• Last Updates : 10:13 PM
Last Updated At :- 23-01-2019 01:07 PM

अमेरिका, तुर्की के विदेश मंत्रियों ने सीरिया पर वार्ता की

वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सीरिया के हालात पर तुर्की के अपने समकक्ष के साथ टेलीफोन पर वार्ता की। विदेश विभाग ने एक बयान में यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान के हवाले से बताया कि पोम्पियो और तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने सोमवार को सीरिया से अमेरिकी सेना की वापसी के हिस्से के रूप में अमेरिका-तुर्की संबंधों पर चर्चा की।

पोम्पियो ने तुर्की-सीरिया सीमा पर तुर्की की सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं से निपटने को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया और साथ ही कुर्द मिलिशिया का जिक्र करते हुए इस्लामिक स्टेट (आईएस) को हराने में अमेरिका के साथ काम करने वाले बलों की सुरक्षा पर जोर दिया।

उत्तरी सीरिया में कुर्द मिलिशिया पर अमेरिका और तुर्की के बीच तनातनी रही है, जो आईएस विरोधी अभियान में अमेरिका का सहयोगी है लेकिन अंकारा द्वारा इसे आतंकवादी समूह के रूप में देखा जाता है।

अमेरिका ने पूर्वोत्तर सीरिया में 32 किलोमीटर दायरे में सुरक्षित क्षेत्र की स्थापना का प्रस्ताव किया है, जिसका तुर्की ने स्वागत किया है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने सोमवार को स्पष्ट किया कि सुरक्षित क्षेत्र तुर्की के खिलाफ एक और नया आधार नहीं होना चाहिए और कहा कि इसका उद्देश्य आतंकवादी संगठनों को तुर्की की सीमा से दूर रखना होना चाहिए।

 ब्रेन ट्रेनिंग एप डिकोडर लांच, एकाग्रता में सहायक

ब्रेन ट्रेनिंग एप डिकोडर लांच, एकाग्रता में सहायक

लंदन, 22 जनवरी (आईएएनएस)। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक खास ब्रेन ट्रेनिंग एप तैयार किया हैं, जो कनेक्टेड दुनिया में लोगों का दैनिक ध्यानभंग होने और एकाग्रता नहीं होने में सुधार करता है।

शोधकर्ताओं के दल ने इस ब्रेन ट्रेनिंग एप का नाम डिकोडर रखा हैं, जिसकी आइपैड पर एक महीने तक रोजाना आठ घंटों तक परीक्षण किया गया और इससे ध्यान और एकाग्रता में सुधार दर्ज किया गया।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के बिहेविरल और क्लिनिकल न्यूरोसाइंस के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस एप को इस्तेमाल करने से लोगों की एकाग्रता बढ़ जाएगी।

साइकियाट्री विभाग की प्रोफेसर बारबरा ने कहा, जब हम कार्यालय से घर लौटते है, तो हमें महसूस होता है कि हम दिन भर काफी व्यस्त रहे हैं, लेकिन हमें यह ध्यान नहीं रहता है कि हमने पूरे दिन क्या काम किया।

बिहेविरल न्यूरोसाइंस जर्नल में प्रकाशित इस शोध पत्र में उन्होंने कहा कि जटिल कार्यो के लिए हमें फ्लो और एकाग्रता की जरूरत होती है।

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने 75 स्वस्थ वयस्कों को तीन समूहों में बांटा, जिसमें से एक समूह को डिकोडर एप दिया गया, दूसरे समूह को बिंगो गेम खेलने के लिए दिया और तीसरे समूह को कोई भी गेम नहीं दिया गया।

सभी प्रतिभागियों को चार हफ्तों तक एक निश्चित समय तक गेम और एप का इस्तेमाल करने को कहा गया।

शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि जिन्होंने डिकोडर एप का इस्तेमाल उन्होंने बिंगो खेलनेवालों या फिर गेम नहीं खेलनेवालों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।

शोधकर्ताओं के दल ने कहा, प्रदर्शन में महत्वपूर्ण और सार्थक अंतर था, और इसका प्रभाव मेथाफेनिडेटी या निकोटीन जैसे स्टिमुलस का प्रयोग करने जितना ही प्रभावी था।

--आईएएनएस

10:13 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account