• Last Updates : 03:44 PM

सैन्य सहयोग को मजबूती देने मैटिस वियतनाम पहुंचे

हो ची मिन्ह सिटी, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस मंगलवार को यहां पहुंचे। मैटिस यहां दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के लिए अपने वियतनाम समकक्ष से मुलाकात करेंगे।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, मैटिस ने मीडिया से कहा कि वियतनाम रक्षा क्षेत्र में अमेरिका के एक साझेदार के रूप में उभर रहा है। मैटिस जनवरी में हनोई आए थे। साल में वह दूसरी बार यहां आए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह दौरा अमेरिका की योजना का हिस्सा है, जिसके तहत वह दक्षिणी चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता पर नियंत्रण पाना चाहता है। साथ ही अन्य क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से सामना करने के लिए रक्षा सहयोग नेटवर्क में वियतनाम को शामिल करना चाहता है।

ब्रुनेई, फिलीपींस, मलेशिया और ताइवान के साथ वियतनाम और चीन, दक्षिण चीन सागर इलाके की संप्रभुता संबंधी विवाद में शामिल हैं। यह मुद्दा दक्षिणपूर्व एशिया में मुख्य टकरावों में से एक है।

मंत्री अमेरिकी के पूर्व हवाईअड्डे बिएन होआ का भी दौरा करेंगे।

अमेरिका और वियतनाम के बीच सैन्य सहयोग हालिया वर्षो में मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय अधिकारियों की कई बैठकें हुई हैं और विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विंसन की ऐतिहासिक वियतनाथ यात्रा भी शामिल है।

--आईएएनएस

02:45 PM

इजरायली सैनिकों ने फिलिस्तीनी युवक को गोली मारी, मौत

जेरूसलम, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। इजरायली सैनिकों ने एक फिलीस्तीनी युवक की वेस्ट बैंक के एक बस स्टॉप पर गोली मारकर हत्या कर दी। इजरायली सुरक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा है कि युवक ने सैनिक पर चाकू से हमला करने की कोशिश की थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हमलावर की पहचान 22 वर्षीय इलियास सालेह यासीन के रूप में हुई है। वह फिलिस्तीनी गांव बिद्दया का रहने वाला था। उसे बस स्टॉप पर दो इजरायली जवानों ने मार डाला।

आईडीएफ ने कहा है कि घटना के बाद से वह रास्ता बंद कर दिया गया जिसके माध्यम से सैकड़ों फिलिस्तीनी श्रमिक इजराइली क्षेत्र तक बसों से यात्रा करते हैं।

आईडीएफ ने कहा है कि इजरायली सेना ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

--आईएएनएस

02:26 PM

इमरान खान के चीन दौरे के बाद सीपीईसी में तेजी की उम्मीद

इस्लामाबाद, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अगले महीने होने वाले चीन दौरे के बाद चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) में तेजी आने की उम्मीद है। इस प्रस्तावित दौरे के दौरान औद्योगिक क्षेत्रों पर, कृषि सहयोग की प्रगति पर और एक सामाजिक क्षेत्र संयुक्त कार्यकारी समूह पर एक कार्ययोजना समझौते पर हस्ताक्षर किया जाना है।

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को डॉन न्यूज से कहा कि इमरान खान के चीन दौरे से सीपीईसी के क्रियान्वयन को फिर से बल मिलेगा, जिसमें बीते कई महीनों से पाकिस्तान में राजनीतिक परिवर्तन की वजह से सुस्ती आ गई है।

इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष औपचारिक रूप से औद्योगिक क्षेत्रों व खैबर पख्तूनख्वा में पेशावर के निकट रशकाई में बन रहे विशेष आर्थिक जोन (एसईजेड) के विकास के लिए कार्य शुरू करने के समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

चीन व पाकिस्तान सीपीईसी के संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) के सामाजिक क्षेत्र संयुक्त कार्यकारी समूह को शामिल करने के लिए भी दस्तावेजों पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर करेंगे।

कृषि व ग्रामीण मामलों के उपमंत्री एम.ए.आइगो के नेतृत्व में एक चीनी प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में कृषि क्षेत्र में आपसी हित के क्षेत्रों का पता लगाने के लिए पाकिस्तान में है।

--आईएएनएस

02:17 PM

शैतान हत्यारों ने खाशोग्गी की हत्या की होगी : ट्रंप

वाशिंगटन, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब के लापता पत्रकार जमाल खाशोग्गी की हत्या के पीछे शैतान हत्यारे हो सकते हैं।

खोशोग्गी दो अक्टूबर से लापता हैं। वह इस दिन इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास गए थे और तभी से लापता हैं।

ट्रंप ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने सऊदी अरब के सुल्तान सलमान से फोन पर 20 मिनट बात की और उन्होंने (सुल्तान) ने खाशोग्गी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी होने से इनकार किया।

ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए रवाना होने से पहले कहा, सुल्तान ने खाशोग्गी के बारे में किसी तरह की जानकारी होने से इनकार किया।

उन्होंने कहा, मैं सलमान का दिमाग पढ़ना नहीं चाहता कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है लेकिन ऐसा लगता है कि शैतानी हत्यारों ने उनकी (खाशोग्गी) की हत्या की होगी। हम जल्द इसका पता लगा लेंगे।

--आईएएनएस

12:57 PM

प्रिंस हैरी, मगेन मार्कल के बच्चे को जन्म से पहले मिले तोहफे

केनबरा, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल को मंगलवार को आस्ट्रेलिया में अपने आने वाले बच्चे के लिए पहला उपहार मिला।

एक दिन पहले ही केंसिंग्टन पैलेस ने बयान जारी करा कहा था कि अगले साल बसंत में मेगन बच्चे को जन्म देंगी।

जब डचेज मेगन को टॉय कंगारू और शीपस्किन बुट्स उपहारफलस्वरूप मिले तो उन्होंने खुशी से कहा, हमारे बच्चे का पहला तोहफा।

ये तोहफे क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के प्रतिनिधि और आस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल पीटर कोस्ग्रोव और उनकी पत्नी की ओर से दिए गए।

कोस्ग्रोव ने शाही जोड़े को अकुबरा हैट्स भी दिए, जो ग्रामीण आस्ट्रेलिया की पहचान है

प्रिंस हैरी और मेगन फिलहाल आस्ट्रेलिया, फिजी, टोंगा और न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं।

--आईएएनएस

11:47 AM

गुटेरेस का ग्रामीण महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण का आह्वान

संयुक्त राष्ट्र, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ग्रामीण महिलाओं और बच्चियों के अधिकारों के संरक्षण का आह्वान किया।

गुटेरेस ने संदेश में कहा, समृद्ध, सम् और शांतिपूर्ण भविष्य के लिए ग्रामीण महिलाओं और बच्चियों का सशक्तीकरण बहुत जरूरी है। हालांकि, गरीबी और असमानता की सबसे अधिक मार इन महिलाओं पर ही पड़ती है।

गुटेरेस ने इस दिशा में विभिन्न देशों का आह्वान किया है कि सभी ग्रामीण महिलाएं बखूबी अपने मानवाधिकारों का इस्तेमालल कर सकें।

उन्हें हिंसा, असमानता से मुक्त माहौल मिले और शिक्षा सहित हर जरूरी सुविधाओं तक उनकी पहुंच बने।

--आईएएनएस

09:27 AM

ट्रंप के खिलाफ स्टॉर्मी डेनियल्स का मानहानि का मुकदमा खारिज

न्यूयॉर्क, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। संघीय न्यायाधीश ने पॉर्नस्टार स्टॉर्मी डेनियल्स का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मानहानि का मुकदमा खारिज कर दिया है।

सीएनएन के मुताबिक, डेनियल्स ने अप्रैल में ट्रंप के ट्वीट के बाद उन पर मानहानि का मुकदमा दायर किया था। इस ट्वीट में ट्रंप ने कहा था कि एक शख्स द्वारा उन्हें (डेनियल्स) को धमकाए जाने की उनकी कहानी को ट्रंप के साथ कथित अफेयर के साथ पचाया नहीं जा सकता।

इस पर उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि ट्रंप के बयान झूठे और बदनाम करने वाले हैं।

डिस्ट्रिक्ट जज एस.जेम्स ओटेरो ने सोमवार को यह फैसला सुनाया।

ट्रंप ने ओटेरो से इस मुकदमा को खारिज करने को कहा था।

--आईएएनएस

09:06 AM

सऊदी अरब कबूलेगा कि पूछताछ के दौरान खाशोग्गी की मौत हुई : सीएनएन

न्यूयॉर्क, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। सऊदी अरब प्रशासन एक रिपोर्ट तैयार कर रही है, जिसमें वह स्वीकार करेगी कि पत्रकार जमाल खाशोग्गी की पूछताछ के दौरान मौत हो गई थी।

हालांकि योजना उन्हें तुर्की से अगवा किए जाने की थी।

सीएनएन ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि इस रिपोर्ट में यह भी बताया जाएगा कि यह पूरा अभियान बिना किसी मंजूरी और पारदर्शिता के किया गया और इसमें जो लोग शामिल हैं, वे लोग ही इसके जिम्मेदार होंगे।

एक अन्य सूत्र ने बताया कि यह रिपोर्ट अभी तैयार की जा रही है और इसमें कुछ बदलाव हो सकता है।

वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार खाशोग्गी को आखिरी बार दो अक्टूबर को देखा गया था, वह इसी दिन इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में गए थे और तभी से लापता हैं।

इससे पहले सऊदी अरब ने कहा था कि खाशोग्गी उसी दोपहर दूतावास से चले गए थे लेकिन इसको कोई साक्ष्य पेश नहीं कराए गए।

उस दौरान खाशोग्गी की मंगेतर हेटिस केनजिग दूतावास के बाहर कार में उनका इंतजार कर रही थीं।

--आईएएनएस

08:55 AM

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलेन का निधन

वाशिंगटन, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिल गेट्स के साथ मिलकर 43 साल पहले माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना करने वाले पॉल एलेन का निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे।

उनके परिवार ने जारी बयान में कहा कि एलेन का सोमवार दोपहर सिएटल में निधन हुआ, जहां पर माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय है।

उनकी बहन जॉडी ने बयान में कहा, मेरा भाई हर स्तर पर एक बेहतरीन शख्स था। अधिकतर लोग उन्हें टेक्नोलॉजिस्ट और समाजसेवी के रूप में जानते हैं लेकिन हमारे लिए वह बहुत ही प्यारा भाई था और एक बेहतरीन दोस्त।

फॉर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, एलेन का जन्म 1953 में सिएटल में हुआ था और उनकी कुल संपत्ति लगभग 2.17 अरब थी और वह दुनिया के 44 सबसे अमीर शख्स थे।

--आईएएनएस

08:40 AM

जम्मू एवं कश्मीर निकाय चुनाव : श्रीनगर, गांदरबल में चौथे चरण के लिए मतदान

श्रीनगर, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के निकाय चुनाव के चौथे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार को मतदान जारी है लेकिन तड़के हुई बारिश और ठंडी हवाएं चलने की वजह से कुछ ही लोग मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

श्रीनगर और गांदरबाल जिलों के 37 वार्डो में मतदान हो रहा है। मतदान प्रक्रिया सुबह छह बजे शुरू हुई और यह शाम चार बजे तक जारी रहेगई।

एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सुबह नौ बजे तक श्रीनगर में 0.5 फीसदी और गांदरबाल में 3.69 फीसदी मतदान हुआ।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने कहा कि 308 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। दो शहरी निकायों के 37 वार्डो के लिए 156 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

जिन मतदान केंद्रों में बड़ी संख्या में मतदाताओं के पहुंचने की उम्मीद है, वहां अतिरिक्त निर्वाचन कर्मचारियों की तैनाती की गई है। दोनों जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।

काबरा ने कहा कि म्यूनिसिपल कमेटी गांदरबाल के 12 वार्डो में 8,491 मतदाता हैं और यहां 38 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

श्रीनगर नगर निकाय में 24 वार्ड हैं और यहां 113 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। यहां कुल 295 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

काबरा ने कहा, श्रीनगर जिले के वार्ड संख्या 41 के मतदान केंद्र पर दोबारा वोटिंग हो रही है।

निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पिछले तीन चरण में हुए निकाय चुनावों में 41.9 फीसदी मतदान हुआ।

राज्य में आखिरी बार 2005 में निकाय चुनाव हुए थे।

मतगणना 20 अक्टूबर को होगी।

--आईएएनएस

08:35 AM
 ऑनर 8एक्स स्मार्टफोन अब भारतीय बाजार में उपलब्ध

ऑनर 8एक्स स्मार्टफोन अब भारतीय बाजार में उपलब्ध

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी हुआवे की उपब्रांड ऑनर ने अपने एक्स सीरीज का विस्तार करते हुए मंगलवार को भारतीय बाजार में ऑनर 8एक्स लांच किया।

यह स्मार्टफोन तीन वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 14,999 रुपये, 6 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 16,999 रुपये और 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 18,999 रुपये है।

यह किरिन 710 चिपसेट से संचालित है। इसमें 16.51 सेंटीमीटर का फुलव्यू नॉच्ड डिस्प्ले है। इसके इंटरनल मेमोरी को मेमोरी कार्ड के जरिे 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है तथा यह एंड्रायड 8 ओरियो पर आधारित है।

हुआवे इंडिया के कंज्यूमर बिजनेस समूह के उपाध्यक्ष (बिक्री) पी. संजीव ने बताया, यह नवीनतम ऑक्टा-कोर किरिन 710 चिपसेट से लैस है जो एआई की फंक्शनैलिटी के साथ है। ऑनर 8एक्स ग्राहकों के अनुभव को नए स्तर पर ले जाएगा।

इस स्मार्टफोन में 3,750 एमएएच की बैटरी लगी है। इसमें 20 मेगापिक्सल प्लस 2 मेगापिक्सल का ड्युअल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट (एआई) पिछला कैमरा तथा 16 मेगापिक्सल का अगला कैमरा है।

--आईएएनएस

03:35 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account