• Last Updates : 10:22 AM

भारत-पाकिस्तान मैच पर सरकार का फैसला अंतिम : कोहली

विशाखापत्तनम, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को कहा कि आगामी विश्व कप में पाकिस्तान के साथ मैच खेलने को लेकर टीम सरकार के फैसले का सम्मान करेगी।

कोहली ने आस्ट्रेलिया के साथ रविवार को होने पहले टी-20 मैच की पूर्वसंध्या पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारा रुख बिल्कुल साफ है। देश जो भी कुछ चाहता है, हम उससे सहमत हैं। बीसीसीआई जो भी फैसला करेगा, वही हमारी राय है।

उन्होंने कहा, सरकार और बोर्ड जो भी फैसला करेंगे, हम उसका सम्मान करेंगे। इस मामले पर यही हमारा रुख है।

उन्होंने कहा कि पूरी टीम की संवेदनाएं पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवार के साथ हैं।

कप्तान ने कहा, हमारे संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ है। जो कुछ भी हुआ, उससे भारतीय टीम बेहद दुखी है।

इससे पहले टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने चैनल मिरर नाऊ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, यह पूरी तरह से बीसीसीआई और सरकार पर छोड़ दिया गया है। वे जानते हैं कि वास्तव में क्या हो रहा है और वे ही इस पर निर्णय लेंगे। वे जो भी फैसला करेंगे, हम उसे मानेंगे।

कोच ने कहा, अगर सरकार कहती है कि यह संवेदनशील मामला है कि आपको विश्व कप खेलने की जरूरत नहीं है, तो मैं अपनी सरकार के साथ जाऊंगा।

--आईएएनएस

09:44 PM

सचिन 2 अंक चाहते हैं, मैं विश्व कप चाहता हूं : गांगुली

कोलकाता, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरभ गांगुली ने कहा है कि आगामी विश्व कप में उन्हें दो अंक नहीं बल्कि खिताब चाहिए।

गांगुली का यह बयान सचिन तेंदुलकर के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि टूर्नामेंट में 16 जून को पाकिस्तान के साथ न खेलना और उन्हें दो अंक देना पाकिस्तान की मदद करना होगा। सचिन ने कहा था कि इससे उन्हें नफरत होगी।

गांगुली ने कहा शनिवार स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से इतर संवाददाताओं से कहा, वह (सचिन) पाकिस्तान के खिलाफ दो अंक चाहते हैं लेकिन मैं विश्व कप चाहता हूं। आप इसे जिस किसी भी तरीके से देखिए।

सचिन ने शुक्रवार को सुनील गावस्कर के विचारों का समर्थन करते हुए कहा था कि भारत को विश्व कप में पाकिस्तान के साथ खेलना चाहिए और उसे हराकर दो अंक हासिल करना चाहिए।

गांगुली ने इससे पहले हरभजन सिंह के विचारों का समर्थन करते हुए कहा था कि पाकिस्तान के साथ सभी तरह के क्रिकेट रिश्तों को खत्म कर देना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह 10 टीमों का विश्व कप है और प्रत्येक टीम को हर दूसरी टीम के खिलाफ मैच खेलना है। यदि भारत विश्व कप में एक मैच नहीं भी खेलता है, तो यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं होगा।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने इन टिप्पणियों के लिए गांगुली की आलोचना की और इसे ध्यान खींचने के लिए किया गया पब्लिक स्टंट बताया।

इस पर गांगुली ने कहा, मुझे मियांदाद की टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं करनी है। मैंने उनकी बल्लेबाजी का आनंद उठाया। मुझे लगता है कि वह पाकिस्तान के शानदार खिलाड़ी थे।

गांगुली ने विश्व कप में भारत को खिताब का प्रबल दावेदार बताया लेकिन साथ ही कहा कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमें वास्तव में अच्छा कर रही हैं और वे चौंका सकती हैं।

--आईएएनएस

09:25 PM

टेनिस : रियो ओपन के सेमीफाइनल में कुएवास, ऑगर-अलीसीमे, बडेने और डजेरे

रियो डी जनेरियो, 23 फरवरी (आईएएनएस)। उरुग्वे के पाब्लो कुएवास, कनाडा के फेलिक्स ऑगर-अलीसीमे, स्लोवेनिया के अलजाज बडेने और सर्बिया के लासलो डजेरे ने यहां रियो ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, कुएवास सेमीफाइनल में ऑगर-अलीसीमे से भिड़ेंगे जबकि बडेने का सामना डजेरे से होगा।

2016 में इस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले कुएवास ने स्पेन के अल्बर्ट रामोस को 6-3, 3-6, 6-3 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। यह मुकाबला 150 मिनट तक चला।

ऑगर-अलीसीमे ने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्पेन के जाउमे मुनार को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी।

एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में डजेरे ने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने एक कड़े मुकाबले में नॉर्वे के कार्पर रूड को 6-4, 7-5 से हराया।

बडेने ने भी दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने तीन सेट तक चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बोलिविया के ह्यूगो डेलिएन को 4-6, 6-2, 6-3 से शिकस्त दी।

--आईएएनएस

05:35 PM

निशानेबाजी विश्व कप : अपूर्वी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण (लीड-1)

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भारत की अपूर्वी चंदेला ने यहां जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शनिवार को विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया।

अपूर्वी ने 252.9 अंक लेकर नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

चीन की निशानेबाजों ने रजत और कांस्य पदक जीता। झौ रॉझु ने 251.8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर रजत और उनकी हमवतन झू होंग ने 230.4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

पिछले साल टोक्यो ओलम्पिक-2020 का कोटा हासिल कर चुकी अपूर्वी का विश्व कप में यह व्यक्तिगत पदक है।

उन्होंने 2015 में चांगवान में हुए विश्व कप में कांस्य और उसी साल आईएसएसएफ विश्व कप में फाइनल्स में रजत पदक जीता था।

अपूर्वी ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने एशियाई खेलों में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में भी रवि कुमार के साथ मिलकर कांस्य पदक हासिल किया था।

अपूर्वी और अंजु मोदगिल ने पिछले साल सितम्बर में दो ओलम्पिक कोटा हासिल किया था। दोन निशानेबाज विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में क्रमश : चौथे और दूसरे नंबर पर रही थी।

अपूर्वी ने शुक्रवार को क्वालिफिकेशन राउंड में 629.3 का स्कोर किया था और वह चौथे स्थान पर रहते हुए फाइनल के क्वालीफाई की थी।

चीन की झाओ रौझु 634 अंक लेकर विश्व रिकॉर्ड के साथ पहले, उनकी हमवतन झु यिंगजी 630.8 अंकों के साथ दूसरे और सिंगापुर की हो झि यी 629.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर थी।

अन्य भारतीयों में मोदगिल और एलावेनिल वलारियन फाइनल में पहुंचने से चूक गईं। मोदगिल 628 अंकों के साथ 12वें और वलारियन 625.3 अंकों के साथ 30वें नंबर पर रहीं।

क्वालीफिकेशन में शीर्ष-8 निशानेबाज ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाई।

--आईएएनएस

05:34 PM

विशाखापत्तनम टी-20 : विश्व कप से पहले खामियों को दूर करना चाहेगा भारत (प्रीव्यू)

विशाखापत्तनम, 23 फरवरी (आईएएनएस)। विश्व कप में अपनी सही संतुलन की तलाश में लगी भारतीय क्रिकेट टीम रविवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में अपने दबदबे को कायम रखना चाहेगी।

इंग्लैंड एंड वेल्स की संयुक्त मेजबनी में 30 जून से शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से पहले भारत की यह आखिरी सीरीज है, जिसमें उसे दो टी-20 और पांच वनडे मैच खेलने हैं।

भारत ने पिछले महीने ही विराट कोहली की कप्तानी में आस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट और वनडे सीरीज जीती है। भारतीय कोच रवि शास्त्री अब विश्व कप से पहले टीम में कुछ स्थानों को पक्का करना चाहेंगे।

ऋषभ पंत और हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहेंगे। पंत ने जहां, वनडे में दिनेश कार्तिक का स्थान लिया है तो वहीं शंकर ने न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार बल्लेबाजी की है।

चोटिल हार्दिक पांड्या के टीम से बाहर होने के शंकर के पास खुद को साबित करने का मौका है।

कार्तिक को अभी भी टी-20 टीम में शामिल किया गया है और यह उनके लिए आखिरी मौका हो सकता है।

गेंदबाजी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिर से टीम में वापस लौट आए हैं। बुमराह टी-20 में 50 विकेट पूरा करने से मात्र दो विकेट दूर हैं। वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दूसरें गेंदबाज होंगे। उनसे पहले रविचंद्रन अश्विन यह कारनामा कर चुके हैं।

सभी की नजरें लेग स्पिनर मयंक मारकंडे पर होगी, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं। इसके अलावा भारत युजवेंद्र चहल और क्रुणाल पांड्या के साथ भी उतर सकता है।

भारतीय कप्तान कोहली अपने पिछले साल के प्रदर्शन को यहां भी दोहराना चाहेंगे। उन्होंने पिछले तीन प्रारूपों में 38 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 2735 रन बनाए थे।

कोहली का आस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 टी-20 मैचों में 61 का औसत रहा है, जिसमें पांच अर्धशतक भी शामिल है।

दूसरी तरफ एरॉन फिंच की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने तीन महीने पहले भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद से कोई टी-20 मैच नहीं खेला है।

हालांकि उसके खिलाड़ी बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलकर खुद को तरोतराजा रखे हुए हैं। टीम में फिंच सहित छह ऐसे खिलाड़ी हैं जो बीबीएल में खेले थे।

डी आर्शी शॉर्ट बीबीएल में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। उन्होंने होबार्ट हरिकेंस की ओर से 15 मैचों में 637 रन बनाए थे।

वहीं, केन रिचर्डसन लीग में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। उन्होंने 24 विकेट चटकाए थे।

टीम (सम्भावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा , लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मारकंडे।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्की शॉर्ट, पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरनडोर्फ, नाथन कल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकोंब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, ग्लैन मैक्सवेल, झाए, रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोयनिस, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा।

--आईएएनएस

04:11 PM

पीवी सिंधु ने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी

बंगलुरू, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शनिवार को यहां एरो इंडिया शो के दौरान भारत में बने हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में उड़ान भरी।

सिंधु ने 40 मिनट विमान में बिताने के बाद कहा, विमान में उड़ान भरने का अनुभव शानदार रहा। कप्तान ने कई कलात्मक चीजें कीं, जिसमें लूप भी शामिल है।

विमान के पायलट ग्रुप कैप्टन सिद्धार्थ सिंह थे जबकि सिंधु कॉकपिट में को-पायलट की भूमिका में बैठीं।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, यह एक मध्यम ऊंचाई पर उड़ने वाला विमान था और अधिकतम पांच किलोमीटर की ऊंचाई तक गया।

थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी गुरुवार को इस विमान में उड़ान भरी थी।

--आईएएनएस

03:59 PM

निशानेबाजी विश्व कप : अपूर्वी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भारत की अपूर्वी चंदेला ने यहां जारी आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शनिवार को विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया।

अपूर्वी ने 252.9 अंक लेकर नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

चीन की निशानेबाजों ने रजत और कांस्य पदक जीता। झौ रॉझु ने 251.8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर रजत और उनकी हमवतन झू होंग ने 230.4 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

--आईएएनएस

03:25 PM

सचिन तेंदुलकर की बायोपिक में काम करना चाहते हैं अनिल कपूर

मुंबई, 23 फरवरी (आईएएनएस)। अभिनेता अनिल कपूर क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर की बायोपिक में अभिनय करना चाहते हैं।

यह पूछे जाने पर कि वह कौन से खिलाड़ी में बायोपिक में काम करना चाहेंगे? इस पर अनिल ने आईएएनएस को बताया, सचिन तेंदुलकर .. क्योंकि मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं।

अभिनेता ने टोटल धमाल में माधुरी दीक्षित नेने के साथ काम करने का आनंद लिया। यह सफल फ्रेंचाइजी धमाल का तीसरा सीक्वल है। मूल फिल्म में अरशद वारसी, जावेद जाफरी और रितेश देशमुख ने संजय दत्त जैसे सितारे प्रमुख भूमिकाओं में नजर आए थे।

इसमें अजय देवगन और बोमन ईरानी भी प्रमुख भूमिका हैं। फॉक्स स्टार स्टूडियोज, अजय देवगन एफफिल्म्स, अशोक ठकेरिया, कुमार, श्री अधिकारी ब्रदर्स, आनंद पंडित, संगीता अहीर और कुमार मंगत पाठक द्वारा सह-निर्मित फिल्म शुक्रवार को रिलीज हुई।

माधुरी के साथ काम करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मुझे ऐसा लगा कि एक भी दिन नहीं बिता है। एक साथ काम धमाकेदार रहा। वह हमारी इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं।

वह आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 को लेकर भी उत्साहित हैं, जो 23 मार्च से शुरू होगा।

उन्होंने कहा, मैं आईपीएल के लिए बहुत उत्साहित हूं। मेरी पसंदीदा टीम मुंबई इंडियंस है लेकिन मैं क्रिकेट को खेल की भावना से देखना पसंद करता हूं।

--आईएएनएस

12:52 PM

बार्सिलोना के लिए खेलने को तैयार उमतिति

बार्सिलोना, 23 फरवरी (आईएएनएस)। एफसी बार्सिलोना के कोच एर्नेस्टो वालवेर्दे ने कहा है कि चोट के कारण सीजन के अधिकांश मैचों से बाहर रहने वाले डिफेंडर सैमुएल उमतिति अब फिट हो गए हैं और क्लब के लिए अपना योगदान देने को तैयार हैं।

वेलवेर्दे ने कहा कि उमतिति सेविला के खिलाफ होने वाले मैच में खेल सकते हैं।

बीते साल सितम्बर में उमतिति के घुटने में चोट लगी थी। उसे पहले वह क्लब के लिए सभी प्रतियोगिताओं में सिर्फ आठ मैचों में खेल सके थे।

वेलवेर्दे ने कहा, हम समझते हैं कि उमतिति अब नई शुरुआत के लिए तैयार हैं। क्लीमेंट लेंगलेट पर निलम्बित होने का खतरा है और थॉमस वेर्मालेन चोटिल हैं।

--आईएएनएस

12:46 PM

मैं अभी बेहतर स्थिति में हूं : उथप्पा

कोलकाता, 22 फरवरी (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाईट राइडर्स से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में भाग लेने के बाद कहा कि वह अभी अच्छी स्थिति में हैं।

घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र के लिए खेलने वाले 33 वर्षीय उथप्पा ने गुरुवार को रेलवे के खिलाफ 46 रनों की अहम पारी खेली।

नाईट राइडर्स की वेबसाइट ने उथप्पा के हवाले से बताया, मैं अभी अच्छी जगह पर हूं। सच्च बताऊं तो मैं चोटिल होने और सर्जरी करवाने के दौरान बहुत कुछ सीखा है।

उथप्पा ने अपने टखने की सर्जरी कराई थी जिसके कारण वह चार महीनों तक मैदान से बाहर रहे थे।

उन्होंने कहा, चोट के कारण मेरा टखना उतना लचीला नहीं रहा। मुझे पिछले तीन या चार वर्षो से यह तकलीफ है। सर्जरी के बाद टखने के आसपास लचीलापन बढ़ा। मुझे उस स्थिति से निकलकर दोबारा क्रिकेट खेलने पर खुशी हो रही है। अधिक गेंदें खेलने और पिच पर अधिक समय बिताने पर मुझे अच्छा महसूस हो रहा है।

--आईएएनएस

10:04 PM
 जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू से श्रीनगर राजमार्ग पर रविवार को एकतरफा यातायात की अनुमति होगी। इस दौरान वाहन केवल जम्मू से श्रीनगर जाएंगे।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सभी फंसे हुए वाहन जिसमें ज्यादातर ट्रक हैं, को शनिवार रात को रवाना कर दिया गया था।

रामबन से रामसू तक का रास्ता प्रशासन के लिए एक चुनौती बन गया है क्योंकि इलाके में भूस्खलन से राजमार्ग की लगातार नाकेबंदी हुई है।

पेट्रोलियम उत्पादों की कमी के कारण संभागीय प्रशासन ने एक बार फिर कश्मीर घाटी में पेट्रोल और डीजल की बिक्री सीमित करने का आदेश दिया है।

--आईएएनएस

08:44 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account