• Last Updates : 09:57 PM

एप्पल का पहला बेडिट स्लीप ट्रैकर 150 डॉलर में

सैन फ्रांसिस्को, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। एप्पल ने अपना नया बेडिट 3.5 स्लीप मॉनिटर 150 डॉलर में जारी किया है। वर्ष 2017 में बेडिट को खरीदने के बाद एप्पल ने यह पहला ट्रैकर लांच किया है।

एप्पल ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि यह नया स्लीप मॉनिटर अत्यंत पतला, चपटा, और मुलायम दो मिलीमीटर पतली सेंसर पट्टी के साथ है, जो स्वत: नींद का पता लगा सकता है।

यह बेडिट एप के साथ आईफोन और एप्पल वाच दोनों पर काम करता है, और नींद को मापने, प्रबंधित करने और सुधारने में मदद करता है।

नींद की अवधि मापने के अलावा, यह दिल की धड़कन, श्वसन, खर्राटे, शयन कक्ष का तापमान और नमी को भी सटीक तरीके से पता कर लेता है।

--आईएएनएस

09:57 PM

म्यांमार पर ट्वीट के लिए चौतरफा घिरे जैक

सैन फ्रांसिस्को, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसी म्यांमार को एक पर्यटक गंतव्य के रूप में प्रचारित करने के लिए आलोचना का शिकार हुए हैं। जबकि देश मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर व्यापक तौर पर आरोपों का सामना कर रहा है। इससे पहले जैक पर नवंबर में भारत के अपने दौरे के दौरान हिंदू भावनाओं को आहत करने पर मामला भी दर्ज हुआ था।

एक सिलसिलेवार ट्वीट में जैक ने कहा था कि उन्होंने मन की शांति के लिए नवंबर में उत्तरी म्यांमार की यात्रा की थी।

उन्होंने अपने 40 लाख प्रशंसकों को यात्रा के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, वहां के लोग खुशमिजाज हैं और खाना लाजवाब है।

इस ट्वीट के बाद ट्विटर प्रमुख को व्यापक आलोचना झेलनी पड़ी। कुछ लोगों ने उनके ऊपर मुस्लिम रोहिंग्या अल्पसंख्यकों की दुर्दशा को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।

2017 में, रोहिंग्या आतंकवादियों द्वारा कई पुलिस चौकियों पर हमले किए जाने के बाद म्यांमार सेना ने हिंसक कार्रवाई शुरू की थी। हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था और मानवाधिकार संगठनों ने कहा था कि सेना ने खेतों को जला दिया था और मनमाने ढंग से हत्याएं व दुष्कर्म किए थे।

जैक के ट्वीट के जवाब में एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने लिखा, इस समय उनके लिए मुफ्त में एक पर्यटन विज्ञापन लिखना निन्दनीय है।

--आईएएनएस

08:28 PM

टेस्ला का उत्पादन बढ़ाने मस्क खरीद सकते हैं जीएम संयंत्र

सैन फ्रांसिस्को, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। टेस्ला के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने जनरल मोटर्स (जीएम) के एक बंद पड़े संयंत्र को खरीदने में रुचि दिखाई है, ताकि अपनी इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन बढ़ा सकें।

सीबीएस न्यूज के 60 मिनट्स को शुक्रवार को दिए एक साक्षात्कार में मस्क ने कहा कि संभव है वह उत्तरी अमेरिका में जीएम की फैक्टरी को खरीदेंगे, अगर कंपनी उस संयंत्र का इस्तेमाल नहीं करने जा रही है और उसे बेचना चाहेगी।

वाशिंगटन एक्जामिनर के मुताबिक, टेस्ला ने 2010 में कैलिफोर्निया के फ्रीमोंट में एक संयंत्र खरीदा था, जोकि संयुक्त रूप से जनरल मोटर्स और टोयोटा के स्वामित्व में था। इसके बंद होने के तुरंत बाद टेस्ला ने इस संयंत्र को 4.2 करोड़ डॉलर में खरीदा था।

जीएम ने नवंबर में घोषणा की थी कि वह उत्तरी अमेरिका में अपने तीन एसेंबली फैक्ट्रियों को बंद करने जा रही है।

मस्क ने कहा, टेस्ला का जोर इलेक्ट्रिक वाहनों को टिकाऊ परिवहन के रूप में बढ़ावा देने पर है और वह पर्यावरण की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आज मनुष्यों के सामने खड़ी सबसे गंभीर समस्या है।

--आईएएनएस

09:55 PM

गूगल लाएगी पत्रकारिता एआई, न्यूजरूम में होगा एआई का प्रयोग

लंदन, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। समाचार उद्योग को अधिक अभिनव तरीके से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करने में मदद के लिए गूगल ने पत्रकारिता एआई विकसित करने के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस की अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता थिंक-टैंक पोलिस के साथ साझेदारी की है।

पत्रकारिता एआई परियोजना गूगल समाचार पहल (जीएनआई) का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य एआई और पत्रकारिता के संयोजन से न्यूजरूम के लिए शोध और प्रशिक्षण मुहैया कराना है।

गूगल ने यहां जीएनआई इनोवेशन फोरम में शुक्रवार को एक बयान में कहा, अगले साल पत्रकारिता एआई के तहत हम एक वैश्विक सर्वेक्षण प्रकाशित करेंगे कि किस प्रकार से मीडिया फिलहाल इस तकनीक का प्रयोग कर रहा है और इस तकनीक से और क्या फायदा हो सकता है।

गूगल न्यूज लैब के भागीदारी और प्रशिक्षण प्रमुख मैट कुक ने कहा, हम न्यूजरूम और अकादमिक संस्थानों के साथ भागीदारी में बेस्ट प्रैक्टिस हैंडबुक तैयार करेंगे और मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण देंगे कि दुनिया भर के पत्रकार किस प्रकार से न्यूजरूम में एआई का उपयोग कर सकते हैं।

पिछले दो सालों से भागीदारों के साथ परीक्षण के बाद गूगल ने नया टूल उतारा है, जिसे गूगल अर्थ स्टूडियो नाम दिया गया है, जोकि गूगल के सेटेलाइट और 3डी तस्वीरों का एक एनिमेशन टूल है।

यह टूल ग्राफिक विशेषज्ञों को स्टोरी बताने के लिए गूगल अर्थ इमेजरी का फायदा उठाने में नए तरीके से सक्षम बनाता है।

गूगल ने कहा, हम दुनिया भर के न्यूज रूम को इस उत्पाद का पहली बार प्रयोग करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

--आईएएनएस

06:26 PM

उबर अपनी श्रमशक्ति दोगुनी करेगी

बेंगलुरू/सैन फ्रांसिस्को, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। ऑनलाइन कैब मुहैया करानेवाली कंपनी उबर ने घोषणा की है कि वह बेंगलुरू और हैदराबाद के अपने कार्यालयों में उत्पाद और इंजीनियरिंग विभाग में श्रमशक्ति दोगुनी करेगी और उनकी संख्या को 500 से बढ़ाकर 1000 करेगी।

कंपनी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि उबर इंडिया का लक्ष्य फुल स्टेक टीम की भर्तियां करना है, जिसमें प्रोडक्ट मैनेजर्स, प्रोडक्ट डिजाइनर्स, डेटा साइंटिस्ट, यूजर रिसचर्स, मोबाइल, फ्रंट-एंड और बैक-एंड इंजीनियर्स के साथ ही मशीन लर्निग (एमएल) और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) विशेषज्ञ शामिल हैं।

उबर इंडिया के प्रमुख (इंजीनियरिंग) अपूर्व दलाल ने कहा, 2018 में हमारी प्रौद्योगिकी टीम में 150 फीसदी की वृद्धि हुई और हमारा ध्यान 2019 में एक बार फिर इसे दोगुना करने पर है।

कंपनी के मुताबिक, उसके बेंगलुरू और हैदराबाद के प्रौद्योगिकी केंद्र उसके दुनिया भर में हर किसी के लिए शहरी मोबिलिटी समाधान विकसित करने के मिशन के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

इस दौरान, उबर ने आरंभिक सार्वजनिक निगम (आईपीओ) लाने के लिए आवेदन दाखिल किया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शनिवार की अपनी रपट में मामले से जुड़े लोगों के हवाले से यह जानकारी दी है।

उबर द्वारा किस दिन आईपीओ के लिए आवेदन दाखिल किया गया, इसकी जानकारी नहीं मिली है।

रपट के मुताबिक, कंपनी का हाल में ही किया गया निजी मूल्यांकन 76 अरब डॉलर था, जब कंपनी ने कार निर्माता टोयोटा को 50 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी बेची थी।

--आईएएनएस

05:25 PM

नया फुजीफिल्म मीडियम फार्मेट मिररलेस कैमरा लांच

नई दिल्ली, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। जापान की प्रमुख फोटोग्राफी और इमेजिंग कंपनी फुजीफिल्म ने अपना रेंज फाइंडर-स्टाइल जीएफएक्स 50आर मीडियम फार्मेट मिररलेस कैमरा लांच किया है, जो फुजीफिल्म जी फॉर्मेट इमेज सेंसर से लैस है, जो फुल फ्रेम 35एमएम इमेज सेंसर से करीब 1.7 गुना बड़ा है।

जीएफएक्स 50आर, जीएफएक्स प्रणाली का पहला कैमरा है, जिसमें ब्लूटूथ संगतता मौजूद है और यह 3,69,999 (केवल वॉडी) रुपये में मिलेगा।

जीएफएक्स 50आर मीडियम फार्मेट मिररलेस कैमरा के साथ ही कंपनी ने अपनी एक्स सीरीज लाइन-अप में दो नए एक्सएफ लेंस भी लांच किए।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह कैमरा फुजीफिल्म के जीएफएस मीडियम फार्मेट मिररलेस डिजिटल कैमरा प्रणाली की कॉपैक्ट, हल्के और बेहतरीन तस्वीर गुणवत्ता युक्त है, जबकि इसका वजन फुजीफिल्म जीएफएक्स 50एस से करीब 145 ग्राम कम है और यह 25 मिमी पतला है।

फुजीफिल्म का नया एक्सएफ 8-16 एमएम एफ/2.8 एलएम डब्ल्यूआर लेंस 1,59,999 रुपये में उपलब्ध है।

एक्सएफ 200एमएम एफ/2 ओआईएस डब्ल्यूआर लेंस की कीमत 4,79,999 रुपये रखी गई है।

--आईएएनएस

04:44 PM

इटली ने फेसबुक पर लगाया 1 करोड़ यूरो का जुर्माना

लंदन, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। इटली के नियामक ने फेसबुक पर यूजर्स के डेटा को बिना उन्हें सूचित किए बेचने पर 1 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया है।

इटली पोर्टल द लोकल ने शनिवार को कहा, प्रतिस्पर्धा वॉचडॉग ने फेसबुक पर दो जुर्माना लगाया है, जिसकी कुल रकम 1 करोड़ यूरो है।

इटली के एजीसीएम कंज्यूमर एंड मार्केट वॉचडॉग ने एक बयान में कहा, फेसबुक लोगों को भ्रामक रूप से साइन अप करवाता है। क्योंकि वह यूजर्स को यह जानकारी नहीं देता है कि वह किस प्रकार से उनके आंकड़ों का वाणिज्यिक इस्तेमाल करता है।

प्राधिकरण ने फेसबुक को निर्देश दिया है कि वह इसके लिए यूजर्स से अपने वेबसाइट और एप पर माफी मांगे।

इस मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे प्राधिकरण के निर्णय की समीक्षा कर रहे हैं।

प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, हम उनकी चिंताओं को हल करने के लिए उनके साथ काम करने की उम्मीद करते हैं। इस साल हमने लोगों को यह समझने में मदद करने के लिए हमारी शर्तों और नीतियों को स्पष्ट किया कि हम डेटा का उपयोग कैसे करते हैं और हमारा व्यवसाय कैसे काम करता है।

--आईएएनएस

04:01 PM

एप्पल ने मैंगो हेल्थ के पूर्व सीईओ को अपने साथ जोड़ा

सैन फ्रांसिस्को, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। एप्पल ने मैंगो हेल्थ के पूर्व सीईओ जेसन ओबेरफेस्ट को कंपनी में शामिल किया है, जिससे कथित रूप से एप्पल के उपयोगकर्ताओं को पर्चो के बारे में निर्देशों का पालन करने और वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल बाजार में अपनी भागीदारी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सीएनबीसी की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक, ओबेरफेस्ट दवा पालन बाजार में एप्पल के लिए अवसरों और समय पर दवा लेने में लोगों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

जब लोग अपनी दवाईयां नहीं लेते हैं तो उससे अमेरिकी स्वास्थ्य देखभार प्रणाली पर एक साल में 100 से 289 अरब डॉलर के बीच की लागत आती है।

रिपोर्ट में कहा गया, ऐसा भी संभव है कि ओबेरफेस्ट का अनुभव एप्पल की मौजूदा पहलों के लिए फिट साबित होगा, जिसमें एप्पल वॉच भी शामिल है, जो लोगों के व्यवहार में बदलाव पर केंद्रित है। साथ ही एप्पल की हेल्थकिट और रिसर्चकिट जैसी स्वास्थ्य सॉफ्टवेयर सेवाओं में भी ओबेरफेस्ट का अनुभव काम आएगा।

एप्पल ने हालांकि अभी इस पर टिप्पणी नहीं की है। कंपनी वैश्विक स्वास्थ्य देखभार बाजार में अपने प्रयास बढ़ा रही है।

--आईएएनएस

02:24 PM

एप्पल ने लंदन की म्यूजिक कंपनी प्लाटून खरीदी

सैन फ्रांसिस्को, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। वैश्विक संगीत बाजार में अपनी हिस्सेदारी को मजबूती प्रदान करने के लिए एप्पल ने लंदन की क्रिएटिव सर्विस और म्यूजिक स्टार्टअप प्लाटून का अधिग्रहण किया है। हालांकि सौदे की रकम का खुलासा नहीं किया गया है।

म्युजिक बिजनेस वर्ल्डवाइड की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक, एएंडआर और क्रिएटिव सर्विसेज कंपनी प्लाटून की स्थापना साल 2016 में आईट्यून दिग्गज डेनज्याल फिगलशन और लवफिल्म के संस्थापक सौक क्लीन ने मिलकर की थी, जिसका लक्ष्य एप्पल म्यूजिक के लिए उभरते कलाकारों को बढ़ावा देना था।

फिगलशन ने एप्पल के साथ 15 सालों तक लाइव इवेंट्स और कलाकारों से संबंधों पर काम किया था।

रिपोर्ट में प्लाटून के सूत्र के हवाले से कहा गया, एप्पल के साथ सौदे से प्लाटून को अपने विजन को हासिल करने के लिए समर्थन और संसाधन मिलेगा और कंपनी मूल संगीत और विजुअल कंटेट विकसित करने के अपने लक्ष्य को जारी रखेगी।

एप्पल ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

9टू5मैक डॉट कॉम ने कहा, एप्पल सामान्य तौर पर अधिग्रहण पर टिप्पणी नहीं करती है, यहां तक की कंपनी अपनी योजनाओं पर भी चर्चा नहीं करती है।

एक्सिोस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह सौदा करीब 10 करोड़ डॉलर का है।

--आईएएनएस

10:53 PM
Showing : 9
 बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी, गोएयर ने रविवार को पहली बार बेंगलुरू से थाईलैंड के फुकेट और मालदीव के माले के लिए उड़ानें शुरू की।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कॉर्नेलिस व्रिस्वजिक ने यहां एक बयान में कहा, बेंगलुरू हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है और मुंबई व नई दिल्ली के बाद यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय संचालन है।

मुंबई स्थित गोएयर ने 11 अक्टूबर को नई दिल्ली और मुंबई से फुकेट के लिए अपनी विदेशी उड़ान शुरू की थी। विमानन कंपनी की नई दिल्ली और मुंबई से माले के लिए भी उड़ानें हैं।

कंपनी ने बेंगलुरू से फुकेट के लिए सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें (सोमवार, गुरुवार और रविवार) घोषित की और बेंगलुरू से माले के लिए सप्ताह में दो सीधी उड़ानें (बुधवार और रविवार) घोषित की।

फुकेट और माले से बेंगलुरू के लिए वापसी की उड़ानें भी उसी दिन होंगी।

कंपनी अपने अंतर्राष्ट्रीय मार्गो पर एयरबस ए320 नियो विमान का इस्तेमाल करेगी।

--आईएएनएस

08:50 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account