• Last Updates : 02:31 PM

पढ़ाई के लिए कहने पर पिता ने बेटी को चाकुओं को गोदा

शाहजहांपुर, 16 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में एक चौंकानेवाली घटना सामने आई है। यहां एक व्यक्ति ने अपनी 15 वर्षीय बेटी को कथित रूप से सिर्फ इस बात पर चाकू से गोदकर नहर में धक्का दे दिया क्योंकि वह अपनी पढ़ाई जारी रखने पर जोर दे रही थी।

लड़की ने संवाददाताओं से कहा, मेरे पिता मुझे नहर के पास एक निर्जन स्थान पर ले गए। मेरा भाई भी उनके साथ था। मेरे भाई ने मेरे गले पर एक कपड़े से बांधकर मुझे अपने नियंत्रण में लिया हुआ था और मेरे पिता मुझ पर पीछे से चाकू से बार-बार वार कर रहे थे। मैंने उनसे ऐसा न करने की भीख मांगी लेकिन वे नहीं रुके। वे मेरी पढ़ाई रोक कर मेरी शादी कराना चाहते थे।

लड़की नहर से तैरकर वहां से बच निकली। लड़की के जीजा ने पुलिस को सूचना दी कि लड़की उनके साथ रह रही है क्योंकि उसके माता-पिता उसकी शादी कराना चाहते हैं।

पुलिस ने लड़की का बयान ले लिया है और मामले की जांच कर रही है।

फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

--आईएएनएस

02:31 PM

पाक से संभावित आतंकी हमले की जानकारी के बाद जम्मू एवं कश्मीर में हाई अलर्ट

श्रीनगर, 16 जून (आईएएनएस)। कश्मीर में एक बड़े आतंकी हमले के बारे में खुफिया जानकारी, जिसे कथित तौर पर पाकिस्तान द्वारा साझा किया गया है, के बाद घाटी में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा, खुफिया जानकारी में कहा गया है कि हाल ही में सुरक्षाबलों द्वारा मारे गए अंसार गजावतुल हिंद (एजीएच) के सरगना जाकिर मूसा की मौत का बदला लेने के लिए अलकायदा की दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के दौरान या इससे पहले हमले को अंजाम देने की योजना है।

नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया, जानकारी को राज्य में आतंकवाद रोधी अभियानों में लगे सभी सुरक्षा बलों के साथ साझा किया गया है। हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, हालांकि आगामी अमरनाथ यात्रा के चलते सुरक्षाबल पहले से ही अधिकतम अलर्ट पर है।

तीर्थयात्री अमरनाथ की पवित्र गुफा तक जाने के लिए जिस रास्ते से जाते हैं, वह रास्ता अवंतिपोरा से होकर गुजरता है।

संभावित हमले की जानकारी को सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और राज्य पुलिस के साथ साझा किया गया है।

उन्होंने कहा, आगामी अमरनाथ यात्रा की समग्र सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की लगभग 450 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया जा रहा है। यह पहले से ही आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगी कंपनियों के अतिरिक्त कंपनियां हैं।

अधिकारी ने कहा, खुफिया जानकारी में कहा गया है कि अल कायदा एजीएच सरगना जाकिर मूसा की मौत का बदला लेने के लिए हमले की योजना बना रहा है। उन्होंेने कहा, अगर ये जानकारी नहीं मिलती तो भी सुरक्षा में कमी करने का सवाल नहीं उठता।

14 फरवरी को, पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले में 40 जवान मारे गए थे।

इस हमले से भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य तनाव बढ़ गया था।

--आईएएनएस

02:23 PM

हर्षवर्धन ने एईएस प्रभावित मुज्जफरपुर का दौरा किया, मृतकों की संख्या बढ़कर 81

पटना, 16 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले का दौरा किया, जहां पिछले एक पखवाड़े में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण 81 बच्चों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि रविवार को सात बच्चों की मौत हो गई, जिसके बाद एईएस के कारण मरने वाले बच्चों की कुल संख्या 81 हो गई है। शनिवार रात तक 73 बच्चों की मौत हो गई थी।

हालांकि, बीमारी के कारण अनाधिकारिक रूप से 100 से अधिक की मौत होने की बात कही जा रही है क्योंकि कुछ बच्चों की मौत अस्पताल में भर्ती होने से पहले हो गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के साथ हर्षवर्धन ने राज्य के स्वामित्व वाले श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसकेएमसीएच) का दौरा किया।

एक जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, मंत्री स्थिति का जायजा लेने के लिए डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक कर रहे हैं।

इस बीच शहर में एसकेएमसीएच और निजी केजरीवाल अस्पताल में एईएस के लक्षणों के साथ नए मामलों का सामने आना जारी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को बेगूसराय जिले में दो और पूर्वी चंपारण जिले में तीन बच्चों की मौत हो गई।

--आईएएनएस

01:03 PM

योगी सरकार की बर्खास्तगी की मांग करने पर कांस्टेबल बर्खास्त

इटावा, 16 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में एक अजीबोगरीब वाकया सामने आया है। योगी आदित्यनाथ सरकार को बर्खास्त करने की मांग करने पर पीएसी (प्रोविंशियल आर्म्ड कॉन्स्टेब्युलरी) के एक कांस्टेबल को बर्खास्त कर दिया गया है।

कांस्टेबल मुनीश यादव ने शनिवार को अपनी वर्दी के साथ लाल समाजवादी टोपी पहनी और जिला कलेक्ट्रेट में एक तख्ती लेकर गए पहुंच गए जिस पर लिखा था, योगी सरकार को बर्खास्त करो।

मुनीश यादव ने मीडिया से कहा कि राज्य सरकार को बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए क्योंकि यह कानून और व्यवस्था कायम रखने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि वह जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को इस संबंध में ज्ञापन देने आए थे।

जिलाधिकारी जे.बी. सिंह ने कहा कि कांस्टेबल उनसे नहीं मिला, लेकिन उन्होंने मीडियाकर्मियों से घटना के बारे में सुना है।

वर्तमान में इटावा के रहने वाले मुनीश यादव नोएडा में तैनात हैं।

पुलिस महानिदेशक ओ.पी.सिंह ने घटना का संज्ञान लिया है और घोर अनुशासनहीनता के आरोप में मुनीश यादव की बर्खास्तगी के आदेश जारी किए हैं।

मुनीश यादव के परिवार के सदस्यों ने निवेदन किया कि वह मानसिक रूप से परेशान है इसलिए यह घटना हुई।

--आईएएनएस

12:21 PM

महाराष्ट्र : पूर्व नेता प्रतिपक्ष विखे-पाटिल फडणवीस मंत्रीमंडल में शामिल

मुंबई, 16 जून (आईएएनएस)। पूर्व कांग्रेस नेता तथा महाराष्ट्र में नेता प्रतिपक्ष रह चुके राधाकृष्णा विखे-पाटिल रविवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मंत्रीमंडल में शामिल हो गए।

विखे-पाटिल को रविवार को राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल सी.वी. राव ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इनके अलावा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मुंबई इकाई के अध्यक्ष आशीष शेलार को भी मंत्रीमंडल में शामिल कर लिया गया। वे मंत्री पद के लंबे समय से दावेदार थे।

इसके साथ ही, फडणवीस ने आगामी विधानसभा चुनावों से पहले ही भाजपा की स्थिति मजबूत कर दी है।

रविवार को प्रदेश में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल भाजपा, शिवसेना, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) समेत विभिन्न पार्टियों के लगभग दर्जनभर मंत्रियों के शपथ लेने की उम्मीद है।

--आईएएनएस

12:05 PM

हाथरस : पेयजल को तरस रहे परिवार ने मांगी आत्महत्या की अनुमति

हाथरस, 16 जून (आईएएनएस)। यहां एक व्यक्ति और उसकी तीन बेटियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आत्महत्या करने की अनुमति मांगी है क्योंकि उन्हें पीने के लिए एक बूंद भी पानी नहीं मिल रहा है।

हाथरस जिला के हासयान ब्लॉक में एक किसान चंद्रपाल सिंह क्षेत्र में खारा पानी आने की शिकायत करने के लिए कई दिनों से सरकारी अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, हम ये पानी नहीं पी सकते। मेरी बेटियां जब भी ये पानी पीती हैं, उन्हें उल्टी हो जाती है। पानी में अत्यधिक नमक होने के कारण फसलें भी नष्ट हो रही हैं। अपने परिवार को बोतलबंद पानी पिलाने की मेरी हैसियत नहीं है। मेरी गुजारिशों से अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही और अब मैंने प्रधानमंत्री से अपना तथा अपनी नाबालिग बेटियों का जीवन खत्म करने की अनुमति मांगी है।

क्षेत्र के अन्य लोग भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं।

एक स्थानीय निवासी राकेश कुमार ने कहा, पानी इतना खारा है कि जानवर तक ये पानी नहीं पीते। पीने योग्य पानी लाने के लिए हम लोगों को तीन से चार किलोमीटर दूर पैदल जाना पड़ता है।

अधिकारियों से जब इस संबंध में पूछा गया, तो उन्होंने इस समस्या के प्रति अनभिज्ञता जताई।

--आईएएनएस

11:57 AM

दिल्ली में बारिश से भीषण गर्मी से राहत

नई दिल्ली, 16 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को हुई हल्की बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है और यहां का न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो कि मौसम का औसत तापमान है।

मौसम विभाग ने दिन में भी बारिश होने का अनुमान लगाया है और कहा है कि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, दिन में आसामान में बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बिजली कड़कने के साथ धूलभरी आंधी और तूफान आने की आशंका है।

शनिवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

--आईएएनएस

11:26 AM

बिहार में लू से 24 घंटे में 45 की मौत

पटना, 16 जून (आईएएनएस)। बिहार में लू के कारण पिछले 24 घंटों में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अस्पताल में भर्ती हैं। औरंगाबाद, गया और नवादा जिलों में लू लगने के कारण ये मौतें हुई हैं।

गया और पटना का शनिवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने शनिवार देर रात तक लू के कारण 27 लोगों की मौत होने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, विभिन्न अस्पतालों में दर्जनों लोगों का इलाज चल रहा है।

गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने 14 लोगों की मौत होने की पुष्टि की, जबकि एक अन्य जिला अधिकारी ने नवादा में पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है। दोनों जिलों में लू प्रभावित 60 से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर दुख व्यक्त किया है और पीड़ितों के परिजनों को 4 लाख रुपया का मुआवजा देने की घोषणा की है।

सरकार ने मृतकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लू को लेकर चेतावनी भी जारी की है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर अपना ध्यान रखने की सलाह दी है।

--आईएएनएस

11:13 AM

रेस्टोरेंट चेन ने मुंबई के डब्बावालों पर निकाली कॉमिक बुक

मुंबई, 16 जून (आईएएनएस)। रेस्टोरेंट चेन सोडा बॉटल ओपनर वाला की ओर से मुंबई के बहुचर्चित डब्बावालों यानी रोजाना लोगों तक टिफिन बॉक्स पहुंचाने वालों पर एक स्पेशल कॉमिक बुक डब्बावाला बनाई गई है।

मुंबई के डब्बावालों पर पिछले छह सालों में दूसरी बार कॉमिक बुक बनाई गई है। इससे पहले साल 2013 में अंग्रेजी-मराठी संस्करण में इन पर एक कॉमिक बुक को प्रकाशित किया गया था जिसका नाम था टीना एंड टिफिन।

अभिजीत कीनी द्वारा लिखित और चित्रित इस कॉमिक बुक को शुक्रवार की रात मुंबई के लोअर परेल के पैलेडियम मॉल में सोडा बॉटल ओपनर वाला के आउटलेट में आयोजित एक समारोह में रिलीज किया गया।

इस मौके पर बड़ी संख्या में मौजूद डब्बावालों समारोह की शोभा बढ़ाई। गायिका-अभिनेत्री से शेफ बनी अनैदा परवनेह की ओर से उनके लिए शानदार शाकाहारी दावत भी तैयार की गई। अनैदा इस मशहूर रेस्टोरेंट श्रृंखला की पार्टनर भी हैं।

इस कॉमिक बुक को बनाने का विचार अनैदा के मन की ही उपज है। उन्होंने इस बारे में कहा कि वह एक दशक से अधिक समय से मुंबई डब्बावालों की फैन हैं और उनके लिए कुछ करना चाहती थी।

इस कॉमिक बुक की लॉचिंग पर अनैदा ने कहा, मैं उन्हें सम्मानित करना चाहती थी और अन्तत: मुझे वह मौका मिला। सोडा बॉटल ओपनर वाला में हमारे लिए डब्बावाले सही मायने में मुंबई की सच्ची भावना का प्रतिनिधित्वकरते हैं और वे हमारे लिए हीरो हैं।

मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के अध्यक्ष उल्लास एस मुके ने कहा कि उन्हें खुशी हुई कि लोगों ने उनके काम और उनकी बिरादरी के योगदान को पहचाना।

--आईएएनएस

10:33 AM

सुमन राव के सिर पर सजा मिस इंडिया 2019 का ताज

मुंबई, 16 जून (आईएएनएस)। राजस्थान की रहने वाली सुमन राव ने यहां सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में सितारों से सजी महफिल में फेमिना मिस इंडिया वल्र्ड 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया।

छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव ने शनिवार को ब्यूटी पेजेंट के ग्रैंड फिनाले के दौरान फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का खिताब जीता और बिहार की श्रेया शंकर ने मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स 2019 का खिताब जीता।

कॉलेज छात्रा 20 वर्षीय सुमन थाईलैंड में होने वाले मिस वल्र्ड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

सुमन ने एक साक्षात्कार में कहा, जब आप खुद को जीवन में एक विशेष लक्ष्य के लिए समर्पित करते हैं, तो आपके शरीर की नस-नस आपकी जीत के लिए उस दिशा में काम करना शुरू कर देती है।

प्रतिष्ठित कार्यक्रम में बॉलीवुड कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा, अभिनेत्री हुमा कुरैशी, चित्रांगदा सिंह, फैशन डिजाइनर फाल्गुनी शेन पीकॉक और भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री आदि शरीक हुए।

कार्यक्रम के दौरान कटरीना कैफ, विक्की कौशल और मौनी रॉय जैसे फिल्मी सितारों ने अपने डांस परफार्मेस से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर और अभिनेता मनीष पॉल ने इस कार्यक्रम को होस्ट किया।

--आईएएनएस

09:37 AM
 मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

मोदी ने कृषि में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चस्तरीय समिति घोषित की

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कृषि में संरचनात्मक सुधारों की सिफारिश के लिए एक उच्चस्तरीय समिति की घोषणा की, जिसमें मुख्यमंत्रियों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने राज्यों से 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर (5,000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान देने का आग्रह किया।

नीति आयोग की शासी परिषद की 5वीं बैठक में अपनी समापन टिप्पणी में उन्होंने एक भारत, श्रेष्ठ भारत अंब्रेला के तहत विभिन्न राज्यों के निवासियों के बीच आपसी संपर्क बढ़ाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक परिस्थितियां वर्तमान में भारत को एक अनूठा अवसर प्रदान करती हैं, क्योंकि देश खुद को ईज ऑफ डुइंग बिजनेस जैसे वैश्विक बेंचमार्क पर स्थापित कर रहा है।

उन्होंने कहा, हमें 2024 तक भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का प्रयास जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, राज्यों को अपनी अर्थव्यवस्था को 2 से 2.5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप आम आदमी की क्रय शक्ति बढ़ जाएगी।

मोदी ने मुख्यमंत्रियों से अपने राज्य की निर्यात क्षमता का अध्ययन करने और निर्यात संवर्धन पर काम करने का आह्वान किया।

कृषि में संरचनात्मक सुधारों पर समिति के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कुछ मुख्यमंत्रियों को भी शामिल किया जाएगा और इस विषय पर समग्र दृष्टिकोण लिया जाएगा।

केंद्र में बनाए गए दो नए मंत्रालयों और एक नए विभाग के निर्माण का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय में द्वीप विकास विभाग, लगभग 1,300 द्वीपों के विकास पर काम करेगा जो भारत का हिस्सा हैं।

उन्होंने तटवर्ती राज्यों से आग्रह किया कि वे समुद्र तट से सटे द्वीपों के संबंध में एक पहल करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि खनन क्षेत्र रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है, लेकिन उन्होंने याद दिलाया कि कई राज्यों में खदानों के परिचालन में अड़चनें अभी भी बनी हुई हैं।

उन्होंने कहा, नीति आयोग इन मुद्दों पर काम कर रहा है।

उन्होंने राज्यों को समय-समय पर आकांक्षी जिलों की प्रगति की समीक्षा करने का भी आह्वान किया और कहा कि आकांक्षी जिलों में शासन के एक नए मॉडल को स्थापित करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ साझेदारी करने और भारत के विकास के लिए मिलकर काम करने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी पानी की समस्याओं को हल करने के लिए प्राथमिकता देने और सही कदम उठाने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के लिए एक परिणाम आधारित दृष्टिकोण का आह्वान किया।

--आईएएनएस

10:35 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account