• Last Updates : 02:48 PM

मोदी ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉन्च की

रांची, 23 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) का शुभारंभ किया।

इस योजना को सरकार द्वारा वित्तपोषित विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम बताया जा रहा है, जिससे 50 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रति परिवार को पांच लाख रुपये तक का कवर प्रदान किया जाएगा और सूचीबद्ध स्वास्थ्य सुविधा प्रदाता (ईएचसीपी) नेटवर्क के जरिए लाभ पहुंचाया जाएगा।

ईएचसीपी नेटवर्क सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में लाभान्वितों को नगदरहित और पेपररहित सुविधा उपलब्ध कराएगा।

इस सेवा में प्री और पोस्ट हॉस्पिटेलाइजेशन, रोग निदान और दवाइयों सहित 1,350 प्रक्रियाएं शामिल होगी।

आयुष्मान भारत योजना के दो भाग हैं-जिसके तहत 150,000 स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र का निर्माण होगा जो व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराएगा और दूसरा पीएमजेएवाई है, जो गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा मुहैया कराएगा।

पहला स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के जंगला में शुरू किया गया था।

पीएमजीएवाई में मुख्यत: गरीबों, वंचित ग्रामीण परिवार और नवीनतम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना(एसईसीसी) के आधार पर शहरी श्रमिक परिवारों के पहचान की गई व्यावसायिक श्रेणी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीआई) के सक्रिय परिवारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

परियोजना का पॉयलट लॉन्च 22 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पहले ही शुरू हो चुका है। अब तक 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है और इस परियोजना पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

--आईएएनएस

02:45 PM

केजरीवाल का मोहल्ला क्लिनिकों के लिए किरायामुक्त आवास, जमीन का आग्रह

नई दिल्ली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी मोहल्ला क्लिनिकों की स्थापना के लिए रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के लोगों से किरायामुक्त जमीन व आवास देने का आग्रह किया।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक अखबार में विज्ञापन के जरिए कहा, आपकी सरकार को आपकी मदद की जरूरत है और हम आपसे एक महान कार्य का साझेदार बनने का आग्रह करते हैं।

विज्ञप्ति में श्रृंखलाबद्ध सवालों के जरिए कहा गया, क्या आप मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने के लिए दिल्ली सरकार को बिना किसी किराए के अपने खाली पड़े घर या जमीन उपलब्ध कराएंगे?

दूसरे सवाल में कहा गया, क्या मोहल्ला क्लीनिकों की स्थापना के लिए लोगों का एक समूह सामूहिक रूप से अपने क्षेत्र में घर/जमीन बिना किसी किराए पर मुहैया करा सकता है?

इसके साथ एक और सवाल में कहा गया, अगर आपके या आपके संगठन के पास भगवान की कृपा से पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं तो क्या आप दिल्ली के कुछ इलाकों में कुछ परिसर किराए पर ले सकते हैं और दिल्ली सरकार को मोहल्ला क्लीनिक की स्थापना के लिए इन्हें बिना किसी किराए के मुहैया करा सकते हैं?

इसके आगे विज्ञापन में कहा गया, यदि आपका जवाब हां है तो दिल्ली सरकार मोहल्ला क्लीनिक स्थापित कर हर किसी को निशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराएगी।

बिना किराए के घर की न्यूनतम अवधि दो साल जबकि बिना किराए के जमीन की अवधि 10 वर्ष होगी।

केजरीवाल ने ट्वीट कर भी लोगों से इस महान कार्य में साझेदार बनने का आग्रह किया।

केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि उनकी सरकार दिल्ली को 1,000 मोहल्ला क्लीनिक देगी।

--आईएएनएस

02:21 PM

ट्विटर बग के कारण अज्ञात डेवलपर को मिले होंगे यूजर के संदेश

सैन फ्रैंसिस्को, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। माइक्रो-ब्लागिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने स्वीकार किया है कि बग के कारण करीब तीन लाख यूजर का डायरेक्ट मैसेज (डीएम) तीसरे पक्ष एप डेवलपर्स के पास चला गया।

ट्विटर ने बताया कि बग मई 2017 से सक्रिय था और कुछ घंटों की तलाश के बाद 10 सितंबर को इस समस्या को दूर कर लिया गया, ताकि अनजाने में गलत डेवलपर को डेटा भेजे जाने पर रोक लगाई जाए।

ट्विटर ने शनिवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, बग से ट्विटर पर एक फीसदी से कम लोग प्रभावित हुए। बग के कारण कुछ संवाद अनजाने में दूसरे रजिस्टर्ड डेवलपर को चला गया होगा।

वर्तमान में ट्विटर के 33.6 करोड़ यूजर हैं और इसका एक फीसदी का मतलब तकरीबन 30 लाख यूजर प्रभावित हुए।

--आईएएनएस

09:31 PM

राजग सरकार में फैसले लेने का साहस : मोदी (लीड-1)

भुवनेश्वर, 22 सितंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस और अन्य दलों पर निशाना साधते हुए और इन पर तीन तलाक विधेयक को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने ऐसे फैसलों को लेने का साहस किया है, जिसे अन्य लेने से डरते थे।

मोदी ने कहा, तीन दिन पहले केंद्र ने फैसला किया, जिसे दशकों पहले लिए जाने की जरूरत थी। जब मंशा साफ होती है तो फिर किसी को ऐसे फैसले लेने की जरूरत होती है, जो कोई और लेने का साहस नहीं कर सका। इनमें से एक फैसला तीन तलाक को लेकर था।

उन्होंने तीन तलाक को अपराध की श्रेणी में लाने वाले अध्यादेश के संदर्भ में कहा, जब हमारी सरकार ने तीन तलाक पर फैसला किया, तो राज्य सभा में इसे रोकने का प्रयास किया गया। अब यह अवैध घोषित हो चुका है।

ओडिशा के तालचेर में देश के पहले कोयला-गैसीकरण कारखाने की आधारशिला रखने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार नवीनीकृत ऊर्जा और तेज गति से देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री ने अंगुल जिले में कहा, तालचेर कारखाना पिछली सरकार की विफलता का सबूत है, लेकिन यह हमारी उपलब्धि का साक्षी होगा।

उन्होंने कहा कि यह कारखाना नए ओडिशा और नए भारत के लिए एक नया अध्याय लिखेगा और यह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के सबसे सफल कार्यो में से एक होगा।

मोदी ने कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार केंद्र में सत्ता में आई, तो उर्वरक कारखाने पर ्र काम ने रफ्तार पकड़ी।

उन्होंने कहा, मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि तालचेर उर्वरक कारखाने के निर्माण का काम 36 महीनों में पूरा हो जाएगा और मैं इसका उद्घाटन करने के लिए दोबारा आऊंगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह यह जानकार हैरान रह गए कि ऐसे उवर्रक कारखाने स्थापित करने के वादे वर्षो से किए जा रहे हैं, लेकिन वास्तव में इस पर कोई काम नहीं हुआ।

प्रधानमंत्री ने केंद्र की आयुष्मान भारत योजना को नहीं अपनाने और स्वच्छता अभियान की गति को बनाए रखने में विफल रहने को लकेर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर निशाना साधा।

उन्होंेने कहा, करीब 10 करोड़ परिवार, जिसमें करीब 50 करोड़ लोग हैं, उन्हें आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से लाभ होगा, जो कल (23 सितंबर) को झारखंड से लांच होगा।

मोदी ने कहा, अगर ओडिशा सरकार सहयोग नहीं करती है तो मैं आपकी सेवा नहीं कर सकूंगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा के लोगों के स्वास्थ्य के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से स्वच्छता अभियान को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है, अन्यथा सफाई के मामले में ओडिशा पिछड़ जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि ओडिशा को पांच नए मेडिकल कॉलेज मिलेंगे और केंद्र सरकार इन कॉलेजों के लिए 570 करोड़ रुपये दे रही है।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के मशहूर कथन का जिक्र करते हुए, जिसमें उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार के भेजे एक रुपये में से केवल 15 पैसा लाभार्थियों तक पहुंचता है, मोदी ने कहा, वे इस बीमारी के बारें में जानते थे, लेकिन इसका समाधान करने को लेकर उनके पास कोई विजन नहीं था।

मोदी ने कहा, आपको शायद याद होगा कि देश में हमारे एक प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने कहा था कि दिल्ली से अगर एक रुपया भेजा जाता है तो राज्यों तक महज 15 पैसा पहुंचता है। ऐसा भ्रष्टाचार सालों तक जारी रहा। हालांकि, हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि जो भी धन आवंटित किया जाए, पूरा लोगों तक पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने कहा, जन धन योजना के चलते ओडिशा में एक करोड़ तीस लाख गरीबों के पास बैंक खाते हैं और सरकार द्वारा दिया जा रहा लाभ सीधे इन खातों में पहुंच रहा है।

गरीबों को एक रुपये प्रति किलो चावल उपलब्ध कराने केनवीन पटनायक के दावे के बारे में मोदी ने कहा कि ऐसा केवल तभी संभव है, जब सरकार चावल पर सब्सिडी देती है।

उन्होंने कहा, हमने इन सब्सिडी के लिए नवीन पटनायक सरकार को 450 करोड़ रुपये दिए।

--आईएएनएस

05:21 PM

ग्रामीण भारत की सेवा करने पर विचार करें डॉक्टर : उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा कि डॉक्टरों को ग्रामीण भारत की सेवा करने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सीमित है।

वेंकैया ने कहा, सरकार की कई पहलों के बावजूद हम अपने गावों के लोगों, किसानों और उनके परिवारों को पर्याप्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में असमर्थ रहे हैं, जो हमें भोजन प्रदान करते हैं। और यह संकट आंशिक रूप से हमारे डॉक्टरों की ग्रामीण केंद्रों में जाने और काम करने की अनिच्छा से पैदा हुआ है।

उपराष्ट्रपति ने यहां विज्ञानभवन में 19वें राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) के दीक्षांत समारोह और अवार्ड समारोह को संबोधित करते हुए कहा, आपके लिए वह वक्त आ गया है कि इस स्थिति में बदलाव लाएं और सेवा से वंचित इन लोगों की सेवा करें।

नायडू ने किफायती दर पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने और मेडिसीन के क्षेत्र में उन्नति का लाभ हर नागरिक को सुनिश्चित करने का मार्ग तलाशने पर जोर दिया।

उन्होंने आगे कहा, ऐसे कई उदाहरण देखने को मिले हैं जिनमें अपनों के इलाज पर भारी खर्च से परिवार विपन्न हो गए हैं और भारी कर्ज तले दब गए हैं।

उपराष्ट्रपति ने सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना की तारीफ की जिसके तहत 10.74 करोड़ ग्रामीण परिवारों को हर साल प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये की बीमा कवर की सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद है।

दीक्षांत समारोह में नायडू के अलावा स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे और अनुप्रिया पटेल मौजूद थे।

इस मौके पर राष्ट्रीय बोर्ड के 300 से अधिक डिप्लोमा धारकों और फेलो को एनबीई द्वारा स्वर्ण पदक के अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही, देशभर के 31 से अधिक डॉक्टरों को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

--आईएएनएस

10:46 PM

सैमसंग ने नया गैलेक्सी वॉच लांच किया

गुरुग्राम, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। सैमसंग इंडिया ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में नया गैलेक्सी वॉच लांच किया, जो तनाव और नींद की निगरानी जैसे जीवनशैली से जुड़े फीचर्स से लैस है।

सैमसंग ने नए गैलेक्सी वॉच के दो वेरिएंट पेश किए हैं, इसके 46 मिमी वर्शन की कीमत 29,990 रुपये और 42 मिमी वर्शन की कीमत 24,990 रुपये है।

ये वॉच सैमसंग के ट्रेडमार्क सर्कुलर, घुमावदार बेजल यूजर इंटरफेस (यूआई), एनलॉग वॉचफेस और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले से लैस है, इसमें एक्सिनोस 9110 ड्यूअल कोर 1.15 गीगाहट्र्ज प्रोसेसर है।

सैमसंग इंडिया के महाप्रबंधक आदित्य बब्बर ने बताया, गैलेक्सी वॉच एक बढ़िया फैशन एक्सेसरीज है, जिसका बैटरी बैकअप कमाल का है और एक बार चार्ज करने पर यह कई दिनों तक चलता है। यह अबाधित और निर्बाध अनुभव प्रदान करता है, जो आपके जीवन को बदल कर रख देगा।

गैलेक्सी वॉच में कॉलिंग, मेलिंग, नोटिफिकेशंस और एक्टिविटीज की सुविधा दी गई है।

यह डिवाइस अक्टूबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा और सिल्वर, मिडनाइट ब्लैक और गोल्ड रंगों में मिलेगा।

--आईएएनएस

10:15 PM

एयरटेल ऑनलाइन स्टोर पर आईफोन्स के प्री-आर्डर शुरू

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। एप्पल द्वारा शुक्रवार को आईफोन्स की दुनिया भर में उपलब्धता की घोषणा के बाद दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने कहा कि आईफोन एक्सएस और एक्सएसमैक्स उसके ऑनलाइन स्टोर पर प्री-ऑडर के लिए उपलब्ध हैं।

इन डिवाइसों की भारत में 28 सितंबर से डिलिवरी शुरू होगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि एयरटेल ऑनलाइन स्टोर ईएमआई भुगतान पर पांच फीसदी कैशबैक का ऑफर दे रही है।

एप्पल के नवीनतम स्मार्टफोन भारत में उसके अधिकृत रिसेलरों द्वारा भी उपलब्ध होंगे, जिसमें आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी स्टोरेज वेरिएंट्स में ग्रे, सिल्वर और गोल्ड रंगों में उपलब्ध होंगे, जिनकी कीमत 99,900 रुपये से 1,09,900 रुपये है।

एप्पल का सबसे सस्ता नवीनतम आईफोन एक्सआर है, जिसकी शुरुआती कीमत 76,900 रुपये है।

आईफोन एक्सएस और एक्सएस मैक्स में ड्युअल सिम और ड्युअल स्टैंडबाई फंक्शन है और इनमें एप्पल का नवीनतम ए12 बॉयोनिक चिपसेट है, जो 7-एनएम डिजाइन और नए न्यूरल इंजन से लैस है, जिसमें 8-कोर डेडिकेटेड मशीन लर्निग (एमएल) प्रोसेसर है।

एप्पल ने पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया में एक कार्यक्रम में नए आईफोन्स और एप्पल वॉच को लांच किया था।

--आईएएनएस

06:32 PM

हुआवेई आगामी त्योहारों के दौरान किरीन 980 चिपसेट लांच करेगी

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज हुआवेई ने शुक्रवार को कहा कि कंपनी का कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस सात नैनोमीटर का मोबाइल चिपसेट किरीन 980 इस साल की चौथी तिमाही में भारतीय उपभोक्ताओं को उपलब्ध होगा।

ताइवान की सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी की (टीएसएमसी) 7एनएम प्रोसेस पर आधारित किरिन 980 प्रदर्शन में 20 फीसदी तथा ऊर्जा दक्षता में 40 फीसदी अधिक सक्षम है। साल की दूसरी तिमाही में हुआवेई दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है, जिसने एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। एप्पल दूसरे नंबर पर है तथा सैमसंग तीसरे नंबर पर है।

हुआवेई कंज्यूमर बिजनेस समूह के वरिष्ठ उत्पाद निदेशक ब्रोडी जी ने कहा, किरीन 980 में आपके डिवाइस के प्रदर्शन को बढ़ाने के अलावा नेटवर्क कनेक्टिविटी और डेटा डाउनलोड स्पीड को बढ़ाने की भी क्षमता है।

उन्होंने कहा कि आनेवाले ऑनर (हुआवेई की उपब्रांड) डिवाइसों में किरीन 980 चिपसेट लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा, ये चिपसेट न सिर्फ हुआवेई के फ्लैगशिप डिवाइसों में मौजूद होंगे, बल्कि मध्यम खंड के डिवाइसों में भी इनको लगाया जाएगा।

--आईएएनएस

06:05 PM

कैनन ने अपना पहला मिररलेस कैमरा लांच किया

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। पेशेवर श्रेणी की कैमरा खंड की अग्रणी जापानी कम्पनी कैनन ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में अपना पहला फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा ईओएस आर लांच किया।

कंपनी ने बताया कि 30.3 मेगापिक्सल के ईओएस आर कैमरा की कीमत 1,89,950 रुपये है तथा ईओएस आर किट (आरएफ24-105 एमएम एफ4/एल आईएस यूएसएम लेंस) के साथ इसकी कीमत 2,78,945 रुपये है। इस कैमरे की बिक्री अक्टूबर के मध्य से शुरू होगी।

कैनन इंक के आईसीबी प्रोडक्ट्स समूह के समूह कार्यकारी योशियुकी मिजोगुची ने कहा, इमेजिंग स्पेस में वैश्विक दिग्गज होने के नाते कैनन ने हमेशा नवाचार पर जोर दिया है और फोटोग्राफी की कला कीी पूरक प्रौद्योगिकी का निर्माण किया है। पिछले 30 सालों से, प्रसिद्ध ईओएस सिस्टम ने फोटोग्राफरों और फिल्मकारों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली तस्वारों का बेंचमार्क तय किया है।

कैमरा उद्योग 11 अरब डॉलर का है, जिसमें डिजिटल/कॉम्पैक्ट कैमरों की बिक्री घट रही है, ऐसे में मिररलेस कैमरा इसके ग्रोथ इंजन की तरह काम करेगा। वर्तमान में सोनी और निकोन मिररलेस कैमरा खंड के प्रमुख खिलाड़ी हैं।

कैनन ने कैमरे के साथ ही चार नए आरएफ लेंसों, दो सुपर टेलीफोटो ईएफ लेंसों और एक प्राइम ईए-एम लेंस पर से भी परदा हटाया है। नए ईओएस आर के साथ चार तरह के आरएफ माउंट सिस्टम एडैप्टर को लांच किया है।

अभी भारत में डीएसएलआर सेगमेंट में कैनन का बोलबाला है और अब फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा के लांच के साथ कम्पनी इस सेगमेंट में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने को लेकर आश्वस्त है।

मिजोगुची ने कहा, कैनन के इमेजिंग बिजनेस के विकास में भारत का अहम किरदार रहा है। मैं यहां नए ईओएस आर सिस्टम के लांच के अवसर पर अतिउत्साहित हूं। मेरा मानना है कि ईओएस आर सिस्टम इमेजिंग का भविष्य है।

कैनन ने कहा है कि इसने अब तक 9 करोड़ ईओएस कैमरे और 13 करोड़ ईएफ लेंस बेचे हैं।

--आईएएनए

04:48 PM

वीवो वी9 प्रो अक्टूबर में होगा लांच

नई दिल्ली, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी हैंडसेट निर्माता वीवो अक्टूबर में वी9 प्रो स्मार्टफोन लांच करने जा रही है, जिसमें 6 जीबी रैम और एफएचडीप्लस डिस्प्ले होगा।

उद्योग से जुड़े सूत्रों ने आईएएनएस को शुक्रवार को बताया, इस स्मार्टफोन की कीमत 20,000 रुपये से कम होगी, तथा इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 एआईई प्रोसेसर के साथ 6 जीबी रैम होगा।

आगामी डिवाइस में 6.3 इंच का डिस्प्ले होगा तथा इसकी स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो करीब 90 फीसदी होगी।

कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में भारतीय बाजार में वी11 प्रो लांच किया था, जिसकी कीमत 25,990 रुपये है।

वी11 प्रो में 6.4 इंच का सुपर एमोलेड हालो फुल व्यू डिस्प्ले है तथा इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 एआईई प्रोसेसर है।

वी11 प्रो में वीवो का कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) असिस्टेंट जोवी, गूगल लेंस और गूगल असिस्टेंट है जो यूजर्स को मैप नेविगेशन, ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रैवल अरेंजमेंट्स, म्यूजिक, वीडियो और सोशल मीडिया में मदद करता है।

--आईएएनएस

04:00 PM
 इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

बेंगलुरु, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के तकनीकी मामलों की समीक्षा के लिए गठित मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को कहा कि जीएसटी ने अपने सॉफ्टवेयर वेंडर (प्रदाता) इन्फोसिस को व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने के लिए नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

नेटवर्क की कार्यप्रणाली की समीक्षा के लिए हुई मंत्रिसमूह की 10वीं बैठक के बाद सुशील कुमार मोदी ने यहां संवाददाताओं को बताया, हमने जीएसटी परिषद के सुझाव के अनुसार नेटवर्क पर व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने को सरल बनाने के लिए इन्फोसिस को नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री और मंत्रिसमूह के प्रमुख मोदी ने कहा, हमने अगले चार से छह महीने में नया सरलीकृत जीएसटी फार्म लागू करने की योजना बनाई है जिससे डीलर या व्यापारी को नेटवर्क के माध्यम से अप्रत्यक्ष कर का भुगतान करने में लाभ मिलेगा।

मंत्रिसमूह ने छोटे करदाताओं के लिए यूनीफॉर्म अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए देशभर से 18 कंपनियों को चिन्हित किया।

मोदी ने कहा, जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में समानता सुनिश्चित करने के लिए सभी छोटे व्यापारियों को नया सॉफ्टवेयर प्रदान किया जाएगा।

जीएसटी परिषद ने जैसाकि फैसला लिया है कि ई-कॉमर्स कंपनियां एक अक्टूबर से प्रभावी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर संग्रहित कर (टीसीएस) का भुगतान करेंगी।

केंद्र सरकार ने 13 सितंबर को केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) अधिनियम की धारा 52 के तहत टीडीएस और टीसीएस के प्रावधानों को लागू करने के लिए एक अक्टूबर की तारीख अधिसूचित की थी।

ई-कॉमर्स कंपनियों को 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर एक फीसदी तक राज्य जीएसटी और एक फीसदी केंद्रीय जीएसटी के लिए टीडीएस कटौती करनी है।

वहीं, 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर दो फीसदी समेकित जीएसटी की कटौती की जाएगी।

--आईएएनएस

10:55 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account