• Last Updates : 02:06 PM
Last Updated At :- 20-04-2019 10:36 PM

कांग्रेस ने बनाई व्यापारियों की नकारात्मक छवि : प्रधानमंत्री (लीड-2)

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस ने महंगाई के लिए व्यापारियों पर दोषारोपण कर उनकी नकारात्मक छवि बनाई।

मोदी ने यहां व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस के शासन में व्यापारियों के बारे में एक धारणा बनाई गई कि देश में सारी समस्याओं के लिए वही जिम्मेदार हैं। महंगाई का लाभ कांग्रेस के जमाखोरों को मिलता था और एक धारणा बनाई गई महंगाई व्यापारियों के कारण आती है।

उन्होंने कहा, सच्चाई यह है कि महंगाई की मार दूसरों के मुकाबले व्यापारियों पर दोगुनी पड़ती है। एक तरफ उनको खुद के परिवार का बजट बनाए रखने में समस्याएं आती हैं तो दूसरी तरफ महंगाई बढ़ने और मांग घटने से उनका कारोबार प्रभावित होता है।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मुद्दे पर बचाव करते हुए उन्होंने कहा कि नई कर व्यवस्था से पारदर्शिता आई है और राजस्व में डेढ़ गुना इजाफा हुआ। जीएसटी लागू होने के बाद पंजीकृत व्यापारियों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई।

मोदी ने कहा कि सरकार हर दो महीने पर जीएसटी परिषद की बैठकों में व्यापारियों की चिंताओं का समाधान करती रही है और दरों की समीक्षा करती रही है। इसके फलस्वरूप जरूरत की अधिकांश वस्तुएं अब जीएसटी दरों के शून्य स्लैब में आ गई हैं और 98 फीसदी वस्तुओं व सेवाओं पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से कम हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा, पहले आपको कर में राहत के लिए अगले बजट का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं। आपके सुझावों पर नियमित रूप से विचार किया जाता है।

चुनाव में किए गए वादों को दोहराते हुए मोदी ने कहा कि अगर भाजपा सत्ता में फिर वापस आएगी तो खुदरा व्यापार के लिए नई राष्ट्रीय नीति लाई जाएगी और देश में जीएसटी के तहत पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा प्रदान की जाएगी।

मोदी ने कहा, हम जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों के लिए 10 लाख रुपये दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह व्यापारियों के लिए भी क्रेडिट कार्ड योजना लाने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना लाएंगे।

उन्होंने कहा कि भाजपा खुदरा व्यपारियों का एक राष्ट्रीय बोर्ड बनाएगी जो व्यापारियों और सरकार के बीच माध्यम का काम करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) के मामले में पिछले पांच साल में देश 75 पायदानों की छलांग लगाकर 77वें पायदान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य अगले पांच साल में देश को 50वें पायदान पर लाना है।

प्रधानमंत्री ने कहा, चुनाव के समय हमारी बिरादरी जो बोलती है, वह चाहती है कि लोग उसे जल्दी से जल्दी भूल जाएं। लेकिन मैं अपवाद हूं और मैंने जो बोला था उसे याद करा रहा हूं।

उन्होंने कहा, आपको खुशी होगी पिछले पांच साल में मैंने 1500 कानून खत्म किए। इतना ही नही, इज ऑफ डूइंग बिजनेस में आज दुनिया में भारत का नाम रौशन हुआ है लेनिक मेरा मकसद इज ऑफ लिविंग का है।

प्रधानमंत्री यहां तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि उन्होंने पिछले पांच साल से उनके जीवन को आसान बनाने की कोशिश की है।

उन्होंने कहा, आप जनता की सेवा करते हैं। मैं आप सभी व्यापारियों की मेहनत से प्रभावित हूं।

 ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

ब्रिटिश पाउंड में मजबूती के बीच अमेरिकी डॉलर में गिरावट

न्यूयॉर्क, 20 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश पाउंड में आई मजबूती के बीच, अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई।

पहली तिमाही में ब्रिटिश खुदरा बिक्री के सकारात्मक आंकड़ों से देश के आर्थिक विकास में वृद्धि के संकेत से ब्रिटिश पाउंड में मजबूती दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1230 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.1245 डॉलर रहा।

ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2988 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.2994 डॉलर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते कारोबार में 0.7146 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 0.7148 डॉलर रहा।

यूरो, पाउंड, येन समेत छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 97.3650 पर रहा।

--आईएएनएस

10:23 AM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account