• Last Updates : 10:50 PM

इथोपिया : प्रधानमंत्री की रैली में विस्फोट, 1 की मौत 154 घायल (लीड-1)

अदीस अबाबा, 23 जून (आईएएनएस)। इथोपिया के नए सुधारक प्रधानमंत्री अबी अहमद की शनिवार की रैली के दौरान हुए ग्रेनेड विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 154 से ज्यादा घायल हो गए। यहां रैली में हजारों की संख्या में भीड़ जुटी थी।

बीबीसी के मुताबिक, राजधानी के मेस्कल स्क्वेयर में अहमद का भाषण समाप्त होने के तुरंत बाद विस्फोट हुआ। उन्होंने तुरंत ही सार्वजनिक टेलीविजन के माध्यम से लोगों को हमले की सूचना दी, हालांकि उन्होंने मृतकों की संख्या का जिक्र नहीं किया।

इथोपिया के स्वास्थ्य मंत्री अमीर अमान ने ट्वीट किया कि एक व्यक्ति की मौत हुई है और 154 घायल हुए, जिसमें से 10 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

अहमद ने इसे उन बलों द्वारा किया एक असफल प्रयास करार दिया, जो इथोपिया को एक होते हुए नहीं देखना चाहते और कहा कि यह हमला उनके सत्तारूढ़ गठबंधन के सुधारवादी कार्यक्रमों को रोक नहीं पाएगा।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, उन्हें विस्फोट के तुरंत बाद वहां से दूर ले जाया गया। घटना स्थल से दो महिलाओं और एक पुरुष को गिरफ्तार किया गया है।

हेलमरियम डेसलेग द्वारा अप्रत्याशित रूप से फरवरी में इस्तीफा देने के बाद अहमद ने प्रधानमंत्री पद की कमान संभाली थी।

--आईएएनएस

09:03 PM

मैंने राजनीति नहीं छोड़ी : मुशर्रफ

इस्लामाबाद, 23 जून (आईएएनएस)। ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग(एपीएमएल) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद, पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा कि उन्होंने राजनीति नहीं छोड़ी है।

डॉन ऑनलाइन की शनिवार की एक रपट के अनुसार, मुशर्रफ ने एक वीडियो संदेश में कहा, मैंने आगामी आम चुनाव लड़ने का फैसला किया था, लेकिन कुछ आश्वासन चाहा था, जिसमें गिरफ्तार नहीं किया जाना, जीवनर्पयत अयोग्यता को हटाना और एक्जिट कंट्रोल सूची से बाहर करना शामिल था।

दुबई में आत्मनिर्वासन का जीवन बिता रहे मुशर्रफ ने शुक्रवार को अपना इस्तीफा चुनाव आयोग को भेजा। उन्होंने यह इस्तीफा चुनावी राजनीति से जीवनर्पयत अयोग्य ठहराए जाने से संबंधित मामले में सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष पेश होने में विफल रहने के बाद दिया है।

उन्होंने कहा, अगर ख्वाजा आसिफ का जीवनर्पयत अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को पलटा जा सकता है, तो मेरा क्यों नहीं। अगर नवाज शरीफ को देश के अंदर व बाहर घूमने की इजाजत है, तो मुझे क्यों नहीं।

मुशर्रफ ने कहा, चूंकि मेरी मांगें नहीं मानी गईं, इसलिए मुझे पता है कि मैं अपनी पार्टी, खुद के लिए कुछ भी नहीं कर सकता हूं। इसलिए एपीएमएल के अन्य नेताओं से संपर्क करने के बाद मैंने पाकिस्तान नहीं लौटने का निर्णय लिया।

पूर्व सैन्य प्रमुख ने कहा कि वह अपनी पार्टी का समर्थन करना जारी रखेंगे, जिसकी उन्होंने स्थापना की थी।

मुशर्रफ ने पार्टी के सदस्यों को नए अध्यक्ष मोहम्मद अमजद और महासचिव मेहरान मलिक अदम का समर्थन करने के लिए भी कहा।

--आईएएनएस

04:32 PM

कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को हल करने के लिए रूस, दक्षिण कोरिया मिलकर काम करेंगे

मॉस्को, 23 जून (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष मून जे इन ने कोरिया प्रायद्वीप मुद्दे को हल करने के लिए साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, दोनों नेताओं की वार्ता के बाद क्रेमलिन द्वारा जारी संयुक्त बयान के मुताबिक, पुतिन और मून ने शुक्रवार को कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे को सुलझाने और प्रायद्वीप पर शांति व समृिद्ध के लिए एक-दूसरे की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।

बयान में कहा गया,दोनों देशों के नेता कोरिया प्रायद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणु मुक्त बनाने के मकसद के लिए संयुक्त प्रयास जारी रखने और पूर्वोत्तर एशिया व कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति व स्थिरता को बहाल करने पर सहमत हुए हैं।

पुतिन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून ने माना कि कोरियाई प्रायद्वीप पर हालात पहले से बेहतर हुए हैं।

पुतिन ने वार्ता के बाद कहा, अंतर कोरियाई संपर्क बहाल हुए हैं। दक्षिण कोरिया व उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच हुई बैठकों से प्रोत्साहित करने वाली नतीजे हासिल हुए हैं।

--आईएएनएस

03:59 PM

इथियोपिया के प्रधानमंत्री की रैली में विस्फोट

अदीस अबाबा, 23 जून (आईएएनएस)।इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद की शनिवार को हुई रैली में विस्फोट हो गया। यहां हजारों की संख्या में भीड़ जुटी थी।

बीबीसी ने स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा कि राजधानी मेस्कल स्क्वायर में अपने संबोधन के तुरंत बाद अहमद को सुरक्षाकर्मी दूर ले गए। किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।

अदीस स्टैंडर्ड न्यूज वेबसाइट ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा कि यह एक मामूली सा विस्फोट था और कुछ ही लोगों को चोटें आई हैं।

हेलमरियम डेसलेग द्वारा अप्रत्याशित रूप से फरवरी में इस्तीफा देने के बाद अमहद ने प्रधानमंत्री पद की कमान संभाली।

--आईएएनएस

03:48 PM

बैंकाक के मॉल में वरुण ने प्रशंसकों संग लगाए ठुमके

बैंकाक, 23 जून (आईएएनएस)। अभिनेता वरुण धवन ने शनिवार को बैंकाक के एक मॉल में टन टना टन, बद्रीनाथ की दुल्हनिया और पलट आदि गानों पर प्रशंसकों के साथ ठुमके लगाए।

यहां एमक्वार्टियर मॉल में अपने चहेते सितारे वरुण की एक झलक देखने के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसक उमड़ पड़े।

उन्होंने दो बच्चों के साथ भी डांस किया।

अभिनेता ने 2014 में फिल्म मैं तेरा हीरो की शूटिंग बैंकाक में करने के दौरान की यादें ताजा की।

वरुण ने अपने प्रशंसकों को 19वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी (आईफा) का पास भी दिया। आईफा का मुख्य पुरस्कार समारोह यहां रविवार को होगा।

इस पुरस्कार समारोह में अर्जुन कपूर, श्रद्धा कपूर और बॉबी देओल मंच पर थिरकते नजर आएंगे।

पुरस्कार समारोह की मेजबानी करण जौहर और रितेश देशमुख करेंगे।

--आईएएनएस

03:36 PM

अमेरिका के लिए उत्तर कोरिया गंभीर खतरा : ट्रंप

वाशिंगटन, 23 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उत्तर कोरिया को गंभीर खतरा मानते हुए उस पर लंबे समय से लगे आर्थिक प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है।

इन आर्थिक प्रतिबंधों में उत्तर कोरिया की अमेरिका में संपत्तियों को फ्रीज भी किया गया है।

समाचार पत्र द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, 12 जून को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ ऐतिहासिक मुलाकात के बावजूद ट्रंप ने शुक्रवार को एक आधिकारिक घोषणा में प्रतिबंध लगाए रखने को मंजूरी दी।

ट्रंप ने शुक्रवार को जिस घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया, उसके तहत उत्तर कोरिया पर एक साल तक कठोर आर्थिक प्रतिबंध जारी रहेंगे।

ट्रंप ने घोषणापत्र में कहा,कोरियाई प्रायद्वीप पर हथियार के प्रयोग, प्रसार और जोखिम के मद्देनजर (और उत्तर कोरियाई सरकार की गतिविधियों व नीतियों के मद्देनजर) राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए उत्तर कोरिया अभी भी असामान्य और असाधारण खतरा बना हुआ है।

--आईएएनएस

12:32 PM

टॉम अर्नोल्ड के पास ट्रंप का अनसुना टेप होने का दावा

न्यूयॉर्क, 23 जून (आईएएनएस)। हॉलीवुड अभिनेता टॉम अर्नोल्ड ने दावा किया है कि उनके पास अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से संबंधित वे टेप हैं, जिसे लोगों ने अभी तक नहीं सुना है।

अभिनेता ने शुक्रवार रात सीएनएन को दिए साक्षात्कार में इस बात का खुलासा किया। वह 1994 की हास्य फिल्म ट्र लाइज के लिए जाने जाते हैं।

अर्नोल्ड से उनके आगामी शो द हंट फॉर द ट्रंप टेप्स जो टेप से संबंधित है, उसे लेकर पूछा गया कि क्या उनके पास ट्रंप से संबंधित कोई टेप है, जिसके बारे में लोग नहीं जानते हैं तो उन्होंने कहा, हां।

अर्नोल्ड राष्ट्रपति के शो सेलिब्रिटी अपरेंटिस के पूर्व प्रतिभागी हैं।

--आईएएनएस

11:55 AM

टस्क ने आव्रजन मुद्दे पर आस्ट्रियाई चांसलर से मुलाकात की

वियना, 23 जून (आईएएनएस)। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने प्रवासन नीति पर चर्चा के लिए आस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कर्ज से मुलाकात की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आस्ट्रियाई सरकार ने अपने बयान में कहा कि शुक्रवार को हुई चर्चा का विषय प्रवासन नीति रही, जिसके लिए आस्ट्रिया 20 सितंबर को साल्जबर्ग में एक अनौपचारिक यूरोपीय संघ सम्मेलन करेगा।

बयान में कहा गया कि टस्क ने उम्मीद जताई है कि अगले सप्ताह होने वाले यूरोपीय संघ सम्मेलन में शरणार्थी नीति को लेकर समाधान ढूंढ लिया जाएगा।

कर्ज ने अपने बयान में कहा, बाहरी सीमाओं की रक्षा के लिए डोनाल्ड टस्क हमारे साथ काम कर रहे हैं और इसके लिए हम उनके आभारी हैं।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लॉड जंकर रविवार को ब्रसेल्स में प्रवासन पर अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं।

--आईएएनएस

10:41 AM

कोविंद का क्यूबा से विकासशील देशों को सशक्त बनाने का आह्वान

हवाना, 23 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने क्यूबा से विकासशील देशों को सशक्त बनाने का आग्रह किया है, जिससे दक्षिण-दक्षिण सहयोग को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाई जा सके।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, कोविंद ने शुक्रवार को इच्छा जताई कि क्यूबा और भारत विकासशील देशों के लिए एक बुलंद आवाज हैं।

कोई भारतीय नेता लगभग छह दशक बाद क्यूबा के दौरे पर रहा।

कोविंद ने हवाना विश्वविद्यालय में छात्रों, नेताओं और राजनयिकों के सामने अपने भाषण में इंडिया एंड ग्लोबल साउथ का उल्लेख करते हुए कहा कि विकास के लिए साझेदारी दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के केंद्र में रही है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि क्यूबा चिकित्सा राहत मिशन और विदेशों में चिकित्सकों की वजह से दुनियाभर के लाखों लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक क्रम में बेहतर जगह हासिल करने के लिए देशों को मिलकर काम करना चाहिए।

इस संबंध में, उन्होंने ब्यूनस आयर्स में मार्च 201 9 में दक्षिण-दक्षिण सहयोग पर उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन आयोजित करने के लिए जून की शुरुआत में लिए गए निर्णय का स्वागत किया।

यह एक ऐतिहासिक क्षण था क्योंकि क्यूबा में 1959 की क्रांति के बाद से किसी भी भारतीय नेता ने द्वीप का दौरा नहीं किया था। इस क्रांति ने फिदेल कास्त्रो को सत्ता में लाने और वर्तमान कम्युनिस्ट प्रणाली की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कोविंद ने यहां जेनेटिक इंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी (सीआईजीबी) सेंटर का भी दौरा किया और क्यूबा के राष्ट्रीय नायक जोस मार्टिन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित मूर्तियों को श्रद्धांजलि दी।

--आईएएनएस

10:36 AM

ब्राजील : पूर्व राष्ट्रपति लूला की जमानत याचिका खारिज

रियो डी जनेरियो, 23 जून (आईएएनएस)। ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा को जमानत पर रिहा किए जाने की उनकी अर्जी खारिज कर दी।

लूला को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया गया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, न्यायाधीश एडसन फाचिन ने शुक्रवार को लूला की याचिका खारिज कर दी।

लूला की वर्कर्स पार्टी तो उनके अगले मंगलवार तक जेल से बाहर आने की उम्मीद थी ताकि वह आधिकारिक रूप से अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव का चुनाव अभियान शुरू कर सकें।

लूला (72) सात अप्रैल से कस्टडी में हैं और उन्हें 12 साल कैद की सजा सुनाई गई है।

--आईएएनएस

09:54 AM
 इन्फोसिस ने कारोबार बढ़ाने डिजिटल रणनीति पर दांव लगाया

इन्फोसिस ने कारोबार बढ़ाने डिजिटल रणनीति पर दांव लगाया

बेंगलुरू, 23 जून (आईएएनएस)। सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इन्फोसिस के सह-संस्थापक व अध्यक्ष नंदन एम. नीलेकणि ने शनिवार को कहा कि मौजूदा रोमांचकारी दौर में इन्फोसिस कारोबार बढ़ाने के लिए डिजिटल रणनीति पर दांव लगा रही है।

कंपनी की 37वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों को नीलेकणि ने बताया, हम अपने उद्योग के सफर के रोमांचकारी मोड़ पर हैं। आज हम साझेदारी करने और अपने ग्राहकों में इजाफा करने की जितनी संभावनाएं देख रहे हैं, उतनी संभावनाएं मैंने पहले कभी नहीं देखी है। डिजिटल क्रांति से हर उद्योग व क्षेत्र में बदलाव आ रहा है और हम उसमें निमग्न होते जा रहे हैं।

नीलेकणि (63) ने 10.94 अरब डॉलर का कारोबार करने वाली प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस में आठ साल बाद दोबारा अगस्त 2017 में अपनी नई पारी की शुरुआत की। पूर्व में कंपनी के सीईओ पद से त्यागपत्र देने के बाद वह केंद्र सरकार के संगठन यूआईडीएआई के प्रमुख की जिम्मेदारी संभाले थे।

बतौर कंपनी अध्यक्ष पहली बार एजीएम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया, मनोरंजन, स्वास्थ्य और वित्तीय सेवाएं, खुदरा और फार्माश्युटिकल हर जगह डिजिटीकरण का क्षेत्र व्यापाक बनता जा रहा है।

उन्होंने कहा, नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके, इंटरनेट ऑफ थिंग्स का लाभ उठाकर ग्राहक सेवा की नई विधि तैयार करके डिजिटल प्रौद्योगिकी व्यवसाय के नये तरीके पैदा कर रही है।

उन्होंने निवेशकों से कहा, जब मैं इन्फोसिस में अगस्त 2017 में दोबारा आया तो कंपनी की स्थिरता को लेकर आप चिंतित थे। हमारा बोर्ड काफी स्थायी है और सब लोग संगठित हैं और हम प्रभावशाली दौर में हैं।

एजीएम में पिछले साल की तरह कंपनी के सह संस्थापक एन. आर.नारायणमूर्ति मौजूद नहीं थे।

--आईएएनएस

08:47 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account