• Last Updates : 07:18 PM

गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है।

इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राउड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी।

एंड्रायड पुलिस की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल मैप्स हेल्प पेज पर गूगल ने केवल इतना कहा है, अब आप उबर राइड्स सीधे गूगल मैप्स से बुक नहीं कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के इस कदम से अब यूजर्स को उबर राउड बुक करने के लिए उबर एप को इंस्टाल करना पड़ेगा, जिसकी आक्रामक लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आलोचना होती रही है।

--आईएएनएस

07:10 PM

माइक्रोसॉफ्ट ने छात्र वीडियो चर्चा मंच फ्लिपग्रिड खरीदा

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। छात्रों और शिक्षकों का दिल जीतने के प्रयासों के तहत माइक्रोसॉफ्ट ने वीडियो चर्चा मंच फ्लिपग्रिड का अधिग्रहण कर लिया है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में 2 करोड़ से अधिक शिक्षकों व छात्रों द्वारा किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, माइक्रोसॉफ्ट में फ्लिपग्रिड का स्वागत करते हुए रोमांचित हूं।

माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष (शिक्षा) एरन मेगिड्डो ने कहा, सभी को वीडियो आधारित सोशल शिक्षा की शक्ति मुहैया कराने के लिए, हम फ्लिपग्रिड को सभी शिक्षकों के लिए मुफ्त कर दिया है और पिछले एक साल में जिन्होंने भी फ्लिपग्रिड की सदस्यता ली है, उनके पैसे लौटा रहे हैं।

उन्होंने कहा, फ्लिपग्रिड के चाहनेवाले आश्वस्त हो सकते हैं कि जिस फ्लिपग्रिड को वे जानते हैं और प्यार करते हैं। वह माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने के बाद भी माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और अन्य साझेदारों को पारिस्थितिकी तंत्र में बढ़ता रहेगा इस दौरान कंपनी की विशिष्ट ब्रांड, संस्कृति और टीम बनी रहेगी।

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट को छात्रों को शिक्षकों के बीच एप्पल और गूगल से गहरी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है और इस अधिग्रहण से कंपनी को छात्रों और शिक्षकों को लुभाने का मौका मिलेगा।

--आईएएनएस

06:09 PM

मुंबई : चिकित्सकों ने बच्चे की श्वास नली में फंसी बाली बाहर निकाली

मुंबई, 19 जून (आईएएनएस)। यहां चिकित्सकों के एक समूह ने एक साल के बच्चे की श्वास नली में फंसी दो इंच की कान की बाली को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पिछले हफ्ते, शहर के कुर्ला उपनगर में कुशी सोनी ने खेलने के दौरान कान की एक लंबे बाली निगल लिया था, जिसके बाद उसके परिजन काफी परेशान हो गए।

शुरुआत में, उसे बच्चों के चिकित्सक के पास ले जाया गया, जहां उसे कुछ दवाइयां दी गईं, लेकिन बाद में तीन दिनों के लिए एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हालांकि, इसके बावजूद उसे लगातार सांस लेने में तकलीफ और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था और एक्स-रे से कान की बाली का पता नहीं चला, जो श्वास नली में कहीं अटक गई थी।

हालत बिगड़ने के बाद, उसे तीन दिनों के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में बाल चिकित्सालय, बाई जरबाई वाडिया अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों के समूह ने ब्रोनकोस्कोपी की और मिनटों में बाली को सफलतापूर्वक गले से बाहर निकाल लिया।

अस्पताल के ईएनटी विभाग की प्रमुख दिव्या प्रभात ने कहा कि एनेस्थेसिया विशेषज्ञों के साथ ब्रोन्कोस्कोपी और इस अस्पताल की अवसंरचना ने हमें इस तरह के कठिन मामले को आसानी से हल करने में मदद की है।

अस्पताल के सीईओ मिन्नी बोधनवाला ने कहा कि इस तरह के मामले काफी संकटपूर्ण होते हैं और इसमें तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है।

--आईएएनएस

05:52 PM

गूगल 8000 भारतीय पत्रकारों को तथ्य जांचने का प्रशिक्षण देगी

नई दिल्ली, 19 जून (आईएएनएस)। पत्रकारों को फर्जी खबरों का शिकार होने से बचाने के लिए गूगल इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में 8,000 पत्रकारों को अगले एक साल में प्रशिक्षण देगी, जिसमें अंग्रेजी समेत छह भारतीय भाषाओं के पत्रकार शामिल होंगे।

इसके तहत, गूगल न्यूज इनीशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क देश भर के शहरों से 200 पत्रकारों का चयन करेगा, जो पांच दिनों के प्रशिक्षण शिविर में सत्यापन और प्रशिक्षण के अपने कौशल को निखारेंगे। यह शिविर अंग्रेजी सहित छह अन्य भारतीय भाषाओं के लिए आयोजित किया जाएगा।

प्रमाणित प्रशिक्षकों के इस नेटवर्क द्वारा पत्रकारों के लिए दो दिवसीय, एक दिवसीय और आधा दिन की कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

गूगल इंडिया ने एक बयान में कहा कि भारत के शहरों में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू, बंगाली, मराठी और कन्नड़ में प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।

प्रशिक्षण का उद्देश्य पत्रकारों को तथ्यों की जांच और ऑनलाइन सत्यापन में सक्षम बनाना है, जिसके लिए

फस्र्ट ड्राफ्ट, स्टोरीफुल, अल्टन्यूज, बूमलाइव, फैक्टचेकर डॉट इन और डेटालीड्स के विशेषज्ञों द्वारा निर्मित पाठ्यक्रम का उपयोग किया जाएगा।

गूगल न्यूज लैब के प्रमुख (एशिया प्रशांत) इरेन जय लियु ने कहा, विश्वसनीय, आधिकारिक मीडिया स् त्रोतों का समर्थन करना गूगल के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, यही कारण है कि हमें भारत में गलतफहमी के खिलाफ अपनी लड़ाई में पत्रकारों का समर्थन करने के लिए इंटरन्यूज, डेटालीड्स और बूमलाइव के साथ सहयोग करने पर गर्व है।

--आईएएनएस

03:41 PM

ट्रंप का नई स्पेस फोर्स तैयार करने का ऐलान

वाशिंगटन, 19 जून (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पेस फोर्स यानी अंतिरक्ष सेना तैयार करने के आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि यह अंतरिक्ष सेना वायुसेना के समान लेकिन इससे अलग होगी।

उन्होंने सोमवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान कहा,अंतरिक्ष में अमेरिकी दबदबा जरूर होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं रक्षा विभाग और पेंटागन को सशस्त्र बलों की छठी शाखा के रूप में अंतरिक्ष बल स्थापित करने के लिए तत्काल प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं। यह एक बड़ा कदम है।

सीएनएन ने राष्ट्रपति के हवाले से कहा, हमारे पास वायुसेना होगी और हमारे पास अंतरिक्ष सेना होगी। ये अलग लेकिन बराबर हैं।

अंतिरक्ष सेना तैयार करने का आह्वान करने के अलावा ट्रंप ने अंतरिक्ष कार्यक्रम को बढ़ावा देने की पहल के तौर पर अंतरिक्ष नीति निदेशक-3 पर हस्ताक्षर किए।

अंतरिक्ष नीति निदेशक-3 मुख्य रूप से उपग्रह यातायात प्रबंधन और अंतरिक्ष में मलबे को कम करने पर केंद्रित है।

--आईएएनएस

11:53 AM

चुनावों को प्रभावित करने में डाटा का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं : प्रसाद

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को सोशल मीडिया कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा कि चुनावों के नतीजों को प्रभावित करने के लिए यूजर के डाटा का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

रविशंकर प्रसाद केंद्र सरकार में कानून व न्यायमंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार डाटा सुरक्षा और कानून पर न्यायमूर्ति श्रीकृष्ण की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही है।

मौजूदा सरकार के कार्यकाल में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों को लेकर एक प्रेसवार्ता में प्रसाद ने प्रस्तावित तीन तलाक कानून, नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे भगोडों के प्रत्यर्पण समेत भावी मुख्य न्यायाधीश, की नियुक्ति, न्यायिक नियुक्तियों आदि का का जिक्र किया।

--आईएएनएस

08:51 PM

सैमसंग ने कर चुकाने में 13.6 अरब डॉलर किए खर्च

सियोल, 18 जून (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया की प्रौद्योगिकी दिग्गज सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने साल 2017 में कर चुकाने पर दुनिया भर में कुल 13.6 अरब डॉलर खर्च किए, जो पिछले साल की तुलना में 70 फीसदी अधिक है। कंपनी की बिजनेस रिपोर्ट से सोमवार को यह जानकारी मिली।

समाचार एजेंसी योनहाप न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया कि यह रिकोर्ड तोड़ रकम पिछले साल से करीब दोगुनी है। कंपनी ने 2015 में 7800 करोड़ वॉन कर के रूप में चुकाया था।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि इस रकम का 81 फीसदी दक्षिण कोरियाई सरकार को कर के रूप में चुकाया गया, जबकि बाकी 10 फीसदी रकम एशियाई देशों में कर के रूप में चुकाई गई।

साल 2017 में प्रौद्योगिकी दिग्गज ने 23,96,000 करोड़ वॉन की बिक्री की थी, जोकि साल-दर-साल आधार पर 18.6 फीसदी अधिक थी। इसी अवधि कंपनी के परिचालन मुनाफे में 83.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जोकि 5,36,000 करोड़ वॉन रही।

दक्षिण कोरिया में कुल 13 फीसदी बिक्री हुई, उसके बाद उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में 34 फीसदी बिक्री हुई।

यूरोप और स्वतंत्र देशों के कॉमनवेल्थ में कुल 19 फीसदी बिक्री हुई तथा चीन में 16 फीसदी बिक्री हुई।

--आईएएनएस

08:37 PM

16 जून तक 121.46 करोड़ आधार कार्ड बने : प्रसाद

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। इस साल 16 जून तक कुल 121.46 करोड़ आधार संख्या जारी की गई है, जो 12 अंकों का एक विशिष्ट पहचान संख्या है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मंत्री ने यह आंकड़ा अपनी सरकार के चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए जारी किया।

प्रसाद ने कहा कि देश में मोबाइल विनिर्माण में वृद्धि काफी हद तक बढ़ी है। वित्त वर्ष 2017-18 में करीब 120 मोबाइल और एक्सेसरीज विनिर्माण इकाइयां हैं। हर साल देश में 22.5 करोड़ हैंडसेट का निर्माण किया जाता है, जिसका मूल्य 1.32 लाख करोड़ रुपये है।

यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गर्वनेंस (उमंग) एप के बारे में मंत्री ने कहा कि अबतक इस एप को 64 लाख बार डाउनलोड किया गया है।

उमंग सरकार का ऑल-इन-वन सिंगल यूनीफाइड मल्टी-चैनल, मल्टी-प्लेटफार्म और मल्टी-सर्विस फ्रीवेयर मोबाइल एप है, जिसके जरिए हजार से अधिक केंद्र और राज्य सरकार की सेवाएं विभिन्न भारतीय भाषाओं में हासिल की जा सकती हैं, जो एंड्रायड, आईओएस और विंडोज पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में डिजिटल लॉकर का उपयोग भी काफी बढ़ा है और इसके 1.17 करोड़ पंजीकृत यूजर्स ने 1.52 करोड़ दस्तावेजों को अपलोड किया है।

--आईएएनएस

08:04 PM

गेमिंग डिसॉर्डर मानसिक स्वास्थ्य की अवस्था : डब्ल्यूएचओ

जेनेवा, 18 जून (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अब गेमिंग डिसॉर्डर यानी इंटरनेट गेम से उत्पन्न विकार को मानसिक स्वास्थ्य की अवस्था के रूप में अपने इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ डिजीज (आईसीडी) में शामिल किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से प्रकाशित आईसीडी एक नियमावली है जिसे 1990 में अपडेट किया गया था। इसके नए संस्करण आईसीडी-11 में गेमिंग डिसॉर्डर को स्वास्थ्य की एक गंभीर अवस्था के रूप में शामिल किया गया है। इस विकृति में निगरानी की आवश्यकता होती है।

डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, गेमिंग डिसॉर्डर को व्यसनकारी विकृति के खंड में शामिल किया गया है।

डब्ल्यूएचओ के मानसिक स्वास्थ्य और वस्तुओं के दुरुपयोग विभाग के सदस्य व्लादिमीर पोजींयाक ने अमेरिकी समाचार चैनल सीएनएन को बताया कि वर्गीकृत किए जाने से अभिप्राय यह है कि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और पेशेवर इस अवस्था की मौजूदगी के प्रति अधिक सावधान रहेंगे और इस विकार से पीड़ित लोगों को समुचित मदद मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

उन्होंने कहा, दुनियाभर के लाखों गेमर की पहचान गेमिंग डिसॉर्डर से पीड़ित होने के रूप में कभी नहीं होगी, भले ही वे गेमिंग से अत्यधिक आसक्त हों क्योंकि यह अवस्था बहुत कम पाई जाती है।

उन्होंने कहा, यह नैदानिक अवस्था है और नैदानिक रूप से रोग की पहचान तभी हो सकती है जब स्वास्थ्य सेवा के कुशल पेशेवर यह काम करें।

मई 2019 में आयोजित होने वाले विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन में आईसीडी-11 प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें सदस्य इसे अपनाएंगे और यह एक जनवरी 2022 से लागू होगा।

आईसीडी स्वास्थ्य की प्रवृत्ति की पहचान और दुनियाभर में इसके आंकड़ों का आधार है। इसमें जख्मों, बीमारियों और मौत के कारणों के करीब 55,000 यूनिक कोड हैं।

यह स्वास्थ्य सेवा के पेशेवरों को एक समान भाषा प्रदान करता है जिससे वे स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं को दुनियाभर में साझा कर सकें।

--आईएएनएस

07:37 PM

सोशल मीडिया के दुरुपयोग की जांच क्षमता मजबूत की जाए : राजनाथ

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने सोमवार को सोशल मीडिया पर अवैध गतिविधियों की जांच के लिए कानून प्रवर्तक एजेंसियों की क्षमता को मजबूत बनाने के लिए कहा।

मंत्रालय में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने साइबर स्पेस में अपराध के खतरों के प्रति आगाह किया और साइबर सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी उपाय अपनाने के लिए कहा।

उन्होंने साइबर खतरों के लिए सतर्कता बरतने और गृह मंत्रालय के अंतर्गत सभी संगठनों के आधारभूत संरचनाओं के लगातार साइबर ऑडिटिंग करने के लिए कहा।

बाल पोर्नोग्राफी और अन्य आपत्तिजनक सामग्रियों के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए गृहमंत्री ने मंत्रालय के अधिकारियों को एक ऑनलाइन साइबर क्राइम रिपोर्टिग पोर्टल लांच करने के आदेश दिए।

--आईएएनएस

06:50 PM
 गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है।

इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राउड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी।

एंड्रायड पुलिस की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल मैप्स हेल्प पेज पर गूगल ने केवल इतना कहा है, अब आप उबर राइड्स सीधे गूगल मैप्स से बुक नहीं कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के इस कदम से अब यूजर्स को उबर राउड बुक करने के लिए उबर एप को इंस्टाल करना पड़ेगा, जिसकी आक्रामक लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आलोचना होती रही है।

--आईएएनएस

07:10 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account