• Last Updates : 09:57 PM

म्यांमार पर ट्वीट के लिए चौतरफा घिरे जैक

सैन फ्रांसिस्को, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसी म्यांमार को एक पर्यटक गंतव्य के रूप में प्रचारित करने के लिए आलोचना का शिकार हुए हैं। जबकि देश मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर व्यापक तौर पर आरोपों का सामना कर रहा है। इससे पहले जैक पर नवंबर में भारत के अपने दौरे के दौरान हिंदू भावनाओं को आहत करने पर मामला भी दर्ज हुआ था।

एक सिलसिलेवार ट्वीट में जैक ने कहा था कि उन्होंने मन की शांति के लिए नवंबर में उत्तरी म्यांमार की यात्रा की थी।

उन्होंने अपने 40 लाख प्रशंसकों को यात्रा के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, वहां के लोग खुशमिजाज हैं और खाना लाजवाब है।

इस ट्वीट के बाद ट्विटर प्रमुख को व्यापक आलोचना झेलनी पड़ी। कुछ लोगों ने उनके ऊपर मुस्लिम रोहिंग्या अल्पसंख्यकों की दुर्दशा को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।

2017 में, रोहिंग्या आतंकवादियों द्वारा कई पुलिस चौकियों पर हमले किए जाने के बाद म्यांमार सेना ने हिंसक कार्रवाई शुरू की थी। हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था और मानवाधिकार संगठनों ने कहा था कि सेना ने खेतों को जला दिया था और मनमाने ढंग से हत्याएं व दुष्कर्म किए थे।

जैक के ट्वीट के जवाब में एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने लिखा, इस समय उनके लिए मुफ्त में एक पर्यटन विज्ञापन लिखना निन्दनीय है।

--आईएएनएस

08:28 PM

फ्रांस में येलो वेस्ट आंदोलन में 1,385 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार (लीड-1)

पेरिस, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। फ्रांस में येलो वेस्ट आंदोलन के दौरान कम से कम 1,385 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। ये युवा देश में बढ़ती महंगाई के विरोध में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ सड़कों पर उतरे हैं।

एफे न्यूज के मुताबिक, गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टानेर ने शनिवार शाम बताया कि विरोध प्रदर्शन के संबंध में 1,385 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 920 लोग पेरिस से गिरफ्तार किए गए हैं। देश भर के 1,25,000 और राजधानी के 10,000 लोग प्रदर्शनों में शामिल हैं।

कास्टानेर, ने चेतावनी दी है कि पेरिस और कुछ अन्य शहरों में हिंसा जारी है इसलिए और लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 118 प्रदर्शनकारी और 17 पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं।

एक दिसंबर को हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान 1,201 नागरिकों और 284 पुलिसकर्मी घायल हुए थे।

फ्रांसीसी अधिकारियों ने 89,000 पुलिस और सशस्त्र जवान तैनात किए हैं। वहीं, पिछले सप्ताह पुलिस बल की संख्या 65,000 थी। 8,000 पुलिस बल केवल राजधानी में तैनात किए गए हैं। पुलिस बल को किसी भी हिंसक स्थिति को रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

इसके साथ ही पानी की बौछारें, आंसू गैस के गोले और एक दर्जन बख्तरबंद कारों का इस्तेमाल किया गया है।

सोशल मीडिया पर येलो वेस्ट नामक आंदोलन तेल पर बढ़ते करों के खिलाफ विरोध के तौर पर शुरू हुआ है। प्रदर्शनकारियों द्वारा पीली जैकेट पहनने के कारण इस आंदोलन का नाम यलो वेस्ट पड़ा है।

इस विरोध प्रदर्शन के दौरान कई लोग मैक्रों के इस्तीफे के साथ पेंशन और शिक्षा पर सरकारी खर्च में वृद्धि, करों में कमी, बुनियादी ढांचे में सुधार, अप्रवासन में कटौती और सार्वजनिक सेवाओं के निजीकरण को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं।

--आईएएनएस

02:14 PM

ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा के कर्मियों, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की पूछताछ

नई दिल्ली, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रक्षा सौदों के मामलों में शनिवार को चार लोगों से पूछताछ की, जिसमें एक कांग्रेसी कार्यकर्ता समेत यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के दो कर्मचारी शामिल थे। एजेंसी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

ईडी की टीम ने कांग्रेस कार्यकर्ता और राबर्ट वाड्रा के नजदीकी सहयोगी जगदीश शर्मा के निवास पर छापे मारी की और उसे पूछताछ के लिए कार्यालय लेकर गए।

कांग्रेस कार्यकर्ता के अलावा, ईडी ने मनोज अरोड़ा, रमेश शर्मा और एक अन्य व्यक्ति से पूछताछ की, जिसकी पहचान जाहिर नहीं की गई है। ईडी ने शुक्रवार को तीन लोगों से पूछताछ की थी और उनके दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और बेंगलुरू स्थित घरों पर छापेमारी की थी।

ईडी अधिकारियों द्वारा ले जाते समय जगदीश शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, राबर्ट वाड्रा पर आरोप गढ़े जा रहे हैं, मोदी सरकार उन्हें फंसाना चाहती है। मेरे घर की तलाशी ली गई, लेकिन जब कुछ है नहीं तो उन्हें मिलेगा क्या। अब वे मुझे पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय ले जा रहे हैं।

कांग्रेस ने इस कार्रवाई को राजनीतिक बदले की कार्रवाई करार दिया है।

--आईएएनएस

10:35 PM

फ्रांस : प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले (लीड-1)

पेरिस, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार को पुलिस और कथित येलो वेस्ट प्रदर्शनकारियों के बीच हुई भिड़ंत से तनाव बढ़ गया, जिसके बाद पुलिस को उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, अधिकारियों के एक दस्ते ने चैंप्स-इलीयेस एवेन्यू जाने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे और उनका रास्ता अवरुद्ध कर दिया।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप ने पत्रकारों से कहा कि अबतक 481 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सरकार के विरुद्ध चौथे दौर के प्रदर्शन के मद्देनजर शनिवार को लगभग पांच हजार प्रदर्शनकारी शहर के मध्य जमा हो गए। पेरिस में लगभग 8,000 अधिकारियों और 12 सशस्त्र वाहनों को तैनात किया गया है। वहीं पूरे देश में लगभग 90,000 सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

यहां 40 उपमार्गो और रेलवे स्टेशनों के अलावा एफिल टॉवर और लोअुवरे संग्रहालय जैसे दर्शनीय स्थलों को बंद रखा गया है।

येल्लो वेस्ट आंदोलन तीन सप्ताह पहले ईंधन कर में बढ़ोतरी और यातायात के प्रदूषक कारकों पर कर में प्रस्तावित वृद्धि के खिलाफ शुरू हुआ था, लेकिन इसके बाद इस आंदोलन का राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रों सरकार की नीतियों के विरोध के रूप में विस्तार हो गया।

प्रदर्शनकारी अधिक वेतन, कर में कमी, बेहतर पेंशन और यहां तक की राष्ट्रपति के इस्तीफा की भी मांग रहे हैं।

--आईएएनएस

08:36 PM

ओडिशा शेल्टर होम : धर्मेद्र प्रधान ने की राजनाथ सिंह से हस्तक्षेप की मांग

भुवनेश्वर, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने ढेंकनाल जिले के शेल्टर होम में रहने वाली नाबालिग लड़कियों के यौन उत्पीड़न मामले में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से हस्तक्षेप की मांग की है।

गृह मंत्रालय को लिखे पत्र में प्रधान ने अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। यह पत्र शनिवार को मीडिया को जारी किया गया।

प्रधान के मुताबिक, राज्य सरकार नाबालिग न्याय अधिनियम के जबरदस्त उल्लंघन के इस मामले में मूक दर्शक बनी हुई है।

मंत्री ने आरोप लगाया कि एनजीओ (गैर-सरकारी संगठन) गुड न्यूज इंडिया ढेंकनाल के बेल्टीकीरी में अवैध शेल्टर होम चलाती है, जो जबरदस्ती धर्म परिवर्तन और मानव व्यापार में भी शामिल है।

प्रधान ने भारतीय जनता पार्टी की महिला मोचरे की प्रदेश अध्यक्ष पार्वती परिदा द्वारा प्राप्त याचिका पर सिंह से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है।

अपनी याचिका में, परिदा ने आरोप लगाया है कि एनजीओ को बड़ी मात्रा में विदेशी वित्तपोषण प्राप्त हो रहा है, जो ओडिशा में 26 शेल्टर होम्स चलाती है, जिसमें से 15 अवैध हैं।

--आईएएनएस

06:52 PM

कश्मीर में बस खाई में गिरी, 14 मरे (लीड-1)

जम्मू, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में शनिवार को एक बस गहरी खाई में गिर गई और इस दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए।

मंडी क्षेत्र में हुए हादसे में जहां 11 लोगों ने फौरन दम तोड़ दिया, वहीं तीन की मौत अस्पताल में हुई।

गंभीर रूप से घायल तीन अन्य को विशेष उपचार के लिए जम्मू कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दुर्घटना कथित रूप से चालक के बस पर से नियंत्रण खो देने के कारण हुई। राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ अधिकारी मंडी पहुंच गए हैं।

--आईएएनएस

05:08 PM

मैनफोर्ट ने लगातार सफेद झूठ बोला : मुलर

न्यूयॉर्क, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व अभियान प्रमुख पॉल मैनफोर्ट ने अभियोजकों के साथ साक्षात्कार के दौरान लगातार सफेद झूठ बोला। इसमें रूसी खुफिया विभाग से कथित रूप से संबंध रखने वाले कर्मचारी के साथ उनके संपर्क की बात भी शामिल है।

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को एक संघीय अदालत में दाखिल दस्तावेज में मुलर ने यह भी कहा कि मैनफोर्ट ने ट्रंप के पदभार संभालने के बाद ट्रंप के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उनके संबंधों के बारे में भी झूठ बोला।

मैनफोर्ट ने जांचकर्ताओं को बताया कि ट्रंप के उद्घाटन के बाद से उनके व्हाइट हाउस अधिकारियों के साथ प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कोई संबंध नहीं रहे हैं। अदालत में दाखिल दस्तावेजों के मुताबिक, लेकिन पूर्व अभियान प्रमुख इस साल की शुरुआत में अधिकारियों के साथ संपर्क में थे।

मुलर की टीम के अभियोजकों ने शुक्रवार को कहा कि मैनफोर्ट ने जांच के पांच विभिन्न पहलुओं में कई बार झूठ बोला। इसमें मैनफोर्ट की राजनीतिक परामर्श कंपनी के एक रूसी कर्मचारी कोंस्टैनटिन किलिम्निक के साथ उनके संपर्क की बात शामिल है। अभियोजकों का कहना है कि कोंस्टैनटिन के रूस के खुफिया विभाग के साथ रिश्ते हैं।

दस्तावेज के मुख्य बिंदु हालांकि सार्वजनिक नहीं किए गए हैं।

--आईएएनएस

04:13 PM

इटली के नाइटक्लब में भगदड़, 6 मरे (लीड-1)

रोम, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। इटली के एक नाइटक्लब में भगदड़ मचने के बाद छह लोग मारे गए, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

बीबीसी के मुताबिक, भगदड़ की घटना कोरिनाल्डो के लैंतर्ना अजुरा नाइटक्लब में शनिवार तड़के हुई। क्लब में फेरा एबास्ता का कॉन्सर्ट हो रहा था और माना जा रहा है कि 1,000 लोग अंदर मौजूद थे।

इटली के समाचार एजेंसी एएनएसए ने बताया कि देश की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक, भगदड़ तब शुरू हुई जब किसी ने क्लब में तकलीफ पहुंचाने वाले घातक पदार्थ का छिड़काव कर दिया। मृतकों में पांच नाबालिग हैं और छठी मृतका उनमें से एक की मां है।

एंकोना के पुलिस प्रमुख ओरेस्ते कैपोकासा ने सार्वजनिक समाचार सेवा प्रदाता राय न्यूज को बताया कि 13 घायलों की हालत नाजुक है, जबकि अन्य 60 को मामूली रूप से घायल हुए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घातक पदार्थ, जो संभवत: पेपर स्प्रे था, उसके छिड़काव से लोग घबराहट महसूस करने लगे और इधर-उधर भागने लगे।

कॉन्सर्ट में मौजूद एक किशोर ने एएनएसए को बताया कि आपातकालीन निकास द्वार बंद था।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि निकास द्वार पर बैरिकेड गिरने के बाद नाइटक्लब के परिसर के बाहर लोग हताहत हुए हैं। दमकलकर्मियों ने कहा कि नाइटक्लब के अंदर कोई पीड़ित नहीं मिला।

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनकी हालत गंभीर है, उन्हें एंकोना की क्षेत्रीय राजधानी भेजा गया है।

--आईएएनएस

03:33 PM

योगी सबसे अयोग्य मुख्यमंत्री, सिर्फ सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के विशेषज्ञ : सपा

लखनऊ, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। समाजवादी पार्टी (सपा) ने शनिवार को योगी आदित्यनाथ को सबसे अयोग्य मुख्यमंत्री बताते हुए उन पर उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

बुलंदशहर हिंसा को केवल एक दुर्घटना कहने के उनके बयान का संदर्भ देते हुए पार्टी के प्रवक्ता अब्दुल हाफिज गांधी ने कहा कि यह दिखाता है कि मुख्यमंत्री एक पुलिस इंस्पेक्टर और एक व्यक्ति के मारे जाने की घटना को कितनी संवेदनहीनता के साथ ले रहे हैं।

सपा नेता ने कहा, मुख्यमंत्री 2019 लोकसभा चुनावों से पहले राज्य में स्पष्टता के साथ ध्रुवीकरण कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि कैसे सरकार और न ही पुलिस मुख्य साजिशकर्ता योगेश राज को पकड़ने में रूचि नहीं दिखा रही है, जिसका नाम एफआईआर में है।

अब्दुल ने कहा, ऊपर से ही यह स्पष्ट आदेश है कि भाजपा कैडर, इससे जुड़े संगठन और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के लोगों को कानून अपने हाथों में लेने के बावजूद भी कोई हानि नहीं पहुंचाई जाएगी।

सपा प्रवक्ता ने कहा, विकास की बातें और सबका साथ-सबका विकास जैसे नारे खोखले हैं और इस सरकार का एजेंडा सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और समाज को धर्म के आधार पर बांटना है।

राज्य सरकार को बजरंग दल के जिला समन्वयक योगेश राज को गिरफ्तार करने में असफल रहने पर चौतरफा आलोचना झेलनी पड़ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि योगेश ने गोकशी के नाम पर न सिर्फ अफरा-तफरी मचाई बल्कि हिंसा के लिए लोगों को उकसाया ।

एफआईआर में नामित 25 लोगों में से अब तक नौ को गिरफ्तार किया जा चुका है। राज्य सरकार ने समय पर कार्रवाई नहीं करने के लिए शनिवार को बुलंदशहर के जिला पुलिस प्रमुख और दो अन्य पुलिस अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

--आईएएनएस

03:04 PM

इटली के नाइटक्लब में भगदड़, 6 मरे

रोम, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। इटली के एक नाइटक्लब में शनिवार को भगदड़ मचने के बाद छह लोग मारे गए, जबकि 35 अन्य हो गए।

सीएनएन के मुताबिक, भगदड़ की घटना कोरिनाल्डो के लैंतर्ना अजुरा नाइटक्लब में हुई।

नाइटक्लब में इटली के लोकप्रिय रैपर फेरा एबास्ता का कॉन्सर्ट हो रहा था।

देश की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक, भगदड़ तब शुरू हुई जब किसी ने क्लब में तकलीफ पहुंचाने वाले उत्तेजक पदार्थ का छिड़काव कर दिया।

--आईएएनएस

01:07 PM
 बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी, गोएयर ने रविवार को पहली बार बेंगलुरू से थाईलैंड के फुकेट और मालदीव के माले के लिए उड़ानें शुरू की।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कॉर्नेलिस व्रिस्वजिक ने यहां एक बयान में कहा, बेंगलुरू हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है और मुंबई व नई दिल्ली के बाद यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय संचालन है।

मुंबई स्थित गोएयर ने 11 अक्टूबर को नई दिल्ली और मुंबई से फुकेट के लिए अपनी विदेशी उड़ान शुरू की थी। विमानन कंपनी की नई दिल्ली और मुंबई से माले के लिए भी उड़ानें हैं।

कंपनी ने बेंगलुरू से फुकेट के लिए सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें (सोमवार, गुरुवार और रविवार) घोषित की और बेंगलुरू से माले के लिए सप्ताह में दो सीधी उड़ानें (बुधवार और रविवार) घोषित की।

फुकेट और माले से बेंगलुरू के लिए वापसी की उड़ानें भी उसी दिन होंगी।

कंपनी अपने अंतर्राष्ट्रीय मार्गो पर एयरबस ए320 नियो विमान का इस्तेमाल करेगी।

--आईएएनएस

08:50 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account