• Last Updates : 10:50 PM

अगले मैच पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है पनामा : बार्सेनस

निझनी नोवगोग्राड (रूस), 23 जून (आईएएनएस)। अपनाा पहला विश्व कप खेल रही पनामा के मिडफील्डर एडगर बार्सेनस ने शनिवार को कहा कि उनकी टीम टूर्नामेंट के 21वें संस्करण के पहले मैच में बेल्जियम से मिली 0-3 की हार से बाहर निकल कर अपना पूरा ध्यान इंग्लैंड के खिलाफ हाने वाले अगले मुकाबले पर केंद्रित करना चाहती है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, बार्सेनस ने माना कि उनकी टीम बेल्जियम के खिलाफ घबरा गई थी, लेकिन वह मैच इतिहास में का हिस्सा हो गया है और अब उनकी टीम का सारा ध्यान ग्रुप स्तर के दूसरे मैच पर है।

बार्सेनेस ने कहा, हम इंग्लैंड के मैचों की वीडियो का विश्लेषण करे रहे हैं और हम मानसिक रूप से भी तैयार है। मैं रविवार को अच्छा मैच खेलने के लिए तैयार हूं।

--आईएएनएस

10:50 PM

साउ पाउलो ने रोजस के साथ किया करार

रियो डी जनेरियो, 23 जून (आईएएनएस)। ब्राजीलियन क्लब साउ पाउलो ने इक्वाडोर के खिलाड़ी जोआओ रोजस के साथ करार किया है। क्लब ने शनिवार को इस बात की घोषणा की।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, पिछले विश्व कप में इक्वाडोर का हिस्सा रहे रोजस जुलाई 2020 तक क्लब के साथ रहेंगे। इसके बाद 2022 तक के लिए उनका अनुबंध बढ़ाया जा सकता है।

29 साल के रोजस इक्वाडोर के क्लब टेक्निको यूनिवर्सेटियो और एमेलेस क्लब के लिए खेल चुके हैं।

इसके अलावा वह मेक्सिको के क्लब मोरेलिया और क्रुज एजुल के टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं जिसने 2013-14 में कोनकाकेफ चैंपियंस लीग का खिताब जीता था।

--आईएएनएस

10:46 PM

ग्रीजमैन के एटलेटिको मेड्रिड में रहने से निग्युएज खुश

क्रासनोडार (रूस), 23 जून (आईएएनएस)। स्पेन और एटलेटिको मेड्रिड के मिडफील्डर साउल निगुएज ने शनिवार को कहा कि वह फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन के स्पेनिश क्लब में रहने से काफी खुश हैं।

उन्होंने साथ ही उम्मीद जताई है कि स्लोवेनिया के गोलकीपर जैन ओब्लैक भी ग्रीजमैन के नक्शे कदम पर चलेंगे।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, फ्रांस के साथ इस समय रूस में फीफा विश्व कप खेल रहे ग्रीजमैन के बारे में खबरें थी कि वह एटलेटिको मेड्रिड के प्रतिद्वंद्वी क्लब बार्सिलोना में जा सकते हैं लेकिन उन्होंने अपने मौजूदा क्लब के साथ करार को आगे बढ़ा लिया।

निग्युएज ने कहा, ग्रीजमैन का करार 10 करोड़ यूरो का था। उन्होंने क्लब के साथ अब 20 करोड़ यूरो का करार किया है। क्लब ने शानदार काम किया है अब हमें ओब्लैक के करार को विस्तर देने की जरूरत है।

स्पेन के लिए खेलने वाले निग्युएज ने कहा कि ग्रीजमैन का करार बढ़ना क्लब के लिए अच्छी बात है।

उन्होंने कहा, हमने फैसला उन पर छोड़ दिया था और ग्रीजमैन ने फैसला लिया कि वह एटलेटिको मेड्रिड में ही रहेंगे। मेरा मानना है कि यह सही फैसला है।

--आईएएनएस

08:37 PM

आईओसी में रूस की सदस्यता बहाली पर ध्यान केंद्रित करेगा आरओसी

मॉस्को, 23 जून (आईएएनएस)। रूस ओलम्पिक समिति (आरओसी) के लिए इस बार प्रमुख लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) में रूस की सदस्यता को बहाल करना होगा।

आरओसी के अध्यक्ष स्तानिस्लाव पोज्डिनयाकोव ने यह बात कही।

समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, पोज्डिनयाकोव ने कहा, निश्चित तौर पर हमारा मुख्य लक्ष्य वर्तमान में अपनी सदस्यता बहाल करना है। अगर हम आईओसी में रूसी सदस्यों की संख्या नहीं बढ़ा सके, तो सदस्यता बहाल करने की कोशिश करेंगे।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के बारे में पोज्डिनयाकोव ने कहा था कि उन्होंने आरओसी की अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों के बारे में चर्चा की। इसमें खेल कूटनीति के साधन के रूप में इसकी गतिविधि, टोक्यो में 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों और बीजिंग में 2022 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के लिए रूसी राष्ट्रीय टीम की तैयारी के बारे में चर्चा हुई।

पोज्डिनयाकोव ने 29 मई को आरओसी के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला था। उन्होंने अपने करियर में चार ओलम्पिक स्वर्ण पदक और 10 बार तलवार बाजी में विश्व चैम्पियन रहे हैं।

--आईएएनएस

08:31 PM

टेनिस : फेडरर 10वें हाले खिताब से एक कदम दूर (लीड-1)

हाले (जर्मनी), 23 जून (आईएएनएस)। वल्र्ड नंबर-1 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने अमेरिका के डेनिस कुडला को हराकर हाले ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फेडरर ने कुडला को 7-6, 7-5 से मात दी।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, फेडरर 12वीं बार हाले ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं, जिसमें उन्होंने नौ बार खिताब अपने नाम की है और अब वह 10वें खिताब से एक जीत दूर हैं।

वर्ल्ड नंबर-1 फेडरर ने वर्ल्ड नंबर-109 कुडला को एक घंटे 27 मिनट में हराया। स्विस खिलाड़ी की ग्रास कोर्ट पर यह लगातार 20वीं जीत है।

36 साल के फेडरर वर्ल्ड नंबर-16 स्पेन के रोबर्टो बतिस्ता अगुट और वर्ल्ड नंबर 34 क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले मुकाबले से विजेता से फाइनल खेलेंगे।

--आईएएनएस

08:21 PM

ओटामेंडी,मेर्काडो और बिगलिया अर्जेटीना के अभ्यास सत्र से रहे दूर

मॉस्को, 23 जून (आईएएनएस)। अर्जेटीना के डिफेंडर निकोलास ओटामेंडी, गेब्रिएल मेर्काडो और मिडफील्डर लुकास बिगलिया चोट के चलते शनिवार को टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं ले सके।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, ओटामेंडी और मेर्काडो गुरुवार को क्रोएशिया के खिलाफ मैच में अपना टखना चोटिल करा बैठे थे। अर्जेटीना को इस मैच में क्रोएशिया के हाथों 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

अर्जेटीना की मेडिकल स्टाफ टीम का कहना है कि बिगलिया को घुटने में शिकायत है इसलिए वो शुक्रवार अभ्यास सत्र से नदारद रहे। इन तीन खिलाड़ियों ने जिम में पसीना बहाया किया।

आइसलैंड से 1-1 का ड्रॉ और क्रोएशिया से 0-3 से हारने के बाद अर्जेटीना ग्रुप-डी में एक अंक के साथ सबसे नीचे हैं। अंतिम-16 में पहुंचने के लिए उसे अपना अगला मैच हर हाल में जीतना है। अर्जेटीना को अगला मुकाबला नाइजीरिया के खिलाफ खेलना है।

--आईएएनसस

06:05 PM

सर्बिया ने वीएआर का इस्तेमाल न होने पर उठाए सवाल

कैलिनिनग्राद (रूस), 23 जून (आईएएनएस)। सर्बिया फुटबाल संघ के उपाध्यक्ष सावो मिलोसेविक ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेले विश्व कप मैच में पेनाल्टी अपील पर वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) का इस्तेमाल न होने पर सवाल खड़े किए हैं।

कैलिनिनग्राद स्टेडियम में शुक्रवार रात को खेले गए इस मैच में स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 2-1 से हराया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे हाफ के दौरान सर्बिया के स्ट्राइकर एलेक्जेंडर मित्रोविक स्विट्जरलैंड के डिफेंडर स्टीफन लिचेस्टिनर और फाबियान शाएर भी उनके साथ गिर पड़े, लेकिन रेफरी फेलिक्स बेरिक ने खेल को जारी रखा।

मिलोसेविक ने कहा, मैं समझता हूं कि रेफरी ने इसे नहीं देखा, लेकिन इसीलिए तो वीएआर रखा गया है। वो लोग ऊपर क्या कर रहे हैं।

मित्रोविक ने हेडर के द्वारा गोल मारकर अपनी टीम को बढ़त दे दी थी, लेकिन स्विट्जरलैंड ने ग्रानिच शाका के गोल से स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया।

शेर्डान शकीरी ने 90वें मिनट में गोल कर स्विट्जरलैंड को सर्बिया के खिलाफ 2-1 से जीत दिलाई।

दोनों टीमों के पास नॉक आउट दौर में प्रवेश का मौका है। सर्बिया का सामना अंतिम ग्रुप मैच में ब्राजील से और कोस्टा रिका का सामना स्विट्जरलैंड से होगा।

--आईएएनएस

05:42 PM

गयाना अमेजन वॉरियर्स के कोच होंगे बोथा

जॉर्जटाउन, 23 जून (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी योहान बोथा कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) की टीम गयाना अमेजन वॉरियर्स के कोच होंगे।

फ्रेंचाइजी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी।

गयाना की राष्ट्रीय टीम और वेस्टइंडीज की ए टीम के कोच रयान ग्रीफिथ को टीम का सहायक कोच बनाया गया है।

टीम के संचालन प्रबंधक उमर खान ने एक बयान में कहा, फ्रेंचाइजी का प्रबंधन इस बार खिताब जीतने की कोशिश में है और इसी कारण कई तरह के प्रयास कर रहा है। तकरीबन एक साल की चर्चा के बाद हम योहान बोथा और रयान को टीम के कोचिंग स्टाफ में लाकर काफी खुश हैं।

उन्होंने कहा, वो दोनों काफी पेशेवर और क्रिकेट कोचिंग में काफी व्यस्त हैं। हमें उम्मीद है कि वह टीम में नए विचार और नई चीजें लेकर आएंगे जिससे टीम को फायदा होगा।

बोथा पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में इस्लामाबाद युनाइटेड और मुल्तान सुल्तांस के कोच रह चुके हैं।

अपनी नियुक्ति पर बोथा ने कहा, सीपीएल में एक खिलाड़ी के तौर पर मैंने अपने समय का लुत्फ उठाया था। एक कोच के तौर पर मैं यहां आने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं।

बोथा सीपीएल में 2015 में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं।

सीपीएल का आगामी संस्करण आठ अगस्त से शुरू हो रहा है जो 16 सितंबर तक चलेगा।

--आईएएनएस

05:39 PM

शकीरी ने जश्न के दौरान राजनीतिक संदेश देने की बात को नकारा

कालिनग्राड (रूस), 23 जून (आईएएनएस)। स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी शेरडन शकीरी ने शुक्रवार देर रात खेले गए फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के ग्रुप-ई के मुकाबले में सर्बिया के खिलाफ जश्न के दौरान किसी भी तरह के राजनीतिक संदेश की बात को नकारा है।

समाचार एजेंसी स्पूतनिक के मुताबिक, शकीरी और उनके साथी ग्रानिट खाका ने मैच में गोल करने के बाद जश्न के दौरान अल्बेनिया ईगल जैसी मुद्रा बनाई थी। इन दोनों खिलाड़ियों की जड़े अल्बेनिया से जुड़ी हुई हैं। दोनों ने अपनी हथेलियाों को बंद कर अपने सीने पर लगाया था। इसी तरह का ईगल अल्बेनिया के झंडे में है।

खाका का जन्म स्विट्जरलैंड में हुआ है, लेकिन उनके माता-पिता अल्बेनिया के हैं। वहीं शकीरी का जन्म कोसोवो में हुआ है जिसे सर्बिया अपना हिस्सा मानता है। शकीरी के माता-पिता भी अल्बेनिया के हैं।

मैच के बाद शकीरी ने हालांकि संवाददाता सम्मेलन में इस बात को नकार दिया।

उन्होंने कहा, मैं इसे ज्यादा तवज्जो नहीं देना चाहता। जब गोल करते हो तो आपकी भावनाएं हमेशा आपसे बेहतर निकलवाती हैं। मैंने इस मुद्रा में कोई विशेष नहीं किया है।

उन्होंने कहा, विश्व कप में हम अपने प्रदर्शन की बात करें तो हम कदम दर कदम अच्छा करना चाहते हैं।

इसके अलावा सर्बिया फुटबाल संघ के अध्यक्ष ने मैच के दौरान शकीरी द्वारा कोसोवो के झंडे के जूते पहनने का विरोध किया था।

अधिकारी ने कहा, मैच से पहले, हमने फीफा इस बात का विरोध किया था कि शकीरी मैच के दौरान कोसोवो के झंडे के जूते न पहने, लेकिन हमारी बात को यह कहते हुए नकार दिया गया कि यह राजनीतिक कदम नहीं है।

स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को इस मैच में 2-1 से मात दी थी।

--आईएएनएस

05:24 PM

एजाक्स से अलग हुए जस्टिन

द हेग, 23 जून (आईएएनएस)। एजाक्स और एएस रोमा क्लब ने 19 साल के खिलाड़ी जस्टिन क्लुवर्ट के करार के लिए हामी भर दी है।

ऐसे में अब जस्टिन एजाक्स से निकलकर रोमा में शामिल हुए। दोनों क्लबों ने इसकी घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जस्टिन के स्थानांतरण की राशि 1.72 करोड़ यूरो (2.01 करोड़ डॉलर) थी। इसमें अगर बोनस और पुनविक्रय प्रतिशत को जोड़ा जाए, तो स्थानांतरण की यह राशि 2.27 करोड़ यूरो (2.65 करोड़ डॉलर) तक पहुंच सकती है।

जस्टिन का एजाक्स के साथ करार 2019 तक है, लेकिन वह इस करार का नवीकरण नहीं चाहते हैं। उन्होंने रोमा के साथ पांच साल के करार पर हस्ताक्षर किए हैं।

एजाक्स के लिए जस्टिन ने 56 मैच खेले हैं और 13 गोल दागे हैं। उन्हें नीदरलैंड्स फुटबाल जगत के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में गिना जाता है।

--आईएएनएस

05:18 PM
 इन्फोसिस ने कारोबार बढ़ाने डिजिटल रणनीति पर दांव लगाया

इन्फोसिस ने कारोबार बढ़ाने डिजिटल रणनीति पर दांव लगाया

बेंगलुरू, 23 जून (आईएएनएस)। सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इन्फोसिस के सह-संस्थापक व अध्यक्ष नंदन एम. नीलेकणि ने शनिवार को कहा कि मौजूदा रोमांचकारी दौर में इन्फोसिस कारोबार बढ़ाने के लिए डिजिटल रणनीति पर दांव लगा रही है।

कंपनी की 37वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों को नीलेकणि ने बताया, हम अपने उद्योग के सफर के रोमांचकारी मोड़ पर हैं। आज हम साझेदारी करने और अपने ग्राहकों में इजाफा करने की जितनी संभावनाएं देख रहे हैं, उतनी संभावनाएं मैंने पहले कभी नहीं देखी है। डिजिटल क्रांति से हर उद्योग व क्षेत्र में बदलाव आ रहा है और हम उसमें निमग्न होते जा रहे हैं।

नीलेकणि (63) ने 10.94 अरब डॉलर का कारोबार करने वाली प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस में आठ साल बाद दोबारा अगस्त 2017 में अपनी नई पारी की शुरुआत की। पूर्व में कंपनी के सीईओ पद से त्यागपत्र देने के बाद वह केंद्र सरकार के संगठन यूआईडीएआई के प्रमुख की जिम्मेदारी संभाले थे।

बतौर कंपनी अध्यक्ष पहली बार एजीएम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया, मनोरंजन, स्वास्थ्य और वित्तीय सेवाएं, खुदरा और फार्माश्युटिकल हर जगह डिजिटीकरण का क्षेत्र व्यापाक बनता जा रहा है।

उन्होंने कहा, नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके, इंटरनेट ऑफ थिंग्स का लाभ उठाकर ग्राहक सेवा की नई विधि तैयार करके डिजिटल प्रौद्योगिकी व्यवसाय के नये तरीके पैदा कर रही है।

उन्होंने निवेशकों से कहा, जब मैं इन्फोसिस में अगस्त 2017 में दोबारा आया तो कंपनी की स्थिरता को लेकर आप चिंतित थे। हमारा बोर्ड काफी स्थायी है और सब लोग संगठित हैं और हम प्रभावशाली दौर में हैं।

एजीएम में पिछले साल की तरह कंपनी के सह संस्थापक एन. आर.नारायणमूर्ति मौजूद नहीं थे।

--आईएएनएस

08:47 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account