• Last Updates : 10:22 AM

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू से श्रीनगर राजमार्ग पर रविवार को एकतरफा यातायात की अनुमति होगी। इस दौरान वाहन केवल जम्मू से श्रीनगर जाएंगे।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सभी फंसे हुए वाहन जिसमें ज्यादातर ट्रक हैं, को शनिवार रात को रवाना कर दिया गया था।

रामबन से रामसू तक का रास्ता प्रशासन के लिए एक चुनौती बन गया है क्योंकि इलाके में भूस्खलन से राजमार्ग की लगातार नाकेबंदी हुई है।

पेट्रोलियम उत्पादों की कमी के कारण संभागीय प्रशासन ने एक बार फिर कश्मीर घाटी में पेट्रोल और डीजल की बिक्री सीमित करने का आदेश दिया है।

--आईएएनएस

08:44 AM

अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता सप्ताह के आखिर तक

वाशिंगटन, 23 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को लेकर चल रही वार्ता में शामिल दोनों देशों के प्रतिनिधि शुक्रवार को वार्ता को सप्ताह के आखिर तक बढ़ाने पर सहमत हुए।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में वार्ता को बढ़ाने की घोषणा की गई जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के प्रतिनिधिमंडल के नेता उप प्रधानमंत्री लियू ही का स्वागत किया।

समाचार एजेंसी एके की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के शीर्ष वार्ताकारों, व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटजर, वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन और वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस ओवल ऑफिस में हुई बैठक में मौजूद थे।

ट्रंप ने कहा कि मुद्रा के तिकड़म के मसले पर दोनों पक्षों में अंतिम सहमति बन गई है, हालांकि उन्होंने इस संबंध में कोई विशेष जानकारी नहीं दी।

चीनी वस्तुओं पर अमेरिका में आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी करने के लिए ट्रंप द्वारा तय समयसीमा एक मार्च से पहले वार्ताकार सहमति बनाने में जुटे हैं।

दोनों देशों के बीच व्यापारिक मसलों पर सहमति नहीं बनने पर अमेरिका ने एक मार्च से चीन से आयातित 200 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 25 फीसदी कर सकता है।

--आईएएनएस

10:59 PM

एयर इंडिया के अपहरण की मिली धमकी, सुरक्षा बढ़ाई गई

मुंबई, 23 फरवरी (आईएएनएस)। एयर इंडिया के अपहरण की धमकी मिलने के बाद शनिवार को भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और अन्य हवाई अड्डों के आस-पास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मुंबई हवाई अड्डे के ऑल इंडिया ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर में शुक्रवार रात टेलीफोन पर धमकी मिली थी कि इंडियन एयरलाइंस (एयर इंडिया का एक अंग) की एक उड़ान को हाईजैक कर पाकिस्तान ले जाया जाएगा।

नाम गोपनीय रखने की शर्त पर एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, इसे गैर-विशिष्ट खतरे के रूप में देखा गया है, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमने इसे गंभीरता से लिया है। चूंकि किसी विशेष उड़ान की जानकारी नहीं दी गई है जिसे निशाना बनाया जा सकता है, इसलिए हम मानकर चल रहे हैं कि यह देश में एयर इंडिया की किसी सभी उड़ानों पर लागू होता है।

इससे पहले शनिवार सुबह, सभी संबंधित एजेंसियों ने एक बैठक कर और बाद में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन (बीसीएसी) के महानिदेशक ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को तत्काल सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया। सीआईएसएफ देशभर के हवाईअड्डों की सुरक्षा करती है।

बीसीएसी के नई दिल्ली स्थित डिप्टी डायरेक्टर ऑपरेशंस 2 के माध्यम से जारी निर्देश के अनुसार, सभी उड़ानों और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी विमान ऑपरेटरों को आठ विशेष मानकों को स्वीकार करना होगा।

--अईएएनएस

10:36 PM

सैमसंग और श्याओमी को टक्कर दे रहे बीबीके ब्रांड्स

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। जैसे ही आप आधुनिकतम स्पेसीफिकेशन वाला कोई चीनी स्मार्टफोन खरीदने का मन बनाते हैं तो आपके दिमाग में तुरंत वनप्लस, ओप्पो, वीवो या रियलमी जैसे ब्रांड्स आते हैं। इन ब्रांड्स ने भारतीय बाजार में बहुत ही कम समय में लोकप्रियता और बाजार हिस्सेदारी बना ली है।

कई लोग नहीं जानते कि ये लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड्स की मूल कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स नाम की एक चीनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है और इन कंपनियों की आय बीबीके के पास जाती है।

भारत में बीबीके की बाजार हिस्सेदारी 2018 में 21 प्रतिशत थी जो 2017 के 18 प्रतिशत से तीन प्रतिशत ज्यादा थी।

काउंटरपॉइंट रिसर्च द्वारा दिए आंकड़ों के अनुसार, बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स ने भारत में 2018 में 27 प्रतिशत वृद्धि की। इसके साथ ही यह श्याओमी और सैमसंग के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया।

सच्चाई ये है कि श्याओमी और सैमसंग का एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बीबीके है।

श्याओमी 2018 में भारतीय बाजार में 28 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रही वहीं सैमसंग 24 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही।

काउंटरपॉइंट ने कहा कि तीसरे स्थान पर 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ वीवो, वहीं आठ प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ओप्पो चौथे स्थान पर रहा।

भारत में प्रीमियम सेगमेंट में बीबीके का वनप्लस अब प्रमुख ब्रांड है। वनप्लस पिछले साल देश में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सैमसंग के बाद 33 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा था।

वनप्लस ने एक तिमाही (क्यू4) में अभी तक की सबसे ज्यादा बिक्री कर बाजार हिस्सेदारी में 36 फीसदी हिस्सेदारी करते हुए लगातार तीन तिमाहियों तक प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में अगुआ रहा।

काउंटरपॉइंट में शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने कहा, थोक के साथ-साथ खुदरा बिक्री के मामले में वनप्लस 6 पूरे 2018 में सबसे ज्यादा बिक्री वाला प्रीमियम मॉडल रहा। वनप्लस 6टी दूसरे स्थान पर रहा इसके बाद सैमसंग एस9 प्लस रहा।

बीबीके का हाल ही में लांच ब्रांड रियलमी ने 2018 की चौथी तिमाही (31 दिसंबर तक) में आठ फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर कब्जा किया।

पिछले साल दूसरी तिमाही में शुरू हुआ रियलमी उसी वर्ष चौथी तिमाही तक शीर्ष पांच ब्रांड्स में शामिल हो चुका था। रियलमी किसी भी अन्य ब्रांड से कम समय में 40 लाख ग्राहक बना चुका था।

बीबीके आज सामूहिक रूप से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी है। यह विस्तार क्षेत्र के मामले में हुआवे से भी बड़ी है।

डुआन योंगपिंग द्वारा स्थापित बीबीके का मुख्यालय गुआंगडोंग के डोंगुआन में है। इसने 1990 में व्यापार की शुरुआत टीवी, एमपी3 और डिजिटल कैमरे के निर्माण के साथ की थी फिर इसके बाद इसने मोबाइल फोन निर्माण के बाजार में उतरते हुए सैमसंग, हुआवे और श्याओमी जैसी कंपनियों को टक्कर दी।

--आईएएनएस

07:16 PM

केंद्र की परियोजनाओं में अड़ंगा डाल रही है ओडिशा सरकार : प्रधान

भुवनेश्वर, 23 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने शनिवार को ओडिशा सरकार पर प्रदेश में केंद्र सरकार की 1,36,417 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में अड़ंगा डालने का आरोप लगाया। मालूम हो कि इस साल लोकसभा चुनाव के साथ-साथ ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी होने वाला है।

प्रधान ने यहां एक प्रेस मीट को संबोधित करते हुए कहा कि ओडिशा सरकार प्रदेश में परियोजनाओं को लागू करने में सहयोग नहीं कर रही है।

परियोजनाओं का विवरण पेश करते हुए प्रधान ने कहा कि 51,395 करोड़ रुपये की पेट्रोलियम व प्राकृति गैस परियोजनाओं का काम अटका पड़ा है और 55,563 करोड़ रुपये की सड़क परिवहन व राजमार्ग परियोजनाओं का काम भी रुक गया है।

इसके अलावा, प्रदेश सरकार द्वारा रेलवे की 12,286 करोड़ रुपये की परियोजना समेत अन्य कई परियोजनाओं में अडं़गा डाला जा रहा है।

ज्यादातर परियोजनाओं का काम जमीन अधिग्रहण और राज्य सरकार की मंजूरी लंबित होने के कारण रुका हुआ है।

प्रधान ने कहा कि उन्होंने विभिन्न मसलों को लेकर ओडिशा के मुख्यमंत्री को 62 पत्र लिखे हैं जिनमें 2017 से लिखे गए 44 पत्र भी शामिल हैं, लेकिन उन्होंने सिर्फ एक की प्राप्ति की सूचना दी।

उन्होंने कहा, ओडिशा में एक असंवेदनशील और अक्षम सरकार है जो केंद्र सरकार को प्रदेश के विकास में सहयोग नहीं कर रही है।

--आईएएनएस

06:26 PM

दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत की 3 गुनी : आर्थिक सर्वेक्षण

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय वर्तमान कीमत स्तर पर 2018-19 के दौरान 3,65,529 रुपये होने का आकलन किया गया है, जोकि राष्ट्रीय स्तर की प्रति व्यक्ति आय 1,25,397 रुपये की करीब तीन गुनी है।

यह आकलन शनिवार को दिल्ली विधानसभा में पेश आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2018-19 में किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय वर्तमान कीमत स्तर पर 2018-19 में 3,65,529 रुपये रहने का अनुमान है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति आय 1,25,397 रुपये है। इस प्रकार दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत की करीब तीन गुनी है।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रति व्यक्ति आय किसी क्षेत्र के लोगों द्वारा किसी विशेष साल में प्राप्त आय का औसत है। वर्तमान कीमत स्तर पर दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय 2011-12 में 1,85,361 रुपये थी जो 2018-19 में बढ़कर 3,65,529 रुपये हो गई। इस प्रकार प्रति व्यक्ति आय में सालाना 10.19 फीसदी की दर से वृद्धि हुई।

हालांकि स्थिर कीमत स्तर पर दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय में इस दौरान सालाना 6.06 फीसदी की वृद्धि हुई।

स्थिर कीमत स्तर पर दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 2017-18 में 2,62,682 रुपये रही, जबकि यह 2016-17 में 2,47,255 रुपये थी। इस प्रकार 2017-18 में प्रति व्यक्ति आय वृद्धि दर 6.24 फीसदी रही।

वर्ष 2018-19 के लिए स्थिर कीमत पर दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय का अग्रिम अनुमान 2,79,601 रुपये है। इस प्रकार सालाना वृद्धि दर 6.44 फीसदी रहने का अनुमान है।

--आईएनएस

06:07 PM

अमेरिकी बाजार में प्रवेश करना चाहता है ओप्पो : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को, 23 फरवरी (आईएएनएस)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो बिल्कुल वैसे ही अब अमेरिकी बाजार में प्रवेश करना चाहता है, जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने पिछले साल अक्टूबर में किया था।

ओप्पो के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के प्रमुख एलेन बू ने सीएनईटी को शुक्रवार को दिए साक्षात्कार में कहा, एक और चीनी फोन निर्माता कंपनी अमेरिकी बाजार में प्रवेश करना चाहती है, लेकिन इसका एक पैर पहले से ही विस्तृत बाजार में है।

उन्होंने समय तो नहीं बताया लेकिन कहा कि वे तब तक इंतजार करना चाहते हैं जब तक ओप्पो यूरोप नहीं फैल जाता।

ओप्पो लोकप्रिय स्टार्टअप वनप्लस की सहयोगी कंपनी है, लेकिन इसे एशिया के बाहर जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। यह कंपनी चीन की हैंडसेट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से है।

ओप्पो बीबीके इलेक्ट्रोनिक्स के अंतर्गत आने वाली तीन कंपनियों में से एक है। अन्य दो कंपनियां वनप्लस और वीवो हैं।

हालांकि एशिया के बाहर सिर्फ वनप्लस का प्रदर्शन ठीक रहा है।

वनप्लस 6टी को लांच करते ही वनप्लस ने मोबाइल सर्विसेज ऑपरेटर टी-मोबाइल के साथ साझेदारी करते हुए अमेरिकी बाजार में प्रवेश कर लिया था।

टी-मोबाइल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन लेगेयर ने कहा था, वनप्लस 6टी और टी-मोबाइल का एलटीई नेटवर्क एक-दूसरे के लिए बने थे। ग्राहकों ने हमसे वनप्लस को अमेरिका में लाने में मदद करने के लिए कहा था। हमने सुना और कर दिया।

--आईएएनएस

04:03 PM

ट्विटर के सह-संस्थापक इवान विलियम्स निदेशक मंडल से हटे

सैन फ्रांसिस्को, 23 फरवरी (आईएएनएस)। ट्विटर के सह-संस्थापक इवान विलियम्स ने शुक्रवार को कहा कि वह इस महीने के अंत में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर को छोड़ देंगे।

ट्विटर के सीईओ के रूप में सेवाएं दे चुके विलियम्स ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मैंने 12 वर्षो तक (जब से बोर्ड अस्तित्व में है) ट्विटर बोर्ड में सेवाएं दीं। यह बहुत ही मजेदार, शिक्षात्मक और कभी-कभार चुनौतीपूर्ण रहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब चार हजार ट्विटर कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, जो लोग हर दिन कड़ी मेहनत कर रहे हैं, मैं उस टीम के साथ जुड़ा रहूंगा क्योंकि मैं अन्य परियोजनाओं पर अपना वक्त केंद्रित कर रहा हूं।

--आईएएनएस

02:56 PM

राजग ने कम मुद्रास्फीति, उच्च विकास दर का गोल्डन डबल हासिल किया है : मोदी

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने कम मुद्रास्फीति के साथ निरंतर उच्च विकास दर हासिल कर अभूतपूर्व दोहरे उद्देश्य को प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा कि नवाचार और प्रौद्योगिकी एक नए भारत के निर्माण के लिए रीढ़ की तरह होगी।

ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उदारीकरण के बाद की सरकारों की तुलना में, निवर्तमान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने सात प्रतिशत से अधिक उच्च विकास दर और कम मुद्रास्फीति दर दोनों हासिल की।

उन्होंने कहा, पिछली सरकार ने 6.5 अंकों की औसत वार्षिक विकास दर दोहरे अंक में मुद्रास्फीति के साथ हासिल की।

मोदी ने कहा, हालांकि, 2014 और 2019 के बीच, औसत वार्षिक वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रही है, जबकि औसत मुद्रास्फीति की दर 4.5 प्रतिशत रही है। 1991 में उदारीकरण के बाद यह मुद्रास्फीति की सबसे कम औसत दर के साथ सबसे उच्च औसत विकास दर है।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में वर्तमान परिवर्तन साउंड मैक्रोइकॉनोमिक फंडामेंटल का परिणाम है जो परिलक्षित होता है और उदाहरण के तौर पर यह बढ़ते वित्तीय संसाधनों के रूप में नजर आ रहा है।

मोदी ने कहा, पूंजी जुटाने के लिए बैंक ऋण पर एकमात्र निर्भरता नहीं है। जबकि 2012 और 2014 के बीच इक्विटी के माध्यम से उठाया गया औसत वित्त 14,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष था, पिछले चार वर्षों में यह औसत 43,000 करोड़ रुपये हो गया है।

उन्होंने कहा, 2011-14 के बीच वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) ने औसतन 4,000 करोड़ रुपये से कम जुटाए, लेकिन हमारी सरकार के अंतगर्त एआईएफ..2014-18 के दौरान यह आंकड़ा 20 गुना छलांग लगाते हुए 81,000 करोड़ रुपये हो गया है।

यह घोषणा करते हुए कि न्यू इंडिया का औद्योगिक क्रांति 4.0 में सक्रिय योगदान होगा, प्रधानमंत्री ने कहा कि नवाचार और प्रौद्योगिकी इस पुनरुत्थान की रीढ़ बनेगी।

पुनरुत्थान के संकेतक का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि दी गई पेटेंट की संख्या 2013 में 4,000 से बढ़कर 2017-18 में 13,000 हो गई है।

उन्होंने कहा कि पंजीकृत ट्रेडमार्क 2013-14 के 68,000 के मुकाबले 2016-17 में बढ़कर 2.5 लाख हो गए हैं। इसमें चार गुना वृद्धि हुई है।

--आईएएनएस

01:39 PM

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर यातायात आंशिक रूप से बहाल

जम्मू, 23 फरवरी (आईएएनएस)। बर्फबारी और भूस्खलन के कारण लगातार तीन दिनों तक बंद रहने के बाद शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को एक तरफा यातायात के लिए आंशिक रूप से बहाल कर दिया गया।

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सभी फंसे हुए वाहनों को शुक्रवार रात को हटा दिया गया। एक तरफा यातायात में वाहनों को आज जम्मू से श्रीनगर जाने वाले राजमार्ग पर जाने की अनुमति होगी।

अधिकारियों के लिए रामसू-रामबन में भूस्खलन एक बड़ी चुनौती बन गया है क्योंकि 300 किलोमीटर लंबे राजमार्ग की लगातार नाकेबंदी इसके कारण होती रही है।

आवश्यक सामान आपूर्ति करने वाले कई ट्रकों ने कश्मीर घाटी पहुंचने के लिए जवाहर सुरंग को पार कर लिया है।

--आईएएनएस

09:40 AM
 जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू से श्रीनगर राजमार्ग पर रविवार को एकतरफा यातायात की अनुमति होगी। इस दौरान वाहन केवल जम्मू से श्रीनगर जाएंगे।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सभी फंसे हुए वाहन जिसमें ज्यादातर ट्रक हैं, को शनिवार रात को रवाना कर दिया गया था।

रामबन से रामसू तक का रास्ता प्रशासन के लिए एक चुनौती बन गया है क्योंकि इलाके में भूस्खलन से राजमार्ग की लगातार नाकेबंदी हुई है।

पेट्रोलियम उत्पादों की कमी के कारण संभागीय प्रशासन ने एक बार फिर कश्मीर घाटी में पेट्रोल और डीजल की बिक्री सीमित करने का आदेश दिया है।

--आईएएनएस

08:44 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account