• Last Updates : 02:06 PM

झारखंड के रांची में रोड शो, लोहरदगा में रैली करेंगे मोदी

रांची, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में 23 अप्रैल को एक रोड शो करेंगे और अगले दिन वह झारखंड के ही लोहरदगा जिले में एक चुनावी रैली करेंगे।

प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

भाजपा प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा ने आईएएनएस को बताया, प्रधानमंत्री ओडिशा में चुनाव प्रचार के बाद 23 अप्रैल की शाम रांची पहुंचेंगे। रांची में वह रोड शो करेंगे और राजभवन में रात बिताएंगे।

उन्होंने कहा, अगले दिन, मोदी पूर्वाह्न 11 बजे लोहरदगा में रैली को संबोधित करेंगे, जिसके बाद वे बंगाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

लोहरदगा सीट से भाजपा उम्मीदवार सुदर्शन भगत के पक्ष में रैली झारखंड में मोदी की पहली रैली होगी।

सिन्हा के अनुसार, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 27 अप्रैल को पार्टी के उम्मीदवार सुनील सिंह के पक्ष में चतरा में एक रैली को संबोधित करेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 25 अप्रैल या 26 अप्रैल को पलामू में एक रैली को संबोधित करने की संभावना है।

पलामू, चतरा और लोहरदगा सीटों के लिए 29 अप्रैल को मतदान होना है।

--आईएएनएस

01:44 PM

ममता को हवाई हमले का सबूत मांगना बंद करना चाहिए : मोदी (लीड-1)

बुनियादपुर (पश्चिम बंगाल), 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कहा कि वह भारतीय वायु सेना द्वारा बालाकोट में किए गए हवाई हमले का सबूत मांगना बंद करें। उन्होंने कहा कि इसके बदले उन्हें चिट फंड घोटालों के सबूतों और राज्य में हुई घुसपैठ पर ध्यान देना चाहिए।

मोदी ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में एक जनसभा के दौरान लोगों से पूछा, भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसने और आतंकवादियों को समाप्त करने के बाद, दीदी उन लोगों में शामिल थी, जिन्होंने इसके लिए सबूत मांगा था। क्या आप लोगों को भी सबूत की जरूरत है या फिर आपको सेना के शब्दों पर विश्वास है?

उन्होंने कहा, दीदी, अगर आप सच में सबूत चाहती हैं, तो फिर आप चिटफंड घोटाले के अपराधियों और घुसपैठियों के खिलाफ सबूत का पता लगाइए। हमारे सेना से सबूत मांगना बंद करें। हमारे वीर जवान उनके कार्य के खुद ही सबूत हैं।

बनर्जी और उनके सहयोगियों पर वोटबैंक के लिए आतंवादियों पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए, मोदी ने कहा कि देश को एक ऐसे मॉडल की जरूरत है जिसमें सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके और आतंकवादियों के बीच एक डर का माहौल बन सके।

उन्होंने कहा, क्या आपको खागरागढ़ विस्फोट याद है जो यहां कुछ वर्ष पहले दुर्गा पूजा के दौरान हुआ था? विस्फोट की जांच को रोकने की कोशिश किसने की? क्या आपको लगता है कि इस तरह के लोग आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में सक्षम हैं?

मोदी ने कहा, ममता बनर्जी जैसी नेता अपने वोटबैंक को देखने के बाद आतंकवाद के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्णय लेती हैं।

उन्होंने कहा, लेकिन यह चौकीदार, आतंकवादियों को उसी की भाषा में जवाब देता है। भारत आतंकवादियों को उनके घरों में घुसकर मार रहा है।

मोदी ने कहा, मुझे बताइए, क्या अब आतंकवादी डरे हुए हैं या नहीं? बताइए मुझे, मोदी सही चीज कर रहा है या नहीं?

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार सत्ता में आने के बाद, उनकी सरकार घुसपैठियों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाएगी।

मोदी ने कहा, आपको पता है 23 मई को क्या होगा? चुनाव के नतीजे आएंगे और फिर से मोदी सरकार बनेगी। हम घुसपैठियों के खिलाफ और कड़े कदम उठाएंगे और उन्हें यहां से वापस भेजेंगे।

--आईएएनएस

01:35 PM

बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता के हत्यारों को कठोर सजा मिलेगी : मोदी

बुनियादपुर(पश्चिम बंगाल), 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कड़े शब्दों में कहा कि पुरुलिया में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के जिम्मेदार लोगों को कठोर सजा दी जाएगी।

मोदी ने कहा, पुरुलिया में हमारे एक और कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। हमारे सभी नेता और मैं उनके परिजनों और करीबियों के साथ खड़े हैं। मैं अपने सभी अधिकारियों, मतदाताओं और बच्चों को यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनके अत्याचारों के लिए न्याय किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने दक्षिण दिनाजपुर जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, कानून उन लोगों को सजा देगा, जिन्होंने अत्याचार किया है, साथ ही उन्हें भी जिन्होंने इसकी साजिश रची। इन लोगों को कठोर सजा मिलेगी।

मोदी ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि क्या बंगाल में लूट और भष्ट्राचार का खेल चलता रहना चाहिए।

एक बार फिर ममता बनर्जी को स्पीडब्रेकर दीदी कहते हुए उन्होंने कहा, क्या उन्हें कठोर सजा नहीं मिलनी चाहिए?

मोदी ने कहा कि न तो इतिहास और न ही भविष्य ममता दीदी को उनके कर्मो के लिए माफ करेगा।

गुरुवार को पुरुलिया जिले में भाजपा कार्यकर्ता और पार्टी के ग्राम पंचायत सदस्य के 22 वर्षीय बेटे शिशुपाल साहिस का शव एक पेड़ पर लटका मिला था।

भाजपा नेता मुकुल राय ने दावा किया कि युवक की हत्या की गई है। इसके साथ ही उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से इस हत्या के लिए तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया।

--आईएएनएस

01:14 PM

कानपुर के पास ट्रेन पटरी से उतरी, 13 घायल (लीड-2)

लखनऊ, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। कानपुर के पास हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके कारण कम से कम 13 लोग घायल हो गए।

रेलवे अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रयागराज से नई दिल्ली जा रही ट्रेन के डिब्बे देर रात एक बजे के आसपास कानपुर से करीब 15 किलोमीटर दूर रूमा औद्योगिक क्षेत्र के आसपास पटरी से उतर गए। डिब्बे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए, हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

घायल यात्रियों को अस्पताल ले जाने के लिए दुर्घटना स्थल पर करीब 15 एम्बुलेंस भेजी गईं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल का 45 सदस्यीय दल भी घटनास्थल पर है।

यात्रियों ने कहा कि उन्होंने एक तेज धमाके की आवाज सुनी जिसके बाद वे अपनी सीटों से उछल गए।

भारतीय रेलवे की प्रवक्ता स्मिता वत्स शर्मा ने मीडिया को बताया कि चिकित्सा उपकरण के साथ एक राहत ट्रेन भी घटनास्थल पर भेजी गई है।

उन्होंने कहा, कोई हताहत नहीं हुआ है, किसी को गंभीर चोटें नहीं आई हैं। सभी यात्रियों को पटरी से उतरे डिब्बों से निकाल लिया गया है। घटनास्थल के लिए एक दुर्घटना राहत ट्रेन (एआरटी) और दुर्घटना राहत चिकित्सा उपकरण (एआरएमई) भेजे गए हैं। ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण मुख्य मार्ग प्रभावित हुआ है।

कानपुर के जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने कहा, बचाव अभियान जारी है। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। यात्रियों को कानपुर रेलवे स्टेशन ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जा रही है, जहां से एक ट्रेन उन्हें दिल्ली ले जाएगी।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और पांच अन्य को दीन दयाल उपाध्याय-लखनऊ-कानपुर मार्ग के माध्यम से डायवर्ट कर रवाना किया गया।

अधिकारियों ने कहा कि ट्रैक की मरम्मत का काम शाम चार बजे तक पूरा हो जाएगा।

--आईएएनएस

12:54 PM

न्यायपालिका की स्वतंत्रता खतरे में : प्रधान न्यायाधीश

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने शनिवार को दावा किया कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता खतरे में है।

प्रधान न्यायाधीश गोगोई पर कथित रूप से यौन उत्पीड़न के आरोप लगने की मीडिया रिपोर्ट्स के बाद सार्वजनिक महत्व के एक मामले की तत्काल सुनवाई के दौरान कहा उन्होंने कहा, जब तक मेरा कार्यकाल समाप्त नहीं हो जाता, मैं इस पीठ में बैठूंगा और बिना डरे और निष्पक्षता के साथ अपना कर्तव्य निभाऊंगा।

न्यायमूर्ति गोगोई ने कहा, चीजें बहुत दूर चली गई हैं। न्यायपालिका को बलि का बकरा नहीं बनाया जा सकता।

उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को अस्थिर करने की एक बड़ी साजिश है, जो कि अब तक स्वतंत्र बना हुआ है।

उन्होंने साथ ही कहा कि उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली और आपराधिक रिकॉर्ड वाली महिला के पीछे बहुत बड़ी ताकत है।

सॉलिस्टिर जनरल तुषार मेहता द्वारा मामले की तत्काल सुनवाई का जिक्र करने के बाद, प्रधान न्यायाधीश गोगोई, न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने पूर्वाह्न् 10.30 बजे मामले की सुनवाई की।

--आईएएनएस

12:41 PM

स्पीड ब्रेकर दीदी का शसन खत्म करें : बंगाल से मोदी

बुनियादपुर (पश्चिम बंगाल), 20 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में मतदाताओं से स्पीड-ब्रेकर दीदी ममता बनर्जी के शासन पर ब्रेक लगाने और धमकी, लूट और भ्रष्टाचार की राजनीति को समाप्त करने के लिए कहा।

मोदी ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, क्या आप नहीं चाहते कि धमकी, लूट और भ्रष्टाचार की यह राजनीति खत्म हो? फिर हर गांव, शहर, नुक्कड़ और कोने से बाहर आएं और तृणमूल के आतंक के शासन को रोकने के लिए माकूल जवाब दें। 23 मई को अपना जवाब दें और बंगाल को ऊपर उठाएं।

मोदी ने दावा किया कि डराने-धमकाने से तृणमूल की बड़ी हार नहीं टलेगी। बंगाल भाजपा के साथ है।

--आईएएनएस

11:38 AM

आईएस मॉड्यूल मामला : हैदराबाद, महाराष्ट्र में छापे

हैदराबाद, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट मॉड्यूल मामले के संबंध में तेलंगाना के हैदराबाद और महाराष्ट्र के वर्धा में शनिवार को छापे मारे।

साल 2016 के आईएस मॉड्यूल मामले की जांच से जुड़े एक वरिष्ठ एनआईए अधिकारी ने कहा, शनिवार तड़के से हैदराबाद में तीन जगहों और वर्धा में एक जगह पर छापे जारी हैं।

हालांकि अधिकारी ने विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया।

--आईएएनएस

11:26 AM

कानपुर के पास ट्रेन पटरी से उतरी, 3 घायल (लीड-1)

कानपुर, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। कानपुर के पास शनिवार को पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसके कारण कम से कम तीन लोग घायल हो गए। ट्रेन दिल्ली जा रही थी। रेलवे अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह हादसा कानपुर से 15 किलोमीटर दूर रूमा में देर रात 12.52 बजे हुआ।

इन 12 डिब्बों में से 10 यात्री डिब्बे, एक पेंट्री और पावर कार शामिल थे। ट्रेन के पटरी से उतरने के बाद चार कोच पलट गए।

ट्रेन की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। अभी तक पटरी से उतरने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

बचाव कार्यो के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) की एक टीम मौके पर पहुंच गई है।

दिल्ली में रेल मंत्रालय की प्रवक्ता स्मिता वत्स शर्मा ने कहा, कोई हताहत नहीं हुआ है, किसी को गंभीर चोटें नहीं आई हैं। सभी यात्रियों को पटरी से उतरे डिब्बों से निकाल लिया गया है। घटनास्थल के लिए एक दुर्घटना राहत ट्रेन (एआरटी) और दुर्घटना राहत चिकित्सा उपकरण (एआरएमई) भेजे गए। ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण मुख्य मार्ग प्रभावित हुआ है।

पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों को कई बसों द्वारा कानपुर लाया गया।

कानपुर से, 900 यात्रियों के साथ राहत ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना हुई।

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और पांच अन्य को दीन दयाल उपाध्याय-लखनऊ-कानपुर मार्ग के माध्यम से डायवर्ट कर रवाना किया गया।

अधिकारियों ने कहा कि ट्रैक की मरम्मत का काम शाम चार बजे तक पूरा हो जाएगा।

--आईएएनएस

10:11 AM

वह अवसादग्रस्त नहीं थे : लापता चुनाव अधिकारी की पत्नी

कोलकाता, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के रानाघाट से लापता नोडल अधिकारी की पत्नी ने उनके अवसादग्रस्त होने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है। अधिकारी की पत्नी ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों के सामने अपनी बात रखी।

रॉय की पत्नी अनिशा जैश ने अवसाद के दावों को खारिज करते हुए फेसबुक पर लिखा है, मैं सभी से इस खबर को सर्कुलेट करने की विनती करती हूं कि मेरे पति अर्नब रॉय, डब्ल्यू.बी.सी.एस (एक्जी) 18.4.2019 की दोपहर करीब 12.30 बजे से लापता हैं और इसके अलावा मैं इस बात को स्पष्ट करना चाहती हूं कि वो किसी भी तरह के अवसाद से ग्रसित नहीं थे, हमारा रिश्ता बेहद स्वस्थ है और हमारे बीच बहुत प्यार है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस बारे में खुलासा किया कि शुक्रवार को भी रॉय की कोई जानकारी नहीं मिली। वहीं, पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त विशेष पर्यवेक्षक अजय वी. नायक ने उल्लेख किया कि शायद रॉय अवसादग्रस्त थे।

लापता नोडल अधिकारी के बारे में पूछने पर नायक ने पत्रकारों को बताया, मुझे लगता है कि इस मामले का उनके निजी जीवन से संबंध है और शायद वह अवसादग्रस्त थे। मुझे पता चला है कि क्योंकि वह अनुपस्थित हैं, इसलिए किसी और अधिकारी को प्रभार सौंपा गया है।

वहीं, जैश ने सबसे विनती की कि, इस मामले में व्यर्थ की बातें करना और अफवाह फैलाना बंद करें और पति को ढूंढने में उनकी मदद करें।

रॉय की पत्नी ने लिखा, फिलहाल मुझे मेरे पति के अलावा और कुछ नहीं चाहिए और उन्हें ढूंढने के लिए मैं किसी भी हद तक जाऊंगी। मैं सभी से आग्रहपूर्वक गुजारिश करती हूं कि मेरी पोस्ट को शेयर करें। मुझे मेरे पति वापस चाहिए।

--आईएएनएस

10:06 AM

दिल्ली में खिली धूप, मौसम सुहावना

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह धूप खिली रही और मौसम सुहावना रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दिन में मौसम साफ रहेगा लेकिन दोपहर के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 61 प्रतिशत दर्ज हुआ।

वहीं, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

--आईएएनएस

09:44 AM
 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account