• Last Updates : 02:06 PM

भारतीय विदेश सचिव रविवार को चीन का दौरा करेंगे

बीजिंग, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत के विदेश सचिव विजय गोखले चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात करने रविवार को चीन जाएंगे।

--आईएएनएस

01:39 PM

उत्तर कोरिया के साथ वार्ता जारी रखेगा अमेरिका : पोम्पियो

वॉशिंगटन, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ बातचीत जारी रखने की दिशा में काम करता रहेगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया द्वारा एक नए सामरिक निर्देशित हथियार के परीक्षण के बाद पोम्पियो की यह टिप्पणी सामने आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, देश के दौरे पर आए वरिष्ठ जापानी अधिकारियों के साथ अमेरिकी विदेश विभाग के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने कहा, मुझे विश्वास है कि हमारे पास अभी भी उस परिणाम (परमाणु निरस्त्रीकरण) को हासिल करने का एक वास्तविक अवसर है और हमारी राजनयिक टीम आगे भी इस मामले को देखती रहेगी।

पोम्पियो ने उत्तर कोरिया की उस मांग को अनदेखा कर दिया जिसमें उसने वार्ता के लिए उनकी जगह ज्यादा सावधान और परिपक्व शख्स को लाने की मांग की थी।

उन्होंने कहा, कुछ भी नहीं बदला है। हम बातचीत के लिए काम करना जारी रखा है। मैं अभी भी टीम का प्रभारी हूं।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को बताया था कि देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की निगरानी में बुधवार को एक नए सामरिक निर्देशित हथियार का परीक्षण किया गया।

--आईएएनएस

12:01 PM

ट्रंप ने लीबिया के विद्रोही जनरल हफ्तार से बात की

वाशिंगटन, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लीबिया के पूर्वी कमांडर जनरल खलीफा हफ्तार से बात की है, जिनकी सेना राजधानी त्रिपोली पर हमला कर रही है।

बीबीसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने सोमवार को फोन पर वार्ता के दौरान जनरल हफ्तार के आतंकवाद से निपटने के प्रयासों और लीबिया के तेल को सुरक्षित करने के प्रयासों को मान्यता दी और दोनों ने लीबिया के भविष्य के बारे में चर्चा की।

ट्रंप के फोन कॉल से संकेत मिलता है कि वह अपने सहयोगियों में से कुछ के विपरीत जनरल हफ्तार का समर्थन करते हैं।

तीन सप्ताह पहले लड़ाई शुरू होने के बाद से अब तक 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रधानमंत्री फायेज अल-सेराज ने जनरल हफ्तार की सेनाओं द्वारा किए गए हमले के बीच अपने अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों की चुप्पी की गुरुवार को निंदा की।

लंबे समय तक लीबिया पर शासन करने वाले शासक मुअम्मर गद्दाफी के 2011 में सत्ता से बेदखल होने और मारे जाने के बाद से लीबिया में हिंसा और राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है।

नया संकट तीन सप्ताह पहले तब शुरू हुआ जब जनरल हफ्तार की सेनाएं त्रिपोली को कब्जे में लेने के लिए उसकी धरती पर उतरीं जिसे सेराज ने तख्तापलट का प्रयास बताया।

जनरल हफ्तार की सेना विभिन्न दिशाओं से शहर के बाहरी इलाके में आगे बढ़ रही है और उनका कहना है कि उन्होंने त्रिपोली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को अपने नियंत्रण में कर लिया है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप और जनरल हफ्तार ने लीबिया को एक स्थिर, लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रणाली में परिवर्तित करने के लिए एक साझा दृष्टिकोण पर चर्चा की।

--आईएएनएस

11:08 AM

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM

बीआरआई में भारत की अनुपस्थिति से संबंधों पर असर नहीं : वांग

बीजिंग, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। चीन ने शुक्रवार को कहा कि 25 से 27 अप्रैल के बीच होने वाले दूसरे बेल्ट एवं रोड फोरम में भारत की अनुपस्थिति से दोनों देशों के संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और दोनों देश इस वर्ष अपने नेताओं के बीच वुहान जैसे सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं।

समारोह से पहले एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए चीन के शीर्ष कूटनीतिज्ञ और विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि नई दिल्ली और बीजिंग के बीच मतभेदों को विवाद नहीं बनने देना चाहिए।

भारत लगातार दूसरे वर्ष चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे(सीपीईसी) के विरोध में इस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेगा। यह गलियारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है।

वर्ष 2017 में भी, भारत ने सीपीईसी के विरोध में बेल्ट एवं रोड फोरम के लांच का बहिष्कार किया था। तब नई दिल्ली ने कहा था कि कोई भी देश एक ऐसी परियोजना को स्वीकार नहीं कर सकता जो संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के उसकी प्रमुख चिंताओं को नजरअंदाज करता है।

इस वर्ष भी भारत चीन के इस समारोह में शामिल नहीं होगा। इस फोरम में पाकिस्तान, नेपाल सहित 37 देशों के नेता या राष्ट्राध्यक्ष और 150 से अधिक देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

वांग ने कहा, हमारे बीच मतभेद होना स्वभाविक है। यह केवल स्वभाविक है। मैं याद करता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिक्र किया था कि हमें हमारे मतभेदों को विवाद में तब्दील नहीं होने देना चाहिए। भारतीय पक्ष मतभेदों को एक उचित स्तर पर ही रखना चाहता है, ताकि हमारे संबंधों के समुचित विकास में किसी तरह की समस्या न आए।

विदेश मंत्री से पूछा गया कि क्या मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बीते वर्ष वुहान में हुई सफल बैठक के बाद समारोह में भारत की अनुपस्थिति का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा? यी ने कहा, बुनियादी मतभेदों में से एक यह है कि कैसे बेल्ट और रोड पहल को देखा जाए। भारतीय पक्ष की अपनी चिंताएं हैं।

उन्होंने कहा, हम समझते हैं और इसलिए हम कई अवसरों पर स्पष्ट तौर पर बताते हैं कि बेल्ट और रोड पहल समेत चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा केवल आर्थिक पहल है।

उन्होंने कहा, यह किसी तीसरे देश पर निशाना नहीं साधता है और इस पहल का दोनों देशों के बीच इतिहास की वजह से पैदा हुई संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के मुद्दे से कुछ लेना देना नहीं है। निश्चित ही, भारत का इन विवादों पर बुनियादी पक्ष है। हमारा सहयोग उन मुद्दों पर किसी भी पक्ष केरुख को कमजोर नहीं करेगा।

वांग ने यह भी कहा कि भारत और चीन इस वर्ष दोनों देशों के नेताओं के बीच अगली बैठक की तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, दोनों नेताओं(मोदी और शी) के बीच वुहान में बहुत सफल बैठक हुई थी। बैठक ने नेतृत्व के बीच आपसी विश्वास स्थापित किया था और दोनों ने चीन-भारत संबंधों की मजबूती और भविष्य की बेहतरी के लिए संयुक्त रूप से योजना बनाई थी।

वांग ने कहा, वुहान सम्मेलन के बाद हमने देखा कि दोनों देशों के बीच सभी क्षेत्रों में सहयोग में बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत-चीन संबंधों की उज्ज्वल संभावना है, जोकि हमारे नेताओं की अगली बैठक में परिलक्षित होगी।

--आईएएनएस

05:48 PM

अमेरिका में भारतीय को कॉल सेंटर से जुड़े धोखाधड़ी मामले में जेल

न्यूयार्क, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। फ्लोरिडा में एक फेडरल जज ने कॉल सेंटर धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में एक भारतीय नागरिक को जेल की सजा सुनाई है।

अमेरिका न्याय विभाग के अनुसार, भारत से संबंधित कॉल सेंटर धोखाधड़ी में अपराधी की संलिप्तता को देखते हुए उसे 8 साल 6 महीने की कैद हुई है।

गुरुवार को सजा सुनाने के दौरान न्यायाधीश वर्जीनिया कोविंगटन ने हेमलकुमार शाह को 80 हजार डॉलर (5512640 रुपये) हर्जाना देने का भी आदेश दिया है।

उसके षड्यंत्र से अपने जुड़े होने के साक्ष्य मिटाने का अपराधी भी पाया गया है। इससे पहले हेमल ने जनवरी में अपना गुनाह कबूल कर लिया था।

न्यायालय के दस्तावेजों के अनुसार, शाह ने 2014-2016 के बीच अमेरिकी कर अधिकारी बनकर कई अमेरिकी निवासियों से पैसे की उगाही की थी।

न्यायालय के दस्तावेजों के अनुसार, उसने भारतीय कॉल सेंटर के जरिए अमेरिकी निवासियों को यकीन दिलाया था कि उनका कर बकाया है और तत्काल पैसे न देने पर उनकी गिरफ्तारी हो सकती है।

मामले से संबंधित अन्य चार लोगों ने भी न्यायालय में अपना जुर्म मान लिया है। इनमें से दो को सजा सुनाई जा चुकी है, जबकि दो पर निर्णय आना बाकी है।

--आईएएनएस

03:43 PM

हजारों पेरूवासियों ने एलन गार्सिया को भावभीनी विदाई दी

लीमा, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। पेरू के हजारों लोग पूर्व राष्ट्रपति एलन गार्सिया को अंतिम विदाई देने के लिए उनकी पार्टी के मुख्यालय में एकत्रित हुए।

गौरतलब है कि रिश्वत लेने के मामले में पुलिस 69 वर्षीय गार्सिया को गिरफ्तार करने उनके आवास पहुंची थी, जिसके बाद उन्होंने खुद को गोली मार ली।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार सुबह से ही पेरू अप्रिस्टा पार्टी (पीएपी) के समर्थकों ने फूलों और सफेद रूमाल के साथ कासा डेल पुएब्लो के वेक पहुंचना शुरू कर दिया।

गार्सिया का बुधवार को लीमा के कासिमिरो उल्लाओ अस्पताल में निधन हो गया था, जहां उन्हें खुद को सिर में गोली मारने के बाद भर्ती कराया गया था। पुलिस उन्हें ब्राजील की निर्माण कंपनी ओदेब्रक्त से रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार करने पहुंची थी।

राष्ट्रपति मार्टिन विजकार्रा की सरकार ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की, सार्वजनिक स्थलों पर झंडे झुकाने का आदेश दिया और गार्सिया के लिए राजकीय अंतिम संस्कार कराने की तैयारी को मंजूरी दी, जिन्होंने 1985 से 1990 तक और फिर 2006 से 2011 तक पेरू पर शासन किया।

बड़ी संख्या में वेक पहुंचे लोगों में गार्सिया के छह बच्चे, उनकी पूर्व पत्नी पिलर नोरस और उनकी अंतिम साथी रोक्सैन चीजमैन और साथ ही उनकी मां निथा पेरेज शामिल थीं।

पूर्व राष्ट्रपति की सबसे बड़ी बेटी, कार्ला गार्सिया ने ट्विटर पर लिखा कि उन्होंने अपने पिता को विदाई दी। उन्होंने कहा, एलन की बेटी होने पर बहुत गर्व है।

उन्होंने कहा, यह मुश्किल समय हैं जिसमें मैं बहुत दुखी महसूस कर रही हूं, लेकिन मैं गरिमा के और जीवन के सबक के साथ हूं जो उन्होंने मुझे दिया था।

--आईएएनएस

01:41 PM

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण नहीं किया : अमेरिकी अधिकारी

वाशिंगटन, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहान ने इस बात की पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया ने हथियार का परीक्षण किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि यह बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण नहीं है।

शानहान ने गुरुवार को यहां मीडिया से कहा, मैं विस्तृत खुफिया जानकारी नहीं बताने जा रहा हूं, लेकिन जिस तरह से मैं इसके बारे में जान पाया हूं, यह वह है कि यह बैलिस्टिक मिसाइल नहीं है।

द हिल पत्रिका के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने हवा में कुछ फायर किया या जमीनी परीक्षण किया।शानहान ने कहा, आप शूट, लॉन्च, परीक्षण शब्द का प्रयोग कर सकते हैं-वे बहुत ही समानार्थी शब्द हैं।

उन्होंने सीधे तौर पर इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या हथियार एक नई क्षमता वाला है।

उन्होंने कहा, मैं यहां बात घूमा-फिरा नहीं रहा। बस इतना महत्वपूर्ण है कि यह बैलिस्टिक नहीं है।

शानहान ने कहा कि परीक्षण के बाद हमारे ऑपरेशन या हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया ने गुरुवार सुबह बताया कि देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की निगरानी में नए-प्रकार के सामरिक हथियार का परीक्षण किया था।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक, किम ने इसे महत्वपूर्ण घटना कहा।

केसीएनए ने यह नहीं बताया कि किस प्रकार के हथियार का परीक्षण किया गया लेकिन विशेषज्ञों ने सामरिक शब्द के इस्तेमाल के बारे में कहा कि यह छोटे रेंज वाले हथियार के सदंर्भ में मालूम पड़ता है।

--आईएएनएस

12:51 PM

नाइजीरियाई राष्ट्रपति ने न्यूनतम वेतन विधेयक पर हस्ताक्षर किए

अबुजा, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन विधेयक को कानूनी रूप देने के लिए इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नए राष्ट्रीय वेतन अधिनियम में एक महीने का वेतन 30,000 नाइरा (करीब 83.33 डॉलर) स्वीकृत किया गया है। जिसे नेशनल असेंबली के दोनों चैंबर द्वारा पारित किया गया है।

नेशनल असेंबली मामलों के लिए राष्ट्रपति के वरिष्ठ विशेष सहायक इता एनंग ने कहा कि इसका कार्यान्वयन तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

उन्होंने कहा कि यह 25 से कम कर्मचारियों वाले संगठनों को छोड़कर देश भर के सभी श्रमिकों के लिए है।

उन्होंने गुरुवार को कहा, यह नाइजीरिया में श्रम कार्यो के सभी नियोक्ताओं के लिए अनिवार्य है कि वे अपने श्रमिकों को 30,000 नाइरा की राशि का भुगतान करें।

अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि न्यूनतम मजदूरी का कार्यान्वयन 18 अप्रैल से प्रभावी होगा।

नवंबर 2018 में, नाइजीरिया के संगठित मजदूरों ने अनिश्चितकालीन राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरू करने की धमकी दी, ताकि नई न्यूनतम मजदूरी की अपनी मांग का जवाब देने में सरकार की विफलता का विरोध किया जा सके।

श्रमिक संघ संघीय सरकार से वर्तमान आर्थिक वास्तविकताओं, विशेष रूप से देश में मुद्रास्फीति की उच्च दर का हवाला देते हुए, राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी 18,000 नाइरा (50.07 डॉलर) से बढ़ाकर 30,000 नाइरा करने की मांग कर रहे थे।

--आईएएनएस

11:24 AM

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने खुद को निर्वाचित घोषित किया

जकार्ता, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने राष्ट्रीय चुनाव में गुरुवार को खुद को विजेता घोषित किया। विपक्ष ने हालांकि चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है।

विडोडो ने यह दावा अनाधिकारिक परिणामों के आधार पर किया है, जिसमें कहा गया है कि बुधवार को हुए चुनाव में उन्हें 54 फीसदी वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी व पूर्व सेना प्रमुख प्रबोवो सुबियांतो को 45 फीसदी वोट मिले हैं।

एफे न्यूज के मुताबिक, विडोडो ने कहा कि वोटों की शुरुआती गिनती से परिणाम का आकलन करना वैज्ञानिक तरीका है और पहले के चुनाव में उन्हें 99 फीसदी वोट मिले थे।

राष्ट्रपति ने अपने समर्थकों से आधिकारिक परिणाम घोषित होने की प्रतीक्षा करने की अपील की, जो मई में आना संभावित है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि दोबारा चुने जाने पर उन्हें दुनिया के लगभग 20 नेताओं से बधाई संदेश मिले हैं।

उधर, सुबियांतो ने भी एक जनसभा के दौरान अपनी जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि उनके पास सबूत है कि गांवों और शहरों सहित समूचे इंडोनेशिया में चुनाव में फर्जीवाड़ा किया गया।

--आईएएनएस

10:52 PM
 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account