• Last Updates : 07:18 PM

गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है।

इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राउड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी।

एंड्रायड पुलिस की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल मैप्स हेल्प पेज पर गूगल ने केवल इतना कहा है, अब आप उबर राइड्स सीधे गूगल मैप्स से बुक नहीं कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के इस कदम से अब यूजर्स को उबर राउड बुक करने के लिए उबर एप को इंस्टाल करना पड़ेगा, जिसकी आक्रामक लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आलोचना होती रही है।

--आईएएनएस

07:10 PM

माइक्रोसॉफ्ट ने छात्र वीडियो चर्चा मंच फ्लिपग्रिड खरीदा

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। छात्रों और शिक्षकों का दिल जीतने के प्रयासों के तहत माइक्रोसॉफ्ट ने वीडियो चर्चा मंच फ्लिपग्रिड का अधिग्रहण कर लिया है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में 2 करोड़ से अधिक शिक्षकों व छात्रों द्वारा किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, माइक्रोसॉफ्ट में फ्लिपग्रिड का स्वागत करते हुए रोमांचित हूं।

माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष (शिक्षा) एरन मेगिड्डो ने कहा, सभी को वीडियो आधारित सोशल शिक्षा की शक्ति मुहैया कराने के लिए, हम फ्लिपग्रिड को सभी शिक्षकों के लिए मुफ्त कर दिया है और पिछले एक साल में जिन्होंने भी फ्लिपग्रिड की सदस्यता ली है, उनके पैसे लौटा रहे हैं।

उन्होंने कहा, फ्लिपग्रिड के चाहनेवाले आश्वस्त हो सकते हैं कि जिस फ्लिपग्रिड को वे जानते हैं और प्यार करते हैं। वह माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने के बाद भी माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और अन्य साझेदारों को पारिस्थितिकी तंत्र में बढ़ता रहेगा इस दौरान कंपनी की विशिष्ट ब्रांड, संस्कृति और टीम बनी रहेगी।

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट को छात्रों को शिक्षकों के बीच एप्पल और गूगल से गहरी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है और इस अधिग्रहण से कंपनी को छात्रों और शिक्षकों को लुभाने का मौका मिलेगा।

--आईएएनएस

06:09 PM

गूगल 8000 भारतीय पत्रकारों को तथ्य जांचने का प्रशिक्षण देगी

नई दिल्ली, 19 जून (आईएएनएस)। पत्रकारों को फर्जी खबरों का शिकार होने से बचाने के लिए गूगल इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में 8,000 पत्रकारों को अगले एक साल में प्रशिक्षण देगी, जिसमें अंग्रेजी समेत छह भारतीय भाषाओं के पत्रकार शामिल होंगे।

इसके तहत, गूगल न्यूज इनीशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क देश भर के शहरों से 200 पत्रकारों का चयन करेगा, जो पांच दिनों के प्रशिक्षण शिविर में सत्यापन और प्रशिक्षण के अपने कौशल को निखारेंगे। यह शिविर अंग्रेजी सहित छह अन्य भारतीय भाषाओं के लिए आयोजित किया जाएगा।

प्रमाणित प्रशिक्षकों के इस नेटवर्क द्वारा पत्रकारों के लिए दो दिवसीय, एक दिवसीय और आधा दिन की कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

गूगल इंडिया ने एक बयान में कहा कि भारत के शहरों में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू, बंगाली, मराठी और कन्नड़ में प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।

प्रशिक्षण का उद्देश्य पत्रकारों को तथ्यों की जांच और ऑनलाइन सत्यापन में सक्षम बनाना है, जिसके लिए

फस्र्ट ड्राफ्ट, स्टोरीफुल, अल्टन्यूज, बूमलाइव, फैक्टचेकर डॉट इन और डेटालीड्स के विशेषज्ञों द्वारा निर्मित पाठ्यक्रम का उपयोग किया जाएगा।

गूगल न्यूज लैब के प्रमुख (एशिया प्रशांत) इरेन जय लियु ने कहा, विश्वसनीय, आधिकारिक मीडिया स् त्रोतों का समर्थन करना गूगल के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, यही कारण है कि हमें भारत में गलतफहमी के खिलाफ अपनी लड़ाई में पत्रकारों का समर्थन करने के लिए इंटरन्यूज, डेटालीड्स और बूमलाइव के साथ सहयोग करने पर गर्व है।

--आईएएनएस

03:41 PM

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस 141.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

फोर्ब्स द्वारा सोमवार को जारी विश्व के अरबपतियों की सूची में यह खुलासा हुआ।

बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को हराकर पहला स्थान हासिल किया है। बेजोस की एक जून से संपत्ति पांच अरब डालर से अधिक बढ़ी है। वहीं, बिल गेट्स की संपत्ति 92.9 अरब डॉलर है।

वॉरेन बफेट 82.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।

बेजोस आधिकारिक तौर पर इस वर्ष की शुरुआत में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे और उनकी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन कंपनी एप्पल के बाद दूसरी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी है।

--आईएएनएस

09:21 AM

ट्रंप की चीनी सामान पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाने की चेतावनी

वाशिंगटन, 19 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ चल रहे व्यापार युद्ध के मद्देनजर बीजिंग के 200 अरब डॉलर के सामान पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी है।

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने व्यापार सलाहकारों से उन अतिरिक्त चीनी उत्पादों की पहचान करने को कहा है, जिन पर नए शुल्क लगाए जा सकें।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ट्रंप ने 0 अरब डॉलर के चीनी सामान पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने का ऐलान किया था।

चीन ने प्रतिक्रियास्वरूप कहा ता कि वह भी अमेरिका के 50 अरब डॉलर के 659 सामान पर समान शुल्क लगाएगा।

ट्रंप ने सोमवार रात को बयान जारी कर कहा कि यदि चीन अपनी गतिविधियों में बदलाव करने से इनकार करेगा तो ये नए शुल्क प्रभावी होंगे।

उन्होंने कहा, यदि चीन शुल्क में दोबारा बढ़ोतरी करेगा तो हम 200 अरब डॉलर के सामान पर अतिरिक्ति शुल्क लगाएंगे। अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक संबंध एक समान होने चाहिए।

इससे पहले सोमवार को अमेरिका, चीन व्यापारिक संबंधों के बिगड़ने को लेकर दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गई।

--आईएएनएस

08:42 AM

कोचर को छुट्टी पर भेजा, बख्शी नए सीओओ बने : आईसीआईसीआई

मुंबई, 18 जून (आईएएनएस)। आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को संदीप बख्शी को पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा की तथा एमडी व सीईओ चंदा कोचर को उनके खिलाफ आरोपों के संबंध में जांच पूरी होने तक छुट्टी पर भेज दिया।

बख्शी 1 अगस्त 2010 से आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ हैं। वे कोचर के छुट्टी पर रहने के दौरान कंपनी के निदेशक मंडल को रिपोर्ट करेंगे।

बैंक ने एक बयान में कहा, सीओओ पद के लिए उनकी नियुक्ति पांच सालों के लिए होगी, जो नियामक अनुमोदन के अधीन है। वे 19 जून 2018 से या नियामकीय मंजूरी मिलने के दिन से सीओओ का पदभार संभालेंगे, जो भी पहले होगा।

बयान में कहा गया, बक्शी बैंक के सभी कारोबारी और कॉरपोरेट केंद्र की जिम्मेदारी संभालेंगे। बैंक के सभी कार्यकारी निदेशक और कार्यकारी प्रबंधन उन्हें रिपोर्ट करेंगे। जबकि बख्शी चंदा कोचर को रिपोर्ट करेंगे, जो आईसीआईसी बैंक की एमडी और सीईओ बनी रहेंगी।

--आईएएनएस

10:28 PM

ट्रकों की राष्ट्रव्यापी बेमियादी हड़ताल का ऐलान

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। ट्रक मालिकों ने सोमवार को राष्ट्रव्यापी बेमियादी हड़ताल का ऐलान किया। उन्होंने तकरीबन 54 लाख ट्रकों के सड़कों पर नहीं उतरने का दावा किया।

ट्रक मालिक तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, तीसरा पक्ष बीमा प्रीमियम और पथ-कर में वृद्धि के विरोध में हड़ताल पर हैं।

ऑल इंडिया कान्फेडरेशन ऑफ गुड्स वीकल्स ऑनर्स एसोसिएशन (एआईसीजीवीओ) ने कहा कि बड़े ट्रक मालिक और ट्रांसपोर्ट एजेंसी किसी तरह अपना कारोबार चला रहे हैं मगर छोटे और मझौले परिवहन कारोबार तेल के दाम में हालिया वृद्धि से चौपट हो गया है।

एआईसीजीवीओ के महासचिव कौसर हुसैन ने कहा कि तीसरा पक्ष बीमा प्रीमियम में पिछले कुछ साल में 1,117 फीसदी बढ़ोतरी हुई है जिससे छोटे ट्रांसपोटरों का कारोबार नष्ट हो गया है।

भारतीय बीमा नियामक विभाग प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने 2017-18 में तीसरा पक्ष दायित्व बीमा में प्रीमियम में 30 फीसदी तक बढ़ोतरी कर दी है।

एआईसीजीवीओ ने सोमवार को बेमियादी हड़ताल की घोषणा की। वहीं, ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोट क्रांग्रेस (एआईटीएमसी) ने कहा कि वह 20 जुलाई से इन्हीं मांगों को लेकर हड़ताल पर जाएगी।

एआईटीएमसी महासचिव नवीन गुप्ता ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, हड़ताल पर जाने के कई कारण हैं लेकिन हमारी मांगे तेल की कीमतों में इजाफा, पथकर और तीसरा पक्ष बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी के विरोध को लेकर केंद्रित है। हड़ताल हमेशा अच्छी बात नहीं है क्योंकि इससे हमारा कारोबार प्रभावित होता है। लेकिन हमारे पास इसके सिवा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

--आईएएनएस

10:28 PM

सीआरजेड प्रतिबंध पर तत्काल सुनवाई से सर्वोच्च न्यायालय का इंकार

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को केंद्र सरकार की उस याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया, जिसमें एनजीटी (राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण) द्वारा तटीय विनियम क्षेत्र (सीआरजेड) में निर्माण सहित किसी भी प्रकार की गतिविधि पर तटीय क्षेत्र प्रबंधन योजना (सीजेडएमपी) के अंतिम रूप देने तक लगाई गई रोक के खिलाफ तुरंत सुनवाई की अपील की गई थी।

न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा की अवकाश पीठ ने कहा कि इस मामले की सुनवाई दो हफ्तों बाद की जाएगी।

अतिरिक्स महाधिवक्ता विक्रमजीत बनर्जी ने कहा कि केंद्र ने यह कदम अपवाद के रूप में उठाया है। इस पर न्यायमूर्ति नजीर ने जानना चाहा कि वे कौन से अपवाद हैं।

एनजीटी ने अपने नवंबर के आदेश में विभिन्न राज्यों द्वारा सीआरजेड में बिना सीजेएमपी को अंतिम रूप दिए किसी प्रकार की नई गतिविधि पर रोक लगा दी है।

एनजीटी की पुणे पीठ ने यह आदेश एनजीओ (गैर-सरकारी संस्था) वनशक्ति द्वारा दाखिल याचिका पर दी है, जिसमें मसौदा योजना को प्रकाशित करने की मांग की गई है।

--आईएएनएस

09:59 PM

रेलगाड़ियों में रविवार को विलंब होने पर यात्रियों को मुफ्त भोजन : गोयल

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि पटरियों के रखरखाव कार्य के कारण अगर रविवार को कोई रेलगाड़ी पांच-छह घंटे विलंब से चलती है तो भारतीय रेल ट्रेन में मौजूद यात्रियों को मुफ्त में भोजन देगी।

रेलमंत्री ने मीडिया से बातचीत में यहां कहा, रेलवे अपनी संपत्तियों के नियोजित रखरखाव कार्य के कारण रविवार को पांच-छह घंटे ट्रेन के विलंब होने पर ट्रेन में आरक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को मुफ्त में भोजन व जलपान प्रदान करेगी।

भोजन और जलपान भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ओर से दिए जाएंगे।

गोयल ने कहा, हम अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर रहे यात्रियों को भी मुफ्त भोजन प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त को रेलवे की नई समय-सारणी लाई जाएगी, जिसमें यात्रियों को पटरियों पर चले रहे नियोजित रखरखाव कार्य के कारण नियमित ट्रेनों के विलंब होने की सूचना दी जाएगी।

उन्होंने कहा, पिछले सात-आठ दिनों से मैंने सात रेलवे जोन के महाप्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठकें की हैं। हमने नियोजित तरीके से रेलवे संपत्तियों के रखरखाव का कार्य चलाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, समयपालन में सुधार के लिए प्रयास किए जाएंगे और सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

गोयल ने कहा कि सप्ताह के दौरान रखरखाव कार्य दो घंटे तक चलेगा, जबकि सप्ताहांत यानी रविवार को छह घंटे कार्य चलेगा।

उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने 2,000 करोड़ रुपये की लागत से इलाहाबाद और मुगलसराय के बीच नई रेल लाइन को मंजूरी दी है। इसपर काम तीन-चार साल में पूरा हो जाएगा।

ट्रेन में मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता पर गोयल ने कहा कि आईआरसीटीसी के 16 रसोई कक्ष को सीसीटीवी कैमरा से जोड़ा गया है और यात्री देख सकते हैं कि भोजन किस प्रकार तैयार किया जाता है।

--आईएएनएस

09:52 PM

चुनावों को प्रभावित करने में डाटा का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं : प्रसाद

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को सोशल मीडिया कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा कि चुनावों के नतीजों को प्रभावित करने के लिए यूजर के डाटा का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

रविशंकर प्रसाद केंद्र सरकार में कानून व न्यायमंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार डाटा सुरक्षा और कानून पर न्यायमूर्ति श्रीकृष्ण की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही है।

मौजूदा सरकार के कार्यकाल में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों को लेकर एक प्रेसवार्ता में प्रसाद ने प्रस्तावित तीन तलाक कानून, नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे भगोडों के प्रत्यर्पण समेत भावी मुख्य न्यायाधीश, की नियुक्ति, न्यायिक नियुक्तियों आदि का का जिक्र किया।

--आईएएनएस

08:51 PM
 गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है।

इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राउड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी।

एंड्रायड पुलिस की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल मैप्स हेल्प पेज पर गूगल ने केवल इतना कहा है, अब आप उबर राइड्स सीधे गूगल मैप्स से बुक नहीं कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के इस कदम से अब यूजर्स को उबर राउड बुक करने के लिए उबर एप को इंस्टाल करना पड़ेगा, जिसकी आक्रामक लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आलोचना होती रही है।

--आईएएनएस

07:10 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account