• Last Updates : 11:11 PM

संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया में भयावह मानवीय हालत की रिपोर्ट दी

संयुक्त राष्ट्र, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने सीरिया में मानवीय हालात को भयावह बताते हुए जरूरतमंद लोगों तक पूरी व निर्बाध पहुंच बनाने की मांग की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मानवीय मामलों के सहायक महासचिव उर्सुला मूलर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से बुधवार को कहा, सात सालों के बाद भी संघर्ष लगातार जारी है और इसे देखते हुए सीरियाई लोगों की जरूरतें सर्वोच्च स्तर पर पहुंची हुईं हैं।

उन्होंने कहा, जरूरतमंद लोगों की संख्या 1.31 करोड़ है और इनमें 56 लाख लोगों का हाल बेहद बुरा है और इन्हें तुंरत मदद की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि फरवरी में सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2401 को अपनाने के बावजूद संघर्ष की शुरुआत के बाद से नागरिकों व नागरिक बुनियादी ढांचों पर हमले अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2401 में सीरिया में संघर्ष विराम की मांग की गई है।

मूलर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने 2017 में हुए कुल 112 हमलों की तुलना में 2018 के पहले तीन महीनों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 72 हमलों की पुष्टि की है।

--आईएएनएस

10:00 PM

भारत और चीन वुहान में संबंध बेहतर बनाने को तैयार

वुहान (चीन), 26 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत और चीन शुक्रवार को मध्य चीनी शहर वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच होने वाली दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक के बाद अपने तनावपूर्ण संबंध को फिर से व्यस्थित करने के लिए तैयार हैं।

एशियाई के दोनों बड़े देश 1962 में युद्ध के मैदान में एक-दूसरे से टकरा चुके हैं और दोनों देशों के बीच आपसी असहमति का रिश्ता रहा है। वर्ष 2017 में डोकलाम विवाद ने दोनों देशों के संबंधों को फिर से निचले स्तर पर पहुंचा दिया था।

हालांकि इस बार मोदी और शी के बीच चीन के हृदय (वुहान) में अपने तरह की एक अलग बैठक यह बताने के लिए काफी है कि दोनों देश अपने तनावपूर्ण संबंधों में नयापन लाने के इच्छुक हैं।

शी-मोदी की बैठक पहले की तुलना में अलग होगी, क्योंकि इस बार बातचीत की कोरियोग्राफी नहीं की जाएगी और वहां केवल मंडारिन बोलने वाला एक भारतीय दुभाषिया मौजूद रहेगा।

एक अधिकारी ने कहा, यह विचार शियामेन सम्मेलन के दौरान उत्पन्न हुआ था।

चीनी और भारतीय अधिकारियों ने कहा, इन दो दिनों के दौरान दोनों नेता एक या दो बार नहीं, बल्कि कई बार मुलाकात करेंगे और दिल-से-दिल की बात करेंगे।

पुष्ट सूत्रों के मुताबिक, मोदी और शी वुहान में माओत्से तुंग के ऐतिहासिक विला के नजदीक इस्ट लेक के पास समय गुजार सकते हैं या नौका विहार कर सकते हैं।

बैठक के लिए हालांकि कोई औपचारिक एजेंडा नहीं है और दोनों नेता बातचीत के दौरान विवादस्पद मुद्दों जैसे सीमा विवाद संबंधी संयुक्त बयान भी जारी नहीं करेंगे।

चीनी सरकार के एक-एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि शी भारत को किस तरह का महत्व दे रहे हैं, यह पहली बार है कि वह किसी विदेशी नेता के साथ इस तरह की बैठक कर रहे हैं। वे लोग सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

--आईएएनएस

09:56 PM

जापान ने किम को परोसे जाने वाले व्यंजन पर जताई आपत्ति

टोक्यो, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। जापान ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरिया के किम जोंग-उन के बीच शुक्रवार को ऐतिहासिक सम्मेलन में परोसे जाने वाले मिष्ठान्न को लेकर औपचारिक रूप से आपत्ति जताई है।

अमेरिकी समाचार मीडिया सीएनएन की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, टोक्यो ने मैंगो मूज को लेकर आपत्ति जताई है क्योंकि इस व्यंजन को कोरियाई प्रायद्वीप के मानचित्र पर दर्शाया गया है मगर इस पर जापान अपना दावा ठोकता है।

जापान के विदेशमंत्री ने बुधवार को कहा कि एशिया और ओशिनिया मामले के ब्यूरो के महानिदेशक केंजी कनसुगी ने दक्षिण कोरिया के दूतावास को बताया कि ताकाशिमा या दोक्दो द्वीप को शामिल करना अत्यंत खेदजनक और अस्वीकार्य है।

जापान ने कहा कि दक्षिण कोरिया अवैध रूप से प्रायद्वीप के पूरब में स्थित चट्टानी द्वीपों पर कब्जा कर रहा है। यह ऐसा मसला है जिसके कारण दोनों देशों के बीच संबंधों में लंबे समय से खटास रहा है।

--आईएएनएस

09:48 PM

गूगल, फेसबुक के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी बदलेगा पिस्तौल इमोजी

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। गूगल और फेसबुक द्वारा पिस्तौल इमोजी को एक वॉटर गन इमोजी में बदल देने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि वह भी इस तरह की योजना बना रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने वॉटर गन इमोजी के साथ ट्वीट कर कहा, हम हमारे इमोजी को हमारे मूल्यों को प्रदर्शित करने और हमे मिली प्रतिक्रियाओं को विकसित करने की प्रक्रिया में हैं।

प्रचलित बंदूक संस्कृति से लड़ने के उद्देशय से व्हाट्स ऐप, सैमसंग और ट्विटर ने पिस्तौल इमोजी को बदल दिया है। दरअसल एप्पल ने अपने आईओएस 10 अपडेट में वॉटर गन इमोजी को लांच किया था, जिसके बाद सोशल मीडिया मंचों ने इसे पिस्तौल इमोजी से बदल दिया।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट कब इस बदलाव को विंडो 10 में लागू करता है।

--आईएएनएस

08:19 PM

व्हाट्सएप के बिजनेस एप के यूजर 30 लाख से ज्यादा : फेसबुक

सैन फ्रैंसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि व्हाट्सएप के बिजनेस एप का सक्रियता के साथ उपयोग करने वालों की तादाद 30 लाख से ज्यादा है।

वर्ष 2018 की पहली तिमाही के नतीजों के मुताबिक सोशल मीडिया के क्षेत्र में अग्रणी रहे फेसबुक ने बुधवार को यह आंकड़ा पेश किया है।

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप उपयोग करने वालों की कुल तादाद 1.5 अरब है।

व्हाट्सएप बिजनेस व्हाट्सएप का एक अलग एप्लीकेशन है। व्हाट्सएप बिजनेस भारत, इंडोनेशिया, इटली, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में एंड्रॉयड का इस्तेमाल करने वालों के लिए जनवरी में लांच किया गया। इसकी प्रतिस्पर्धा एप्पल बिजनेस चैट, आरसीएस मैसेजिंग और फेसबुक के ही मैसेंजर प्लेटफॉर्म से है।

जुकरबर्ग ने कहा, अगले पांच साल में हमारा लक्ष्य अपने इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर जैसे एप्स में बिजनेस इकोसिस्टम बनाने का है।

--आईएएनएस

07:58 PM

आईएस यूरोप की ओर विस्थापन को बढ़ावा दे रहा : संयुक्त राष्ट्र

ब्रसेल्स, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख ने कहा कि सीरिया छोड़ रहे इस्लामिक स्टेट (आईएस) का कमांडर अफ्रीका में कट्टरवादी समूहों के साथ मिलकर यूरोप जाने के लिए विसथापन की नई लहर को बढ़ावा देने की साजिश रच रहा है।

गार्डियन की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व रिपब्लिकन गवर्नर डेविड बेस्ले ने कहा कि यूरोप को अफ्रीक के साहेल क्षेत्र के चरमपंथियों की रणनीति के प्रति सर्तक रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सीरिया से जबरन निकाले गए लोग स्थानीय आतंकवादी समूह दोनों साथ मिलकर खाद्य संकट को भर्ती के औजार के रूप में इस्तेमाल कर लाखों अफ्रीकियों को यूरोप की तरफ धकेल रहे हैं।

बेस्ले ने गार्डियन से कहा, आप सालों पहले जो हुआ उसी तरह के, बल्कि उससे ज्यादा आईएसआईएस व चरमपंथी समूहों के घुसपैठ प्रवासन का सामना करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, जो हमारे यहां आ रहे हैं, वे यूरोप में प्रवासन के लिए चरमपंथी समूहों जैसे बोको हराम व अल कायदा के साथ साझेदारी कर रहे हैं, जहां वे घुसपैठ और अराजकता फैला सकते हैं।

--आईएएनएस

07:57 PM

सिंगापुर एयरलाइंस शुरू करेगी दुनिया की पहली नॉन स्टॉप उड़ान

सिंगापुर, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। सिंगापुर एयरलाइंस इस साल के अंत तक दुनिया की पहली नॉन स्टॉप उड़ान शुरू करने के लिए तैयार है। इस उड़ान में विमान करीब 20 घंटे तक हवा में रहेगा।

सीएनएन की खबर के मुताबिक, सिंगापुर एयरलाइंस का नवीनतन विमान द एयरबस ए350-900यूएलआर लंबी यात्रा के लिए हैं, जो रिकॉर्ड तोड़ यात्रा करेगा और सिंगापुर को सीधा न्यूयॉर्क से जोड़ेगा।

इससे पहले इस 9,500 मील लंबे मार्ग पर चार इंजन वाला गैस युक्त विमान ए340-500 उड़ान भरने के लिए प्रयोग किया जाता था, जिसमें 100 बिजनेस श्रेणी की सीटें होती थीं।

यह सेवा अपर्याप्त साबित हुई और सिंगापुर एयरलाइंस ने उड़ानों को 2103 में रद्द कर दिया।

सिंगापुर एयरलांइस अब नए लंबे चौड़े एयरबस ए350-900 का प्राप्त करने लगा है। विमानन कंपनी ने 67 विमानों का ऑर्डर दिया, जिसमें से इसके बेड़े में फिलहाल 21 विमान शामिल हो गए हैं।

इसने सात उच्च लंबी रेंज वाले विमान का भी ऑर्डर दिया है।

विमान का 23 अप्रैल को करीब पांच घंटे तक पहला परीक्षण किया गया। इसे फ्रांस के तुलूज स्थित एयरफ्रामर असेंबली प्लांट से रवाना किया गया था।

उच्च लंबी रेंज वाला विमान 11,160 मील की असाधारण उड़ान भरने में सक्षम है, जो पिछले स्टैंडर्ड ए350 से करीब 1,800 मील ज्यादा है। इसका मतलब है कि सिंगापुर एयरलाइंस दुनिया के सबसे लंबे नॉन स्टॉप वायुमार्ग पर उड़ान भरने का ताज अपने नाम कर सकता है।

--आईएएनएस

06:53 PM

पाकिस्तानी अदालत ने विदेश मंत्री को अयोग्य ठहराया

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात की कार्य अनुमति (वर्क परमिट) होने की वजह से विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ को संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया।

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने उस याचिका पर अपने फैसले की घोषणा की जिसमें कहा गया है कि आसिफ ने अपने नामांकन पत्र में विदेश में काम करने का जिक्र नहीं किया था।

तीन सदस्यीय विशेष पीठ ने आसिफ को संविधान के तहत ईमानदार और सच्चा नहीं माना। पीठ ने कहा कि वह 2013 में आम चुनाव लड़ने के योग्य भी नहीं थे।

जीओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह अयोग्यता याचिका पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता उस्मान डार ने दाखिल की थी। इन्होंने एनए-110 संसदीय क्षेत्र से आसिफ के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

याचिकाकर्ता के अनुसार, आसिफ और अबु धाबी की एक कंपनी इंटरनेशनल मेकनिकल एंड इलेक्ट्रिक को (इमको) के बीच असीमित अवधि के रोजगार अनुबंध के तहत उनके पास तो नेशनल एसेंबली और न ही संघीय मंत्री बनने की योग्यता है।

याचिका के अनुसार, इमको कंपनी ने 2 जुलाई 2011 को आसिफ को अपना पूर्णकालिक कर्मचारी नियुक्त किया था। वे वहां पर कानूनी सलाहकार और विशेष सलाहकार जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं।

--आईएएनएस

06:36 PM

अफगानिस्तान : सेना की कार्रवाई में 24 तालिबान आतंकी ढेर

काबुल, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में गुरुवार को सैन्य बलों की कार्रवाई में आतंकवादी संगठन तालिबान के कम से कम 24 आतंकवादी मारे गए और 36 घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया, सरकारी बलों ने गुरुवार तड़के 1.30 बजे तालिबान के ठिकानों पर जमीनी और हवाई हमले किए।

तालिबान ने बुधवार को अपने कथित वसंत अभियान की शुरुआत की थी जिसके बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में अफगान बलों के साथ उनका संघर्ष जारी है।

--आईएएनएस

02:59 PM

किम जोंग पैदल ही सीमा पार कर अंतर कोरियाई सम्मेलन में शिरकत करेंगे (लीड-1)

सियोल, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन शुक्रवार को ऐतिहासिक अंतर कोरियाई सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पैदल ही सीमा पार करेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ब्लू हाउस के हवाले से बताया कि किम जोंग उन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से दोनों कोरियाई देशों को विभाजित करने वाली सैन्य सीमांकन रेखा (एमडीएल) पर शुक्रवार सुबह 9.30 बजे मुलाकात करेंगे।

किम जोंग दोनों कोरियाई देशों को विभाजित करने वाले सीमावर्ती पनमुंजोम गांव के बीच मौजूद ब्लू पवैलियन्स के बीच से एक तंग गलियारे से होते हुए एमडीएल को पार करेंगे।

इसके बाद दोनों नेताओं को सम्मेलन स्थल पीस हाउस की ओर जाते समय ऑनर गार्ड दिए जाएंगे।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, किम जोंग उन 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद से दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले उत्तर कोरियाई शासक होंगे।

सियोल सरकार का कहना है कि स्वागत समारोह और औपचारिक वार्ता के बाद सम्मेलन का पहला दौर सुबह 10.30 बजे शुरू होगा।

उत्तर कोरिया की ओर से नौ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में देश के ऑनरेरी अध्यक्ष किम योंग नैम, विदेश मंत्री री योंग हो और किम की बहन किम यो जोंग भी हैं। किम यो जोंग उत्तर कोरिया की वर्कर्स पार्टी के प्रोपेगैंडा एंड एजिटेशन डिपार्टमेंट की निदेशक हैं।

किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलम्पिक खेलों के दौरान सियोल का ऐतिहासिक दौरा भी किया था।

सम्मेलन के सुबह के सत्र के बाद दोनों पक्ष एक सांकेतिक समारोह में साथ मिलकर पौधारोपण करने से पहले अलग-अलग दोपहर का भोजन करेंगे।

इसके बाद दोनों नेताओं के बीच संक्षिप्त और अनौपचारिक वार्ता भी होगी।

सियोल के एक प्रवक्ता के मुताबिक, इस बैठक के अंत में मून और किम जोंग उन एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे और एक ऐलान करेंगे।

मून के कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, शाम 6.30 बजे एक भोज का आयोजन किया जाएगा, जिसमें किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू के भी हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसके बाद विदाई समारोह के साथ सम्मेलन खत्म होगा।

--आईएएनएस

11:00 AM
 इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। ऐसा लगता है कि स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित होगा और न्यूरिलिंक के जरिए यह इंसानी दिमाग इंटरफेस की पेशकश कर सकता है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलोन मस्क ने एक ट्वीट में यह सुझाव दिया है।

प्रौद्योगिकी के बादशाह ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, ओह वैसे मैं साइबोर्ग ड्रैगन का निर्माण करने जा रहा हूं।

इनवर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि मस्क शायद अंतरिक्ष में इंटरनेट-संचालित सुपर-इंटेलीजेंस के साथ अंतरिक्षयात्रियों को ले जाना चाहते हैं।

मस्क की सभी कंपनियों में ड्रैगन नाम शामिल होता है, जिसमें ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगे-पीछे चक्कर लगाता है।

स्पेसएक्स का वर्तमान में बिग फाल्कन रॉकेट, या बीएफआर बनाने का लक्ष्य है, जिसे मंगल ग्रह पर अन्वेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा -- इलोन मस्क इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

बीएफआर इतना विशाल होगा कि इसे एक विशाल समुद्री मालवाहक जहाज से पानामा नहर होते हुए फ्लोरिडा के केप केनावेरल पहुंचाया जाएगा।

मस्क के मुताबिक, स्पेसएक्स का विशाल नया रॉकेट करीब 350 फीट लंबा होगा तथा इसका व्यास 30 फीट तक फैला होगा।

--आईएएनएस

11:11 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account