• Last Updates : 10:50 PM

ओडिशा में सार्वजनिक निजी भागीदारी से बनेंगे 20 अस्पताल

भुवनेश्वर, 22 जून (आईएएनएस)। ओडिशा सरकार राज्य में स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) प्रणाली के तहत 20 अस्पताल स्थापित करेगी।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इन अस्पतालों से निजी स्वास्थ्य क्षेत्र में कम से कम 1000 करोड़ का निवेश आएगा और पैरा मेडिकल क्षेत्र में 10,000 लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

राज्य सरकार के स्वास्थ्य क्षेत्र निवेश नीति-2016 के बाद इस योजना में 11 जिलों को भी शामिल किया गया है।

अस्पतालों का निर्माण राज्य सरकार के किफायती स्वास्थ्य सेवा परियोजना के हब एंड स्टॉक मॉडल के तहत होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया कि इन अस्पतालों में से कुछ हब (केंद्रीय अस्पताल) जबकि कुछ अन्य स्टॉक (शाखा अस्पताल) के रूप में काम करेंगे।

अस्पतालों की शुरुआती अवस्था में कुल बिस्तर क्षमता करीब 2,700 की होगी, जो राज्य में 56 फीसदी अस्पतालों में बिस्तरों की अनुपलब्धता को पूरा करेगी।

इन अस्पतालों को अस्पताल व स्वास्थ्य सेवा के राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड (एनएबीएच) द्वारा मान्यता दी जाएगी।

--आईएएनएस

07:50 PM

रोजाना 4 कप काफी बुजुर्गो के दिल के लिए फायदेमंद

लंदन, 22 जून (आईएएनएस)। बुजुर्गो का रोजाना चार कप काफी पीना एक स्वस्थ आदत बन सकती है। काफी दिल की कोशिकाओं के कार्य करने की क्षमता को बढ़ा सकती है, साथ ही यह दिल के दौरे से बचाने में कारगर हो सकती है। ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।

चूहों पर किए गए शोध से पता चलता है कि काफी माइटोकांड्रिया में एक नियमन प्रोटीन की गतिविधि को बढ़ावा देती है। इस तरह यह दिल से जुड़ी कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाती है और उनकी काम करने की क्षमता बढ़ाती है। माइटोकांड्रिया को कोशिका का पॉवरहाउस कहते हैं।

इस प्रोटीन को पी27 के नाम से जानते हैं। यह कोशिका चक्र को रोकने का काम करता है। यह प्रोटीन दिल की प्रमुख कोशिका के प्रकारों में माइटोकांड्रिया में मौजूद होता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इन कोशिकाओं में माइटोकॉन्ड्रियल पी27 ने एन्डोथेलियल कोशिकाओं के स्थानांतरण को बढ़ावा देता है। एंडोथेलियल कोशिकाएं दिल की पेशीय कोशिकाओं को मौत से बचाती हैं और फ्राइब्रोब्लास्ट कोशिकाओं को संकुचन (कांट्रेक्टाइल) फाइबर वाली कोशिकाओं में बदलना शुरू करती हैं।

यह दिल के दौरे या मायोकांड्रियल इफ्राक्शन के बाद दिल की सभी पेशियों की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है और ऐसा चार कप काफी पीने से व्यक्ति में होता है।

जर्मनी के हेनरिक-हेइन-यूनिवर्सिटी के मेडिकल फैकल्टी की जुडिथ हैंडलर ने कहा, हमारे नतीजे कैफीन के काम करने के एक नए तरीके का संकेत देते हैं, जो माइटोकॉन्ड्रियल पी27 की क्रिया के माध्यम से दिल की मांसपेशियों की सुरक्षा और मरम्मत को बढ़ावा देता है।

--आईएएनएस

06:15 PM

बीमारी के बावजूद पर्रिकर पर काम का दबाव डाल रही भाजपा : कांग्रेस

पणजी, 22 जून (आईएएनएस)। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की बीमारी के बावजूद उनपर कार्यालय लौटने का दबाव डालने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बरसते हुए गोवा कांग्रेस के एक शीर्ष नेता ने शुक्रवार को कहा कि पर्रिकर के लिए यह एक आत्मघाती कदम है।

राज्य कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने कहा कि पर्रिकर की लंबी बीमारी की वजह से गोवा का प्रशासन बीमार हो गया है।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी बीमार मुख्यमंत्री को काम के लिए बाध्य कर रही है, जो पैंक्रियाटिक कैंसर के करीब तीन महीने लंबे इलाज के बाद अमेरिका से लौटे हैं।

चोडनकर ने कहा, कांग्रेस पार्टी व पर्रिकर के करीबी इसे आत्मघाती मानते हैं। वह अपना स्वास्थ्य बर्बाद कर रहे हैं और इसका परिणाम आत्महत्या की तरह है। क्या उनकी पार्टी इसके लिए बाध्य कर रही है। भाजपा पर्रिकर के स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह हो रही है।

चोडनकर ने कहा, भाजपा क्या उन्हें काम करने को मजबूर कर रही है और गोवा में सहानुभूति राजनीति की एक नई शैली बना रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर्रिकर को लेकर चिंतित है और उन्हें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने और जब वह स्वस्थ हो जाए तो प्रभार संभालने की सलाह देती है।

उन्होंने कहा कि पर्रिकर ने सलाह दी है कि जिन्हें सर्दी-जुकाम है, वे उनके नजदीक नहीं आएं।

उन्होंने कहा, यह संकेत देता है कि उनके साथ सब कुछ सही नहीं है और उनके साथ अभी भी चिकित्सकीय प्रतिबंध हैं।

पर्रिकर ने गोवा लौटकर 14 जून को मुख्यमंत्री का प्रभार संभाल लिया। उनका अमेरिका के न्यूयॉर्क अस्पताल में पैंक्रियाटिक कैंसर का करीब तीन महीनों तक इलाज चला है। इससे पहले वे फरवरी में मुंबई व गोवा में अस्पताल में भर्ती हुए थे।

चोडनकर ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने के दौरान उनका प्रभार लेकर दूसरे मंत्री को दे सकते हैं तो गोवा के मुख्यमंत्री जो अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं, क्यों परेशानी उठा रहे हैं।

--आईएएनएस

06:11 PM

गूगल असिस्टेंट का नया फीचर कंटीन्यूड कंवर्सेशन शुरू

सैन फ्रांसिस्को, 22 जून (आईएएनएस)। गूगल ने अपने गूगल होम, होम मिनी और होम मैक्स में कंटीन्यूड कंवर्सेशन नामक नया फीचर जोड़ा है जिससे उपभोक्ताओं को गूगल असिस्टेंट से प्रश्न पूछने के बाद उसकी आगे की खबर मिलती रहेगी और इसके लिए उपभोक्ताओं को हर बार ओके गूगल भी नहीं बोलना पड़ेगा।

द वर्ज ने गुरुवार को बताया कि यह सुविधा प्रारंभिक अनुरोध के बाद असिस्टेंट को सक्रिय रखकर काम करेगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को सबसे पहले गूगल असिस्टेंट एप की सेटिंग में जाना होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर अमेरिका में गुरुवार से अंग्रेजी उपभोक्ताओं के लिए शुरू हो गया।

--आईएएनएस

06:00 PM

ट्विटर ने लांच की आइफा इमोजी

मुंबई, 22 जून (आईएएनएस)। लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (आइफा) सप्ताहांत एवं पुरस्कार के लिए विशेष आइफा इमोजी लांच की है।

आईएएनएस को दिए एक बयान के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को इसके लिए ट्वीट में सिर्फ हैश आईआईएफए2018 का उपयोग करना होगा, जिसके बाद विशेष इमोजी हैशटैग के बाद दिखने लगेगी जिसका डिजायन आइफा पुरस्कार पर आधारित है।

ट्विटर इंडिया के एंटरटेनमेंट पार्टनरशिप्स की प्रमुख केया माधवानी ने कहा, फिल्मी दुनिया के लोगों और बॉलीवुड के प्रशंसकों को आइफा पुरस्कार का इंतजार वर्ष भर रहता है। ट्विटर वैश्विक स्तर पर मौजूद इसके उपभोक्ताओं के लिए उत्सव का माहौल तैयार करने के लिए आइफा का साझीदार बनकर खुश है।

इस वर्ष तीन दिवसीय महोत्सव बैंकॉक में हो रहा है जिसमें हिंदी फिल्मों के कुछ प्रतिष्ठित कलाकार और नए कलाकार दर्शकों के बीच और मंच पर आएंगे। आइफा का मुख्य समारोह रविवार को आयोजित होगा।

--आईएएनएस

05:16 PM

आरकॉम की सिप ट्रंकिंग सेवा को फ्रोस्ट सुलिवन अवार्ड

मुंबई, 22 जून (आईएएनएस)। रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने फिर फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड अपने नाम किया है।

कंपनी को यह अवार्ड पथप्रदर्शक सिप ट्रंकिंग सेवा के लिए नये उत्पाद व सेवाओं की श्रेणी में लगातार दूसरे साल प्रदान किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को आरकॉम की ओर से दी गई।

फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड-2018 की घोषणा 21 जून को नई दिल्ली में की गई।

आरकॉम के सीईओ और ग्लोबल क्लाउड एक्सचेंज के चेयरमैन व सीईओ बिल बर्नी ने कहा, हम अपनी सिप ट्रंकिंग सेवा के लिए लगातार फ्रोस्ट व सुलिवन अवार्ड प्राप्त होने को लेकर बेहद प्रसन्न हैं।

वर्ष 2016 में शुरू की गई रिलायंस की सिप ट्रंक भारत की पहली सिप ट्रंकिंग सेवा है, जो आईपी मल्टीमीडिया सिस्टम (आईएमएस) से पावर्ड है।

--आईएएनएस

04:24 PM

लेनोवो इंडिया के टैबलेट कारोबार की कमान पंकज हरजाई के हाथ

बेंगलुरू, 22 जून (आईएएनएस)। लेनोवो इंडिया ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उद्योगपति पंकज हरजाई उनके टैबलेट कारोबार के निदेशक होंगे।

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पंकज भारत में अगली पीढ़ी के रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी (एआर/वीआर) और स्मार्ट उत्पादों की लॉन्चिंग में भी अहम भूमिका निभाएंगे।

पंकज हरजाई के लगभग दो दशक लंबे करियर में उन्होंने विभिन्न संस्थाओं में विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है, जिनमें चैनल मैनेजमेंट, स्ट्रैटजी, सेल्स और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट प्रमुख हैं।

वह बीते पांच से अधिक वर्षो से लेनोवो से जुड़े हुए हैं।

पंकज ने इस नियुक्ति पर कहा, मैं इस नए अवसर को लेकर बहुत ही उत्साहित हूं। ग्राहक केंद्रिता और अगली पीढ़ी के उत्पादों के क्षेत्र में कंपनी का नेतृत्व करना चुनौतीपूर्ण होगा।

--आईएएनएस

11:50 AM

गार्मिन ने फोररनर 645 म्यूजिक लांच किया

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। स्मार्ट पहनने निर्माता गार्मिन इंडिया ने गुरुवार को फोररनर 645 म्यूजिक घड़ी लांच की। इसमें ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) व 500 से ज्यादा गानों के स्टोर करने की क्षमता हैं।

इस घड़ी की कीमत 39,990 रुपये है। यह उपकरण बेजल धातु के साथ क्रोमा डिस्पले में है। इसमें बैंड को बदला जा सकता है और इस पर पानी का कोई प्रभाव नहीं है।

गार्मिन इंडिया के नेशनल सेल्स मैनेजर अली रिजवी ने एक बयान में कहा, यह उपकरण एक निजी फिटनेस कोच के तौर पर सेवा देता और अपनी आकर्षक फीचर के साथ खेल व फिटनेस को एक रोमांचक गतिविधि बनाता है।

यह उपकरण स्मार्ट वॉच मोड पर सात दिन की बैटरी लाइफ देता है और जीपीएस मोड पर पांच घंटे बैट्री को सपोर्ट करता है।

यह घड़ी हृदय गति निगरानी प्रणाली, उन्नत रनिंग डायनेमिक्स, प्रदर्शन निगरानी टूल्स, कनेक्टेड फीचर्स व अपने अनुकूल घड़ी की सुविधाओं, विजेट, डाटा फिल्डस जैसी सुविधाओं से लैस है।

--आईएएनएस

09:40 PM

इंटरनेट के बिना एंड्रॉयड पर क्रोम के जरिए बेव सर्फ करना आसान

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। गूगल ने गुरुवार को अपने एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एक नया फीचर शुरू किया, जिससे भारत समेत दुनिया के कई दूसरे देशों में यूजर इंटरनेट कनेक्शन के बगैर बेव सर्च कर सकते हैं।

गूगल के एंड्रॉयड ऑफलाइन प्रोडक्ट मैनेजर अमंदा बॉस ने कहा, जब आप इंटरनेट से जुड़े नहीं होंगे और वाई-फाई उपलब्ध नहीं होगा तो भी आप स्वत: संबंधित लोकेशन से वांछित आलेख डाउनलोड कर सकेंगे।

स्वत: डाउनलोड की गई विषय-वस्तु किसी भी समय बगैर इंटरनेट के आपके पास उपलब्ध होगी।

बॉस ने कहा, अगर आप क्रोम पर साइन करेंगे तो आपके ब्राउजिंग की हिस्ट्री के आधार पर संबंधित आलेख मिल जाएगा।

एंड्रॉयड पर क्रोम भारत, नाइजीरिया, इंडोनेशिया और ब्राजील समेत दुनिया के 100 देशों में उपलब्ध होगा।

गूगल प्ले स्टोर में एंड्रॉयड पर क्रोम का नवीनतम वर्जन अपडेट करने वाले यूजर के लिए यह नया फीचर उपलब्ध होगा।

--आईएएनएस

09:12 PM

स्वचालित कार की सुरक्षा बढ़ा सकती है 5जी : गार्टनर

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। स्वचालित कारों की सुरक्षा में 4जी नेटवर्क के मुकाबले 5जी नेटवर्क से दस गुना इजाफा हो सकता है। यह बात मार्केट रिसर्च कंपनी गार्टनर ने कही है।

गार्टनर के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट जोनाथन डेवनपोर्ट ने कहा कि 5जी नेटवर्क में जिस प्रकार की विश्वसनीय और शीघ्रता का दावा किया गया है उससे स्वचालित वाहनों को रिमोट कंट्रोल के जरिए सुरक्षित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, स्वचालित वाहनों में अक्सर देखा जाता है कि शीघ्रता के साथ उनका मार्गनिर्देशन नहीं हो पाता है जिस वजह से वाहनों को चलाने के लिए मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा, इस हस्तक्षेप के कारण स्वचालित प्रक्रम बाधित हो जाता है और वाहन चालक के नियंत्रण में आ जाता है। लेकिन हमेशा इस प्रकार का हस्तक्षेप संभव नहीं हो पाता है। इसका एक संभावित समाधान यह है कि रिमोट पायलट का प्रयोग करके वाहन चालक की उपयोगिता समाप्त किया जाए।

गार्टनर ने कहा कि चालक सुरक्षा और डाटा प्रसंस्करण व प्रबंधन के क्षेत्र में संचार सेवा प्रदाता (सीएसपी) 5जी नेटवर्क स्वचालित वाहन विनिर्माताओं की भावी बाजार संभावनाओं को सुरक्षित कर सकता है।

इसी महीने जारी हुए एरिक्शन मॉबिलिटी रिपोर्ट के हालिया संस्करण में कहा गया है कि उत्तरी अमेरिका 5जी को अपनाने में अग्रणी बन सकता है क्योंकि अमेरिका के सभी प्रमुख ऑपरेटर 2018 के अंत और 2019 के मध्य तक 5जी नेटवर्क शुरू करने वाला है।

--आईएएनएस

09:07 PM
 इन्फोसिस ने कारोबार बढ़ाने डिजिटल रणनीति पर दांव लगाया

इन्फोसिस ने कारोबार बढ़ाने डिजिटल रणनीति पर दांव लगाया

बेंगलुरू, 23 जून (आईएएनएस)। सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इन्फोसिस के सह-संस्थापक व अध्यक्ष नंदन एम. नीलेकणि ने शनिवार को कहा कि मौजूदा रोमांचकारी दौर में इन्फोसिस कारोबार बढ़ाने के लिए डिजिटल रणनीति पर दांव लगा रही है।

कंपनी की 37वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों को नीलेकणि ने बताया, हम अपने उद्योग के सफर के रोमांचकारी मोड़ पर हैं। आज हम साझेदारी करने और अपने ग्राहकों में इजाफा करने की जितनी संभावनाएं देख रहे हैं, उतनी संभावनाएं मैंने पहले कभी नहीं देखी है। डिजिटल क्रांति से हर उद्योग व क्षेत्र में बदलाव आ रहा है और हम उसमें निमग्न होते जा रहे हैं।

नीलेकणि (63) ने 10.94 अरब डॉलर का कारोबार करने वाली प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस में आठ साल बाद दोबारा अगस्त 2017 में अपनी नई पारी की शुरुआत की। पूर्व में कंपनी के सीईओ पद से त्यागपत्र देने के बाद वह केंद्र सरकार के संगठन यूआईडीएआई के प्रमुख की जिम्मेदारी संभाले थे।

बतौर कंपनी अध्यक्ष पहली बार एजीएम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया, मनोरंजन, स्वास्थ्य और वित्तीय सेवाएं, खुदरा और फार्माश्युटिकल हर जगह डिजिटीकरण का क्षेत्र व्यापाक बनता जा रहा है।

उन्होंने कहा, नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके, इंटरनेट ऑफ थिंग्स का लाभ उठाकर ग्राहक सेवा की नई विधि तैयार करके डिजिटल प्रौद्योगिकी व्यवसाय के नये तरीके पैदा कर रही है।

उन्होंने निवेशकों से कहा, जब मैं इन्फोसिस में अगस्त 2017 में दोबारा आया तो कंपनी की स्थिरता को लेकर आप चिंतित थे। हमारा बोर्ड काफी स्थायी है और सब लोग संगठित हैं और हम प्रभावशाली दौर में हैं।

एजीएम में पिछले साल की तरह कंपनी के सह संस्थापक एन. आर.नारायणमूर्ति मौजूद नहीं थे।

--आईएएनएस

08:47 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account