• Last Updates : 02:06 PM

चुनाव आयोग ने वोटर टर्नआउट एप लांच किया

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। चुनाव आयोग (ईसी) ने गुरुवार को एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया, जो देश भर में मतदाता उपस्थिति की वास्तविक समय में जानकारी मुहैया कराएगा।

वोटर टर्नआउट (मतदाता उपस्थिति) एप का बीटा संस्करण एंड्रायड प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। देश भर में चल रहे लोकसभा चुनाव के दौरान यह राज्यवार और संसदीय क्षेत्रवार तरीके से मतदाता उपस्थिति को दिखाता है।

चुनाव उपायुक्त संदीप सक्सेना ने कहा कि यह एप जनता में मतदाता उपस्थिति को लेकर पारदर्शिता बढ़ाएगा, जबकि मीडिया के लिए इसे आसानी से उपलब्ध कराएगा।

उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र स्तर पर डेटा को एक अन्य एप के जरिए लगातार अपडेट किया जाएगा, ताकि यह एप वास्तविक समय में जानकारी दे सके।

सक्सेना ने कहा, मतदान खत्म होने और मतदान दल के वापस लौटने के बाद डेटा को सत्यापित किया जाएगा और अंतिम आंकड़ों को एप पर मुहैया कराया जाएगा, साथ ही इस पर पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या भी अलग-अलग दर्शाई जाएगी।

--आईएएनएस

10:22 PM

दूसरे चरण के चुनाव में ईवीएम को लेकर कोई बड़ी समस्या नहीं : ईसी

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। कई राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी की शिकायतों के बीच, चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा कि दूसरे चरण के चुनाव में ईवीएम का प्रदर्शन कुल मिलाकर संतोषजनक रहा है। 95 संसदीय क्षेत्रों में केवल 0.37 फीसदी बैलेट यूनिट को बदला गया।

उप चुनाव आयुक्त संदीप जैन ने मीडिया से कहा कि 1.8 लाख पोलिंग स्टेशन में केवल एक हजार बैलेट यूनिट (0.37 फीसदी), 760 कंट्रोल यूनिट (0.40 फीसदी) और 2799 वीवीपीएटी मशीनें (1.45 फीसदी) बदली गईं।

जैन ने साथ ही कहा कि इस बात को ध्यान में रखने की जरूरत है कि उन सभी ईवीएम में वीवीपीएटी को बदलना होता है जिनकी कंट्रोल यूनिट या बैलेट यूनिट बदली जाती हैं।

--आईएएनएस

10:21 PM

फेसबुक कर रही अमेजन एलेक्सा जैसे वॉयस असिस्टेंट पर काम

सैन फ्रांसिस्को, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेजन एलेक्सा या गूगल होम को टक्कर देने के लिए फेसबुक अपने पोर्टल वीडियो चैट सेवा और भविष्य की अन्य परियोजनाओं के लिए एक वॉयस-आधारित असिस्टेंट पर काम कर रही है।

सीएनबीसी की बुधवार की रपट के मुताबिक, सोशल नेटवर्क अभी इस बात को लेकर स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक पर लोग किस प्रकार से असिस्टेंट का इस्तेमाल करेंगे।

फेसबुक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, हम वॉयस और एआई असिस्टेंट प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर काम कर रहे हैं, जो हमारे पोर्टल, ओकुलस और भविष्य के उत्पादों के साथ ही एआर/वीआर उत्पादों पर भी काम करेगा।

फेसबुक ने पिछले महीने अपने मैसेजिंग एप पर चैट-आधारित असिस्टेंट एम को बंद कर दिया था।

रपट के मुताबिक, फेसबुक रियलिटी लैब्स की महाप्रबंधक इरा स्निडर वॉयस असिस्टेंट परियोजना पर काम कर रही हैं।

फेसबुक पोर्टल और पोर्टल प्लस वीडियो चैट स्पीकर्स स्मार्ट कैमरा और स्मार्ट साउंड प्रौद्योगिकी के साथ आते हैं।

पोर्टल हैंड्स-फ्री वॉयस कंट्रोल की पेशकश करता है। आप केवल हे पोर्टल और उसका नाम जिसे वीडियो कॉल करना हो, कहकर एक वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं।

--आईएएनएस

09:03 PM

भारत में टिकटॉक पर प्रतिबंध का ट्विटरातियों ने किया स्वागत

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। वीडियो साझा करने वाले चीनी एप टिकटॉक पर भारत में प्रतिबंध लगने के बाद ट्विटर पर मीम्स और अजीब तरह के वीडियो की बाढ़ आ गई है।

भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर से टिकटॉक डालनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है।

एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा, टिकटॉक इंडिया के दिवंगत होने के बारे में सुनकर दुख हुआ। टिकटॉक यूजर के लिए दो मिनट का मौन।

एक दूसरे यूजर ने लिखा, प्रतिबंध के लिए ईश्वर और भारत की न्यायपालिका का आभार!! हमारे युवाओं को बचाने को लेकर यह याचिका दाखिल करने के लिए अधिवक्ता एस. मुथुकुमार सर आपको सलाम।

अश्लील और अनुचित सामग्री को लेकर टिकटॉक इंडिया निशाने पर थी। इसी महीने मद्रास उच्च न्यायालय ने अधिवक्ता मुथुकुमार की याचिका पर सुनवाई के बाद इस पर रोक लगाने का आदेश दिया।

सर्वोच्च न्यायालय ने तीन अप्रैल को मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गूगल और एप्पल को इस एप को ब्लॉक करने को कहा।

मगर, टिकटॉक पर प्रतिबंध से सिर्फ नए यूजर गूगल और एप्पल से इस एप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी बाइटडांस के पास इसका स्वामित्व है। कंपनी का दावा है कि भारत में इसके 12 करोड़ मासिक सक्रिय यूजर हैं।

--आईएएनएस

08:02 PM
Showing : 4
 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account