• Last Updates : 04:02 PM

टेनिस : चीन ओपन बाद सीजन खत्म करेंगे एंडी मरे

लंदन, 23 सितंबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे का कहना है कि वह शेनझेन ओपन और चीन ओपन के बाद इस सीजन में किसी अन्य टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे।

अपने इस निर्णय के कारण पूर्व नंबर-1 मरे अब शंघाई मास्टर्स और पेरिस मास्टर्स में नहीं खेलेंगे। यह दोनों टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स 1000 के तहत आते हैं।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इस सीजन केवल पांच टूर्नामेंट में भाग लेने वाले मरे फिलहाल वर्ल्ड रैंकिंग में 308वें पायदान पर काबिज है। चोट के कारण एक साल तक बाहर रहने के बाद उन्होंने जून में एटीपी वर्ल्ड टूर में वापसी की थी।

मरे ने शनिवार को अपने फेसबुक आकाउंट पर लिखा, 2019 सीजन के शुरू होने से पहले मुझे अच्छी शेप में आने और बड़े टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए लंबी ट्रेनिंग की जरूरत है।

इस सीजन मरे ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन वॉशिंगटन में हुए सिटी ओपन में किया और क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि, चोट के कारण वह क्वार्टर फाइनल से हट गए थे।

--आईएएनएस

12:36 PM

स्पोटर्स फ्लैश ऑन लाइन रेडियो को मिले ईपीएल प्रसारण के अधिकार

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय प्रशंसक स्पोटर्स फ्लैश के रेडियो चैनल पर अब इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का आनंद ले सकेंगे। स्पोटर्स फ्लैश ने हाल ही में एलेक्सा अमेजन पर लाइव अपडेट सर्विस को लांच किया है।

भारत के पहले ऑन लाइन रेडियो चैनल स्पोटर्स फ्लैश इस पूरे सीजन ईपीएल के 380 मैचों की लाइव कॉमेंट्री का प्रसारण करेगा।

यह सुविधा एलेक्सा डिवाइस पर हासिल की जा सकती है जो अमेजन इको और एलेक्स एप पर उपलब्ध हैं। एक बार जब इस सुविधा को चालू कर दिया जाएगा मैचों की लाइव कॉमेंट्री चालू हो जाएगी।

स्पोटर्स फ्लैश के संस्थापक रमन रहेजा ने कहा, हम भारतीय प्रशंसकों को उच्च स्तरीय प्रसारण उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध हैं। इस सीजन से पहली बार भारतीय प्रशंसक ईपीएल के सभी 380 मैचों का प्रसारण सुन सकेंगे।

अमेजन इंडिया एलेक्स स्कील्स के भारत के प्रबंधक दिलीप आर.एस ने कहा, हम स्पोटर्स फ्लैश के साथ लाइव कॉमेंट्री संबंधी करार कर खुश हैं। ईपीएल के लिए अब दर्शक यहां जुड़ सकते हैं।

--आईएएनएस

11:03 PM

इटेलियन सेरी-ए : पार्मा ने काग्लीयारी को 2-0 से हराया

पार्मा, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। हाल ही में शीर्ष डिवीजिन में आए क्लब पार्मा ने शनिवार को इटेलिटन सेरी-ए में काग्लीयारी को स्टाडियो इनियो तारडिनी में खेले गए मैच में 2-0 से हरा दिया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, रोबेटरे इंग्लेसे ने मैच के 20वें मिनट में मेजबान टीम का खाता खोला। वहीं आइवरी कोस्ट के गेर्विंहो ने ब्रेक के दो मिनट बाद दूसरा गोल किया।

पार्मा इस समय सात अंकों के साथ सातवें स्थान पर है जबकि काग्लीयारी पांच अंकों के साथ 13वें स्थान पर हैं।

--आईएएनएस

10:56 PM

स्पेनिश लीग : अल्वेस ने वालेकानो को 5-1 से हराया

मेड्रिड, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। अल्वेस ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए शनिवार को 10 खिलाड़ियों से खेल रही रायो वालेकानो को 5-1 से हरा दिया।

यह वालेकानो की लीग में तीसरी जीत है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अल्वेस के लिए जिमो नावारो ने सातवें मिनट में ही गोल कर अपनी टीम का खाता खोला। इसके बाद राउल डे टोमस ने 30वें मिनट में वालेकानो के लिए बराबरी का गोल किया।

चार मिनट बाद अल्वेस ने इबाई गोमेज के गोल के दम पर बढ़त ले ली। कालिरी ने 56वें मिनट में अल्वेस के लिए तीसरा गोल किया। गोमेज ने 21 मिनट बाद अपना दूसरा गोल किया।

दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में जॉर्जे फ्रांको ने अल्वेस के लिए पांचवां गोल किया।

--आईएएनएस

10:51 PM

टेनिस : उलटफेर कर सेंट पीटर्सबर्ग के फाइनल में पहुंचे किल्जान

सेंट पीटर्सबर्ग, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। स्लोवाकिया के टेनिस खिलाड़ी मार्टिन क्लिजान ने शनिवार को पूर्व वर्ल्ड नंबर तीन स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका को मात देकर सेंट पीटर्सबर्ग ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, क्लिजान ने सेमीफाइनल में वावरिंका को 4-6, 6-3, 7-5 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

क्लिजान ने इसी के साथ वावरिंका के पहली बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीतने की उम्मीदों को तोड़ दिया है। वावरिंका 2016 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने उन्हें मात दी थी।

क्लिजान अपने करियर में सातवीं बार किसी टूर्नामेंट का फाइनल खेलेंगे। फाइनल में उनका सामना आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम और स्पेन के रोबेटरे बाउतिस्ता अगुट के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

--आईएएनएस

10:48 PM

दोस्ताना मुकाबलों के लिए ब्राजील में मैल्कम, वालेस शामिल

रियो डी जनेरियो, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना के फारवर्ड मैल्कम और जर्मन क्लब हैनोवर 96 के मिडफील्डर वालेस को आगामी दोस्ताना मुकाबलों के लिए ब्राजील की टीम में शामिल किया गया है।

इटली के क्लब जुवेंतस के फारवर्ड डगलस कोस्टा को टीम में शामिल नहीं किया गया है। कोस्टा ने पिछले लीग मुकाबले में विपक्षी टीम के खिलाड़ी पर थूका था जिसके कारण उन्हें राष्ट्रीय टीम में भी जगह नहीं दी गई है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड से खेलने वाले डिफेंडर मार्सेलो की भी टीम में वापसी हुई है। वह इस महीने की शुरुआत में अमेरिका में हुए दोस्ताना मुकाबलों के लिए टीम को हिस्सा नहीं थे।

मुख्य कोच टीटे ने सउदी अरब और और अर्जेटीना के खिलाफ 12 और 16 अक्टूबर को होने वाले मुकाबलों के लिए 23 खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।

कोच ने बताया कि कोस्टा को अनुशासनहीनता के कारण टीम में शामिल नहीं किया गया है। कोस्टा पर इटली लीग में चार मैचों का प्रतिबंध लगा है।

टीम :

गोलकीपर : एलिसन, एडर्सन और फेल्पिे

डिफेंडर : एलेक्स सैंड्रो, डेनिलो, एडर मिलिताओ, फबिन्हो, माक्र्विन्होस, मार्सेलो , जोओ मिरांडा और पाब्लो।

मिडफील्डर : आर्थर, कैसिमिरो, फ्रेड, फिलिप कोटिन्हो, रेनाटो आगुस्तो और वालेस

फारवर्ड : एवर्टन, रोबटरे फिर्मीनो, गेब्रियल जीसस, मैल्कम, नेमार जूनियर और रिचर्लिसन।

--आईएएनएस

08:18 PM

स्पेनिश लीग : घरेलू मैदान पर सोसियादाद से हारा हुएसका

हुएसका (स्पेन), 22 सितम्बर (आईएएनएस)। स्पेनिश क्लब रियल सोसियादाद ने लीग के पांचवें दौर के मुकाबले में यहां शुक्रवार को एसडी हुएसका को 1-0 से पराजित किया।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इस सीजन हुएसका अपने घरेलू मैदान पर एक भी मैच जीतने में सफल नहीं हो पाया हैं।

मैच में गोल करने का पहला मौका सोसियादाद को 21वें मिनट में मिला लेकिन एक्सेल वेर्नर गोल करने में कामयाब नहीं हो पाए।

दूसरे हाफ में भी सोसियादाद ने अपना बेहतरीन खेल जारी रखा। 64वें मिनट में मिकेल मेरिनो ने गोल दागकर मेहमान टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

मैच क 71वें मिनट में रोमांचक मोड़ आया और सोसियादाद के जुआनमी को दूसरा पीला कार्ड मिला जिसके कारण उन्हें मैच से बाहर जाना पड़ा। इसके 11 मिनट बाद थियो हर्नादेज को भी रेड कार्ड मिला और मेहमान टीम को नौ खिलाड़ियों से ही खेलना पड़ा।

हुएसका इसके बावजूद बराबरी का गोल नहीं कर पाया।

--आईएएनएस

08:00 PM

कोहली की सफलता से प्रभावित हूं : टिम काहिल

कोलकाता, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आने वाले सीजन में जमशेदपुर एफसी से करार करने वाले आस्ट्रेलिया के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी टिम काहिल ने शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है।

काहिल भारतीय कप्तान के मैदान के अंदर और बाहर हासिल की गई उपलिब्धयों से खासे प्रभावित हैं।

इंग्लिश क्लब एवरटन एफसी के लिए खेल चुके इस स्ट्राइकर ने कहा कि वह कोहली को सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं। काहिल, कोहिल को खिलाड़ियों के लिए सबसे अच्छा उदाहरण भी मानते हैं।

आईएसएल मीडिया-डे से इतर बात करते हुए काहिल ने कहा, आस्ट्रेलिया में, भारतीय क्रिकेट में से जो सर्वकालिक महान खिलाड़ी की गिनती की जाती है उनमें सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल है। इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन अब, जाहिर सी बात है विराट कोहली भी हैं क्योंकि मुझे उनका यहां तक का पहुंचने का सफर पसंद है।

उन्होंने कहा, वह काफी मेहनती, विनम्र हैं। उन्होंने काफी बलिदान दिया है। वह आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोहली जिस तरह से भारतीय क्रिकेट को वापस दे रहे हैं वो शानदार हैं। मैं उन्हें सोशल नेटवर्क पर फॉलो करता हूं।

काहिल ने अपने देश के लिए चार विश्व कप खेले हैं।

--आईएएनएस

07:26 PM

जर्मन लीग : स्टुटगार्ट के प्रशंसकों को पहली जीत का इंतजार

स्टुटगार्ट, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। जर्मन क्लब वीएफबी स्टुटगार्ट ने लीग के चौथे दौर के मुकाबले में यहां शुक्रवार देर रात फोर्टुना डुसेलडोर्फ के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेला।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, जर्मन लीग के 2018-19 सीजन में अभी तक स्टुटगार्ट एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं पाया है। स्टुटगार्ट ने पिछले सप्ताह फ्राइबर्ग के खिलाफ भी 3-3 से ड्रॉ खेला था।

फ्राइबर्ग के खिलाफ दो गोल दागने वाले मोरियो गोमेज ने मर्सडीज-बेंजएरेना में खेले गए इस मैच में गोल करने के दो आसान मौके गंवाए।

मेजबान टीम को अपनी गलतियों के कारण मैच में हार भी झेलनी पड़ सकती थी लेकिन गोकीपर रोन-रोबर्ट जिएलेर ने दूसरे हाफ में दो शानदार बचाव करते हुए अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

इस ड्रॉ के बाद स्टूटगार्ट तालिका में दो अंकों के साथ 15वें पायदान पर बना हुआ है जबकि फोर्टुना आठवें स्थान पर काबिज है।

--आईएएनएस

06:34 PM

टेनिस : पैन पैसिफिक ओपन के फाइनल में ओसाका का सामना प्लिस्कोवा से (लीड-1)

ताचिकावा (जापान), 22 सितम्बर (आईएएनएस)। जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका ने पैन पेसिफिक ओपन के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने इटली के कैमिला जियॉर्जी को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

ओसाका ने शनिवार को महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में कैमिला को 6-2, 6-3 से मात दी।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अमेरिकी ओपन विजेता ने यह मैच 71 मिनट में अपने नाम किया।

ओसाका ने मैच के बाद कहा, मैं जानती थी कि जब मैं शॉर्ट बाल खेलूंगी और ज्याजा तेजी नहीं दिखाऊंगी तो वह कोशिश करेंगी। मेरा मानना है कि हम दोनों का खेल काफी अलग है और आज मुझे जीतना था।

फाइनल में ओसाका का सामना चेकगणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा से होगा जिन्होंने क्रोएशिया की डोना वेकिक को एक कड़े मुकाबले में 6-2, 4-6, 6-3 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

डब्ल्यूटीए रैंकिंग में आठवें पायदान पर मौजूद प्लिसकोवा और वेकिक के बीच यह सेमीफाइनल मुकाबला दो घंटे 4 मिनट और 43 सेकेंड तक चला।

चेक गणराज्य की खिलाड़ी ने पहले सेट में दमदार खेल दिखाया और वेकिक को वापसी का कोई मौका न देते हुए 6-2 से जीत दर्ज की। दूसरे सेट में दोनो खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर हुई और क्रोएशियाई खिलाड़ी वापसी करने में कामयाब रही। उन्होंने यह सेट 6-4 से अपने नाम किया।

तीसरे और निर्णायक सेट प्लिसकोवा ने दमदार सर्विस के दम पर 6-3 से जीत दर्ज की।

--आईएएनएस

06:22 PM
 इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

बेंगलुरु, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के तकनीकी मामलों की समीक्षा के लिए गठित मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को कहा कि जीएसटी ने अपने सॉफ्टवेयर वेंडर (प्रदाता) इन्फोसिस को व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने के लिए नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

नेटवर्क की कार्यप्रणाली की समीक्षा के लिए हुई मंत्रिसमूह की 10वीं बैठक के बाद सुशील कुमार मोदी ने यहां संवाददाताओं को बताया, हमने जीएसटी परिषद के सुझाव के अनुसार नेटवर्क पर व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने को सरल बनाने के लिए इन्फोसिस को नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री और मंत्रिसमूह के प्रमुख मोदी ने कहा, हमने अगले चार से छह महीने में नया सरलीकृत जीएसटी फार्म लागू करने की योजना बनाई है जिससे डीलर या व्यापारी को नेटवर्क के माध्यम से अप्रत्यक्ष कर का भुगतान करने में लाभ मिलेगा।

मंत्रिसमूह ने छोटे करदाताओं के लिए यूनीफॉर्म अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए देशभर से 18 कंपनियों को चिन्हित किया।

मोदी ने कहा, जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में समानता सुनिश्चित करने के लिए सभी छोटे व्यापारियों को नया सॉफ्टवेयर प्रदान किया जाएगा।

जीएसटी परिषद ने जैसाकि फैसला लिया है कि ई-कॉमर्स कंपनियां एक अक्टूबर से प्रभावी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर संग्रहित कर (टीसीएस) का भुगतान करेंगी।

केंद्र सरकार ने 13 सितंबर को केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) अधिनियम की धारा 52 के तहत टीडीएस और टीसीएस के प्रावधानों को लागू करने के लिए एक अक्टूबर की तारीख अधिसूचित की थी।

ई-कॉमर्स कंपनियों को 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर एक फीसदी तक राज्य जीएसटी और एक फीसदी केंद्रीय जीएसटी के लिए टीडीएस कटौती करनी है।

वहीं, 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर दो फीसदी समेकित जीएसटी की कटौती की जाएगी।

--आईएएनएस

10:55 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account