• Last Updates : 09:57 PM
Last Updated At :- 23-05-2019 12:49 PM

विश्व कप 2022 में 32 टीमें ही होंगी : फीफा

पेरिस, 23 मई (आईएएनएस)। विश्व फुटबाल नियामक संस्था-फीफा ने बुधवार को बताया कि 2022 में कतर में होने वाले विश्व कप में कुल 32 टीमें ही हिस्सा लेंगी।

कयास लगाए जा रहे थे कि अगले विश्व कप में कुल 48 टीमें हिस्सा ले सकती हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फीफा परिषद ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि 2026 में होने वाले विश्व कप में कुल 48 टीमें हिस्सा लेंगी। अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको 2026 में होने वाले टूर्नामेंट की संयुक्त मेजबानी करेंगे।

विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने को लेकर फीफा परिषद को मार्च में मियामी में हुई बैठक में एक रिपोर्ट सौंपी गई, लेकिन उस पर गहन विचार करने बाद यह निर्णय लिया गया कि ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

फीफा ने एक बयान में कहा, फीफा परिषद द्वारा अपनी अंतिम बैठक में मंजूर की गई रिपोर्ट के निष्कर्षों के अनुसार, फीफा और कतर ने अन्य देशों को मेजबान के रूप में शामिल करके टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 32 से बढ़ाकर 48 करने की संभावनाओं पर विचार किया।

बयान में कहा गया, सभी संबंधित हितधारकों की भागीदारी के साथ गहन और व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद, यह निष्कर्ष निकाला गया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा करना संभव नहीं है। इसलिए फीफा विश्व कप 2022 में पहले की तरह 32 टीमें ही खेलेंगी और पांच जून को फीफा कांग्रेस में कोई भी नया प्रस्ताव नहीं डाला जाएगा।

फीफा कांग्रेस महिला विश्व कप से पहले आयोजित होगा। टूर्नामेंट सात जून से सात जुलाई तक खेल जाएगा।

 हुवावे स्मार्टफोन के लिए ऑडर्र निलंबित कर रहे मोबाइल नेटवर्क

हुवावे स्मार्टफोन के लिए ऑडर्र निलंबित कर रहे मोबाइल नेटवर्क

हॉन्गकान्ॅग, 23 मई (आईएएनएस)। एशिया और यूरोप में संचालित मोबाइल नेटवर्क्‍स ने हुवावे स्मार्टफोन के लिए ऑर्डर निलंबित करने शुरू कर दिए हैं।

एक मीडिया रपट में कहा गया है कि पिछले सप्ताह हुवावे की अमेरिकी प्रौद्योगिकी तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के अमेरिका के फैसले के बाद मोबाइल नेटपवर्क्‍स ने कंपनी के हुआवेई स्मार्टफोन के लिए निलंबन आदेश जारी किए हैं।

एक निर्यात ब्लैकलिस्ट पर हुवावे को शामिल करने का मतलब है कि चीनी कंपनी अब लाइसेंस के बिना अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं से स्रोत सॉफ्टवेयर या पुरजे नहीं ले सकती है।

सीएनएन के अनुसार, मौजूदा उपकरणों को इससे कोई खतरा नहीं है। वे इससे अप्रभावित हैं, लेकिन प्रतिबंधों से भविष्य के हुवावे उत्पादों और अगली पीढ़ी के सुपर-फास्ट 5जी नेटवर्क के निर्माण में इसकी आगे की स्थिति को खतरा है।

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर वोडाफोन ने बुधवार को कहा कि हमने हुवावे मेट 20 एक्स (5जी) स्मार्टफोन के लिए यूके में प्री-ऑर्डर रोक दिए हैं।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने सीएनएन व्यापार को कहा, यह एक अस्थाई उपाय है, जबकि नए हुवावे मेट 20 एक्स (5जी) उपकरणों के बारे में अनिश्चितता बरकरार है।

यूके का सबसे बड़ा वाहक, ईई भी हुवावे के नए स्मार्टफोन पेश करने में देरी कर रहा है। कंपनी ने पिछले हफ्ते अपने 5जी नेटवर्क के पूर्वावलोकन में मेट 20 एक्स को टाल दिया था।

--आईएएनएस

05:31 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account