• Last Updates : 06:25 PM
Last Updated At :- 21-11-2018 06:10 PM

मोरक्को ने दूसरा निगरानी उपग्रह लांच किया

रबात, 21 नवंबर (आईएएनएस)। मोरक्को ने फ्रेंच गुयाना से बुधवार तड़के पृथ्वी की निगरानी करने वाले अपने दूसरे उपग्रह मोहम्मद 4-बी को लांच किया जो एक साल में दूसरा उपग्रह है।

मोरक्को की आधिकारिक समाचार एजेंसी एमएपी ने कहा कि मोरक्को ने अपना पहला उपग्रह मोहम्मद 4-ए पिछले साल आठ नवंबर 2017 को उसी कूरो अंतरिक्ष स्टेशन से वेगा राकेट द्वारा छोड़ा था।

एजेंसी ने कहा कि दोनों उपग्रह उच्च क्षमता की तस्वीरें ले सकते हैं।

मोहम्मद 4-बी मोरक्को के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम का दूसरा उपग्रह था। पहला उपग्रह उसने अफ्रीका में किंग मोहम्मद चार द्वारा 2013 में लांच किया था। उपग्रहों का नाम उनके नाम पर ही रखा गया है।

इस पंचवर्षीय परियोजना को सार्थक करने के लिए मोरक्को का सहयोग फ्रांस की थेल्स एरिएनस्पेस एंड एयरबस कर रही है।

दोनों उपग्रहों का संचालन मोरक्को के इंजीनियर और तकनीशियन करेंगे जिन्होंने देश-विदेश में लंबे समय तक विशेष प्रशिक्षण लेने का लाभ लिया है।

एजेंसी ने कहा कि उपग्रही तस्वीरों का दोहन कृषि, जल संसाधन, इमारतों एवं लोक निर्माण एवं परिवहन, जल एंव जंगल, खदानों और भूगर्भ, संचार कार्यक्रमों, प्रमुख परियोजनाओं के संचालन, शहरी एवं ग्रामीण योजनाओं आदि में जरूरी होता जा रहा है।

 नोटबंदी से करोड़ों किसान तबाह हुए : राहुल

नोटबंदी से करोड़ों किसान तबाह हुए : राहुल

नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि नोटबंदी करके किसानों की बदकिस्मती से मजाक किया गया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने यह बात कृषि मंत्रालय की उस रपट के बाद कही है, जिसमें यह स्वीकार किया गया है कि नोटबंदी के कारण लाखों किसान बीज और उर्वरक खरीदने से लाचार हो गए थे।

राहुल ने एक खबर को टैग करके हिंदी में किए गए ट्वीट में कहा, नोटबंदी से करोड़ों किसानों की जिंदगियां तबाह हो गईं। उनके पास बीज और उर्वरक खरीदने के पैसे नहीं थे।

खबर में यह बताया गया है कि कृषि मंत्रालय द्वारा संसद की वित्तीय मामलों की स्थाई समिति को सौंपी गई रपट में इस बात का जिक्र किया गया है कि नोटबंदी के कारण लाखों किसान बीज और उर्वरक खरीदने में लाचार थे।

गांधी ने छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में मोदी के चुनावी अभियान का जिक्र करते हुए कहा, लेकिन मोदी आज भी किसानों के दुर्भाग्य का मजाक उड़ा रहे हैं।

दोनों प्रदेशों में चुनाव अभियान के दौरान राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर मोदी की आलोचना की और कहा कि यह देश का सबसे बड़ा घोटाला था।

--आईएएनएस

06:04 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account