• Last Updates : 10:46 PM

बैडमिंटन : मोमोटा वल्र्ड टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में

गाुआंगझाऊ (चीन), 15 दिसंबर (आईएएनएस)। वर्ल्ड नंबर-1 जापान के बैडमिंटन खिलाड़ी केंटो मोमोटा शनिवार को पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया के सन वान हो को मात देकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जगह बना पाने में सफल रहे हैं।

मोमोटा ने वर्ल्ड नंबर-6 सान को सीधे गेमों में 21-14, 21-12 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

फाइनल में मोमोटा का सामना चीन के शी युकी से होगा। चीन के खिलाड़ी ने भारत के समीर वर्मा को शनिवार को ही दूसरे सेमीफाइनल में 12-21, 22-20, 21-17 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई है।

फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा जो एक तरह से इस साल की बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल का दोहराव होगा जहां मोमोटा ने चीन के खिलाड़ी को मात दी थी।

--आईएएनएस

10:46 PM

जूनियर हॉकी विश्व कप हर 2 साल पर होगा

भुवनेश्वर, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने शनिवार को कहा कि जूनियर हॉकी विश्व कप हर दो साल पर ओयाजित किया जाएगा।

एफआईएच ने यह भी कहा कि 2019 में एक फाइव-ए-साइड प्रारूप और नया रैंकिंग सिस्टम भी लागू किया जाएगा।

एफआईएच के सीईओ थिएरी वील ने कहा कि जूनियर खिलाड़ियों को अपने आप को साबित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक मौके मिलने चाहिए। हालांकि, उन्होंने अगले जूनियर विश्व कप के समय और मेजबान देश के बारे में किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी।

इससे पहले, एफआईएच हार चार वर्षो में जूनियर विश्व कप का आयोजन किया करता था। पहला टूर्नामेंट 1979 में खेला गया था।

पिछला जूनियर विश्व कप 2016 में लखनऊ में खेला गया जिसे भारतीय टीम ने अेपन नाम किया था।

वील ने यह भी कहा कि एफआईएच ने अलग-अलग देशों से युवाओं को हॉकी की ओर आकर्षित करने के लिए फाइव-ए-साइड फॉर्मेट को लाने का निर्णय लिया है।

एफआईएच संबद्ध देश पहले ही फाइव-ए-साइड प्रारूप खेल रहे हैं। अगले वर्ष फरवरी में नया प्रारूप लागू होगा।

वील ने कहा कि जल्द ही एक नई आसान रैंकिंग प्रणाली भी पेश की जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि संघ हॉकी विश्व कप के कार्यक्रम को तीन सप्ताह से कम करके दो सप्ताह तक करने की कोशिश करेगा।

--आईएएनएस

10:03 PM

जब कोहली बल्लेबाजी करते हैं तो हमें आत्मविश्वास रहता है : ईशांत

पर्थ, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने टीम के कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा तथा अंजिक्य रहाणे की दूसरे टेस्ट मैच में खेली गई पारियों की तारीफ की है।

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक अपने तीन विकेट खोकर 172 रन बना लिए हैं।

कप्तान कोहली 82 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे 51 रन बनाकर खेल रहे हैं। रहाणे और कोहली के बीच में अभी तक 90 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में ईशांत ने कहा, जब कोहली बल्लेबाजी करते हैं तो हमें उन पर भरोसा होता है। हमने अच्छा महसूस किया और दिन का अंत अच्छी स्थिति में रहते हुए किया।

आस्ट्रेलिया की पहली पारी में चार विकेट चटकाने वाले ईशांत ने कहा, कोहली और रहाणे कल भी वहीं से शुरुआत करेंगे जहां आज खत्म किया है। मैं कह सकता हूं कि मैच बराबरी पर है। कल उम्मीद है कि पहला सत्र हम अपने नाम करने में सफल रहेंगे और इसके बाद मैच को अपने पक्ष में बदलने की कोशिश करेंगे।

ईशांत ने कहा, रहाणे ने जो जल्दी से 20-30 रन बनाए वो हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हुए। अगर उस समय हम रक्षात्मक खेल खेलते तो वह हम पर हावी हो जाते। रहाणे और टीम ने जो काउंटर अटैक किया वो शानदार रहा। उन्हें लगातार अपनी रणनीति बदलनी पड़ रही थी और कुछ और करना पड़ रहा था।

ईशांत ने पुजारा के प्रयास को भी सराहते हुए कहा, जब पुजारा डिफेंस करते हैं तो गेंद ज्यादा दूर नहीं जाती। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी जरूरत आपको टीम में होती है क्योंकि मैंने उनके खिलाफ खेला है और इसलिए मैं जानता हूं कि पुजारा को गेंदबाजी करना कितना मुश्किल है।

उन्होंने कहा, पुजारा जब खेलते हैं वह गेंदबाज को थका देते हैं। हम जानते हैं कि जब वह विकेट पर रहते हैं तो कुछ भी कर सकते हैं।

--आईएएनएस

09:05 PM

टेनिस : चोट के बाद ट्रेनिंग पर लौटे डेल पोट्रो

ब्यूनस आयर्स, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। अर्जेटीना के स्टार टेनिस खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोट्रो शंघाई मास्टर्स के दौरान घुटने में लगी चोट के कारण दो महीनों तक बाहर रहने के बाद ट्रेनिंग में लौटे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 30 वर्षीय डेल पोट्रो ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने अपनी स्थिति के बार में बताया। उन्होंने अपने प्रशिक्षण सत्र का भी वीडियो भी डाला।

डेल पोट्रो ने शनिवार को कहा, मैं आप सभी को यह समाचार देना चाहता हूं और आपने हमेशा मुझे जो समर्थन दिया उसके लिए आपका धन्यवाद देना चाहता हूं।

डेल पोट्रो अपने करियर में चोट से जूझते रहे हैं और लंबे समय तक बाहर रहने के कारण 2016 में वह 1,045वें स्थान पर पहुंच गए।

अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचने और दो एटीपी खिताब जीतने के कारण वह 2018 सीजन में रैंकिंग में पाचवें स्थान पर रहे।

--आईएएनएस

05:22 PM

बैडमिंटन : इंतानोन को हराकर सिंधु वर्ल्ड टूर के फाइनल में

गुआंगझाऊ, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने शनिवार को बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में थाइलैंड की रताचानोक इंतानोन को हरा दिया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, 23 साल की ओलम्पिक रजत पदक विजेता ने वर्ल्ड नंबर-8 इंतानोन को सीधे गेमों में 21-16, 25-23 से हरा फाइनल में प्रवेश किया।

बीते दो साल में इंतानोन सिंधु को एक भी बार नहीं हरा पाई हैं। सिंधु ने इस मैच को जीतने में सिर्फ 54 मिनट लिए।

अमेरिका की बेइवान झांग को मात देकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सिंधु ने पहले गेम में एकतरफा प्रदर्शन किया और 20 मिनट में पहला गेम जीता।

इंतानोन ने दूसरे गेम में वापसी की कोशिशें कि लेकिन सिंधू ने हार नहीं मानी और कड़े मुकाबले में जीत हासिल की।

सिंधु फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से रविवार को खिताबी भिड़ंत करने के लिए उतरेंगी।

--आईएएनएस

03:51 PM

कोलकाता 25 किमी रेस में बेकेले का रिकॉर्ड तोड़ने उतरेंगे किपरुतो

कोलकाता, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)। केन्या के धावक एमोस किपरुतो रविवार को यहां होने वाले टाटा स्टील कोलकाता 25 किलोमीटर रेस में इथोपिया के दिग्गज केनीसा बेकेले का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए दौड़ेंगे।

बेकेले ने 2017 में इस रेस में एक घंटे 13 मिनट और 48 सेकेंड का समय लेकर कोर्स रिकॉर्ड स्थापित किया था।

किपरुतो ने तीन महीने पहले ही बर्लिन मैराथन में रजत पदक जीता था। उन्होंने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, बर्लिन मैराथन के बाद मैं थोड़ा चोटिल हो गया था लेकिन अब पूरी तरह से फिट हूं और रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार हूं।

किपरुतो का सर्वश्रेष्ठ समय एक घंटा 24 सेकेंड है जो उन्होंने स्वीडन हाफ मैराथन में बनाया था।

धावक ने कहा कि उनका लक्ष्य 21 किलोमीटर में 58 मिनट और 18 सेकेंड को रिकॉर्ड को तोड़ने की है।

सितंबर में बर्लिन मैराथन में किपरुतो को हमवतन इलियुड किपचोगे से मात खानी पड़ी थी जिन्होंने दो घंटे, एक मिनट और 39 सेकेंड में का समय लेकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था।

महिलाओं में मौजूदा चैम्पियन इथोपिया की डेगितु एजिमेराव को विश्वास है कि वह इस साल भी सबसे तेज दौड़ सकती है।

उन्होंने 2017 में अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय रेस में एक घंटे, 26 मिनट और 01 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था।

19 वर्षीय एजिमेराव ने कहा, इस साल भी रेस जीतना मेरा लक्ष्य है और मैं इसके लिए अच्छी लय में हूं। पिछले साल की रेस ने मेरी जिंदगी बदल दी और मैं फिर से यहां लौटने से खुश हूं।

एजिमेराव के अलावा दो बार की विश्व चैम्पियन केन्या की फ्लोरेंस किप्लागत भी इसमें भाग लेंगी।

भारतीयों में अविनाश साबले इस रेस में उतरने जा रहे हैं। 37 साल के साबले के नाम स्टीपल चेज में विश्व रिकॉर्ड है।

--आईएएनएस

08:57 PM

बैडमिंटन : सिंधु बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में

ग्वांगझू (चीन), 14 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शुक्रवार को अमेरिका की बीवन झांग को हराकर बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

रियो ओलम्पिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने महिला एकल के मैच में झांग को 35 मिनट में 21-9, 21-15 से मात दी।

सिंधु ने शुरुआत से ही अमेरिकी खिलाड़ी पर अपना दबदबा कायम रखते हुए आसान जीत अपने नाम कर ली।

वहीं, पुरुष एकल वर्ग के मैच में समीर वर्मा ने थाईलैंड के कांटाफोन वेंगचारीओन को 21-9, 21-18 से हराकर नाकआउट चरण में प्रवेश किया।

समीर ने 45 मिनट तक चले मुकाबले में पहला गेम आसानी से 21-9 से जीत लिया। हालांकि दूसरे गेम में उन्हें विपक्षी खिलाड़ी से कड़ी चुनौती मिली। लेकिन आखिरी में समीर ने 21-18 से दूसरा गेम और मैच भी जीत लिया।

--आईएएनएस

07:04 PM

यूरोपा लीग : रियल बेतिस ने अगले दौर में प्रवेश किया

लग्जम्बर्ग, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)। स्पेनिश क्लब रियल बेतिस ने गुरुवार देर रात यहां डुडेलांज के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेलकर यूरोपा लीग के अगले दौर में जगह बनाई।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, लग्जम्बर्ग के क्लब खिलाफ ड्रॉ खेलने के बाद बेतिस की टीम 12 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर रही।

ग्रीस का क्लब ओलम्पियाकोस दूसरे और इटली का क्लब एसी मिलान तीसरे पायदान पर रहा। डुडेलांज को एक अंक आखिरी स्थान से संतोष करना पड़ा।

बेतिस के खिलाड़ी फ्रांसिस को पहले हाफ में गोल करने के दो मौके मिले लेकिन वह मेहमान टीम को बढ़त दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए। दोनों बार डुडेलांज के गोलकीपर लैंड्री बोन्नेफोई ने शानदार बचाव किया।

बोन्नेफोई ने मेहमान टीम के खिलाड़ी जोक्विन द्वारा लिए गए फ्री-किक पर भी शानदार बचाव किया।

दूसरे हाफ में भी कोई भी खिलाड़ी अपनी टीम को बढ़त नहीं दिला पाया।

--आईएएनएस

06:42 PM

फुटबाल : ब्राजील क्लब सांतोस के नए कोच होंगे साम्पोली

साओ पाउलो , 14 दिसम्बर (आईएएनएस)। अर्जेटीना राष्ट्रीय फुटबाल टीम के पूर्व कोच जॉर्ज साम्पोली अगले साल यहां के प्रमुख क्लब सांतोस के कोच होंगे।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अुनसार, सांतोस क्लब के अध्यक्ष जोस कार्लोस पेरेज ने इसकी जानकारी दी।

पेरेस ने एक बयान में कहा, सांतोस क्लब प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों, आक्रामक फुटबॉल और एक ऐतिहासिक और अद्वितीय मैजिक का पर्याय है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुभवी कोचों की तुलना में उनसे बेहतर कोई नहीं है।

गौरतलब है कि कुका के नाम से मशहूर एलेक्सी स्टीवल ने स्वास्थ्य कारणों से सांतोस के कोचिंग पद से इस्तीफा दे दिया था। तभी से क्लब नए कोच की तलाश कर रहा है।

58 वर्षीय साम्पोली इस वर्ष फीफा विश्व कप के दौरान अर्जेटीना के कोच थे। टीम को नाकआउट में फ्रांस से हार का सामना करना पड़ा था।

वह इससे पहले 2015 में चिली राष्ट्रीय टीम के कोच थे जब टीम ने कोपा अमेरिका का खिताब जीता था।

--आईएएनएस

06:20 PM

फीफा 2022 विश्व कप में बढ़ा सकती हैं टीमों की संख्या

दोहा, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)। विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा के प्रमुख ने कहा कि वे कतर में 2022 में होने वाले विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने की योजना पर विचार कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, फीफा ने पिछले वर्ष ही विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को बढ़ाकर 48 करने का निर्णय लिया था लेकिन उसे 2026 तक लागू किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा था।

हालांकि, फीफा अध्यक्ष गियानी इंफैन्टिनो ने गुरुवार को संकेत दिए की 2022 में ही टीमों की संख्या 48 हो सकती है।

इंफैन्टिनो ने कहा, हमने अपने सदस्यों के विचारों को भी सुना है। अभी तक ज्यादा बहुमत इसके पक्ष में है क्योंकि 16 अधिक देशों के भाग लेने से न सिर्फ इन 16 देशों पर विश्व कप का बुखार चढ़ेगा बल्कि 50 या 60 देश विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का सपना देख सकते हैं।

उन्होंने कहा, ऐसा करना संभव होगा या नहीं, यह एक अलग सवाल है।

इंफैन्टिनो ने कहा कि फीफा मार्च में अंतिम निर्णय लेगा।

--आईएएनएस

06:08 PM
 स्टरलाइट संयंत्र खोलने के आदेश के खिलाफ अपील करेगी तमिलनाडु सरकार

स्टरलाइट संयंत्र खोलने के आदेश के खिलाफ अपील करेगी तमिलनाडु सरकार

चेन्नई, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार, राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के तूतीकोरिन स्थित वेदांता समूह के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को फिर से खोलने के आदेश के खिलाफ अपील करेगी।

यहां से 360 किलोमीटर दूर सलेम में संवाददाताओं से बातचीत में पलनीस्वामी ने कहा कि राज्य सरकार ने स्टरलाइट संयंत्र को बंद करने का आदेश दिया था।

पलनीस्वामी ने कहा, राज्य सरकार एनजीटी के आदेश के खिलाफ अपील करेगी।

तमिलनाडु के पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण मंत्री के.सी. करुप्पन्नन ने भी समान विचार व्यक्त किए हैं।

करुप्पन्नन ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ढृढ़ता से स्टरलाइट तांबा संयंत्र को बंद करने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा, राज्य सरकार सर्वोच्च न्यायालय में एनजीटी के आदेश को चुनौती देगी।

इसबीच पीएमके के संस्थापक एस. रामदास ने कहा कि एनजीटी का फैसला अपेक्षित है और इसमें कुछ भी चौंकाने वाला नहीं है।

रामदास ने कहा कि तांबा संयंत्र को फिर से खोलने का आदेश दिखाता है कि कॉर्पोरेट प्रभुत्व जीत गया है।

रामदास के मुताबिक, राज्य सरकार की संयंत्र को बंद करने में कोई रुचि नहीं है, बल्कि संयंत्र को बंद करने का आदेश इस साल 22 मई को पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत के बाद हालात को काबू करने के लिए दिया गया था।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के तमिलनाडु राज्य सचिव आर. मुथरासन ने कहा कि एनजीटी का आदेश हैरान और निराश कर देने वाला है।

--आईएएनएस

09:08 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account