• Last Updates : 03:55 PM

आंध्र प्रदेश : नक्सलियों ने विधायक, पूर्व विधायक की हत्या की (लीड-1)

विशाखापत्तनम, 23 सितंबर (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के विधायक के. सर्वेश्वर राव और पूर्व विधायक सिवेरी सोमा की नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

यह घटना विशाखापत्तनम से लगभग 125 किलोमीटर दूर थुटांगी गांव में हुई।

राव अराकू विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे।

नक्सलियों ने विधायक राव व पूर्व विधायक सोमा पर तब हमला किया, जब वह अराकू में एक कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे।

दोनों को प्वाइंट ब्लैंक रेंज से गोली मारी गई। हमले में कथित रूप से बड़ी संख्या में नक्सली शामिल थे।

राव ने 2014 में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के टिकट से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित अराकू विधानसभा क्षेत्र की सीट से तेदेपा के सोमा को हराया था।

राव 2016 में तेदेपा में शामिल हो गए थे।

पुलिस के अनुसार, राव और सोमा दोनों को नक्सलियों की तरफ से पहले भी धमकियां मिली थी।

--आईएएनएस

03:35 PM

आंध्र प्रदेश : नक्सलियों ने विधायक की गोली मारकर हत्या की

विशाखापत्तनम, 23 सितंबर (आईएएनएस)। आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के विधायक के. सर्वेश्वर राव की नक्सलियों ने गोली मार कर हत्या कर दी।

यह घटना विशाखापत्तनम से लगभग 125 किलोमीटर दूर थुटांगी गांव में हुई।

राव अराकू विधानसभा क्षेत्र से विधायक थे।

नक्सलियों ने विधायक पर तब हमला किया, जब वह तेदेपा नेता और पूर्व विधायक एस.सोमा के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे।

--आईएएनएस

02:48 PM

मोदी ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लॉन्च की

रांची, 23 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) का शुभारंभ किया।

इस योजना को सरकार द्वारा वित्तपोषित विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम बताया जा रहा है, जिससे 50 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रति परिवार को पांच लाख रुपये तक का कवर प्रदान किया जाएगा और सूचीबद्ध स्वास्थ्य सुविधा प्रदाता (ईएचसीपी) नेटवर्क के जरिए लाभ पहुंचाया जाएगा।

ईएचसीपी नेटवर्क सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में लाभान्वितों को नगदरहित और पेपररहित सुविधा उपलब्ध कराएगा।

इस सेवा में प्री और पोस्ट हॉस्पिटेलाइजेशन, रोग निदान और दवाइयों सहित 1,350 प्रक्रियाएं शामिल होगी।

आयुष्मान भारत योजना के दो भाग हैं-जिसके तहत 150,000 स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र का निर्माण होगा जो व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराएगा और दूसरा पीएमजेएवाई है, जो गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा मुहैया कराएगा।

पहला स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के जंगला में शुरू किया गया था।

पीएमजीएवाई में मुख्यत: गरीबों, वंचित ग्रामीण परिवार और नवीनतम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना(एसईसीसी) के आधार पर शहरी श्रमिक परिवारों के पहचान की गई व्यावसायिक श्रेणी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीआई) के सक्रिय परिवारों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

परियोजना का पॉयलट लॉन्च 22 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पहले ही शुरू हो चुका है। अब तक 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है और इस परियोजना पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

--आईएएनएस

02:45 PM

केजरीवाल का मोहल्ला क्लिनिकों के लिए किरायामुक्त आवास, जमीन का आग्रह

नई दिल्ली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी मोहल्ला क्लिनिकों की स्थापना के लिए रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के लोगों से किरायामुक्त जमीन व आवास देने का आग्रह किया।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक अखबार में विज्ञापन के जरिए कहा, आपकी सरकार को आपकी मदद की जरूरत है और हम आपसे एक महान कार्य का साझेदार बनने का आग्रह करते हैं।

विज्ञप्ति में श्रृंखलाबद्ध सवालों के जरिए कहा गया, क्या आप मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने के लिए दिल्ली सरकार को बिना किसी किराए के अपने खाली पड़े घर या जमीन उपलब्ध कराएंगे?

दूसरे सवाल में कहा गया, क्या मोहल्ला क्लीनिकों की स्थापना के लिए लोगों का एक समूह सामूहिक रूप से अपने क्षेत्र में घर/जमीन बिना किसी किराए पर मुहैया करा सकता है?

इसके साथ एक और सवाल में कहा गया, अगर आपके या आपके संगठन के पास भगवान की कृपा से पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं तो क्या आप दिल्ली के कुछ इलाकों में कुछ परिसर किराए पर ले सकते हैं और दिल्ली सरकार को मोहल्ला क्लीनिक की स्थापना के लिए इन्हें बिना किसी किराए के मुहैया करा सकते हैं?

इसके आगे विज्ञापन में कहा गया, यदि आपका जवाब हां है तो दिल्ली सरकार मोहल्ला क्लीनिक स्थापित कर हर किसी को निशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराएगी।

बिना किराए के घर की न्यूनतम अवधि दो साल जबकि बिना किराए के जमीन की अवधि 10 वर्ष होगी।

केजरीवाल ने ट्वीट कर भी लोगों से इस महान कार्य में साझेदार बनने का आग्रह किया।

केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि उनकी सरकार दिल्ली को 1,000 मोहल्ला क्लीनिक देगी।

--आईएएनएस

02:21 PM

बर्फबारी के बाद मनाली-लेह राजमार्ग बंद

मनाली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। भारी बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश के मनाली को जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोड़ने वाले राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद है।

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स (जीआरईएफ) के 38 टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया,मनाली और लेह के बीच यातायात शनिवार से बंद है।

मनाली-लेह राजमार्ग रोहतांग दर्रा (13,050 फीट), बारालाचा दर्रा(16,020 फीट), लाचुंग ला दर्रा (16,620 फीट) और तांगलांग ला दर्रा (17,480 फीट) से होकर गुजरता है।

हिमाचल सड़क परिवहन कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी ने कहा कि केलांग से होकर मनाली और लेह के बीच चलने वाली बस सेवा को शुरू होने में एक सप्ताह का समय लगेगा।

इस बीच यहां से 52 किलोमीटर दूर पर्यटकों का मुख्य आकर्षण 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा बंद रहा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने यहां आईएएनएस को बताया कि बर्फबारी और बारिश की संभावना के चलते स्थानीय लोगों को ऊंचे पहाड़ी इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

उन्होंने कहा कि रोहतांग र्दे के आसपास मौजूद पर्यटकों और स्थानीय लोगों को लगातार हो रही बर्फबारी के चलते मरही से आगे जाने की इजाजत नहीं दी गई।

अधिकारियों ने कहा कि मनाली और काजा के बीच राज्य परिवहन की बस सेवाएं अस्थाई रूप से बंद है।

--आईएएनएस

11:04 AM

दिल्ली में सुबह बदली छाई

नई दिल्ली, 23 सितंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह बदली छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, दिनभर बदली छाई रहेगी। हल्की बारिश और बौछारों की सभंवाना है।

उन्होंने कहा कि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 87 फीसदी दर्ज हुआ।

पिछले 24 घंटों में शहर में 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

वहीं, शनिवार को अधिकतम सामान्य से तापमान तीन डिग्री नीचे 27.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

--आईएएनएस

10:26 AM

पिनराई विजयन इलाज के बाद अमेरिका से लौटे

तिरुवनंतपुरम, 23 सितंबर (आईएएनएस)। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन अमेरिका से अज्ञात बीमारी का इलाज कराने के बाद रविवार को राज्य की राजधानी पहुंच गए।

वह दो सितंबर को पत्नी कमला विजयन के साथ अमेरिका के लिए रवाना हुए थे और मिनेसोटा के रोचेस्टर में मायो क्लीनिक में इलाज करा रहे थे।

वह 17 दिनों की अवधि के लिए अमेरिका गए थे और 19 अगस्त को लौटने वाले थे लेकिन राज्य में भारी बारिश और बाढ़ के चलते यात्रा को टालना पड़ा।

अमेरिका लौटने से पहले उन्होंने केरल के समुदाय के लोगों से मुलाकात की और उन्हें बताया कि वह मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 150 करोड़ रुपये आने की उम्मीद करते हैं।

--आईएएनएस

09:58 AM

जम्मू एवं कश्मीर मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर

श्रीनगर, 23 सितंबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर हो गया।

आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सुरक्षाबलों ने त्राल इलाके के अरीपाल गांव को चारों ओर से घेर लिया।

पुलिस ने कहा, क्षेत्र को चारों ओर से घेरे जाने के बाद छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी। मुठभेड़ जारी है।

--आईएएनएस

09:53 AM

दिल्ली : 25 करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ 3 गिरफ्तार

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स गिरोह का पर्दाफाश करते हुए राजधानी के साकेत इलाके से तीन विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने शनिवार को कहा कि आरोपियों के पास से 25 करोड़ रुपये के ड्रग्स जब्त किए गए हैं। आरोपियों की पहचान इस्मातुल्ला (40) निवासी अफगानिस्तान, खलील उल्लाह (22), विक्टर ओसोनड्डू (37) निवासी नाइजीरिया के रूप में हुई है।

पुलिस उपायुक्त पीएस कुशवाहा ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के मुख्य सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि इन तीनों को मंगलवार रात करीब एक बजकर 15 मिनट पर साकेत से उस समय गिरफ्तार किया गया जब इस्मातुल्ला और खलीलउल्लाह ओसोनड्डू को ये ड्रग्स देने आए थे।

उन्होंने कहा, हेरोइन के अलावा ओसोनड्डू ने इस्मातुल्ला से 42000 अमेरिकी डॉलर भी लिए थे, जिसे जब्त कर लिया गया है और भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

कुशवाहा ने बताया कि ये लोग करीब तीन साल से यहां ड्रग्स की सप्लाई कर रहे थे और पिछले दो साल में करीब 100 किलो ड्रग्स बेच चुके हैं।

उन्होंने कहा, ये लोग 30 अगस्त को करीब 15 किलो हेरोइन लेकर आए थे, जिसमें से पांच किलो ओसोनड्डू को सप्लाई कर चुके हैं। ओसोनड्डू छह महीने के वीजा पर 2014 में भारत आया था और वीजा की तारीख समाप्त होने के बाद भी यहां रुका हुआ था।

--आईएएनएस

10:59 PM

कांग्रेस ने रविशंकर के दावे को सफेद झूठ बताया

नई दिल्ली, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। कांग्रेस ने शनिवार को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि फ्रेंच कंपनी, दसॉ एविएशन ने ऑफसेट कॉन्ट्रैक्ट के क्रियान्वयन के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ 2012 में एक करार किया था।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, यह सफेद झूठ है और सरासर बकवास किया जा रहा है, वह भी दुर्भाग्यवश रक्षा मंत्रालय और कानून मंत्री द्वारा।

उन्होंने कहा, दसॉ एविएशन और मुकेश अंबानी की कंपनी के बीच कभी भी इस तरह का कोई सहमति पत्र पर हस्ताक्षर नहीं हुआ।

सुरजेवाला ने कहा, उनके पास रिकार्ड हैं। हम कानून मंत्री और रक्षामंत्री (निर्मला सीतारमण) को चुनौती देते हैं कि वे इस तरह का कोई दस्तावेज सार्वजनिक कर के दिखाएं। चूंकि कोई दस्तावेज है ही नहीं, तो झूठ बेनकाब हो जाएगा।

सुरजेवाला की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई, जब इसके पहले प्रसाद ने 2006 से समझौते का इतिहास उधेड़ते हुए कहा कि यह दिखाने के लिए सबूत मौजूद हैं कि ऑफसेट साझेदार के रूप में रिलायंस की एक कंपनी का चयन मोदी के प्रधानमंत्री बनने से काफी पहले संप्रग सरकार के दौरान 2012 में ही किया गया था।

उन्होंने कहा, इस बात का सबूत उपलब्ध है कि दसॉ एविएशन और रिलायंस इंडस्ट्री के बीच एक एमओयू 13 फरवरी, 2013 को हुआ था, यानी हमारे सत्ता में आने से चार महीने पहले।

प्रसाद ने कहा कि ऑफसेट के नियम संप्रग ने 2012 में बनाए थे और एचएएल के स्थान पर निजी कंपनी को चुनने का पूरा अधिकार दसॉ को था। उन्होंने कहा, वास्तव में संप्रग ने एचएएल को दरकिनार किया।

प्रसाद फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों के सौदे को लेकर पैदा हुए विवाद पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है, जब मीडिया रपटों में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने दावा किया है कि राफेल ऑफसेट करार के लिए निजी कंपनी को भारत सरकार ने सुझाया था।

सुरजेवाला ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, सच्चाई यह है कि दसॉ एविएशन और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के बीच एक वर्क-शेयर अरेंजमेंट हुआ था। और यह वार्षिक रपट 2013-14 में साबित हुआ है, जिसमें दसॉ के सीईओ एरिक ट्रेपीयर कहते हैं कि हमारा मुख्य साझेदार एचएएल है।

उन्होंने कहा कि 25 मार्च, 2015 (10 अप्रैल, 2015 को मोदी द्वारा 36 राफेल खरीदने की घोषणा के मात्र 17 दिनों पहले) दसॉ के सीईओ ने भारतीय वायुसेना प्रमुख और एचएएल के चेयरमैन की उपस्थिति में कहा था कि एचएएल के साथ बातचीत अंतिम चरण में है और करार को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा और उसपर हस्ताक्षर हो जाएगा।

सुरजेवाला ने कहा, 13 मार्च, 2014 को एचएएल और दसॉ एविएशन के बीच एक वर्क-शेयर समझौते पर हस्ताक्षर हुआ।

उसके आद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में 36 राफेल खरीद सौदे की घोषणा की और 2016 में इस सौदे पर हस्ताक्षर हुआ।

संप्रग सरकार इसके पहले 126 राफेल विमान खरीदने के लिए बातचीत कर रही थी, जिसमें से 18 तैयार स्थिति में आने थे, और बाकी 108 विमान एचएएल द्वारा विनिर्मित किए जाने थे।

मोदी सरकार बार-बार कह रही है कि भारतीय ऑफसेट साझेदार चुनने का अधिकार दसॉ के पास था और इसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं है।

--आईएएनएस

10:22 PM
 इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

इन्फोसिस डिजाइन करेगी जीएसटी रिटर्न का नया फॉर्म

बेंगलुरु, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के तकनीकी मामलों की समीक्षा के लिए गठित मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को कहा कि जीएसटी ने अपने सॉफ्टवेयर वेंडर (प्रदाता) इन्फोसिस को व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने के लिए नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

नेटवर्क की कार्यप्रणाली की समीक्षा के लिए हुई मंत्रिसमूह की 10वीं बैठक के बाद सुशील कुमार मोदी ने यहां संवाददाताओं को बताया, हमने जीएसटी परिषद के सुझाव के अनुसार नेटवर्क पर व्यापारियों द्वारा रिटर्न दाखिल करने को सरल बनाने के लिए इन्फोसिस को नया फॉर्म डिजाइन करने का निर्देश दिया है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री और मंत्रिसमूह के प्रमुख मोदी ने कहा, हमने अगले चार से छह महीने में नया सरलीकृत जीएसटी फार्म लागू करने की योजना बनाई है जिससे डीलर या व्यापारी को नेटवर्क के माध्यम से अप्रत्यक्ष कर का भुगतान करने में लाभ मिलेगा।

मंत्रिसमूह ने छोटे करदाताओं के लिए यूनीफॉर्म अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए देशभर से 18 कंपनियों को चिन्हित किया।

मोदी ने कहा, जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में समानता सुनिश्चित करने के लिए सभी छोटे व्यापारियों को नया सॉफ्टवेयर प्रदान किया जाएगा।

जीएसटी परिषद ने जैसाकि फैसला लिया है कि ई-कॉमर्स कंपनियां एक अक्टूबर से प्रभावी स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर संग्रहित कर (टीसीएस) का भुगतान करेंगी।

केंद्र सरकार ने 13 सितंबर को केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) अधिनियम की धारा 52 के तहत टीडीएस और टीसीएस के प्रावधानों को लागू करने के लिए एक अक्टूबर की तारीख अधिसूचित की थी।

ई-कॉमर्स कंपनियों को 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर एक फीसदी तक राज्य जीएसटी और एक फीसदी केंद्रीय जीएसटी के लिए टीडीएस कटौती करनी है।

वहीं, 2.5 लाख रुपये से अधिक की अंतर्राज्यीय आपूर्ति पर दो फीसदी समेकित जीएसटी की कटौती की जाएगी।

--आईएएनएस

10:55 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account