दर्ज करनी होगी।

आठ मैचों में चार अंक हासिल करके राजस्थान की टीम तालिका में फिलहाल, सातवें पायदान पर काबिज है। पिछले मुकाबले में उसे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 12 रनों से हार झेलनी पड़ी थी।

पंजाब के खिलाफ 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान 16वें ओवर तक मुकाबले में बनी हुई थी, लेकिन तीसरा विकेट गिरने के बाद अजिंक्य रहाणे की टीम मैच में पिछड़ती चली गई। इस हार ने यह साबित का दिया की राजस्थान की टीम तेजी से रन बनाने के लिए जोस बटलर पर अधिक निर्भर है।

रहाणे और स्टीव स्मिथ ने इस संस्करण में अभी तक बल्ले से कोई बड़ा योगदान नहीं दिया है जबकि पिछले महीने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक जड़ने के बाद से संजू सैमशन का फॉर्म भी गिरावट आई है।

स्मिथ पिछले मैच में नहीं खेले थे और पंजाब के खिलाफ वह वापसी कर सकते हैं। उनके अलावा आस्ट्रेलिया के एश्टन टर्नर को भी रहाणे मौका दे सकते हैं।

इंग्लैंड के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर मेजबान टीम के अहम खिलाड़ी हैं और मुंबई के खिलाफ भी उनसे दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

दूसरी ओर, तीन बार की आईपीएल विजेता मुंबई शानदार फॉर्म में चल रही है। पिछले मैच में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को उसी के घर में 40 रनों से करारी शिकस्त दी।

मुंबई का कोई भी बल्लेबाज दिल्ली के खिलाफ अर्धशतक नहीं लगा पाया, लेकिन राहुल चहर के तीन विकेट और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दम पर वे मुकाबला जीतने में कामयाब रही।

हरफनमौला खिलड़ी हार्दिक और क्रुणाल पांड्या ने भी मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी उपयोगिता सबित की।

मुंबई जीत के प्रबल दावेदार है, लेकिन राजस्थान दोनों टीमों के बीच इस संस्करण में हुए पहले मुकाबले से प्रेरणा ले सकती है। राजस्थान ने अंतिम ओवर तक गए उस मुकाबले में चार विकेट से जीत दर्ज की थी।

टीमें (संभावित) :

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग।

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, युवराज सिंह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, मयंक मारकंडे, राहुल चाहर, अनूकुल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डी कॉक, एविन लुइस, केरन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैक्लेनघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरन, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम, जसप्रीत बुमराह।

--आईएएनएस

04:47 PM

हार्दिक ने समय का उपयोग अपना खेल सुधारने में किया : क्रूणाल

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के क्रिकेटर भाई क्रूणाल पांड्या का कहना है कि उनके भाई ने चोट और निलम्बन के कारण छह महीने खेल से दूर रहने के दौरान अपने खेल को सुधारने के लिए काफी मेहनत किया।

हार्दिक पीठ की तकलीफ और चैट शो के दौरान विवादित बयान देने के कारण छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहे थे और अब वह शानदार फार्म में लौट चुके हैं। हार्दिक ने विश्व कप के लिए भी भारतीय टीम में जगह बना ली है।

हार्दिक ने आईपीएल के 12वें सीजन में अब तक नौ मैचों में 218 रन बनाए हैं और आठ विकेट लिए हैं। वह कई मौकों पर अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दे चुके हैं।

हार्दिक के साथ भारतीय टीम और मुम्बई इंडियंस टीम में खेलने वाले क्रूणाल ने कहा, हार्दिक जब निलम्बन और चोट के कारण मैदान से दूर था, तब उसने अपने खेल तथा फिटनेस को सुधारने के लिए काफी मेहनत किया। उसके लिए क्रिकेट ही सबकुछ है। चाहें जो भी वह अपने खेल और उससे जुड़ी गतिविधियों से कभी पीछे नहीं हटता। वह काफी मेहनती है।

क्रूणाल ने कहा कि हार्दिक का लक्ष्य हमेशा से अपना खेल सुधारने का रहा है और वह इसमें काफी हद तक सफल रहा है। बकौल क्रूणाल, उसका लक्ष्य खेल में सुधार लाना है क्योंकि उसका मानना है कि अगर आपके खेल में सुधार आएगा तभी आप लगातार अच्छा प्रदर्शन कर सकते हो। ऐसे में वह नित नई चीजें अपने खेल में जोड़ने के लिए मेहनत करता है।

विश्व कप में टीम में शामिल हार्दिक को लेकर कप्तान विराट कोहली भी काफी आशान्वित हैं। कोहली ने टीम के चयन के बाद कहा था कि हार्दिक विश्व कप में टीम के लिए काफी अहम साबित होंगे।

--आईएएनएस

04:01 PM

हैम्पशायर से खेलने के लिए बीसीसीआई की अनुमति चाहते हैं रहाणे

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इस साल मई, जून और मध्य जुलाई तक काउंटी क्लब हैम्पशायर के लिए खेलने हेतु बीसीसीआई से अनुमति मांगी है। रहाणे ने इस सम्बंध में एक ईमेल पत्र बोर्ड को भेजा है, जिसे बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति को फारवर्ड कर दिया है।

पत्र के मुताबिक रहाणे चाहते हैं कि बोर्ड उन्हें चार दिवसीय मैचों के लिए हैम्पशायर के लिए खेलने की अनुमति दे। रहाणे 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं बना सके हैं। रहाणे ने अपना ईमेल पत्र बोर्ड के सीईओ राहुल जौहरी को भेजा है और जौहरी ने उसे प्रशासकों की समिति को फारवर्ड कर दिया है।

आईएएनएस से बात करते हुए एक सीनियर बोर्ड अधिकारी ने कहा कि रहाणे को हैम्पशायर के लिए खेलने की अनुमति न मिले, इसका कोई कारण समझ नहीं आता। बीते साल भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी सरे के लिए खेलने की अनुमति मिली थी।

अधिकारी ने कहा, बीते साल चेतेश्वर पुजारा और कोहली को काउंटी खेलने की अनुमति मिली थी और इस लिहाज से रहाणे को अनुमति मिलने में कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। साथ ही रहाणे विश्व कप टीम में भी नहीं हैं। ऐसे में उनके हिस्से उस समय कोई इंटरनेशनल कमिटमेंट भी नहीं होगा। वह चार दिवसीय मैचों में खेलेंगे और इससे उन्हें विश्व कप के बाद भारत के लिए टेस्ट मैचों में फायदा मिलेगा।

बीते साल पुजारा और कोहली के अलावा तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी ससेक्स के लिए खेले थे और एक सुधरे हुए गेंदबाज के तौर पर सामने आए थे। ईशांत ने खुद स्वीकार किया था कि काउंटी से उन्हें काफी फायदा मिला था क्योंकि इससे उनकी गेंदबाजी में संतुलन और आत्मविश्वास आया था।

पुजारा भी बीते साल काउंटी में खेले थे और इससे उनके खेल में काफी सुधार आया था और इसके बाद वह भारत के लिए आस्ट्रेलिया के साथ हुई सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी करने में सफल रहे थे।

--आईएएनएस

03:27 PM

परिणय सूत्र में बंधीं महिला क्रिकेटर जेनसन, हैनकॉक

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट खिलाड़ी हेले जेनसन ने मेलबर्न स्टार्स टीम की अपनी पूर्व साथी निकोला हेनकॉक के साथ शादी कर ली है। विवाह समारोह बीते सप्ताहांत आयोजित हुआ।

बिग बैश लीग मेलबर्न स्टार्स ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर इस विवाह की जानकारी दी और साथ ही उसने इन दोनो खिलाड़ियों को सफल वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिए शुरुआती दो सीजन में खेलने वाली ऑलराउंडर जेनसन तीसरे सीजन में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलीं। दूसरी ओर, हेनकॉक अभी भी टीम ग्रीन नाम से मशहूर इस टीम के लिए बीबीएल में खेल रही हैं।

26 साल की जेनसन ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू किया था। दूसरी ओर, 23 साल की हेनकॉक ने बीते बीबीएल सीजन में 14 मैचों में 14 विकेट हासिल किए थे और दूसरी सबसे सफल गेंदबाज रही थीं।

--आईएएनएस

02:55 PM
 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account