• Last Updates : 02:23 PM

मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कृषि में संरचनात्मक सुधारों की सिफारिश के लिए एक उच्चस्तरीय समिति की घोषणा की, जिसमें मुख्यमंत्रियों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने राज्यों से 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर (5,000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देने का आग्रह किया।

नीति आयोग की शासी परिषद की 5वीं बैठक में अपनी समापन टिप्पणी में उन्होंने एक भारत, श्रेष्ठ भारत अंब्रेला के तहत विभिन्न राज्यों के निवासियों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक परिस्थितियां वर्तमान में भारत को एक अनूठा अवसर प्रदान करती हैं, क्योंकि देश खुद को ईज ऑफ डुइंग बिजनेस जैसे वैश्विक बेंचमार्क पर स्थापित कर रहा है।

उन्होंने कहा, हमें 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का प्रयास जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, राज्यों को अपनी अर्थव्यवस्था को 2 से 2.5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप आम आदमी की क्रय शक्ति बढ़ जाएगी।

मोदी ने मुख्यमंत्रियों से अपने राज्य की निर्यात क्षमता का अध्ययन करने और निर्यात संवर्धन पर काम करने का आह्वान किया।

कृषि में संरचनात्मक सुधारों पर समिति के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कुछ मुख्यमंत्रियों को भी शामिल किया जाएगा और इस विषय पर समग्र दृष्टिकोण लिया जाएगा।

केंद्र में बनाए गए दो नए मंत्रालयों और एक नए विभाग के निर्माण का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय में द्वीप विकास विभाग, लगभग 1,300 द्वीपों के विकास पर काम करेगा जो भारत का हिस्सा हैं।

उन्होंने तटवर्ती राज्यों से आग्रह किया कि वे समुद्र तट से सटे द्वीपों के संबंध में एक पहल करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खनन क्षेत्र रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है, लेकिन उन्होंने याद दिलाया कि कई राज्यों में खदानों के परिचालन में अड़चनें अभी भी बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा, नीति आयोग इन मुद्दों पर काम कर रहा है।

उन्होंने राज्यों को समय-समय पर आकांक्षी जिलों की प्रगति की समीक्षा करने का भी आह्वान किया और कहा कि आकांक्षी जिलों में शासन के एक नए मॉडल को स्थापित करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ साझेदारी करने और भारत के विकास के लिए मिलकर काम करने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी पानी की समस्याओं को हल करने के लिए प्राथमिकता देने और सही कदम उठाने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के लिए एक परिणाम आधारित दृष्टिकोण का आह्वान किया।

--आईएएनएस

10:35 PM

विशेष राज्य के दर्जे के लिए प्राकृतिक आपदा को मानदंड बनाएं : नवीन

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को मांग की कि राज्यों को विशेष दर्जा देने के मानदंडों में प्राकृतिक आपदाओं को भी शामिल करना चाहिए।

उन्होंने यहां प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग के शासी परिषद की पांचवी बैठक में कहा, अंतरिम उपाय के रूप में प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों को विशेष फोकस राज्यों के रूप में घोषित किया जा सकता है और एक विशेष अवधि के लिए विशेष श्रेणी की स्थिति के लाभ प्रदान किए जा सकते हैं।

पटनायक ने केंद्र को चक्रवात फानी के कारण राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही और बड़े पैमाने पर नुकसान के बारे में भी बताया।

अपनी टिप्पणी में उन्होंने यह भी जोर दिया कि प्राथमिक क्षेत्र विशेष रूप से कृषि को हमेशा ध्यान रखना पड़ता है।

उन्होंने कहा, जल संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग महत्वपूर्ण है और हमारे हरित क्षेत्र में दूसरी हरित क्रांति होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पीएम-किसान में भूमिहीन कृषि परिवारों और बंटाईदारों को भी शामिल करना चाहिए। वहीं, 1 अप्रैल, 2019 तक अधूरी पड़ी सभी सिंचाई परियोजनाओं को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत शामिल किया जाना चाहिए।

--आईएएनएस

09:58 PM

पश्चिमी रेलवे ने सिर-पांव मालिश का प्रस्ताव रद्द किया

मुंबई, 15 जून (आईएएनएस)। विभिन्न हलकों से आलोचना के बाद पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) ने शनिवार को इंदौर से चलनेवाली ट्रेनों में सिर और पांव मालिश की सुविधा मुहैया कराने का अपना विचित्र प्रस्ताव रद्द कर दिया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

डब्ल्यूआर के मुख्य प्रवक्ता रविंदर भाकर ने कहा कि सिर और पांव मालिश सेवा की शुरुआत रतलाम खंड द्वारा की गई है।

भाकर ने कहा, जैसे ही इस सेवा की जानकारी उच्च अधिकारियों को मिली, यह फैसला किया गया है कि रेलगाड़ियों में मालिश सेवा के इस प्रस्ताव को वापस ले लिया जाए।

यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए कई अन्य प्रस्ताव दिए गए हैं, जिन पर अब डब्ल्यूआर मालिश सेवा के बदले क्या किया जाए, इस पर विचार कर रहा है।

--आईएएनएस

07:44 PM

हुआवेई ने फोल्डेबल मेट एक्स की डिलिवरी सितंबर तक टाली

बीजिंग, 15 जून (आईएएनएस)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुआवेई ने अपने फोल्डेबल मेट एक्स की बाजार में डिलिवरी को जून से बढ़ाकर सितंबर तक कर दिया है। मेट एक्स को इस साल फरवरी में लांच किया गया था।

द वर्ज की रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज ने कहा कि वह इसे बाजार में भेजने से पहले सतर्क दृष्टिकोण अपना रहा है, क्योंकि सैमसंग का फोल्डेबल डिवाइस की लांचिंग डिवाइस में आ रही खराबियों के कारण असफल रही है।

हुआवेई के डिवाइस ने मॉडल नंबर टीएएच-एएनओओ के तहत विस्तृत परीक्षण के बाद चीन का 3सी सर्टिफिकेशन मार्क हासिल कर दिया है। यह एक अनिवार्य उत्पाद सर्टिफिकेशन प्रणाली है, जिसका लक्ष्य उपभोक्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

इसमें एचडब्ल्यू-200200सीपीई चार्जर के साथ एक नया पॉवर एडैपटर शामिल किए जाने की संभावना है, जिसका अधिकतम आउटपुट 65 वॉट होगा। यह स्मार्टफोन जब अनफोल्ड होगा, तो उसका स्क्रीन 8 इंच का होगा। जबकि, गैलेक्स फोल्ड का डिस्प्ले 7.3 इंच का है, जो फोल्ड करने पर 6.6 इंच और 4.6 इंच का हो जाता है।

हुआवेई का डिवाइस 1.8 गीगाहट्र्ज ऑक्टा-कोर हुआवेई हाईसिलिकॉन किरिन 980 प्रोसेसर से संचालित है, जिसमें 2 कोर को 2.6 गीगाहट्र्ज पर क्लॉक किया गया है, जबकि 2 कोर को 1.92 गीगाहट्र्ज पर क्लॉक किया गया है। इसके साथ 8 जीबी का रैम दिया जाएगा।

यह फोन एंड्रायड 9.0 पर आधारित हैं और इसमें 4,500 एमएच की बैटरी लगी है, जिसमें प्रोपराइटरी फास्ट चार्जिग फीचर दिया गया है।

--आईएएनएस

07:09 PM

भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण, लेकिन साध्य : मोदी

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनका लक्ष्य भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है, जो चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसे हासिल किया जा सकता है। उन्होंने राज्यों से आह्वान किया कि वे अपनी मुख्य क्षमताओं को पहचानें और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) लक्ष्यों को बढ़ाने की दिशा में काम करें।

नीति आयोग के शासी परिषद की पांचवीं बैठक में मोदी ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि सशक्तीकरण और जीवनयापन में आसानी प्रत्येक भारतीय को प्रदान की जानी है।

उन्होंने कहा, 2024 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर (5,000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण है, लेकिन निश्चित रूप से हासिल किया जा सकता है। राज्यों को अपनी मुख्य क्षमता को पहचानना चाहिए और जिला स्तर से जीडीपी के लक्ष्य को बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि विकासशील देशों की प्रगति में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। केंद्र और राज्यों को प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के लिए निर्यात में वृद्धि की दिशा में काम करना चाहिए।

मोदी ने कहा, उत्तर पूर्वी राज्यों सहित कई राज्यों में निर्यात की अपार संभावनाएं हैं। राज्य स्तर पर निर्यात को बढ़ावा देने से आय और रोजगार दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

स्वच्छ भारत अभियान और प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताते हुए कि केंद्र और राज्य मिलकर क्या कर सकते हैं, प्रधानमंत्री ने राज्यों से अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सामूहिक जिम्मेदारी पर ध्यान देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, प्रत्येक भारतीय को सशक्त बनाना होगा और उन्हें जीवनयापन में आसानी प्रदान करना होगा। इस मंच पर हर किसी का लक्ष्य 2022 तक नए इंडिया का लक्ष्य पूरा करना है।

इस बैठक में जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल, मुख्यमंत्रियों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर और अन्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

--आईएएनएस

06:24 PM

सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड की लांचिंग जुलाई के लिए टाली

सियोल, 15 जून (आईएएनएस)। दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग ने अपने बहुप्रतीक्षित फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड की लांचिंग को जुलाई तक के लिए टाल दिया है।

यह स्मार्टफोन पहले 26 अप्रैल को लांच किया जाना था, लेकिन कई सारे रिव्यू यूनिट्स में डिस्प्ले की समस्या आने के कारण इसकी लांचिंग को टाल दिया गया है।

द वर्ज की रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि इस खराबी के सामने आने के बाद अमेरिका के एटीएंडटी, बेस्ट बाई समेत कई ब्रांड्स के साथ ही सैमसंग ने अभी फोल्डेबल फोन के प्री-ऑर्डर को रद्द कर दिया है।

सैमसंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डीजे कोह ने वादा किया था कि लांचिंग के समय को लेकर कोई देरी नहीं होगी।

रिपोर्ट में कहा गया कि बाद में सैमसंग के प्रतिनिधियों ने भी बार-बार यह उल्लेख किया था कि कंपनी आनेवाले हफ्तों में इस फोन की रिलीज की नई तारीख की घोषणा करेगी।

इस साल की शुरुआत में कंपनी फोल्डेबल फोन पर परदा हटाया था, जिसमें 7.30 इंच की टचस्क्रीन प्राइमरी डिस्प्ले और 4.60 इंच की सेकेंडरी डिस्प्ले है।

इस डिवाइस में क्वालकॉम का नवीनतम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर है, जिसके साथ 12 जीबी रैम और 512 जीबी का इंटरनल स्टोरेज है।

इसके अलावा इस डिवाइस में दो बैटरियां लगी हैं, जो एक साथ 4,380 एमएएच की बैटरी बैकअप देती हैं।

--आईएएनएस

05:42 PM

अमेजन का इंस्टाग्राम का प्रतिस्पर्धी बंद

सैन फ्रांसिस्को, 15 जून (आईएएनएस)। इंस्टाग्राम के प्रतिस्पर्धी के रूप में लॉन्च किए गए अमेजन स्पार्क को लॉन्च किए जाने के दो साल बाद ही बंद कर दिया गया है।

अमेजन स्पार्क को जुलाई 2017 में लॉन्च किया गया था।

सीएनईटी की शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा गया कि स्पार्क को यूजर्स को उत्पादों और खरीद के बारे में तस्वीरें, कहानियां और विचारों को पेश करने के लिए बनाया गया था, यह मूल रूप से केवल अमेजन प्राइम सदस्यों के लिए लॉन्च किया गया था। अन्य यूजर्स उस पर केवल स्माइलीज और कमेंट्स के माध्यम से प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते थे।

यहां तक कि इंस्टाग्राम का प्रतिस्पर्धी होने के बावजूद स्पार्क का जोर मुख्य रूप से खरीदारी और बिक्री पर ही था।

टेकक्रंच के मुताबिक, इस फोटो शेयरिंग एप में इस्टाग्राम की तरह व्यापक अपील का अभाव था। यहां पर यूजर्स को ना तो उनके मित्र मिलते थे और ना ही इस पर इंस्टाग्राम स्टोरीज जैसा फीचर था।

टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया, अमेजन ने इस एप को बंद करने को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन इसकी सेवाएं बंद हो चुकी हैं और वेबसाइट और एप पर यह उपलब्ध नहीं है।

--आईएएनएस

04:52 PM

फेसबुक शुरू करेगी कमेंट रैंकिंग, सार्थक होगी बातचीत

सैन फ्रांसिस्को, 15 जून (आईएएनएस)। सार्वजनिक पोस्ट पर बातचीत को और अधिक सार्थक बनाने के लिए फेसबुक ने एक अपडेट जारी किया है, जिसकेतहत उन लोगों को प्रोमोट किया जाएगा, जिनके कमेंट उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे ज्यादा प्रासंगिक होंगे।

फेसबुक अब सार्वजनिक पोस्ट पर उन कमेंट्स को तब अधिक प्रमुखता से दिखाना शुरू करेगा, जब पेज या पोस्ट डालने वाले वास्तविक व्यक्ति के दोस्तों द्वारा किया गया होगा।

फेसबुक के उत्पाद मैनेजर जस्टिन शेन ने शुक्रवार को बयान दिया था, हम अन्य संकेतों पर ध्यान रखना जारी रखेंगे, ताकि हम कम गुणवत्ता वाले कमेंट्स को प्रमुखता से न दिखाएं, भले ही वो कमेंट पोस्ट डालने वाले व्यक्ति या उसके दोस्तों की ही क्यों न हो।

उपयोगकर्ता अपनी पोस्ट पर कमेंट्स को छुपाकर, हटाकर उसे नियंत्रित कर सकते हैं।

जिन लोगों के फेसबुक पर अधिक दोस्त नहीं हैं, उनके कमेंट रैंकिंग खुद ब खुद चालू नहीं होगी, क्योंकि उनके पोस्ट पर पहले से ही कम कमेंट्स हैं। हालांकि कोई भी व्यक्ति अपनी सेटिंग में जाकर कमेंट रैंकिंग को शुरू कर सकता है।

फेसबुक ने कहा, हम चाहते हैं कि लोग सुरक्षित और प्रामाणिक कमेंट देखें। अगर कोई कमेंट हमारे समुदाय का अनादर करता है, तो हम उसे हटा देंगे।

--आईएएनएस

03:51 PM

सिर्फ नियंत्रण के नाम पर हम पर नियंत्रण ना करें : पिचाई

न्यूयार्क, 15 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी सरकार द्वारा अविश्वास जांच का सामना कर रहे गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने उन लोगों को आगाह किया है जो विनियमन के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों पर नियंत्रण करना चाहते हैं।

सीएनएन बिजनेस को दिए साक्षात्कार में पिचाई ने कहा कि उनकी कंपनी यूरोप में ऐसी परिस्थितियों से गुजर चुकी है, तो जांच उनके लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

पिचाई ने शुक्रवार को कहा, कुछ अन्य कंपनियों के लिए यह जांच शायद नई हो।

उन्होंने कहा, जांच सही है, और हम इन चर्चाओं में रचनात्मक रूप से भाग लेंगे। मुझे चिंता है कि अगर आप इसका विनियमन करने के लिए हम पर नियंत्रण करते हैं तो कई अनपेक्षित परिणाम आएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अविश्वास के संभावित उल्लंघन के लिए अमेरिकी न्याय विभाग गूगल के खिलाफ मामला शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

फेसबुक जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को विखंडित करने की बहस के बीच यह खबर आई।

साल 2010 में शॉपिंग सर्च रिजल्ट्स और विज्ञापनों की रैंकिंग के संबंध में यूरोपीय आयोग की अविश्वास शिकायत पर गूगल पर 2017 में 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया था।

--आईएएनएस

02:00 PM

आज नीति आयोग बैठक की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार को) होने वाली नीति आयोग की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

--आईएएनएस

12:01 PM
 मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कृषि में संरचनात्मक सुधारों की सिफारिश के लिए एक उच्चस्तरीय समिति की घोषणा की, जिसमें मुख्यमंत्रियों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने राज्यों से 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर (5,000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देने का आग्रह किया।

नीति आयोग की शासी परिषद की 5वीं बैठक में अपनी समापन टिप्पणी में उन्होंने एक भारत, श्रेष्ठ भारत अंब्रेला के तहत विभिन्न राज्यों के निवासियों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक परिस्थितियां वर्तमान में भारत को एक अनूठा अवसर प्रदान करती हैं, क्योंकि देश खुद को ईज ऑफ डुइंग बिजनेस जैसे वैश्विक बेंचमार्क पर स्थापित कर रहा है।

उन्होंने कहा, हमें 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का प्रयास जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, राज्यों को अपनी अर्थव्यवस्था को 2 से 2.5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप आम आदमी की क्रय शक्ति बढ़ जाएगी।

मोदी ने मुख्यमंत्रियों से अपने राज्य की निर्यात क्षमता का अध्ययन करने और निर्यात संवर्धन पर काम करने का आह्वान किया।

कृषि में संरचनात्मक सुधारों पर समिति के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कुछ मुख्यमंत्रियों को भी शामिल किया जाएगा और इस विषय पर समग्र दृष्टिकोण लिया जाएगा।

केंद्र में बनाए गए दो नए मंत्रालयों और एक नए विभाग के निर्माण का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय में द्वीप विकास विभाग, लगभग 1,300 द्वीपों के विकास पर काम करेगा जो भारत का हिस्सा हैं।

उन्होंने तटवर्ती राज्यों से आग्रह किया कि वे समुद्र तट से सटे द्वीपों के संबंध में एक पहल करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खनन क्षेत्र रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है, लेकिन उन्होंने याद दिलाया कि कई राज्यों में खदानों के परिचालन में अड़चनें अभी भी बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा, नीति आयोग इन मुद्दों पर काम कर रहा है।

उन्होंने राज्यों को समय-समय पर आकांक्षी जिलों की प्रगति की समीक्षा करने का भी आह्वान किया और कहा कि आकांक्षी जिलों में शासन के एक नए मॉडल को स्थापित करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ साझेदारी करने और भारत के विकास के लिए मिलकर काम करने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी पानी की समस्याओं को हल करने के लिए प्राथमिकता देने और सही कदम उठाने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के लिए एक परिणाम आधारित दृष्टिकोण का आह्वान किया।

--आईएएनएस

10:35 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account