• Last Updates : 05:33 PM
Last Updated At :- 21-11-2018 11:11 AM

लगातार यात्रा करने का अरोप लगने के बाद यूएनईपी प्रमुख का इस्तीफा

संयुक्त राष्ट्र, 21 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के प्रमुख एरिक सोलहेम ने यात्रा पर काफी समय व धन खर्च करने के लगातार लगते आरोपों के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक पद से सोलहेम के इस्तीफे को गुटेरेस ने स्वीकार कर लिया है।

डुजारिक ने कहा कि यूएनईपी के उप कार्यकारी निदेशक जॉयस मसूया अब सोलहेम की जगह इस पद की कमान संभालेंगे। सोलहेम का इस्तीफा गुरुवार से प्रभावी हो रहा है।

पूर्व में नॉर्वे के पर्यावरण मंत्री रह चुके सोलहेम ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र के इंटरनल ओवरसाइट सर्विसेज (ओआईओएस) के कार्यालय द्वारा जारी अपनी आधिकारिक यात्रा की लेखा परीक्षा की अंतिम रिपोर्ट के बाद उन्होंने काफी सोच-समझकर और महासचिव के साथ परामर्श के बाद इस्तीफा देने का फैसला किया।

सितंबर में नॉर्वे के समाचार पत्र आफ्टेनपोस्टन ने बताया था कि ओआईओएस के मुताबिक, जून 2016 में यूएनईपी प्रमुख बनने के बाद उन्होंने कथित तौर पर यात्रा और आपत्तिजनक खचरें पर करीब 490,000 डॉलर खर्च किए थे।

समाचार पत्र ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि उन्होंने अपना 79 फीसदी समय नैरोबी स्थित यूएनईपी मुख्यालय को छोड़कर अन्य जगहों पर बिताया।

विवाद पर गुटेरेस की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर, डुजारिक ने कहा, मुझे लगता है कि महासचिव, यह देखकर खुश हैं कि यूएनईपी यात्रा कार्य पर ओआईओएस रिपोर्ट में मिली सिफारिशों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 मार्च तक बंद हो जाएंगे 50 फीसदी एटीएम : कैटमी

मार्च तक बंद हो जाएंगे 50 फीसदी एटीएम : कैटमी

मुंबई, 21 नवंबर (आईएएनएस)। उद्योग संगठन कान्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) ने बुधववार को चेतावनी देते हुए कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे।

कैटमी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में इस समय तकरीबन दो लाख 38 हजार एटीएम हैं जिनमें से एक लाख ऑफ-साइट और 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम समेत 1 लाख 13 हजार एटीएम बंद हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए विनियामक दिशानिर्देश, नकदी प्रबंधन मानकों की हालिया शर्ते और कैश लोडिंग की कैसेट स्वैप पद्धति के कारण संगठन को बाध्य होना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि इस कदम से उद्योग में भारी बेकारी भी आएगी, जो पूरी अर्थव्यवस्था में वित्तीय सेवाओं के लिए हानिकारक होगी।

--आईएएनएस

05:33 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account