• Last Updates : 07:18 PM

जापान में भूकंप के बाद भूस्खलन की चेतावनी जारी

टोक्यो, 19 जून (आईएएनएस)। जापान के ओसाका में भूकंप आने के बाद मंगलवार को भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

ओसाका में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता वाले भूकंप में चार लोगों की मौत और 381 लोग घायल हो गए थे।

एफे के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ओसाका में भारी बारिश बुधवार तक जारी रहेगी जो भूस्खलन का कारण बन सकती है क्योंकि भूकंप से इलाका बहुत प्रभावित हुआ है।

सरकार के प्रवक्ता योशिदे सुगा ने सलाह दी है कि लोग टेलीविजन और रेडियो न्यूज से स्थिति पर निगाह बनाए रखें।

सुगा ने कहा कि सोमवार को जापान के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण शहर में आए भूकंप में लापता लोगों की संख्या का सटीक आंकड़ा नहीं पता है।

वहीं, मंगलवार से सार्वजनिक परिवहन सेवा शुरू हो गई। इससे पहले सोमवार को 80 उड़ानें रद्द कर दी गई थी और 113 बुलेट ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया गया था जिससे 2,30,000 यात्री प्रभावित हुए थे।

--आईएएनएस

02:10 PM

नेपाल के प्रधानमंत्री चीन दौरे के लिए रवाना

काठमांडू, 19 जून (आईएएनएस)। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली मंगलवार को चीन के छह दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए।

फरवरी में सत्ता में आने के बाद भारत के बाद किसी विदेशी देश की उनकी यह दूसरी यात्रा है।

समाचार पत्र द काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग के निमंत्रण पर वह चीन की यात्रा कर रहे हैं।

ओली के साथ 120 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी चीन के लिए रवाना हुआ, जिसमें चार मंत्रियों सहित सांसद, सरकारी अधिकारी और मीडियाकर्मी शामिल हैं।

प्रतिनिधिमंडल के साथ ओली के अपराह्न 2.30 बजे बीजिंग पहुंचने की संभावना है।

ओली बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और गुरुवार को अपने समकक्ष ली से मुलाकात करेंगे।

समाचार पत्र द हिमालयन टाइम्स के मुताबिक, दोनों देश समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। दोनों राष्ट्रों के बीत अन्य करार भी होंगे।

प्रधानमंत्री और उनका प्रतिनिधिमंडल 24 जून को स्वदेश लौटेगा।

--आईएएनएस

12:49 PM

विश्व की सबसे उम्रदराज सुमात्राई मादा वनमानुष की मौत

कैनबरा, 19 जून (आईएएनएस)। विश्व की सबसे उम्रदराज सुमात्राई मादा वनमानुष की आस्ट्रेलिया के चिड़ियाघर में मौत हो गई।

इसकी उम्र 62 वर्ष थी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस मादा वनमानुष का नाम पुआन था, जिसे पर्थ के चिड़ियाघर की ग्रैंड ओल्ड लेडी के तौर पर जाना जाता था।

इसकी मौत उम्र संबंधी जटिलताओं की वजह से हुई।

वह यहां 1968 से थी और इसे 2016 में गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा आधिकारिक तौर अपनी प्रजाति की सबसे उम्रदराज वनमानुष के रूप में दर्जा दिया गया था।

गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति सुमात्राई वनमानुष बेमुश्किल ही 50 वर्ष की आयु तक पहुंच पाते हैं।

चिड़ियाघर प्रशासन ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि इसका जन्म इंडोनेशिया के सुमात्रा में 1956 में हुआ था।

--आईएएनएस

12:47 PM

चीन के साथ सहयोग बढ़ाने का इच्छुक नेपाल : ओली

काठमांडू, 19 जून (आईएएनएस)। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने अपने चीन दौरे से पहले कहा कि चीन की बेल्ट एवं रोड परियोजना के तहत नेपाल सीमा पार रेलमार्ग कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे का विकास, व्यापार, निवेश व पर्यटन सहयोग बढ़ाने का इच्छुक है।

ओली मंगलवार को चीन के पांच दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं।

उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान सिन्हुआ को बताया कि चीन के साथ दो साल पहले हुए करार में नेपाल बेल्ट और रोड परियोजना के ढांचे के तहत सहयोग को लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) को लागू करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने बेल्ट और रोड परियोजना के तहत परियोजनाओं को लागू करने के लिए एक विशेष तंत्र बनाया है और विभिन्न मंत्रालय एक ही लक्ष्य के लिए काम कर रहे हैं।

ओली ने कहा कि दोनों देशों के ट्रांस-हिमालयन बहुआयामी परिवहन नेटवर्क की अवधारणा पर एक समान रुख है।

उन्होंने कहा, इस व्यापक ढांचे के आधार पर चीन के साथ हम रेलवे, सड़क, ट्रांसमिशन लाइनों की सीमा पार कनेक्टिविटी और पारस्परिक लाभ के लिए अन्य संबंधित क्षेत्रों में सहयोग चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि नेपाल ने बेल्ट और रोड परियोजना को महत्वपूर्ण विकास पहल के रूप में देखा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नेपाल ने हाल ही में चीन के साथ सहयोग के लिए सड़कों, रेलवे, ऊर्जा, संचरण लाइन के क्षेत्रों में कुछ परियोजनाओं का प्रस्ताव दिया है।

ओली ने चीन के साथ नेपाल के संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि चीन हमारा पड़ोसी है। दोनों देशों के दोस्ताना संबंधों का लंबा इतिहास साझा है।

ओली इस यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांग और अन्य वरिष्ठ चीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे।

फरवरी में सत्तासीन होने के बाद यह उनकी पहली चीन यात्रा है।

--आईएएनएस

12:25 PM

ट्रंप का नई स्पेस फोर्स तैयार करने का ऐलान

वाशिंगटन, 19 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पेस फोर्स यानी अंतिरक्ष सेना तैयार करने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि यह अंतरिक्ष सेना वायुसेना के समान लेकिन इससे अलग होगी।

उन्होंने सोमवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान कहा,अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबा जरूर होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं रक्षा विभाग और पेंटागन को सशस्त्र बलों की छठी शाखा के रूप में अंतरिक्ष बल स्थापित करने के लिए तत्काल प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं। यह एक बड़ा कदम है।

सीएनएन ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा, हमारे पास वायुसेना होगी और हमारे पास अंतरिक्ष सेना होगी। ये अलग लेकिन बराबर हैं।

अंतिरक्ष सेना तैयार करने का आह्वान करने के अलावा ट्रंप ने अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देने की पहल के तौर पर अंतरिक्ष नीति निदेशक-3 पर हस्ताक्षर किए।

अंतरिक्ष नीति निदेशक-3 मुख्य रूप से उपग्रह यातायात प्रबंधन और अंतरिक्ष में मलबे को कम करने पर केंद्रित है।

--आईएएनएस

11:53 AM

अमेरिका, उत्तर कोरिया के बीच कोई फोन वार्ता नहीं हुई : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 19 जून (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि बीते सप्ताहांत में अमेरिका और उत्तर कोरिया के अधिकारियों के बीच कोई फोन वार्ता नहीं हुई।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने फादर्स डे के मौके पर उत्तर कोरिया से फोन पर वार्ता करने की योजना बनाई थी।

सीएनएन के मुताबिक, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है कि ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच कोई फोन कॉल नहीं हुई।

प्रशासन ने भी पुष्टि की कि ट्रंप और उत्तर कोरिया के बीच कोई भी फोन वार्ता नहीं हुई।

उन्होंने फोन वार्ता नहीं होनो का कोई कारण नहीं दिया।

गौरतलब है कि 12 जून को ट्रंप ने सिंगापुर में किम जोंग उन से ऐतिहासिक मुलाकात की थी।

बैठक के दौरान ट्रंप और किम के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने की बात कही गई थी।

--आईएएनएस

11:37 AM

किम जोंग उन औचक दौरे पर चीन पहुंचे (लीड-1)

बीजिंग, 19 जून (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन मंगलवार से चीन के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

किम जोंग का मार्च 2018 के बाद से यह चीन का तीसरा दौरा है।

चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार सुबह इस खबर की पुष्टि की। किम जोंग का यह दौरा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ 12 जून को सिंगापुर में हुई वार्ता के कुछ दिनों बाद हो रहा है।

किम जोंग ने इससे पहले मई में चीन का दौरा किया था, जहां उन्होंने चीन के डालियान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी।

चीन, उत्तर कोरिया का एकमात्र निकट सहयोगी देश है।

यह मुलाकात अमेरिका और चीन के बीच खट्टे पड़े व्यापारिक संबंधों के बीच हो रही है। दोनों देशों ने एक-दूसरे के सामान पर आयात शुल्क लगाया है।

हालांकि, इस दौरे की जानकारियों का तत्काल खुलासा नहीं हुआ है। किम जोंग यकीनन शी जिनपिंग से मिलेंगे और सिंगापुर में ट्रंप के साथ हुई बैठक पर जिनपिंग से चर्चा करेंगे।

सिंगापुर में ट्रंप और किम जोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी।

--आईएएनएस

10:57 AM

किम जोंग उन 2 दिवसीय दौरे पर चीन पहुंचे

बीजिंग, 19 जून (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन मंगलवार से चीन के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

किम जोंग की मार्च 2018 के बाद से यह चीन का तीसरा दौरा है।

चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार सुबह इस खबर की पुष्टि की।

किम जोंग का यह दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ 12 जून को सिंगापुर में हुई वार्ता के कुछ दिनों बाद हो रहा है।

सिंगापुर में ट्रंप और किम जोंग ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी।

चीन, उत्तर कोरिया का एकमात्र निकट सहयोगी देश है।

--आईएएनएस

09:35 AM

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस 141.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

फोर्ब्स द्वारा सोमवार को जारी विश्व के अरबपतियों की सूची में यह खुलासा हुआ।

बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को हराकर पहला स्थान हासिल किया है। बेजोस की एक जून से संपत्ति पांच अरब डालर से अधिक बढ़ी है। वहीं, बिल गेट्स की संपत्ति 92.9 अरब डॉलर है।

वॉरेन बफेट 82.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।

बेजोस आधिकारिक तौर पर इस वर्ष की शुरुआत में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे और उनकी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन कंपनी एप्पल के बाद दूसरी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी है।

--आईएएनएस

09:21 AM

अमेरिका : प्रवासी बच्चों को मां-बाप से अलग करने के विरोध में 66 फीसदी मतदाता

वाशिंगटन, 19 जून (आईएएनएस)। एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि ट्रंप प्रशासन की बच्चों को मां-बाप से अलग रखने की विवादित नीति के विरोध में 66 फीसदी अमेरिकी मतदाताओं ने वोट किया है।

क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी के सर्वेक्षण से इसका खुलासा हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पोल में 91 फीसदी डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने जबकि 35 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं ने इसका विरोध किया है। सिर्फ सात फीसदी डेमोक्रेट ने इस नीति का समर्थन किया है जबकि 55 फीसदी रिपब्लिकन ने इसका समर्थन किया है।

इस सर्वेक्षण से मेक्सिको सीमा पर बच्चों को परिजनों से अलग करने की नीति पर दबाव बढ़ेगा। कुछ रिपब्लिकन इस नीति की निंदा करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ आगे आए हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के मुताबिक, अप्रैल और मई 2018 के दौरान अवैध तरीके से अमेरिकी सीमा पार करने वाले लगभग 2,000 बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर दिया गया।

इस सर्वेक्षण में शामिल आधे मतदाताओं का कहना है कि ट्रंप प्रशासन अवैध आव्रजकों को डिपोर्ट करने को लेकर जरूरत से अधिक आक्रामक रुख अपना रहा है। वहीं, 13 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि व्हाइट हाउस इस नीति को लेकर आक्रामक नहीं है जबकि 33 फीसदी मानते हैं कि ट्रंप प्रशासन उपयुक्त तरीके से काम कर रहा है।

--आईएएनएस

09:05 AM
 गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है।

इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राउड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी।

एंड्रायड पुलिस की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल मैप्स हेल्प पेज पर गूगल ने केवल इतना कहा है, अब आप उबर राइड्स सीधे गूगल मैप्स से बुक नहीं कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के इस कदम से अब यूजर्स को उबर राउड बुक करने के लिए उबर एप को इंस्टाल करना पड़ेगा, जिसकी आक्रामक लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आलोचना होती रही है।

--आईएएनएस

07:10 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account