• Last Updates : 11:11 PM

इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। ऐसा लगता है कि स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित होगा और न्यूरिलिंक के जरिए यह इंसानी दिमाग इंटरफेस की पेशकश कर सकता है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलोन मस्क ने एक ट्वीट में यह सुझाव दिया है।

प्रौद्योगिकी के बादशाह ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, ओह वैसे मैं साइबोर्ग ड्रैगन का निर्माण करने जा रहा हूं।

इनवर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि मस्क शायद अंतरिक्ष में इंटरनेट-संचालित सुपर-इंटेलीजेंस के साथ अंतरिक्षयात्रियों को ले जाना चाहते हैं।

मस्क की सभी कंपनियों में ड्रैगन नाम शामिल होता है, जिसमें ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगे-पीछे चक्कर लगाता है।

स्पेसएक्स का वर्तमान में बिग फाल्कन रॉकेट, या बीएफआर बनाने का लक्ष्य है, जिसे मंगल ग्रह पर अन्वेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा -- इलोन मस्क इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

बीएफआर इतना विशाल होगा कि इसे एक विशाल समुद्री मालवाहक जहाज से पानामा नहर होते हुए फ्लोरिडा के केप केनावेरल पहुंचाया जाएगा।

मस्क के मुताबिक, स्पेसएक्स का विशाल नया रॉकेट करीब 350 फीट लंबा होगा तथा इसका व्यास 30 फीट तक फैला होगा।

--आईएएनएस

11:11 PM

मोदी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, गूगल ने गड़बड़ी सुधारी

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के तौर पर गूगल सर्च पर दिखाने की गड़बड़ी को गूगल ने सुधार लिया है। गूगल की इस गड़बड़ी को लेकर ट्विटर पर लोगों ने काफी नाराजगी जताई।

गूगल पर बुधवार को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के बारे में सर्च करने पर वीकीपीडिया पर जो पहला पेज खुला उसमें भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची में जवाहरलाल नेहरू का नाम और उनके बारे में पूरा विवरण मिला। मगर, नेहरू की तस्वीर की जगह मोदी की तस्वीर लगी थी।

इसके बाद अनेक लोगों ने ट्विटर पर अपनी नाराजगी जताई।

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रभारी दिव्या स्पंदना ने एक ट्वीट में लिखा, एट द रेट गूगल एट द रेट गूगल इंडिया आपकी किस कलन विधि से ऐसा हुआ? आपके पास इतना कचरा भरा पड़ा है।

कई लोगों ने सर्च इंजन को टैग करके लिखा कि आखिर क्या चल रहा है।

एक ने लिखा, मैं जानना चाहता हूं कि क्या जवाहरलाल नेहरू नरेंद्र मोदी की तरह लगते हैं।

गूगल को जब इसकी जानकारी मिली तो उसने गुरुवार को गड़बड़ी सुधार ली।

--आईएएनएस

10:09 PM

मोबाइल विनिर्माण कारोबार 1,32000 करोड़ रुपये का हो जाएगा : मंत्री

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि वर्ष 2018 के अंत तक भारत में मोबाइल विनिर्माण उद्योग का कारोबार 1,32,000 करोड़ रुपये हो जाने की उम्मीद है।

मंत्री ने कहा कि भारत में वर्ष 2014-15 में छह करोड़ मोबालइल फोन का निर्माण हुआ था, जो 2015-16 में 90 फीसदी बढ़कर 11 करोड़ हो गया।

भारत के मोबाइल विनिर्माण उद्योग ने वित्त वर्ष 2015-16 में 54,000 करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन बनाए, जबकि इससे एक साल पहले 2014-15 में बनाए गए मोबाइल फोन का कुल मूल्य 18,900 करोड़ रुपये था। वर्ष 2017 के अंत तक मोबाइल फोन उद्योग का कारोबार बढ़कर 94,000 करोड़ रुपये हो गया।

रविशंकर प्रसाद मंत्रालय, एसोचैम और एरिक्शन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

प्रसाद ने बताया कि तीन साल में इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली 120 फैक्टरियां स्थापित हुईं, जिनमें दो तिहाई फैक्टरियों में मोबाइल फोन बनाए जाते हैं। इनमें से 54 फैक्टरियां सिर्फ नोएडा में हैं। फैक्टरियों में पांच लाख लोग काम करते हैं।

--आईएएनएस

09:51 PM

फेसबुक का राजस्व बढ़कर 11.97 अरब डॉलर, यूजर्स बढ़कर 2.2 अरब

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। व्यापाक डेटा उल्लंघन विवाद के बीच फेसबुक ने वॉल स्ट्रीट के अनुमानों को पीछे छोड़ते हुए साल 2018 की पहली तिमाही में 11.97 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया है। इस दौरान कंपनी के यूजर्स की संख्य बढ़कर 2.2 अरब हो गई।

सोशल मीडिया दिग्गज ने बताया कि उसने पिछली तिमाही में कुल 4.98 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है, जोकि इसके पिछली तिमाही में 4.26 अरब डॉलर थी।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने बुधवार देर रात बताया, गंभीर चुनौतियों के बावजूद हमारा समुदाय लगातार बढ़ रहा है। अब हर महीने 2.2 अरब से ज्यादा लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं, जबकि दैनिक यूजर्स की संख्या 1.4 अरब से अधिक है।

फेसबुक के शेयरों में ऑफ्टर ऑवर्स ट्रेडिंग में 4 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई तथा कांफ्रेस कॉल केबदा इसमें 7 फीसदी की वृद्धि हुई।

जकरबर्ग ने कैंब्रिज एनालिटका डेटा कांड मामले में हाल ही में कांग्रेस के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए थे। उन्होंने कहहा, हम अपनी जि़म्मेदारी का व्यापक दृष्टिकोण ले रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए निवेश कर रहे हैं कि हमारी सेवाओं का इस्तेमाल सही हो। लेकिन हमें लोगों को जोड़ने, हमारे समुदायों को मजबूत करने और दुनिया को एक साथ लाने में मदद करने के लिए नए उपकरण बनाने की भी आवश्यकता है।

ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका फेसबुक के क्विज एप लॉग इन विथ फेसबुक का इस्तेमाल का यूजर्स का आंकड़ा इकट्ठा कर उसका गलत इस्तेमाल करते हुए पाई गई थी, जिससे कुल 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स प्रभावित हुए थे।

--आईएएनएस

09:43 PM

मीडियाटेक ने भारतीय परिचालन का नया प्रमुख नियुक्त किया

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। मोबाइल चिप-निर्माता मीडियाटेक ने गुरुवार को अंकू जैन को अपने भारतीय परिचालन का नया मुख्य प्रतिनिधि नियुक्त किया।

जैन, मीडियाटेक में ग्रांट कूओ की जगह लेंगे, जो एक दशक बाद कंपनी से सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं।

अपनी नई भूमिका में जैन नोएडा के मीडियाटेक कार्यालय के परिचालन को और कंपनी के घरेलू सरकारी संबंध कार्यक्रम को देखेंगे।

जैन ने एक बयान में कहा, मैं अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों और उत्पादों को विकसित करने के लिए अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।

जैन मीडियाटेक में 14 साल पहले शामिल हुए थे और मीडियाटेक के भारतीय परिचालन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

--आईएएनएस

09:26 PM

गूगल, फेसबुक के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी बदलेगा पिस्तौल इमोजी

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। गूगल और फेसबुक द्वारा पिस्तौल इमोजी को एक वॉटर गन इमोजी में बदल देने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि वह भी इस तरह की योजना बना रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने वॉटर गन इमोजी के साथ ट्वीट कर कहा, हम हमारे इमोजी को हमारे मूल्यों को प्रदर्शित करने और हमे मिली प्रतिक्रियाओं को विकसित करने की प्रक्रिया में हैं।

प्रचलित बंदूक संस्कृति से लड़ने के उद्देशय से व्हाट्स ऐप, सैमसंग और ट्विटर ने पिस्तौल इमोजी को बदल दिया है। दरअसल एप्पल ने अपने आईओएस 10 अपडेट में वॉटर गन इमोजी को लांच किया था, जिसके बाद सोशल मीडिया मंचों ने इसे पिस्तौल इमोजी से बदल दिया।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट कब इस बदलाव को विंडो 10 में लागू करता है।

--आईएएनएस

08:19 PM

व्हाट्सएप के बिजनेस एप के यूजर 30 लाख से ज्यादा : फेसबुक

सैन फ्रैंसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि व्हाट्सएप के बिजनेस एप का सक्रियता के साथ उपयोग करने वालों की तादाद 30 लाख से ज्यादा है।

वर्ष 2018 की पहली तिमाही के नतीजों के मुताबिक सोशल मीडिया के क्षेत्र में अग्रणी रहे फेसबुक ने बुधवार को यह आंकड़ा पेश किया है।

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप उपयोग करने वालों की कुल तादाद 1.5 अरब है।

व्हाट्सएप बिजनेस व्हाट्सएप का एक अलग एप्लीकेशन है। व्हाट्सएप बिजनेस भारत, इंडोनेशिया, इटली, मेक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में एंड्रॉयड का इस्तेमाल करने वालों के लिए जनवरी में लांच किया गया। इसकी प्रतिस्पर्धा एप्पल बिजनेस चैट, आरसीएस मैसेजिंग और फेसबुक के ही मैसेंजर प्लेटफॉर्म से है।

जुकरबर्ग ने कहा, अगले पांच साल में हमारा लक्ष्य अपने इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर जैसे एप्स में बिजनेस इकोसिस्टम बनाने का है।

--आईएएनएस

07:58 PM

गैलेक्सी जे2 2018 के साथ मिलेगा सैमसंग मॉल फीचर

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। सैमसंग ने गुरुवार को कहा कि उसका स्मार्टफोन गैलेक्सी जे2 2018 27 अप्रैल से सैमसंग मॉल के नए फीचर के साथ उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन की कीमत 8,190 रुपये है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, सैमसंग मॉल मेक इन इंडिया पहल का हिस्सा है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निग (एमएल) का प्रयोग कर उन नतीजों को आप तक पहुंचाएगा, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा खींची गई उत्पाद की तस्वीरों या उनकी गैलरी से अपलोड हुई होंगी।

सैमसंग इंडिया के मोबाइल बिजनेस निदेशक सुमित वालिया ने कहा, सैमसंग मॉल एआई का प्रयोग कर दृश्य खोज के साथ ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों के तरीके में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा।

गैलेक्सी जे2 2018 में पांच इंच की सुपर अमोल्ड डिसप्ले, आठ मेगापिक्सल का रियर कैमरा और पांच मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। दोनों कैमरों में एलईडी फ्लैश लगी हुई है।

फोन में क्वाड कोर 1.4 गीगाहटर्ज कोरटेक्स ए53 प्रोसेसर है, जिसके साथ 1.5 जीबी की रैम और 2600 एमएएच की बैटरी दी गई है।

--आईएएनएस

06:05 PM

डाटा विश्लेषण का बड़ा केंद्र बने भारत : रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। उद्योगपति मुकेश अंबानी द्वारा बार-बार दोहराए जाने वाले बयान से संकेत लेते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यागिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उद्यमियों से भारत को डाटा (आंकड़े) विश्लेषण का केंद्र बनाने में मदद करने की अपील की।

उद्योगपति मुकेश अंबानी अक्सर कहते रहे हैं कि डाटा नया तेल है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यागिकी मंत्रालय, उद्योग संगठन एसोचैम और एरिक्सन के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में प्रसाद ने कहा, आप भारत को डाटा विश्लेषण का बड़ा केंद्र बनाने में कैसे मदद कर सकते हैं? क्योंकि किसी ने कहा कि डाटा नया तेल है।

मंत्री ने कहा कि सरकार को नीति निर्माण के लिए आंकड़ों की जरूरत होती है लेकिन प्राप्त आंकड़े बगैर किसी नाम के हों। कार्यक्रम स्टार्ट-अप्स उद्यमों की पहचान के लिए करवाया गया था।

मंत्री ने कहा, मान लीजिए की किसी क्षेत्र विशेष में भारी तादाद में बच्चे किसी बीमारी से प्रभावित हैं और सरकार उनकी मदद के लिए नीति बनाना चाहती है। हमें आपकी मदद (स्टार्ट-अप्स) की जरूरत होती है। आपके पास आंकड़े होने चाहिए कि देश के इस भाग में वह खास बीमारी क्यों हो रही है। इस संबंध में भौगोलिक, सामाजिक और आर्थिक आंकड़ों का संकलन किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, लेकिन आंकड़े बेनाम हों ताकि पीड़ितों के नाम जाहिर न हों।

प्रसाद ने आगे कहा, आकड़ों की निजता पर मेरा रुख स्पष्ट है कि आंकड़ों की उपलब्धता व उपयोगिता, आंकड़ों का नवोन्मेष व निजता और नाम रहित होने के बीच संतुलन होना चाहिए।

मंत्री ने कहा, हम कई आंकड़े सृजित करते हैं उनकी समुचित सुरक्षा होनी चाहिए।

--आईएएनएस

04:46 PM

कर्नाटक : मोदी नमो एप के जरिए भाजपा कार्यकर्ताओं से जुड़े (लीड-1)

बेंगलुरू, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में 12 मई को होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले गुरुवार को नरेंद्र मोदी एप के जरिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

मोदी ने कर्नाटक चुनाव के लिए पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं और बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के अलावा भाजपा के 224 उम्मीदवारों के साथ नरेंद्र मोदी मोबाइल एप के जरिए संवाद किया।

उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए प्रचार कैसे किया जाए और पार्टी को जीत के लिए विकास कार्यो को कैसे जनता के सामने लाया जाए।

मोदी ने नई दिल्ली से 40 मिनट के अपने संबोधन में पार्टी सदस्यों को बताया, हमें विकास के मुद्दों पर आगामी चुनाव लड़ने चाहिए और लोगों का विश्वास जीतना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक के लिए पार्टी का एजेंडा तीव्र और चौतरफा विकास है।

मोदी ने कहा, हमारी पार्टी का महत्व विकास की राजनीति के लिए है।

मोदी ने राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर झूठ फैलाने और वोट जीतने के लिए लोगों से झूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी कार्यकताओं को अपना रुख जनता के सामने लाना चाहिए और कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश करना चाहिए।

उन्होंने कहा, कांग्रेस चुनाव में मिली सिलसिलेवार हार के बाद लगातार झूठ बोल रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं को अपना रुख सामने लाना चाहिए, उनके झूठ को बेनकाब करना चाहिए और कांग्रेस द्वारा विदेशी एजेंसियों की सेवाएं लेकर लोगों को धोखा देने के तरीकों के खिलाफ लड़ना चाहिए।

उडुपी जिले के करकला से निवर्तमान विधायक और उम्मीदवार वी.सुनील कुमार ने सवाल करते हुए कहा कि पार्टी के सदस्यों को किस तरह से प्रचार करना चाहिए। इसके जवाब में मोदी ने कहा कि पार्टी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उतनी ही संख्या में महिला कार्यकर्ताएं भी कार्यरत हों जितने कि पुरुष।

मोदी ने कहा, प्रत्येक पार्टी कार्यकर्ता को हर निर्वाचन क्षेत्र में कुछ परिवारों से जुड़ना चाहिए, उनके पास जाकर उनकी समस्याओं को सुनना चाहिए और मतदान होने तक उनके साथ बने रहना चाहिए। हम इसके बिना चुनाव नहीं जीत सकते।

मोदी ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ताओं को 12 मई तक पार्टी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल बड़े ही गर्व के साथ पहनना चाहिए।

कर्नाटक ने अपनी सरकार में बदलाव को चुना है।

उन्होंने कहा, पार्टी सदस्य के रूप में हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि हम राज्य के प्रत्येक मतदाता तक पहुंच बनाएं।

कर्नाटक भाजपा के प्रवक्ता एस.शांताराम ने इससे पहले आईएएनएस को बताया था कि मोदी एक मई से राज्य का दौरा कर सकते हैं और चुनाव से पहले 10 से अधिक रैलियों को संबोधित कर सकते हैं।

मोदी बेंगलुरू और मैसुरू के अलावा राज्य के चारों क्षेत्रों - तटीय, उत्तरी, मध्य और दक्षिण क्षेत्रों में 10 मई तक एक दिन में कम से कम दो से तीन रैलियां कर सकते हैं।

राज्य की 224 विधानसभा सीटों पर 12 मई को एक चरण में चुनाव होगा जबकि मतगणना 15 मई को होगी।

--आईएएनएस

01:18 PM
 इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

इलोन मस्क अब चाहते हैं साइबोर्ग ड्रैगन बनाना

सैन फ्रांसिस्को, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। ऐसा लगता है कि स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संचालित होगा और न्यूरिलिंक के जरिए यह इंसानी दिमाग इंटरफेस की पेशकश कर सकता है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इलोन मस्क ने एक ट्वीट में यह सुझाव दिया है।

प्रौद्योगिकी के बादशाह ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में कहा, ओह वैसे मैं साइबोर्ग ड्रैगन का निर्माण करने जा रहा हूं।

इनवर्स की रिपोर्ट में कहा गया कि मस्क शायद अंतरिक्ष में इंटरनेट-संचालित सुपर-इंटेलीजेंस के साथ अंतरिक्षयात्रियों को ले जाना चाहते हैं।

मस्क की सभी कंपनियों में ड्रैगन नाम शामिल होता है, जिसमें ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के आगे-पीछे चक्कर लगाता है।

स्पेसएक्स का वर्तमान में बिग फाल्कन रॉकेट, या बीएफआर बनाने का लक्ष्य है, जिसे मंगल ग्रह पर अन्वेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा -- इलोन मस्क इस लक्ष्य को 2022 तक प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

बीएफआर इतना विशाल होगा कि इसे एक विशाल समुद्री मालवाहक जहाज से पानामा नहर होते हुए फ्लोरिडा के केप केनावेरल पहुंचाया जाएगा।

मस्क के मुताबिक, स्पेसएक्स का विशाल नया रॉकेट करीब 350 फीट लंबा होगा तथा इसका व्यास 30 फीट तक फैला होगा।

--आईएएनएस

11:11 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account