• Last Updates : 09:33 PM

व्यापमं घोटाला : सीबीआई ने 95 के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को करोड़ों रुपये के व्यापम परीक्षा घोटाले के 2011 के प्री मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) मामले से जुड़े 95 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया।

सीबीआई के आरोपपत्र में साल 2011 में व्यापमं द्वारा संचालित संविदा शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 में हुई अनियमितता से जुड़े 83 परीक्षार्थियों, चार व्यापमं अधिकारियों और आठ दलालों के नाम हैं।

व्यवसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) में 2013 में घोटाला सामने आया था, जब परीक्षार्थियों ने अधिकारियों को रिश्वत देकर खुद की कॉपियां दूसरों से लिखवाईं थीं।

यह घोटाला 1995 में शुरू हुआ था, जिसमें नेता, वरिष्ठ अधिकारी और व्यापारी शामिल थे।

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद सीबीआई ने इस मामले को 2015 में 9 जुलाई को अपने हाथ में लिया था।

यह आरोपपत्र 2011 के प्री-मेडिकल टेस्ट से संबंधित है, जो व्यापमं द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अनियमितताओं के कई मामलों में से एक है।

सीबीआई के आरोपपत्र के मुताबिक, व्यापमं के तत्कालीन प्रिंसिपल सिस्टम एनालिस्ट के कंप्यूटर के हार्ड डिस्क से पता चलता है कि अंतिम परिणाम में कई उम्मीदवारों के नंबर बढ़ा दिए गए थे, ताकि वे परीक्षा पास कर जाएं।

--आईएएनएस

09:33 PM

पद्मावत पर प्रतिबंध को लेकर करणी सेना का प्रदर्शन

जयपुर, 16 जनवरी (आईएएनएस)। श्री राजपूत करणी सेना ने एक बार फिर अपनी ताकत दिखाते हुए मंगलवार को राजस्थान के धौलपुर में संजय लीला भंसाली की विवादास्पद फिल्म पद्मावत को पूरे देश में प्रतिबंध लगाने के लिए विरोध-प्रदर्शन किया। सेना के कार्यकर्ताओं ने धमकी दी है कि अगर फिल्म का प्रदर्शन रोका नहीं गया तो वे सामूहिक आत्मदाह करेंगे। फिल्म 25 जनवरी को रिलीज के लिए तैयार है।

रैली की अगुवाई राजपूत करणी सेना के लोकेंद्र सिक कल्वी ने की। रैली में हजारों की संख्या में महिलाओं को भी देखा गया।

करणी सेना के एक वरिष्ठ सदस्य ने आईएएनएस को बताया, धौलपुर को रैली के लिए इसलिए चुना गया, क्योंकि हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार भी इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाए। हरियाणा सरकार ने मंगलवार(आज) को ही फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा, इससे पहले, हमने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया था और उन्होंने हमें आश्वस्त किया था कि एक बार इसके कानूनी पहलुओं को देखने के बाद फिल्म को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले को देखे और पूरे भारत में इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाए। हमने 14 जनवरी को गृहमंत्री राजनाथ सिह से मुलाकात की थी और फिल्म की रिलीज के बाद देश के समक्ष उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से उन्हें अवगत कराया था।

उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ने इस मामले पर चुप्पी क्यों साध रखी है, यह हमारी समझ से परे है।

करणी सेना के सदस्य के अनुसार, 1700 महिलाओं ने अपना नाम, पता और परिवार से मिले स्वीकृति पत्र को चित्तौरगढ़ के जौहर समिति में पंजीकृत कराया है।

उन्होंने कहा, अगर फिल्म का प्रदर्शन नहीं रोका गया तो, वे सामूहिक आत्मदाह करेंगे। पुरुष तलवार के साथ फिल्म की स्क्रीनिंग रुकवाने के लिए सिनेमा हॉल जाएंगे।

प्रदर्शन के मद्देनजर, चित्तौड़गढ़ जाने वाले सभी राजमार्गो को बाधित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर 25 जनवरी को फिल्म रिलीज होती है तो गणतंत्र दिवस समारोह एक काले दिन के रूप में बदल जाएगा, क्योंकि पूरे देश में उस दिन युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।

सदस्य ने कहा, हमलोग 22 जनवरी से दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी बड़े प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं, जहां भव्य प्रदर्शन करने के लिए पूरे देश से राजपूत समुदाय के लोग एकत्रित होंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या करणी सेना अजमेर और अलवर उपचुनाव में कांग्रेस का समर्थन करेगी? उन्होंने कहा, केंद्र सरकार की चुप्पी को देखते हुए और आनंदपाल मुद्दे पर सीबीआई जांच की मांग कर रहे श्री करणी सेना के सदस्यों के साथ हुए अन्याय को देखते हुए, करणी सेना के सदस्य उपचुनाव में भाजपा की हार सुनिश्चित करने के प्रयास करेंगे।

--आईएएनएस

07:37 PM

तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के दौरान 3 लोगों की मौत

चेन्नई, 16 जनवरी (आईएएनएस)। तमिलनाडु के विभिन्न स्थानों पर जल्लीकट्टू या सांड को काबू करने के पारंपरिक खेल के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

यहां से 500 किलोमीटर दूर शिवगंगा जिले के एक गांव में एक सांड के हमले में दो लोगों की मौत हो गई। हमले में लगभग 50 लोग घायल हुए हैं।

इसी क्रम में यहां से 350 किलोमीटर दूर त्रिची जिले में जल्लीकट्ट के दौरान एक सांड़ के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

इस बीच, मदुरै जिले के अलंगनल्लूर में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने संयुक्त रूप से जल्लीकट्टू को हरी झंडी दिखाई।

इस आयोजन में लगभग 1000 सांडों और साड़ों को काबू करने के लिए 1,200 लोगों ने भाग लिया।

जल्लीकट्टू तमिलनाडु का पारंपरिक खेल है, जो पोंगल उत्सव का हिस्सा है।

खेल जीतने वाले को और बेतरतीब बैल के मालिकों को नकद पुरस्कार, उपभोक्ता टिकाऊं वस्तुएं, दोपहिया वाहन और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।

इस वर्ष अलंगनल्लूर के आयोजन में पुरस्कारों की सूची में दो कारें भी रखी गई हैं।

इस बार का पहला जल्लीकट्टू कार्यक्रम 14 जनवरी को मदुरै में आयोजित किया गया।

--आईएएनएस

04:12 PM

महाराष्ट्र सरकार न्यायाधीश लोया से संबंधित दस्तावेज याचिकाकर्ताओं को साझा करे

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया कि वह विशेष सीबीआई न्यायाधीश बी.एच.लोया की मौत से जुड़े दस्तावेजों को स्वतंत्र जांच की मांग कर रहे याचिकाकर्ताओं को साझा करे। इसके साथ ही अदालत ने मामले को सात दिनों के लिए स्थगित कर दिया।

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा व न्यायमूर्ति मोहन एम.शांतनगुदार की पीठ ने वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे से दस्तावेजों को याचिकाकर्ताओं के साथ साझा करने को कहा, इस मामले में उन्हें सबकुछ मिलना चाहिए। कोई गोपनीयता नहीं होनी चाहिए।

सामाजिक कार्यकर्ता टी.पूनावाला व मुंबई के पत्रकार बंधुराज संभाजी लोन ने न्यायाधीश लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

वकील साल्वे ने महाराष्ट्र सरकार की तरफ से पेश होते हुए अदालत से मुहरबंद लिफाफे में मौजूद दस्तावेजों पर नजर डालने को कहा तो न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा, याचिकाकर्ताओं के साथ इसकी प्रतियां साझा करें और हम मामले को सात दिनों के लिए स्थगित करते हैं।

साल्वे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा भेजे गए दस्तावेजों को उन्होंने खुद नहीं देखा है। इस पर अदालत ने कहा कि वह दस्तावेजों को देखें और यदि वह उनमें कुछ संवेदनशील पाते हैं तो उसे अपने पास रख सकते हैं।

न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा, यदि उसमें कुछ नहीं है, तो कोई गोपनीयता नहीं होनी चाहिए। सामान्य तौर पर दस्तावेजों को साझा करने पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

साल्वे ने कहा कि उनके पास एक अतिरिक्त प्रति है, जिसे वह याचिकाकर्ता के वकील पल्लव सिसोदिया को साझा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें इसे अपने तक रखना होगा।

न्यायाधीश लोया की मौत को लेकर विवाद पैदा हो गया है, क्योंकि लोया शोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे थे, जिसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आरोपी थे। शाह को बाद में आरोपमुक्त कर दिया गया था।

--आईएएनएस

03:38 PM

कश्मीरी व्यापारी की गिरफ्तारी पर जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा में हंगामा

जम्मू, 16 जनवरी (आईएएनएस)। विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और निर्दलीय विधायक इंजीनियर राशिद ने दिल्ली पुलिस द्वारा एक कश्मीरी व्यापारी की गिरफ्तारी को लेकर मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा की कार्यवाही को बाधित किया।

दिल्ली पुलिस व गुजरात आतंकवाद विरोधी दस्ते ने कश्मीरी व्यापारी बिलाल अहमद कावा (37) को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया। कावा को 2000 में लाल किले पर हमले में कथित संलिप्तता को लेकर 12 जनवरी को गिरफ्तार किया गया।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि कावा के बैंक खाते का इस्तेमाल लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी वित्तपोषण के लिए किया गया।

एनसी के वरिष्ठ नेता व विधायक अली मोहम्मद सागर ने मंगलवार को एक निर्दोष कश्मीरी व्यापारी की गिरफ्तारी को लेकर राज्य सरकार पर केंद्र से डरने का आरोप लगाया।

विधानसभा में सागर ने कानून व संसदीय कार्य मंत्री अब्दुल रहमान वेरी से व्यापारी की गिरफ्तारी पर बयान देने की मांग की।

सागर ने कहा, जब वह निर्दोष हैं तो क्यों राज्य सरकार उनकी रक्षा की जिम्मेदारी से भाग रही है।

एनसी नेता ने व्यापारी की 17 साल बाद गिरफ्तारी को लेकर सवाल उठाया। लाल किले पर हमला साल 2000 में किया गया था।

निर्दलीय विधायक इंजीनियर राशिद ने कहा कि क्या राज्य सरकार कावा को अफजल गुरु की तरह फांसी पर लटकाए जाने के इंतजार में है और इसके बाद ही वह संवेदनशील मुद्दे पर बयान देगी?

व्यापारी की मां ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से उसकी रिहाई को लेकर मामले में दखल देने की अपील की थी।

--आईएएनएस

03:15 PM

अमेठी में राहुल के सामने भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प

लखनऊ, 15 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद राहुल गांधी सोमवार को पहली बार अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी पहुंचे और उनके पहुंचने के साथ ही कांग्रेस व भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई।

दोनों पक्ष सगरा तिराहे पर एक दूसरे से जोरदार तरीके से भिड़ गए। जिले के अधिकारियों व स्थानीय पुलिस को हालात को संभालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

विधान परिषद सदस्य दीपक सिंह की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशि शेखर से कहा-सुनी हो गई। इसके बाद सिंह ने पुलिस पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से संबद्ध लुंपेन तत्वों का साथ देने और उनका संरक्षण करने का आरोप लगाया।

इसके बाद अतिरिक्त जोश में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाजपा समर्थकों को दौड़ाया और कथित तौर पर लाठी-डंडों से पीटा। यह सब राहुल गांधी की मौजूदगी में हुआ।

सलोन से भाजपा के विधायक दल बहादुर कोरी ने नाराज होते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले के बाद मुख्यमंत्री से पुलिस की शिकायत करने की धमकी दी।

बाद में राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और राय बरेली के सलोन में उन्हें संबोधित किया।

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और उन पर गरीबी उन्मूलन के लिए सिर्फ दिखावा करने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा कि केंद्र व राज्य की सरकारें सिर्फ अमीर उद्योगपतियों के लिए काम कर रही हैं।

उन्होंने अपूर्ण परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री को जिम्मेदार ठहराया और लोगों को जाति व धर्म के नाम पर भड़काने का आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा के विरोध के बावजूद वे सुनिश्चित करेंगे कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दौरान मंजूर किए गए खाद्य पार्क को अमेठी में स्थापित किया जाए।

राहुल गांधी ने सलोन नगर पंचायत कार्यालय पर खिचड़ी पूजा में भी हिस्सा लिया। हालांकि, इस दौरान स्थानीय व्यापारी कार्यालय के बाहर उनके खिलाफ नारे लगाते रहे।

इस सबके बाद कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी के लिए रवाना हो गए। उनका कई जगहों पर फूलों से स्वागत किया गया और उनके समर्थन में नारेबाजी की गई।

--आईएएनएस

09:04 PM

इंडोनेशिया स्टॉक एक्सचेंज भवन का हिस्सा गिरा

जकार्ता, 15 जनवरी (आईएएनएस)। इंडोनेशिया स्टॉक एक्सचेंज भवन की प्रथम मंजिल का एक हिस्सा गिरने से सोमवार को वहां कई लोग जख्मी हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक स्थानीय टीवी चैनल में क्षतिग्रस्त कॉफी शॉप की फूटेज दिखाई गई।

हादसे में जख्मी दर्जनों लोगों में ज्यादातर महिलाएं थीं। घायलों को अस्पताल भेजा गया।

स्थानीय समयानुसार सुबह के कारोबार सत्र के अपराह्न् 12.10 बजे समाप्त होने के तुरंत बाद यह हादसा हुआ। बाद में, स्टॉक एक्सचेंज प्रशासक ने दोबारा कारोबार शुरू करने का आदेश दिया।

एक चश्मदीद ने बताया कि भोजनावकाश के दौरान हुए हादसे के वक्त अनेक लोग टॉवर-2 की प्रथम मंजिल पर थे, जो टूटकर ढह गई।

राष्ट्रीय पुलिस के प्रवक्ता, इंस्पेक्टर जनरल सेतयो वसिस्टो ने कहा कि हादसे के बाद जांचकर्ता भवन की रूपरेखा की पड़ताल करेंगे।

प्रवक्ता ने हादसे में किसी प्रकार के विस्फोट की बात से इनकार किया।

--आईएएनएस

08:08 PM

लालू से जेल में मिले तेजस्वी

रांची, 15 जनवरी (आईएएनएस)। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोमवार को अपने पिता लालू प्रसाद से यहां केंद्रीय जेल में मुलाकात की।

लालू को चारा घोटाले में सजा सुनाए जाने के बाद तेजस्वी की उनसे यह पहली मुलाकात है।

तेजस्वी ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई।

मुलाकात के बाद तेजस्वी ने मीडिया से कहा, मैं लालू जी से सिर्फ पांच मिनट के लिए मिल सका। ज्यादातर समय प्रक्रिया की औपचारिकाएं पूरी करने में बर्बाद हो गया।

उन्होंने कहा, हम उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। यही वजह है कि मैं उनसे मिलने आया। उनके दिल का ऑपरेशन हुआ था। मैंने पूछताछ की कि वे समय से दवाइयां ले रहे हैं या नहीं।

राजद नेता ने यह भी कहा कि परिवार पूर्व केंद्रीय मंत्री की जमानत के लिए वकीलों से संपर्क में है।

पूर्व क्रिकेटर तेजस्वी अपने पिता से मिलने के लिए रविवार को रांची पहुंचे थे।

बहुत से राजग समर्थक बिरसा मुंडा जेल के बाहर मौजूद रहे, लेकिन सिर्फ तेजस्वी यादव को लालू प्रसाद से मिलने की इजाजत दी गई।

देवघर कोषागार से धोखाधड़ी से धन निकालने को लेकर चारा घोटाले से जुड़े दूसरे मामले में 23 दिसंबर को लालू प्रसाद को दोषी करार दिया गया गया और छह जनवरी को उन्हें साढ़े तीन साल कारावास की सजा सुनाई गई।

--आईएएनएस

08:03 PM

खट्टर सरकार में हरियाणा अपराध का केंद्र बन गया : कांग्रेस

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस ने सोमवार को हरियाणा में तीन लड़कियों के साथ घटी दुष्कर्म की घटना की निंदा की और कहा कि खट्टर सरकार के तहत राज्य अपराध का केंद्र बन गया है।

महिला कांग्रेस की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी व दूसरे अधिकारियों से मिलेगा और उनसे रोकथाम के उपाय करने और दोषियों को सजा सुनिश्चित करने की मांग करेगा।

उन्होंने कहा, भाजपा सरकार के तहत हरियाणा अपराध का केंद्र बन गया है। दुर्भाग्य से, यह देश में सामूहिक दुष्कर्म में नंबर एक बन गया है।

कांग्रेस प्रक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के हवाले से ट्वीट किया, साल 2016 में 1,198 दुष्कर्म, 191 सामूहिक दुष्कर्म और 4,019 अपहरण के मामले हुए। मनोहर लाल खट्टर सरकार के तहत हर रोज तीन हत्याएं, तीन दुष्कर्म व 11 अपहरण के मामले होते हैं। उन्हें शर्म आनी चाहिए।

उन्होंने कहा, बेटियों के हर रोज शोषण से मानवता शर्मसार है.. राज्य में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है। खट्टर सरकार को बदला जाना चाहिए।

महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव ने मांग की कि दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए और रोकथाम के खास उपाय किए जाने चाहिए।

देव ने एक वीडियो संदेश में कहा, हरियाणा राज्य में तीन युवतियों के साथ दुष्कर्म किया गया। जिस तरह से दुष्कर्म के बाद उन्हें मरने के लिए छोड़ दिया गया, वह स्तब्ध करने वाला है। हालांकि, हमने कई उपचारात्मक उपाय किए हैं, लेकिन सरकार ने इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए क्या उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा, एनसीआरबी का अंतिम आंकड़ा भी दिखाता है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ा है। निर्भया दुष्कर्म मामले के बाद बहुत से नियम बदले गए और कई कदम उठाए गए। प्राथमिक मुद्दा है कि (नरेंद्र) मोदी सरकार ने 2014 में महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया था।

उन्होंने कहा, लेकिन आंकड़ा दिखाता है कि भाजपा शासित राज्य व भारत सरकार कोई ठोस कदम उठाने में विफल रही है।

देव ने कहा, उदाहरण के लिए निर्भया फंड का इस्तेमाल नहीं हुआ और इसके भविष्य में इस्तेमाल किए जाने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है। आज एक एसआईटी गठित कर दी गई, लेकिन मेरा मानना है कि हमें महिला सुरक्षा के बारे में ज्यादा गंभीर होने की जरूरत है, जो कि यह सरकार साफ तौर पर नहीं है।

उन्होंने अपनी गहरी संवेदना प्रकट की और पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी सहानुभूति जताई।

--आईएएनएस

08:00 PM

मेघन के बारे में प्रेमिका की नस्लीय टिप्पणी ने यूकेआईपी नेता को उलझाया

लंदन, 15 जनवरी (आईएएनएस)। ब्रिटेन के दक्षिणपंथी राजनीतिक दल यूकेआईपी के नेता हेनरी बोल्टन से उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने नेतृत्व या प्रेमिका में से एक को चुनने का आग्रह किया है। यह कदम बोल्टन की प्रेमिका द्वारा कथित रूप से मेघन मार्कल पर नस्लीय टिपण्णी करने के बाद उठाया गया है। मेघन, राजकुमार हैरी से जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाली हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की सोमवार की रिपोर्ट के मुताबिक, बोल्टन की 25 वर्षीय प्रेमिका मॉडल जो मार्ने हैं। बोल्टन पिछले सितंबर में दक्षिणपंथी राजनीतिक दल युनाइटेड किंगडम इंडीपेंडेंस पार्टी (यूकेआईपी) के नेता चुने गए थे।

ब्रिटिश कंजरवेटिव अखबार डेली मेल के मुताबिक, मार्ने ने अपने एक दोस्त को श्रंखलाबद्ध संदेश भेजे, जिसमें उन्होंने मार्कल और अश्वेत लोगों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां कीं। मार्ने ने उसमें कहा कि मार्कल अपने बीज से शाही परिवार को दूषित कर देंगी और एक अश्वेत राजा के लिए रास्ता तैयार करेंगी।

मार्ने ने बाद में एक अखबार में बयान जारी किया और कहा कि वह संदेश में प्रयोग की गई स्तब्धकारी भाषा के लिए बिना शर्त खुलकर माफी मांगती हैं।

यूकेआईपी के अध्यक्ष 54 वर्षीय पॉल ओकडेन ने कहा कि उन्होंने संदेशों के बारे में पढ़ने के बाद मार्ने की पार्टी सदस्यता को तत्काल निलंबित करने का फैसला किया है।

ओकडेन ने रविवार को मेल को बताया कि यूकेआईपी ने ना तो कभी किया और ना ही कभी नस्लवाद का समर्थन करेगी।

लंदन एसेंबली में यूकेआईपी प्रतिनिधिमंडल के नेता पीटर व्हिटल ने मार्ने को उनकी शर्मनाक प्रतिक्रिया के लिए पूर्ण रूप से पार्टी से बाहर करने की मांग की है। पार्टी के कई नेताओं ने बोल्टन के इस्तीफे की मांग की है।

प्रिंस हैरी और मार्कल मई में शादी करने वाले हैं, जिसके बाद मार्कल आधिकारिक तौर पर एक राजकुमारी और ब्रिटिश शाही परिवार की सदस्य बन जाएंगी। उनकी सगाई को प्रिंस हैरी की दादी क्वीन एलिजाबेथ का समर्थन प्राप्त है।

--आईएएनएस

06:58 PM
 रिलायंस निप्पन लाइफ एस्सेट देगी 5 फीसदी अंतरिम लाभांश

रिलायंस निप्पन लाइफ एस्सेट देगी 5 फीसदी अंतरिम लाभांश

मुंबई, 16 जनवरी (आईएएनएस)। रिलायंस निप्पन लाइफ एस्सेट मैनेजमेंट लि. ने मंगलवार को बताया कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी को 130 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है और कंपनी ने शेयरधारकों को पांच रुपये प्रति शेयर लाभांश जारी करने घोषणा की है।

यहां जारी बयान में रिलांयस म्यूचुअल फंड की संपत्ति का प्रबंधन करने वाली कंपनी ने कहा है कि 31 दिसंबर, 2017 को समाप्त तिमाही में कंपनी ने 130 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है, जो सालाना आधार पर 25 फीसदी की बढ़ोतरी है।

समीक्षाधीन अवधि में कंपनी का राजस्व 470 करोड़ रुपये रहा, जोकि साल-दर-साल आधार पर 31 फीसदी की बढ़ोतरी है।

कंपनी के निदेशक मंडल ने पांच रुपये प्रति शेयर लाभांश जारी करने की घोषणा की है।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप सिक्का के हवाले से बयान में कहा गया है, हम लाभप्रद विकास की तरफ ध्यान जारी रखेंगे और भारत आ रहे खुदरा निवेशकों और विदेशी निवेशकों से पूंजी बाजार में सबसे अधिक हिस्सा प्राप्त करेंगे।

2017 के 31 दिसंबर तक कंपनी के प्रबंधन में 3,87,871 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियां थीं।

--आईएएनएस

09:33 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account