• Last Updates : 09:33 PM

बार्सिलोना के चोटिल डेम्ब्ले 4 सप्ताह के लिए बाहर हुए

बार्सिलोना, 16 जनवरी (आईएएनएस)। बार्सिलोना क्लब के फ्रांसीसी फारवर्ड ऑसमाने डेम्ब्ले चोटिल होने के कारण तीन से चार सप्ताह के लिए फुटबाल जगत से बाहर हो गए हैं।

बार्सिलोना ने कहा कि मांस-पेशियों में खिंचाव की समस्या के कारण डेम्ब्ले बाहर हुए हैं।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, समर ट्रांसफर विंडो के जरिए बार्सिलोना में शामिल होने के बाद से डेम्ब्ले दूसरी बार चोटिल हुए हैं।

क्लब ने एक बयान में कहा, डेम्ब्ले को उनकी बांयी जांघ में दर्द की समस्या हो रही थी और जांच से इस बात की पुष्टि हुई है कि उन्हें मांस-पेशियों में खिंचाव की समस्या है।

--आईएएनएस

09:32 PM

आस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविक की शानदार वापसी, दूसरे दौर में (लीड-1)

मेलबर्न, 16 जनवरी (आईएएनएस)। सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने साल के पहले ग्रैंड स्लैंम टूर्नामेंट का पहला दौर जीतने के साथ ही टेनिस कोर्ट पर अच्छी वापसी की है।

जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने भी अच्छी शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में कदम रखा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में छह बार के विजेता जोकोविक ने अमेरिकी खिलाड़ी डोनाल्ड यंग को मात दी।

कोहनी की चोट के कारण जोकोविक ने पिछले साल विबंलडन के बाद से किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया। उन्होंने इस मैच में यंग को सीधे सेटों में 6-1, 6-2, 6-4 से मात दी।

अपने एक बयान में जोकोविक ने कहा, एक माह पहले मैं जानता भी नहीं था कि मैं इस टूर्नामेंट में खेल भी पाऊंगा, क्योंकि मेरी कोहनी पूरी तरह से तैयार नहीं थी।

जोकोविक का सामना दूसरे दौर में फ्रांस के गेल मोंफिल्स या स्पेन के जॉमे मुनार में से किसी एक खिलाड़ी से होगा।

ज्वेरेव को थोड़ी मेहनत करनी पड़ी। उन्होंने इटली के थोमस फाबियानो को एक घंटे 22 मिनट तक चले मैच में 6-1, 7-6 (7-5), 7-5 से मात दी। दूसरे दौर में उनका सामना जर्मनी के पीटर गोदोवजिक से होगा।

स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका ने भी पिछले सीजन में सर्जरी के बाद विजयी वापकी की है। उन्होंने पहले दौर में लिथुआनिया के रिकार्डास बेरांकिस को 6-3, 6-4, 2-6, 7-6 (7-2) से हराकर दूसरे दौर में कदम रखा है, जहां उनका सामना अमेरिका के टेनेस सेंडग्रीन से होगा।

--आईएएनएस

07:20 PM

आस्ट्रेलियन ओपन : हालेप, केर्बर, मुगुरुजा दूसरे दौर में (लीड-1)

मेलबर्न, 16 जनवरी (आईएएनएस)। वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप के साथ-साथ मारिया शारापोवा, एंजेलीके केर्बर, गार्बिने मुगुरुजा और कैरोलीना प्लिस्कोवा ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, रोमानिया की हालेप ने आस्ट्रेलिया की डेस्टानी आईवा को 7-6 (7-5), 6-1 से मात दी।

पहले सेट में हालेप का टखना मुड़ गया था। इस कारण पहले सेट को जीतने में उन्हें थोड़ी मेहनत लगी।

हालेप ने कहा, मैं देख रही हूं कि ठीक होने के बाद कैसा होगा, क्योंकि अब भी यह दर्द हो रहा है। मैं इसमें कुछ महसूस नहीं कर रही हूं।

रूस की खिलाड़ी शारापोवा ने 2016 के बाद से पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेला है। उन्होंने जर्मनी की ताटजाना मारिया को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से मात दी।

केर्बर ने हमवतन एना-लीना फ्राइडसेम को एक घंटे के भीतर सीधे सेटों में 6-0, 6-4 से मात दी। कर्बर का सामना अब दूसरे दौर में क्रोएशिया की डोना वेकिक से होगा।

स्पेन की खिलाड़ी मुगुरुजा ने फ्रांस की जेसिका पोनचेट को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराया। पैर में दर्द की समस्या के कारण मुगुरुजा को ब्रिस्बेन इंटरनेशनल और सिडनी इंटरनेशनल से नाम वापस लेना पड़ा।

केर्बर का सामना अब दूसरे दौर में ताइवान की सु-वेई सेइ से होगा। सु ने चीन की लिन झु को 0-6, 6-0, 8-6 से हराया।

चेक गणराज्य की प्लिस्कोवा ने पराग्वे की वरोनिका केपेडे रोएग को 6-3, 6-4 से हराया। उनका सामना अगले दौर में ब्राजील की बेट्रिज हदाद माइया से होगा।

--आईएएनएस

06:26 PM

कप्तान कोहली पर लगा जुर्माना

सेंचुरियन, 16 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया है।

आईसीसी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि कोहली पर उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

सेंचुरियन में जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के दौरान आईसीसी के लेवल-1 नियम के उल्लंघन के लिए मैच फीस के जुर्माने के साथ कोहली के खाते में एक डीमैरिट अंक भी शामिल हो गया है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, कप्तान कोहली पर आईसीसी की आचार संहिता के लेवल-1 उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा है।

आईसीसी ने कहा, कोहली को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता की अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। यह खेल की भावना को आहत करने से संबंधित है।

इस स्तर पर उल्लंघन के लिए सबसे अधिक जुर्माना मैच फीस का 50 प्रतिशत होता है और इसमें एक या दो डीमैरिट अंक खिलाड़ी के खाते में जुड़ सकते हैं।

यह घटना सोमवार की है, जब 25वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के दौरान कोहली अंपायर मिशेल गॉग से बार-बार शिकायत कर रहे थे। ऐसा करने के दौरान गुस्से में कोहली ने गेंद मैदान पर फेंक दी।

बयान में कहा गया, दिन का खेल समाप्त होने के बाद कोहली ने अपने इस व्यवहार के लिए माफी मांगी और आईसीसी मैच रेफरी के अमिरात एलीट पैनल के क्रिस ब्रॉड की ओर से लगाए जुर्माने को स्वीकार कर दिया। इसमें अब सुनवाई की जरूरत नहीं है।

कोहली पर मैदान पर मौजूद अंपायरों मिशेल गॉग, पॉल रेफिल, तीसरे अंपायर रिचर्ड केटलबॉरो और चौथे अंपायर अलाउद्दीन पालेकर ने यह आरोप लगाया था।

--आईएएनएस

04:12 PM

फ्लामेंगो ने पेरू के कप्तान गुएरेरो का अनुबंध निलंबित किया

रियो डी जनेरियो, 16 जनवरी (आईएएनएस)। फ्लामेंगो क्लब ने पेरू की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के कप्तान पाओलो गुएरेरो के साथ अपने अनुबंध को निलंबित कर दिया है।

गुएरेरो के इस अनुबंध को डोपिंग प्रतिबंध से उनकी वापसी तक निलंबित किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लामेंगो के उपाध्यक्ष फ्लावियो विलेमान ने कहा कि गुएरेरो ने क्लब के फैसले को मान लिया है और वह प्रतिबंध समाप्त होने तक फ्लामेंगो के साथ कोई भी मैच नहीं खेलेंगे।

विलेमान ने कहा कि क्लब इस करार को निलंबित कर रहा है। इसके तहत निलंबन के दौरान फ्लामेंगो की ओर से किसी प्रकार की धनराशि गुएरेरो के नहीं मिलेगी।

गुएरोरो को बेंजोलेकगोनीने के सेवन के लिए डोप टेस्ट में फेल होने के कारण 12 माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। हालांकि, कप्तान द्वारा अपील किए जाने के बाद इस प्रतिबंध की अवधि को छह माह कर दिया गया।

गुएरेरो इस साल तीन मई को फुटबाल जगत में वापसी करेंगे। जून में फीफा विश्व कप की शुरुआत होने वाली है और पेरू 1982 के बाद से पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहा है।

--आईएएनएस

03:35 PM

आस्ट्रेलियन ओपन : दूसरे दौर में पहुंचे वर्डास्को

मेलबर्न, 16 जनवरी (आईएएनएस)। स्पेन के टेनिस खिलाड़ी फर्नाडो वर्डास्को ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

मंगलवार को पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में वर्डास्को ने अपने हमवतन रोबटरे बतिस्ता को मात दी।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, वर्डास्को ने बतिस्ता को 6-1, 7-5, 7-5 से मात दी।

इस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में वर्डास्को का सामना जर्मनी के खिलाड़ी मेक्सिमिलिअन मार्टरेर से होगा।

मार्टरेर ने पहले दौर के मुकाबले में हमवतन सेड्रिक-मार्सेल स्टेबे को सीधे सेटों में 6-0, 6-3, 6-4 से हराया।

--आईएएनएस

03:33 PM

वेल्स के नए कोच बने गिग्स

कार्डिफ, 16 जनवरी (आईएएनएस)। मैनचेस्टर युनाइटेड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रेयान गिग्स को वेल्स की फुटबाल टीम के नए कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।

वेल्स की फुटबाल टीम इस साल फीफा विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगी।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, 44 वर्षीय गिग्स ने सोमवार को अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने वेल्स के साथ चार साल का करार किया है।

इस करार के तहत वह यूईएफए 2020 यूरोपियन चैम्पियनशिप और 2022 फीफा विश्व कप के क्वालीफाइंग दौर में वेल्स टीम का मार्गदर्शन करेंगे। फीफा विश्व कप-2022 टूर्नामेंट का आयोजन कतर में होगा।

वेल्स फुटबाल संघ (एफएडब्ल्यू) के मुख्य कार्यकारी जोनाथन फोर्ड ने कहा, हम रेयान को राष्ट्रीय टीम के नए कोच के रूप में नियुक्त कर काफी खुश हैं।

फोर्ड ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि गिग्स टीम के लिए एक सफल भविष्य का निर्माण करेंगे, क्योंकि एक खिलाड़ी और कोच के रूप में उनके पास अच्छा अनुभव है।

गिग्स ने कहा, मैं इस जिम्मेदारी को पाकर काफी खुश हूं। हमारे सामने अब नेशन्स लीग और यूईएफए यूरो 2020 में क्वालीफाई करने की चुनौतियां हैं।

--आईएएनएस

02:13 PM

आस्ट्रेलियन ओपन : दूसरे दौर में पहुंची शारापोवा

मेलबर्न, 16 जनवरी (आईएएनएस)। रूस की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है।

मंगलवार को महिला एकल वर्ग के पहले दौर में शारापोवा ने जर्मनी की तातजाना मारिया को मात दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शारापोवा ने मारिया को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से हराया।

रूस की सुपरस्टार टेनिस खिलाड़ी ने 2016 के बाद से पहली बार इस टूर्नामेंट में वापसी की है।

मैच के बाद एक बयान में शारापोवा ने कहा, मैं जानती हूं कि मैं किस स्तर का मैच खेल सकती हूं और किस तरह का टेनिस दिखा सकती हूं।

शारापोवा ने कहा, हालांकि, मैं जानती हूं कि कोर्ट पर वापसी करने के बाद मुझे अब सीखते रहना है और अपनी क्षमता का विकास करते रहना है। मैं अति आत्मविश्वासी नहीं हूं, लेकिन मेरे करियर के पिछले परिणामों को देखते हुए मेरी कुछ उम्मीदें हैं।

--आईएएनएस

01:58 PM

भारत के तीसरे टेस्ट में साहा की जगह लेंगे कार्तिक

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को तमिलनाडु के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है।

कार्तिक को जोहानसबर्ग में खेले जाने वाले इस तीसरे टेस्ट मैच के लिए रिद्धिमान साहा के स्थान पर टीम में शामिल किया है।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, अखिल भारतीय चयन समिति ने साहा के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए कार्तिक को शामिल करने का फैसला लिया है।

बोर्ड ने कहा कि दोनों टीमों के बीच न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट से पहले ही कार्तिक टीम के साथ शामिल हो जाएंगे।

सेंचुरियन में जारी दूसरे टेस्ट मैच से पहले ही साहा को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी। वह बोर्ड की मेडिकल टीम की देखरेख में हैं।

बयान में कहा गया, गुरुवार को टीम के साथ अभ्यास के दौरान साहा को मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर ध्यान रख रही है।

सेंचुरियन में जारी दूसरे टेस्ट मैच में पार्थिव पटेल विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे हैं।

वर्तमान में तीन टेस्ट मैचों की इस सरीजी में भारतीय टीम प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका से 0-1 से पीछे है। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

--आईएएनएस

12:07 PM

जर्मन लीग : कोलोन ने मोंचेनब्लादबाक को हराया

कोलोन (जर्मनी), 15 जनवरी (आईएएनएस)। सिमोन टेरोडे की ओर से इंजुरी टाइम में किए गए गोल के दम पर कोलोन ने जर्मनी लीग में खेले गए मैच में मोंचेनब्लादबाक को 2-1 से मात दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस लीग में रविवार रात को बोरूसिया डार्टमंड और वुल्फ्सबर्ग के बीच खेला गया एक अन्य मैच गोलरहित ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

कोलोन के लिए फ्रेड्रिक सोरेनसेन ने 34वें मिनट में गोल किया। इस मैच में क्लब की ओर से किया गया यह एकमात्र गोल था।

दूसरे हाफ में मोंचेनब्लादबाक ने शानदार वापसी की। राफेल की ओर 69वें और टेरोड की ओर से 95वें मिनट में किए गए गोल से टीम ने कोलोन को 2-1 से हरा दिया।

--आईएएनएस

09:11 PM
 रिलायंस निप्पन लाइफ एस्सेट देगी 5 फीसदी अंतरिम लाभांश

रिलायंस निप्पन लाइफ एस्सेट देगी 5 फीसदी अंतरिम लाभांश

मुंबई, 16 जनवरी (आईएएनएस)। रिलायंस निप्पन लाइफ एस्सेट मैनेजमेंट लि. ने मंगलवार को बताया कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी को 130 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है और कंपनी ने शेयरधारकों को पांच रुपये प्रति शेयर लाभांश जारी करने घोषणा की है।

यहां जारी बयान में रिलांयस म्यूचुअल फंड की संपत्ति का प्रबंधन करने वाली कंपनी ने कहा है कि 31 दिसंबर, 2017 को समाप्त तिमाही में कंपनी ने 130 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है, जो सालाना आधार पर 25 फीसदी की बढ़ोतरी है।

समीक्षाधीन अवधि में कंपनी का राजस्व 470 करोड़ रुपये रहा, जोकि साल-दर-साल आधार पर 31 फीसदी की बढ़ोतरी है।

कंपनी के निदेशक मंडल ने पांच रुपये प्रति शेयर लाभांश जारी करने की घोषणा की है।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप सिक्का के हवाले से बयान में कहा गया है, हम लाभप्रद विकास की तरफ ध्यान जारी रखेंगे और भारत आ रहे खुदरा निवेशकों और विदेशी निवेशकों से पूंजी बाजार में सबसे अधिक हिस्सा प्राप्त करेंगे।

2017 के 31 दिसंबर तक कंपनी के प्रबंधन में 3,87,871 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां थीं।

--आईएएनएस

09:33 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account