• Last Updates : 09:57 PM
Last Updated At :- 10-12-2018 04:15 PM

केरल : कन्नूर हवाईअड्डा उद्घाटित (लीड-1)

कन्नूर, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने रविवार को कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने विश्वास जताया कि इससे राज्य का भाग्य बदल जाएगा, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से सभी कस्बों की दूरी केवल चार घंटे की है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के साथ सुबह 10 बजे हवाईअड्डे से पहली उड़ान को रवाना करने के बाद विजयन ने ट्वीट किया, कन्नूर ने उड़ान भर ली है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान ने 180 यात्रियों के साथ अबू धाबी के लिए पहली उड़ान भरी। सभी यात्रियों को कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (केआईएएल) की ओर से एक-एक उपहार दिया गया।

यह राज्य का चौथा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है। तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड में भी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं।

फेसबुक पोस्ट में मुख्यमंत्री ने कहा, हवाईअड्डा उत्तरी केरल के भाग्य को बदल देगा। यह 2,300 एकड़ में फैला हुआ है और इसके रनवे की लंबाई 3,050 मीटर है, जिसे 4,000 मीटर तक बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा, समावेशी विकास के लिए कनेक्टिविटी और गतिशीलता महत्वपूर्ण है। केरल ने मानवीय विकास में सराहनीय प्रगति की वजह से इस पर ध्यान केंद्रित किया है।

विजयन ने कहा कि कन्नूर हवाईअड्डे के उद्घाटन के साथ केरल कनेक्टिविटी में नए मानक स्थापित कर रहा है। विजयन ने कहा, सभी जिला मुख्यालयों की दूरी अब अंतर्रष्ट्रीय हवाईअड्डे से तीन घंटा रह गई है। राज्य के लगभग सभी कस्बों की अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से दूरी चार घंटों के भीतर पूरी हो जाएगी।

अबू धाबी के लिए उड़ान भरने से पहले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें राजनेताओं समेत सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

यहां से आज के लिए दो और उड़ानें निर्धारित हैं।

यहां से संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर के अलावा हैदराबाद, बेंगलुरू और मुंबई के लिए भी घरेलू उड़ानें संचालित होंगी।

प्रभु ने केरल सरकार और केरल के लोगों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, यह हवाईअड्डा एक तरह से केरल के भविष्य की प्रगति का प्रवेश द्वार है। उनका सपना हकीकत में बदल रहा है।

 बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी, गोएयर ने रविवार को पहली बार बेंगलुरू से थाईलैंड के फुकेट और मालदीव के माले के लिए उड़ानें शुरू की।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कॉर्नेलिस व्रिस्वजिक ने यहां एक बयान में कहा, बेंगलुरू हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है और मुंबई व नई दिल्ली के बाद यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय संचालन है।

मुंबई स्थित गोएयर ने 11 अक्टूबर को नई दिल्ली और मुंबई से फुकेट के लिए अपनी विदेशी उड़ान शुरू की थी। विमानन कंपनी की नई दिल्ली और मुंबई से माले के लिए भी उड़ानें हैं।

कंपनी ने बेंगलुरू से फुकेट के लिए सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें (सोमवार, गुरुवार और रविवार) घोषित की और बेंगलुरू से माले के लिए सप्ताह में दो सीधी उड़ानें (बुधवार और रविवार) घोषित की।

फुकेट और माले से बेंगलुरू के लिए वापसी की उड़ानें भी उसी दिन होंगी।

कंपनी अपने अंतर्राष्ट्रीय मार्गो पर एयरबस ए320 नियो विमान का इस्तेमाल करेगी।

--आईएएनएस

08:50 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account