• Last Updates : 04:02 PM

ईयू ने लीबिया में जारी हिंसा की निंदा की

त्रिपोली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। लीबिया में यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधिमंडल और लीबिया के ईयू मिशन के प्रमुख ने शनिवार को त्रिपोली में हिंसा की निंदा की।

दो ईयू समूहों ने संयुक्त बयान में कहा, ईयू प्रतिनिधिमंडल और लीबिया में ईयू मिशन के प्रमुख त्रिपोली में हिंसा की कड़ी निंदा करते हैं। इन हिंसाओं की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है, लोग घायल हुए हैं और विस्थाति हुए हैं।

उन्होंने लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत घसन सलामे के प्रयासों को भी सराहते हुए लीबिया संकट के लिए राजनीतिक समाधान के महत्व पर जोर दिया।

लीबिया में साल 2011 में पूर्व नेता मुअम्मर गद्दाफी के तख्तापलट के बाद से ही असुरक्षा और हिंसा का दौर जारी है।

--आईएएनएस

09:01 AM

ईरान के साथ आतंकवाद रोधी सहयोग के लिए तैयार : पुतिन

मॉस्को, 23 सितंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आतंकवादी हमले को लेकर ईरान के अपने समकक्ष हसन रूहानी के प्रति सहानुभूति जताते हुए आतंकवाद रोधी सहयोग की प्रतिबद्धता जताई।

पुतिन ने रूहानी को लिखे पत्र में कहा, हम इस अपराध से गुस्से में हैं। उम्मीद है कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को कठघरे में लाया जाएगा।

समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक, ईरान के आहवाज शहर में शनिवार को सैन्य परेड पर हुए आतंकवादी हमले में 24 लोगों की मौत हो गई थी।

पुतिन ने कहा, यह घटना इस बात की पुष्टि की है कि हमें आतंकवाद के खिलाफ मिलकर मोर्चा खोलना पड़ेगा। मैं आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में ईरान ेक साथ अपने सहयोग को बढ़ाने की पुष्टि करना चाहता हूं।

--आईएएनएस

08:54 AM

ट्विटर बग के कारण अज्ञात डेवलपर को मिले होंगे यूजर के संदेश

सैन फ्रैंसिस्को, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। माइक्रो-ब्लागिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने स्वीकार किया है कि बग के कारण करीब तीन लाख यूजर का डायरेक्ट मैसेज (डीएम) तीसरे पक्ष एप डेवलपर्स के पास चला गया।

ट्विटर ने बताया कि बग मई 2017 से सक्रिय था और कुछ घंटों की तलाश के बाद 10 सितंबर को इस समस्या को दूर कर लिया गया, ताकि अनजाने में गलत डेवलपर को डेटा भेजे जाने पर रोक लगाई जाए।

ट्विटर ने शनिवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, बग से ट्विटर पर एक फीसदी से कम लोग प्रभावित हुए। बग के कारण कुछ संवाद अनजाने में दूसरे रजिस्टर्ड डेवलपर को चला गया होगा।

वर्तमान में ट्विटर के 33.6 करोड़ यूजर हैं और इसका एक फीसदी का मतलब तकरीबन 30 लाख यूजर प्रभावित हुए।

--आईएएनएस

09:31 PM

भारत की हठी, नकारात्मक प्रतिक्रिया निराशाजनक : इमरान

इस्लामाबाद, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता रद्द होने पर शनिवार को निराशा जाहिर की और भारत की प्रतिक्रिया को हठी नकारात्मक करार दिया।

इस्लामाबाद पर आतंकवाद का महिमामंडन करने का दोषारोपण करते हुए नई दिल्ली द्वारा दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द कर दी गई।

इमरान ने ट्वीट किया, शांति वार्ता बहाली के लिए मेरी अपील पर भारत की हठी व नकारात्मक प्रतिक्रिया से निराशा हुई।

उन्होंने कहा, हालांकि मैंने अपनी पूरी जिंदगी में यह पाया है कि बड़े पदों को धारण करने वाले छोटे लोगों में व्यापक परिदृश्य को देखने की दूरदर्शिता नहीं होती है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के मौके पर अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच वार्ता होने वाली थी।

भारत सरकार ने शुक्रवार को कहा कि इसने दो अत्यंत निराशाजनक घटनाक्रमों के बाद पाकिस्तान के साथ वार्ता रद्द कर दी है। इन घटनाक्रमों से इस्लामाबाद के बुरे एजेंडे की पोल खुल गई है।

पहली घटना में जम्मू-कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या कर दी गई, जो प्रदेश में आतंकी गतिविधियों में बढ़ावा का द्योतक है। भारत इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ बताता है।

वहीं, भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा जुलाई 2016 में मार गिराए गए हिजबुल मुजाहिदीन नेता बुरहान वानी की याद में इस्लामाबाद ने डाक टिकट जारी किया है।

कुरैशी ने वार्ता रद्द होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि नई दिल्ली ने आंतरिक दबाव में यह फैसला किया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सार्वजनिक तौर पर पुष्टि के 24 घंटे के भीतर भारत की ओर से विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द करने के फैसले के लिए बताए गए कारण बिल्कुल अविश्वसनीय हैं।

--आईएएनएस

05:41 PM

संयुक्त राष्ट्र महासभा में कोफी अन्नान के लिए स्मृति सभा का आयोजन

संयुक्त राष्ट्र, 22 सितंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और कोफी अन्नान को अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता।

उन्होंने कहा कि यह कहना असंभव है कि एक कहां खत्म होता है और दूसरा कहां से शुरू होता है।

कोफी अन्नान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव रह चुके हैं।

गौरतलब है कि शुक्रवार को सभागार में राजनयिकों, कर्मचारियों और परिवार के सदस्यों ने महासभा के मेमोरियल हॉल में अन्नान की स्मृति सभा को संबोधित किया।

कोफी अन्नान का 18 अगस्त को जेनेवा में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

गुटेरेस ने कहा, कोफी अन्नान एक असाधारण शख्स थे। वह लोगों से जुड़े हुए थे। वह बुद्धिमान, दयालु और साहसी थे।

गुटेरेस ने कहा, कोफी अन्नान ने संयुक्त राष्ट्र को मानवता की आखिरी उम्मीद बताया था।

--आईएएनएस

03:15 PM

चीन ने अमेरिका संग व्यापार वार्ता रद्द की : रिपोर्ट

बीजिंग, 22 सितंबर (आईएएनएस)। चीन ने अमेरिका के साथ अगले स्पताह होने वाली व्यापार वार्ता रद्द कर दी है और अपने उप प्रधानमंत्री लियू ही को वार्ता के लिए नहीं भेजने का फैसला किया है।

समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जनरल ने यह जानकारी दी है।

समाचार पत्र ने सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन लियू की योजनाबद्ध यात्रा से पहले अमेरिका में मध्यस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी नहीं भेज रहा है।

चीन सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई घोषणा नहीं की है।

चीन और अमेरिका दोनों के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है और दोनों पक्ष एक-दूसरे के अरबों डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क लगा रहे हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 फीसदी का अतिरिक्त आयात शुल्क लगाया और साथ में चीन के 267 अरब डॉलर के सामान पर भी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी।

अमेरिका के इस रुख पर प्रतिक्रियास्वरूप बीजिंग ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया।

इससे पहले भी दोनों देश एक-दूसरे के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगा चुके हैं।

--आईएएनएस

11:14 AM

वेनेजुएला के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे : पोम्पियो

वाशिंगटन, 22 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चेताते हुए कहा कि ट्रंप प्रशासन आगामी दिनों में वेनेजुएला सरकार के खिलाफ सख्त कदम उठाएगा।

पोम्पियो ने फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा, मुझे लगता है कि आगामी दिनों में वेनेजुएला पर दबाव बनाने के लिए कई सख्त कदम उठाए जाएंगे।

पोम्पियो ने कहा, हम यह सुनिश्चित करने चाहते हैं कि वेनेजुएला के लोगों को अपना पक्ष रखने का मौका मिले।

यह बयान संयुक्त राष्ट्र महासभा की अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में होने जा रही बैठक से पहले आया है।

--आईएएनएस

10:09 AM

सुरक्षा परिषद ने सशस्त्र संघर्ष में नागरिकों की सुरक्षा पर दिया जोर

संयुक्त राष्ट्र, 22 सितंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सशस्त्र संघर्ष में नागरिकों की सुरक्षा पर जोर देते हुए महासचिव से इस मामले में हर 12 महीने में रिपोर्ट पेश करने का अनुरोध किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार को एक बयान में परिषद ने इस पर नाराजगी जताई कि सशस्त्र संघर्ष में नागरिकों के मारे जाने का सिलसिला जारी है।

इस बात पर जोर देते हुए कि सशस्त्र संघर्ष से जुड़े पक्षों की प्राथमिकता नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, इसने एक बार फिर कहा कि देश की यह प्राथमिकता है कि वह अपने क्षेत्र में हर शख्स की मानवाधिकार अधिकारों की सुरक्षा करे।

साथ ही परिषद ने ऐसे क्षेत्रों में नागरिकों की सुरक्षा को लेकर व्यवस्थित रूप से निगरानी करने और रिपोर्ट करने की बात फिर दोहराई।

इस संबंध में परिषद मे संयुक्त राष्ट्र महासचिव से15 मई 2019 तक सशस्त्र संघर्ष में नागरिकों की सुरक्षा को लेकर रिपोर्ट सौंपने का आग्रह किया।

--आईएएनएस

10:03 AM

पोम्पियो ने जापान के विदेश मंत्री से उत्तर कोरियाई मुद्दे पर चर्चा की

वाशिंगटन, 22 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो से फोन पर बात की।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट की ओर जारी बयान के मुताबिक, पोम्पियो और कोनो ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर बातची की।

बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं ने आगामी संयुक्त राष्ट्र महासभा और अमेरिका, जापान संबंध के महत्व के वैश्विक सुरक्षा मुद्दों पर भी चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को ऐलान किया था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान वह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अन्य वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे।

--आईएएनएस

08:43 AM

ब्रिटेन का पाउंड कमजोर होने से अमेरिकी डॉलर चढ़ा

न्यूयॉर्क, 22 सितंबर (आईएएनएस)। ब्रेक्सिट से जुड़ी कठिनाइयों के बीच ब्रिटेन के पाउंड के लुढ़ने से अमेरिकी डॉलर में शुक्रवार को मजबूती रही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिग में बीते सत्र में 1.1775 डॉलर के मुकाबले यूरो शुक्रवार को घटकर 1.1746 डॉलर पर रहा जबकि ब्रिटिश पाउंड 1.3267 डॉलर के मुकाबले घटकर 1.3078 डॉलर पर रहा।

आस्ट्रेलियाई डॉलर बीते सत्र में 0.7290 डॉलर के मुकाबले लुढ़ककर 0.7283 डॉलर रहा।

डॉलर सूचकांक 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 94.2217 पर रहा।

--आईएएनएस

08:39 AM
 इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

बेंगलुरु, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के तकनीकी मामलों की समीक्षा के लिए गठित मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को कहा कि जीएसटी ने अपने सॉफ्टवेयर वेंडर (प्रदाता) इन्फोसिस को व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने के लिए नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

नेटवर्क की कार्यप्रणाली की समीक्षा के लिए हुई मंत्रिसमूह की 10वीं बैठक के बाद सुशील कुमार मोदी ने यहां संवाददाताओं को बताया, हमने जीएसटी परिषद के सुझाव के अनुसार नेटवर्क पर व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने को सरल बनाने के लिए इन्फोसिस को नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री और मंत्रिसमूह के प्रमुख मोदी ने कहा, हमने अगले चार से छह महीने में नया सरलीकृत जीएसटी फार्म लागू करने की योजना बनाई है जिससे डीलर या व्यापारी को नेटवर्क के माध्यम से अप्रत्यक्ष कर का भुगतान करने में लाभ मिलेगा।

मंत्रिसमूह ने छोटे करदाताओं के लिए यूनीफॉर्म अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए देशभर से 18 कंपनियों को चिन्हित किया।

मोदी ने कहा, जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में समानता सुनिश्चित करने के लिए सभी छोटे व्यापारियों को नया सॉफ्टवेयर प्रदान किया जाएगा।

जीएसटी परिषद ने जैसाकि फैसला लिया है कि ई-कॉमर्स कंपनियां एक अक्टूबर से प्रभावी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर संग्रहित कर (टीसीएस) का भुगतान करेंगी।

केंद्र सरकार ने 13 सितंबर को केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) अधिनियम की धारा 52 के तहत टीडीएस और टीसीएस के प्रावधानों को लागू करने के लिए एक अक्टूबर की तारीख अधिसूचित की थी।

ई-कॉमर्स कंपनियों को 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर एक फीसदी तक राज्य जीएसटी और एक फीसदी केंद्रीय जीएसटी के लिए टीडीएस कटौती करनी है।

वहीं, 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर दो फीसदी समेकित जीएसटी की कटौती की जाएगी।

--आईएएनएस

10:55 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account