• Last Updates : 11:11 PM

तृणमूल में एक बाहरी व्यक्ति की तरह महसूस किया : बाईचुंग भूटिया

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) छोड़ने के दो महीने बाद गुरुवार को नई क्षेत्रीय पार्टी हामरो सिक्किम पार्टी से जुड़ने की घोषणा की।

भूटिया ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस में रहने के दौरान उन्हें एक बाहरी व्यक्ति जैसा होने का अहसास हुआ।

भूटिया ने प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, टीएमसी के साथ मैं एक उम्मीदवार से ज्यादा एक सेलेब्रिटी था। जब मैं दार्जिलिंग से चुनाव लड़ा तब मेरे उपर एक बाहरी उम्मीदवार होने का ठप्पा लगा।

भूटिया ने फरवरी में ट्विटर पर टीएमसी से इस्तीफा देने की घोषणा की। वह 2013 में पार्टी से जुड़े थे।

अर्जुन अवार्ड जीत चुके भूटिया ने कहा, मैं पार्टी के लिए संपूर्ण रूप से काम नहीं कर पाया क्योंकि मुझे अपने पेशेवर कारणों के चलते काफी घूमना भी पड़ा। यह मेरे लिए उचित नहीं था कि मैं ऐसी पार्टी में बना रहूं जहां मैं अपना 100 प्रतिशत ना दे पाऊं। राजनीति में आपको हमेशा लोगों के बीच रहना होता है और अब मैं ऐसा कर सकता हूं।

भूटिया ने कहा, मैं गोरखालैंड मुद्दे पर टीएमसी से सहमत नहीं था और यह मेरा निजी निर्णय है और मैंने जो कहा उसे मैं अब भी मानता हूं।

भूटिया ने गोरखालैंड राज्य का समर्थन किया था।

यह पूछे जाने पर कि नई राजनीतिक पार्टी से जुड़ने के लिए किस चीज ने उन्हें प्रेरित किया, भूटिया ने कहा, मैं सिक्किम के लोगों के लिए काम करना चाहता हूं। मुझे उम्मीद है कि मेरे राजनीति में आने से सिर्फ सिक्किम ही नहीं बल्कि देश के कई सारे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी।

उन्होंने यह भी माना कि सिक्किम में भ्रष्टाचार बहुत फैला हुआ है और पार्टी का मुद्दा सीबीआई जांच की मांग करना होगा।

भूटिया ने कहा, हालांकि, कानून के मुताबिक सीबीआई राज्य में जांच नहीं कर सकती। बेरोजगारी भी एक प्रमुख मुद्दा है। हम एक आर्गेनिक राज्य होने का दावा करते हैं लेकिन हम अपनी जमीन फार्मास्यूटिकल कंपनियों के हाथों खोते जा रहे हैं। हमारा लक्ष्य इन मुद्दों का समाधान करना है।

भूटिया ने यह भी कहा कि उनके लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार और पार्टी का अध्यक्ष बनना महत्वपूर्ण नहीं है।

भूटिया ने कहा, यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि मैं चुनाव लडूंगा या नहीं। अगर पार्टी मुझे कहेगी तो मैं चुनाव में जरूर लडूंगा।

सिक्किम में 2019 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

--आईएएनएस

10:09 PM

आईसीसी ने सभी 104 सदस्यों के टी-20 मैचों को दी अंतर्राष्ट्रीय मान्यता

कोलकाता, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। खेल को और लोकप्रिय करने और इसका प्रसार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अपने सभी 104 सदस्यों के टी-20 मैचों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मान्यता दे दी। साथ ही आईसीसी की योजना टी-20 के इन सभी सदस्यों की वैश्विक रैंकिंग जारी करने की है।

यह फैसला महिला एवं पुरुष क्रिकेट दोनों पर लागू होगा। इस कदम का मकसद टी-20 प्रारूप को वैश्विक स्तर पर और प्रचलित करना है। ऐसे सामान्य मानक तय किए जाएंगे कि सदस्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना आसान रहे।

आईसीसी के सभी एसोसिएट सदस्यों की महिला टीम को टी-20 दर्जा इसी साल एक जुलाई से मिलेगा। वहीं पुरुष टीमों को यह दर्जा 2020 में होने वाले टी-20 विश्व कप के क्वालीफिकेशन के कट-ऑफ की तरीखों के बाद एक जनवरी 2019 से मिलेगा।

104 सदस्यों की महिला और पुरुष टीमों की वैश्विक रैंकिंग क्रमश: अक्टूबर 2018 और मई 2019 से शुरू होगी।

इस पूरी बैठक में आईसीसी की आचार संहित को लेकर गंभीर चर्चा हुई है। आईसीसी बोर्ड और सदस्यों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की इकाई ने खिलाड़ियों के व्यवहार के मुद्दे पर कड़ी प्रतिबद्धता दिखाई है।

इस बात पर सहमति बनी है कि बॉल टेम्परिंग सहित अन्य उल्लंघनों पर सख्त सजा होनी चाहिए। इनमें अभद्र व्यवहार, विकेट लेने के बाद गेंदबाज का व्यवहार और अंपायर के फैसले से असहमति जैसे मुद्दे शामिल हैं।

आईसीसी के सदस्यों ने 2019-2023 के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) को मंजूरी दे दी है जिसमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अलावा 2021 में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी के स्थान पर टी-20 विश्व कप आयोजित कराने का फैसला लिया गया है।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, इस बैठक में लंबे समय को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले लिए गए हैं। एफटीपी पर सहमति सदस्यों की प्रतिबद्धता को बताती है। हम साथ ही नई आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे लीग-2019 और 2020 के आयोजन के लिए तैयार हैं।

बोर्ड को साथ ही इस बैठक में घरेलू टी-20 लीग और खिलाड़ियों को रिलीज करने को लेकर नए नियमों के संबंध में प्रस्ताव भी मिले हैं।

हालिया दौर में घरेलू टी-20 लीगों को लेकर घरेलू सदस्यों और आईसीसी को कई प्रस्ताव मिले हैं। साथ ही सहयोगी सदस्यों के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय मैचों में बनाए रखने की भी एक चुनौती है।

इस लेकर बोर्ड ने एक कार्यकारी समूह बनाया है जो इन मुद्दों पर सुझाव देगा।

--आईएएनएस

09:19 PM

आईसीसी ने चैंपियंस ट्राफी को टी-20 विश्वकप में बदला

कोलकाता, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा है कि वर्ष 2021 में चैंपियंस ट्रॉफी को टी-20 विश्व कप में बदल दिया जाएगा।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने यहां पांच दिवसीय बैठक की समाप्ति के बाद संवाददाताओं को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा, चैंपियंस ट्राफी, एक तरह से देखें तो विश्वकप (50 ओवर मैचों की प्रतियोगिता) की तरह ही है। इन दोनों में फर्क करना मुश्किल होता है। नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) में न केवल लीग को शामिल किया जाएगा बल्कि 50 ओवरों के दो विश्व कप, 2019 और 2023, को भी शामिल किया जाएगा। इसमें आस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 विश्व कप, पुरुष व महिला दोनों, शामिल हैं। आज की तारीख में इसमें 2021 की चैंपियन्स ट्राफी भी शामिल है लेकिन हमने सोचा है कि यह फैसला किया जाए कि इसे टी 20 विश्व कप में बदल दिया जाए।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चैंपियंस ट्राफी को टी-20 विश्वकप में बदलने के खिलाफ था। लेकिन, रिचर्डसन का कहना है कि बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी बैठक में मौजूद थे और उन्होंने इसके पक्ष में अपना मत दिया है।

रिचर्डसन ने कहा, बीसीसीआई के प्रतिनिधि उस समय बैठक में मौजूद थे, जब यह सब फैसले लिए गए। फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है। इसलिए मुझे नहीं लगता है कि यह कोई मुद्दा है।

यह पूछे जाने पर कि भारत में 2021 और 2023 में विश्वकप के आयोजनों से भारत के सामने कर एक मुद्दा बन सकता है और यह टूर्नामेंट को प्रभावित कर सकता है।

इस पर आईसीसी कार्यकारी ने कहा, हम कर छूट को इस समय किनारे रखना चाहते हैं। भारत के लिए कार्यक्रम (20121) निर्धारित है और 2023 में विश्वकप भी है। कर को लेकर हम बीसीसीआई के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि अब हर दो साल में टी-20 विश्वकप खेला जाएगा।

रिचर्डसन ने कहा, प्रत्येक दो साल में टी-20 विश्वकप होगा और प्रत्येक चार साल में विश्वकप खेला जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि प्रथम एफटीपी में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान शामिल नहीं हैं तो फिर आईसीसी इसे कैसे लागू करेगा।

उन्होंने कहा, यह एक मुद्दा है जो दायरे से काफी परे है। यहां तक की बीसीसीआई भी इस पर आसानी से फैसला नहीं कर सकता, न ही पाकिस्तान। यह और भी ज्यादा जटिल है।

--आईएएनएस

09:10 PM

बायर्न म्यूनिख के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा यूईएफए

मेड्रिड, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के विरुद्ध बुधवार को चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख के प्रशंसकों द्वारा किए गए खराब व्यवहार के कारण यूरोपियन फुटबाल एसोसिएशन्स (यूईएफए) बायर्न के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। यूईएफए ने गुरुवार को यह घोषणा की।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, एलियांज एरिना में हुए मुकाबले के दौरान बायर्न म्यूनिख के प्रशंसक मैदान में घुस आए और उन्होंने ऐसा बैनर दिखाया जिस पर आपत्तिजनक संदेश लिखे हुआ था।

यूईएफए के बयान के अनुसार, यूईएफए नियंत्रण, नैतिकता और अनुशासनिक निकाय 31 मई को इस मामले पर कार्रवाई शुरू करेगा।

--आईएएनएस

08:38 PM

मोसादिक व लिटन अनुबंध सूची में शामिल हो सकते हैं : बीसीबी प्रमुख (साक्षात्कार)

कोलकाता, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष नजमुल हसन ने कहा है कि मौसादिक हुसैन और लिटन दास जैसे करीब 50 खिलाड़ियों के पास केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल होने का मौका है लेकिन इसके लिए उन्हें अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

हसन ने यहां चल रहे आईसीसी की पांच दिवसीय बैठक से इतर आईएएनएस के साथ साक्षात्कार में कहा, हमारे पास एक लंबी अनुबंध प्रणाली है। केंद्रीय अनुबंध सूची में खिलाड़ियों की संख्या सीमित नहीं है।

उन्होंने कहा, यह प्रदर्शन के आधार पर होगा। जो भी अच्छा करेगा, उन्हें केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल किया जाएगा। पिछले साल इसकी संख्या 16 के करीब थी और अब यह 50 हो सकती है। अनुबंध में शामिल होने को लेकर सभी के लिए दरवाजे खु़ले हैं, लेकिन यह पूरी तरह उनके प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

बीसीबी ने इससे पहले सौम्य सरकार, मौसादिक हुसैन, कमरूल इस्लाम रब्बी, इमरूल कैस, तस्कीन अहमद और सब्बीर रहमान को केंद्रीय अनुअंध सूची से बाहर कर दिया था। बोर्ड ने यह फैसला 2017 में टीम के औसतन प्रदर्शन के बाद लिया था।

बीसीबी ने इस वर्ष पांच सीनियर खिलाड़ियों तैजुल इस्लाम, मोमीनुल हक, मुस्ताफिजुर रहमान, रूबैल हुसैन और मेहंदी हसन को केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल किया है। हसन ने कहा कि बाद में तीन और खिलाड़ियों को इसमें शामिल किया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि इसे लेकर कोई जानकारी है, उन्होंने कहा, मोसादिक और विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और वे इसमें जगह बना सकते हैं।

बांग्लादेश को गत अक्टूबर से ही अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए भी एक प्रमुख कोच की तलाश है जो चंदिका हथरूसिंगा के इस्तीफे के बाद से ही रिक्त पड़ा हुआ है।

यह पूछे जाने पर कि क्या टीम के सलाहकार गैरी कर्स्टन का कार्यकाल बढ़ाया जाएगा, उन्होंेन कहा कि इसके लिए कर्स्टन से बात जारी है, लेकिन उनके पास और भी विकल्प है।

हसन ने कहा, हमने कुछ नामों का चयन किया है लेकिन अभी उसका खुलासा नहीं कर सकते क्योंकि वे अन्य टीमों के साथ भी संपर्क में हैं। अनुबंध दो साल का होगा। हम कर्स्टन के साथ संपर्क में हैं, लेकिन इससे ज्यादा और खुलासा नहीं कर सकता।

बांग्लादेश अगले फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) 2019-2023 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगा। हसन ने कहा कि भारत के खिलाफ भी हमें खेलने हैं लेकिन वह द्विपक्षीय सीरीज के बारे में नहीं बता सकते हैं।

उन्होंने कहा, आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में हम भारत के खिलाफ खेलेंगे। भारत सदैव हमारा मदद करता आ रहा है।

--आईएएनएस

08:24 PM

चैम्पियंस लीग सेमीफाइनल का अगला दौर अभी बाकी है : जिदान

म्यूनिख, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। रियल मेड्रिड फुटबाल टीम के मुख्य कोच जिनेदिन जिदान का कहना है कि भले ही चैम्पियंस लीग सेमीफाइनल के पहले दौर में उनकी टीम को जीत मिली हो, लेकिन अब भी दूसरे दौर का मैच बाकी है।

रियल ने बुधवार रात को खेले गए पहले दौर के सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख को उसी के घर में 2-1 से मात दी।

जिदान के क्लब रियल की नजर लगातार तीसरी बार चैम्पियंस लीग खिताब पर कब्जा करने की है। बायर्न क्लब भी मंगलवार को खेले जाने वाले दूसरे दौर में पासा पलटने की पूरी कोशिश करेगा।

मैच के बाद एक बयान में जिदान ने कहा, मैं इस जीत से काफी खुश हूं। हमारे लिए यह काफी मुश्किल मैच था, खासकर शुरुआती दौर और पहले हाफ में।

जिदान ने कहा, हमें इस मैच पर अपना दबदबा बनाने में थोड़ा समय लगा। हमने पहला गोल तो किया, लेकिन दो गोल आसानी से दे दिए। इसके अलावा, हम कई अवसरों का फायदा नहीं उठा पाए। हमारे सामने अब भी दूसरे दौर का मैच है।

--आईएएनएस

07:23 PM

कोपा लिबर्टाडोरेस : नेशनल ने गार्सिलासो को हराया

मोंटेवीडियो, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। कोपा लिबर्टाडोरेस टूर्नामेंट में उरुग्वे के फुटबाल क्लब नेशनल ने चौथे दौर के ग्रुप एफ के एक मैच में पैराग्वे के रियल गार्सिलासो को एकतरफा मुकाबले में 4-0 से मात दी।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को खेले गए इस मैच में गार्सिलासो के लिए सेबेस्टियन रोड्रिगेज ने 40वें, गुजमैन कोरूजो ने 79वें, लेंड्रो बार्सिया ने 85वें और गोंजालो बेर्गेसेसो ने 88वें मिनट में गोल दागे।

इस जीत के बाद नेशनल ग्रुप एफ में दूसरे नंबर पर है और वह सांतोस से चार अंक पीछे है।

तीन बार के चैंपियन नेशनल का अगला मुकाबला एक मई को संतोस से होगा।

--आईएएनएस

06:37 PM

टेनिस : स्टटगर्ट ओपन में हालेप ने रायबारिकोवा को दी मात

स्टटगर्ट, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। रोमानिया की टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने स्टटगर्ट ओपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने अंतिम-16 के मैच में स्लोवाकिया की मैग्डालेना रायबारिकोवा को मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा वल्र्ड नंबर-1 हालेप ने रायबारिकोवा को 4-6, 6-2, 6-3 से मात दी। यह मैच एक घंटे 52 मिनट तक चला।

अगले दौर में उनका सामना जर्मनी की लॉरा सिगमंड और अमेरिका की कोको वांडेवेघे के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा।

जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने भी अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को 6-3, 6-2 से मात दी।

स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा सीधे अंतिम-16 दौर में खेलकर इस टूर्नामेंट में पदार्पण करेंगी। केर्बर का सामना रूस की अनास्तसिया पावलूचेनकोवा से होगा जिन्होंने अमेरिका की मेडिसन कीज को 7-6 (7), 5-7, 6-4 से मात दी। यह मैच दो घंटे 44 मिनट तक चला।

--आईएएनएस

06:10 PM

कोपा लिबर्टाडोरेस : पाल्मेरास ने बोका जूनियर्स को 2-0 से हराया

ब्यूनस आयर्स, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। कोपा लिबर्टाडोरेस टूर्नामेंट में ब्राजील के क्लब पाल्मेरास ने अर्जेटीना के क्लब बोका जूनियर्स को मात दी।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, एस्टाडियो एल्बटरे जे. अर्माडो स्टेडियम में बुधवार रात खेले गए मैच में पाल्मेरास ने जूनियर्स को 2-0 से हराया।

इस मैच में केनो ने 40वें मिनट में गोल कर पाल्मेरास का खाता खोला। इस बढ़त को क्लब ने पहले हाफ की समाप्ति तक बनाए रखा।

इसके बाद, दूसरे हाफ में लीमा लुकास ने 67वें मिनट में गोल कर पाल्मेरास को 2-0 से आगे कर दिया।

पाल्मेरास ने अपने अच्छे डिफेंस के दम पर जूनियर्स को गोल करने का मौका नहीं दिया और अंत में 2-0 से जीत हासिल की।

पाल्मेरास क्लब ने ग्रुप-एच में खेले गए अपने तीसरे मैच में जीत हासिल की है और ऐसे में वह अगले दौर में पहुंच गया है।

--आईएएनएस

03:36 PM

निशानेबाजी विश्व कप : मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु, ओम को चौथा स्थान

चांगवोन (दक्षिण कोरिया), 26 अप्रैल (आईएएनएस)। मनु भाकर और ओम प्रकाश मिथरवाल ने यहां जारी अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में गुरुवार को 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल किया।

आईएसएसएफ विश्व कप में भारत को तीसरी बार किसी स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल हुआ है।

मनु और ओम ने स्पर्धा की अच्छी शुरुआत की, लेकिन वे पदक नहीं जीत सके।

मनु और ओम ने इस स्पर्धा का क्वालिफिकेशन दौर का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। दोनों ने कुल 778 अंक लिए थे।

टूर्नामेंट में स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीन की शियाओजिंग जी और जियायु वु की जोड़ी को गया। उन्होंने फाइनल में 487.7 अंक हासिल कर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।

जर्मनी की क्रिस्टियन और सैंड्रा रिट्ज की जोड़ी को रजत तथा सार्बिया की दामिर मिकेक और जोराना अरुनोविक की जोड़ी को कांस्य पदक हासिल हुआ।

इससे पहले भारत के संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन (3-पी) स्पर्धा के फाइनल में आठवां स्थान हासिल किया।

भारत के युवा निशानेबाजों अखिल शेओरान और स्वप्निल कुसाले ने इसी स्पर्धा के फाइनल में 17वां और 24वां स्थान प्राप्त किया।

मिश्रित टीम पिस्टल स्पर्धा में एक अन्य भारतीय जोड़ी हीना सिद्धू और शाहजार रिजवी को क्वालिफिकेशन में 762 अंकों के साथ 19वां स्थान मिला।

--आईएएनएस

03:31 PM
 इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। ऐसा लगता है कि स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित होगा और न्यूरिलिंक के जरिए यह इंसानी दिमाग इंटरफेस की पेशकश कर सकता है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलोन मस्क ने एक ट्वीट में यह सुझाव दिया है।

प्रौद्योगिकी के बादशाह ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, ओह वैसे मैं साइबोर्ग ड्रैगन का निर्माण करने जा रहा हूं।

इनवर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि मस्क शायद अंतरिक्ष में इंटरनेट-संचालित सुपर-इंटेलीजेंस के साथ अंतरिक्षयात्रियों को ले जाना चाहते हैं।

मस्क की सभी कंपनियों में ड्रैगन नाम शामिल होता है, जिसमें ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगे-पीछे चक्कर लगाता है।

स्पेसएक्स का वर्तमान में बिग फाल्कन रॉकेट, या बीएफआर बनाने का लक्ष्य है, जिसे मंगल ग्रह पर अन्वेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा -- इलोन मस्क इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

बीएफआर इतना विशाल होगा कि इसे एक विशाल समुद्री मालवाहक जहाज से पानामा नहर होते हुए फ्लोरिडा के केप केनावेरल पहुंचाया जाएगा।

मस्क के मुताबिक, स्पेसएक्स का विशाल नया रॉकेट करीब 350 फीट लंबा होगा तथा इसका व्यास 30 फीट तक फैला होगा।

--आईएएनएस

11:11 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account