• Last Updates : 10:58 AM

मोदी ने जयललिता की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्ली, 24 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, जयललिता जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। तमिलनाडु के विकास के प्रति उनके योगदान को पीढ़ियों तक याद किया जाएगा। एक अच्छी प्रशासक और दयालु नेता, उनके कल्याणकारी उपायों ने अनगिनत गरीब लोगों को लाभान्वित किया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने भी दिवंगत नेता को याद किया।

शाह ने एक ट्वीट में कहा, मैं जयललिता जी को उनकी जयंती पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। गरीबों की सेवा करने के उनके जुनून और प्रतिबद्धता ने तमिलनाडु में हाशिए पर रहे लाखों लोगों के जीवन को बेहतर किया। वह पीढ़ियों तक अम्मा के रूप में याद की जाती रहेंगी।

जयललिता का जन्म 24 फरवरी 1948 को हुआ था। पांच दिसंबर, 2016 को उनका निधन हो गया था।

--आईएएनएस

10:33 AM

दिल्ली में धुंधभरी सुबह

नई दिल्ली, 24 फरवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह धुंधभरी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के मुताबिक, दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम होने तक आसमान साफ हो जाएगा।

अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 84 फीसदी दर्ज हुआ।

वहीं, शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

--आईएएनएस

10:22 AM

श्रीनगर में अलगाववादियों का विरोध प्रदर्शन रोकने के लिए प्रतिबंध

श्रीनगर, 24 फरवरी (आईएएनएस)। अलगाववादियों द्वारा आहूत विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए श्रीनगर प्रशासन ने रविवार को शहर के कुछ हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया है। अलगाववादियों ने जमात-ए-इस्लामी (जेई) के 150 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

सैयद अली गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासिन मलिक के नेतृत्व वाले अलगाववादियों के समूह संयुक्त प्रतिरोधी नेतृत्व ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

पुलिस के मुताबिक, रैनावारी, नौहट्टा, खानयार, एम आर गंज और सफा कदल इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे शहर में राज्य पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस (सीआरपीएफ) के भारी दल तैनात किए गए हैं।

जेआई के प्रमुख अब्दुल हामिद फयाज समेत संगठन के कार्यकर्ताओं को दो दिन पहले कश्मीर घाटी में गिरफ्तार कर लिया गया था।

अलगाववादी नेता मोहम्मद यासीन मलिक को भी शुक्रवार को ऐहतियातन हिरासत में ले लिया गया था।

--आईएएनएस

09:56 AM

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू से श्रीनगर राजमार्ग पर रविवार को एकतरफा यातायात की अनुमति होगी। इस दौरान वाहन केवल जम्मू से श्रीनगर जाएंगे।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सभी फंसे हुए वाहन जिसमें ज्यादातर ट्रक हैं, को शनिवार रात को रवाना कर दिया गया था।

रामबन से रामसू तक का रास्ता प्रशासन के लिए एक चुनौती बन गया है क्योंकि इलाके में भूस्खलन से राजमार्ग की लगातार नाकेबंदी हुई है।

पेट्रोलियम उत्पादों की कमी के कारण संभागीय प्रशासन ने एक बार फिर कश्मीर घाटी में पेट्रोल और डीजल की बिक्री सीमित करने का आदेश दिया है।

--आईएएनएस

08:44 AM

पूर्वोत्तर में सैन्यवादी दृष्टिकोण को बढ़ावा दे रही केंद्र सरकार : चिदंबरम

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी को मेघालय के राज्यपाल तथागत राय के विवादित बयान पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर में बाहुबल और सैन्यवादी दृष्टिकोण अपना रही है, जिसे अपनाने वह जम्मू-कश्मीर में विफल रही है।

सिलसिलेवार ट्वीट के जरिए चिदंबरम ने कहा, यह देखने का इंतजार है कि प्रधानमंत्री मेघालय के राज्यपाल के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

उनके इस बयान से कुछ दिन पहले राय ने एक विवादित ट्वीट में लोगों से कश्मीर में बनी वस्तुओं का बहिष्कार करने की अपील की थी। उन्होंने पुलवामा में आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों की शहीद हो जाने के सिलसिले में की थी।

राय ने 19 फरवरी को ट्वीट के जरिए कहा, सेना के सेवानिवृत्त कर्नल की अपील : कश्मीर की यात्रा न करें, अगले दो साल अमरनाथ न जाएं। कश्मीरी दुकानों या हर जाड़े में आने वाले व्यापारियों से सामान न खरीदें। कश्मीर की हर चीज का बहिष्कार करें। मैं इसके लिए तैयार हूं।

चिदंबरम ने कहा, जब मानवोचित और न्याय संगत कानूनों की मांग हो रही है तब सरकार असम राइफल्स को बिना वारंट के तलाशी लेने और गिरफ्तार करने की इजाजत दे रही है।

उन्होंने कहा, इससे पूर्वोत्तर में बाहुबल और सैन्यवादी दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह दृष्टिकोण कश्मीर में विफल रहा और यह पूर्वोत्तर के राज्या में भी विफल होगा।

--आईएएनएस

11:03 PM

एयर इंडिया के अपहरण की मिली धमकी, सुरक्षा बढ़ाई गई

मुंबई, 23 फरवरी (आईएएनएस)। एयर इंडिया के अपहरण की धमकी मिलने के बाद शनिवार को भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और अन्य हवाई अड्डों के आस-पास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मुंबई हवाई अड्डे के ऑल इंडिया ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर में शुक्रवार रात टेलीफोन पर धमकी मिली थी कि इंडियन एयरलाइंस (एयर इंडिया का एक अंग) की एक उड़ान को हाईजैक कर पाकिस्तान ले जाया जाएगा।

नाम गोपनीय रखने की शर्त पर एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, इसे गैर-विशिष्ट खतरे के रूप में देखा गया है, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमने इसे गंभीरता से लिया है। चूंकि किसी विशेष उड़ान की जानकारी नहीं दी गई है जिसे निशाना बनाया जा सकता है, इसलिए हम मानकर चल रहे हैं कि यह देश में एयर इंडिया की किसी सभी उड़ानों पर लागू होता है।

इससे पहले शनिवार सुबह, सभी संबंधित एजेंसियों ने एक बैठक कर और बाद में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन (बीसीएसी) के महानिदेशक ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को तत्काल सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया। सीआईएसएफ देशभर के हवाईअड्डों की सुरक्षा करती है।

बीसीएसी के नई दिल्ली स्थित डिप्टी डायरेक्टर ऑपरेशंस 2 के माध्यम से जारी निर्देश के अनुसार, सभी उड़ानों और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी विमान ऑपरेटरों को आठ विशेष मानकों को स्वीकार करना होगा।

--अईएएनएस

10:36 PM

पुंछ में नियंत्रण रेखा पर भारत व पाकिस्तान के बीच गोलीबारी

जम्मू, 23 फरवरी (आईएएनएस)। भारत और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर गोलीबारी हुई।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, आज (शनिवार को) शाम करीब 4.30 बजे पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के मनकोट सेक्टर में एलओसी पर छोटे हथियार से गोलीबारी करके अकारण युद्धविराम का उल्लंघन किया।

उन्होंने कहा, भारतीय सेना ने सख्ती व प्रभावी तरीके से जवाबी कार्रवाई की।

--आईएएनएस

09:58 PM

तेलंगाना : केसीआर कैबिनेट में 2 महिला मंत्रियों को शामिल करेंगे

हैदराबाद, 23 फरवरी (आईएएनएस)। महिलाओं को अपनी कैबिनेट में प्रतिनिधित्व नहीं देने को लेकर विभिन्न वर्गो से आलोचना झेल रहे तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि वह दो महिला मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल करेंगे।

विधानसभा में 2019-20 के लिए वोट ऑन अकाउंट पर बहस का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में दो महिलाओं को मंत्री बनाया जाएगा।

राव की पहली कैबिनेट में एक भी महिला मंत्री नहीं थीं और वर्तमान कैबिनेट में भी कोई महिला मंत्री नहीं हैं।

विपक्षी दलों व महिला समूहों ने कैबिनेट में एक भी महिला को जगह नहीं देने को लेकर राव की आलोचना की।

केसीआर के नाम से लोकप्रिय राव ने सदन को यह भी बताया कि सरकार सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए ऋण मांगने जा रही है और आश्वासन दिया कि राज्य में ऋण चुकाने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि राज्य ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को अपनी आवश्यकताओं के बारे में बता दिया है। आरबीआई ऋण के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने राजकोषीय जिम्मेदारी एवं बजट प्रबंधन (एफआरबीएम) की सीमा का उल्लंघन नहीं किया है। उन्होंने विपक्ष पर ऋणों का गलत प्रचार करने का आरोप लगाया।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख ने राज्यों को शक्तियों के हस्तांतरण की आवश्यकता को दोहराया और आरोप लगाया कि केंद्र उनके अधिकारों को छीन रहा है। उन्होंने पूछा कि केंद्र का किसी राज्य के एक प्राथमिक स्कूल के साथ क्या लेना-देना है।

केसीआर ने फिर से राष्ट्रीय राजनीति में गुणात्मक बदलाव की जरूरत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, लोगों की जरूरत के हिसाब से शासकों को खुद में बदलाव लाना चाहिए।

--आईएएनएस

09:56 PM

लोकतंत्र का कुंभ देखने भारत आने वाले पर्यटकों का स्वागत : मोदी

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि दुनियाभर के लोगों को भारत के संसदीय चुनाव देखने के लिए भारत जरूर आना चाहिए। उन्होंने संसदीय चुनाव को लोकतंत्र के कुंभ की संज्ञा दी।

प्रयागराज में कुंभ मेला आए 181 देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि बिल्कुल कुंभ की तरह, अपने विशाल आकार और पूर्णत: निष्पक्षता के साथ भारत के संसदीय चुनाव दुनियाभर को प्रेरणा दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर के लोगों को यह देखने के लिए भारत आना चाहिए कि भारत कैसे संसदीय चुनाव कराता है।

मोदी ने कहा कि कुंभ मेले में अब आस्था, आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक चेतना के साथ-साथ आधुनिकता और प्रौद्योगिकी को भी जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दुनिया भारत को उसकी आधुनिकता और उसकी समृद्ध विरासत - दोनों के लिए जानेगी।

उन्होंने कहा कि कोई जब तक वास्तव में कुंभ मेला नहीं जाता वह इसकी पूरी तरह सराहना नहीं कर सकता कि यह कितनी बड़ी विरासत है। उन्होंने कहा कि यह परंपरा हजारों वर्षो से अबाधित चली आ रही है।

उन्होंने कहा कि कुंभ जितना समाज सुधार से संबंधित है उतना ही आध्यात्मिकता से भी जुड़ा है। उन्होंने कहा कि कुंभ भविष्य के लिए एक रोडमैप की रुपरेखा बनाने तथा प्रगति की निगरानी करने के लिए आध्यात्मिक गुरुओं एवं समाज सुधारकों के बीच चर्चा का एक मंच बना हुआ है।

भारतीय संस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने आज दिल्ली में प्रवासी भारतीय केन्द्र में 188 देशों के शिष्टमंडलों का स्वागत करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 188 शिष्टमंडलों के साथ एक ऐतिहासिक समूह फोटो का हिस्सा बने।

प्रधानमंत्री ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि वह शिष्टमंडलों से मिलकर प्रसन्न हैं जो प्रयागराज में कुंभ मेले से अभी तुरंत लौटे हैं।

उन्होंने दुनिया भर से आए शिष्टमंडलों को धन्यवाद दिया एवं कहा कि उनकी सहभागिता कुंभ की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है।

--आईएएनएस

09:17 PM

रोजगार संकट को स्वीकार नहीं कर रही सरकार : राहुल

नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को केंद्र सरकार पर देश में रोजगार के संकट को स्वीकार नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मसले पर युवाओं से बातचीत करनी चाहिए।

जवाहरलाल नेहरू इंडोर ऑडिटोरियम में विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ संवाद के दौरान राहुल गांधी ने कहा, हमारी मौजूदा सरकार यह भी स्वीकार नहीं करना चाहती है कि रोजगार का संकट है।

शिक्षा : दशा और दिशा विषय पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने आरोप लगाया कि देश का धन कुछ ही लोगों के पास इकट्ठा हो रहा है और पिछले पांच साल में 15-20 बड़े कारोबारियों के 3,50,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है।

उन्होंने कहा, सारा काम 15-20 उद्योगपतियों की मदद के लिए किया जा रहा है। सोच स्पष्ट है कि सरकार शिक्षा पर पैसे खर्च करना नहीं चाहती है। सरकार नहीं चाहती है कि छात्र शिक्षा पर पैसे खर्च करें। इस क्षेत्र के निजीकरण के माध्यम से उद्योगपतियों की मदद की जा रही है। हमारी सोच यह है कि सरकार को शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में मदद करनी चाहिए।

गांधी ने इस बात पर बल दिया कि सरकार को छात्रों की शिक्षा के खर्च का बड़ा अंश चुकाना चाहिए और शिक्षा के लिए आज जितना आवंटित किया जा रहा है उससे ज्यादा किया जाना चाहिए।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के पहले और दूसरे कार्यकाल के दौरान जब हम सत्ता में थे तो हमने 20 विश्वविद्यालय खोले।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, आपको मालूम है कि पिछले पांच साल में कितने विश्वविद्यालय खोले गए?

राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा, जब मैं कहता हूं कि सरकार को शिक्षा में सहयोग करना चाहिए तो इसका मतलब यह है कि बैंक ऋण आसान किया जाना चाहिए, छात्रवृत्ति देने चाहिए, और विश्वविद्यालय खोलना चाहिए और नामांकन बढ़ाना चाहिए। अगर आप इनके आंकड़े देखें तो भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के शासन में इसमें गिरावट आई है।

गांधी ने कहा कि चीन आर्थिक प्रगति कर रहा है और भारत में अनेक उत्पादों पर मेड इन चाइना का लेबल देखने को मिलता है। हालांकि उन्होंने यकीनन तौर पर कहा कि भारत चीन से आगे जा सकता है।

उन्होंने नौकरियों के आंकड़े दोहराते हुए उसको लेकर मोदी की आलोचना की।

उन्होंने कहा, 1.2 अरब की आबादी वाले देश भारत में हर 24 घंटे में 450 नौकरियां पैदा होती हैं जबकि चीन में इसी अवधि में 50,000 नौकरियां पैदा होती हैं।

उन्होंने कहा, ये आंकड़े मेरे नहीं हैं, बल्कि वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में प्रदान किए हैं।

उन्होंने कहा, लगता नहीं है कि हमारे प्रधानमंत्री ऐसा सोचते हैं कि यह एक समस्या है।

गांधी ने वादा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के सत्ता में आने पर अगली सरकार कार्य के दौरान जान गंवाने वाले अर्धसैनिक बल के जवानों को कानून द्वारा शहीद का दर्जा प्रदान करेगी।

पीएचडी की छात्र श्रुति गौतम के सवाल का जवाब देते हुए गांधी ने कहा, अर्धसैनिक बल के जवान अपनी जान देते हैं, लेकिन उनको शहीद का दर्जा नहीं दिया जाता है। अगर हम सरकार बनाएंगे तो हम ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अर्धसैनिक बल के जवानों को शहीद का दर्जा दिलाएंगे।

पुलवामा में 14 जनवरी को आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों की जानें जाने के बाद उन्होंने इस मसले को उठाया।

हमले के एक सप्ताह बाद गांधी ने ट्विटर पर लिखा- बहादुर (जवान) शहीद हैं। उनके परिवार संघर्ष कर रहे हैं। 40 जवानों ने अपनी जानें गंवाईं, लेकिन उनको शहीद का दर्जा नहीं मिला।

--आईएएनएस

08:56 PM
 जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात की अनुमति

जम्मू, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू से श्रीनगर राजमार्ग पर रविवार को एकतरफा यातायात की अनुमति होगी। इस दौरान वाहन केवल जम्मू से श्रीनगर जाएंगे।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा, सभी फंसे हुए वाहन जिसमें ज्यादातर ट्रक हैं, को शनिवार रात को रवाना कर दिया गया था।

रामबन से रामसू तक का रास्ता प्रशासन के लिए एक चुनौती बन गया है क्योंकि इलाके में भूस्खलन से राजमार्ग की लगातार नाकेबंदी हुई है।

पेट्रोलियम उत्पादों की कमी के कारण संभागीय प्रशासन ने एक बार फिर कश्मीर घाटी में पेट्रोल और डीजल की बिक्री सीमित करने का आदेश दिया है।

--आईएएनएस

08:44 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account