• Last Updates : 09:57 PM
Last Updated At :- 10-12-2018 10:49 PM

केरल को फिशिंग सम्मेलन की मेजबानी करनी चाहिए : प्रभु

कोच्चि, 8 दिसम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को केरल से गुजारिश की कि वह मछली पकड़ने (फिशिंग) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करे, जो कि तटीय राज्य में स्थिर विकास के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

उन्होंने यहां वल्लापरडम द्वीप में मरीन प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमपीईडीए) द्वारा बनाए गए मल्टी-स्पीसीज एक्वाकल्चर कॉप्लैक्स का उद्घाटन करते हुए कहा, केंद्र सरकार ऐसे सम्मेलन के आयोजन के लिए हरसंभव मदद करेगी, जो कोरिया और जापान जैसे देशों को निर्यात कर सकता है। ये देश भारतीय सीफुड के प्रमुख उपभोक्ता हैं। फिशिंग क्षेत्र की बढ़ोतरी में मूल्य वर्धित उत्पाद निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने कहा, भारत का लक्ष्य कृषि निर्यात से अगले पांच साल में 6 करोड़ डॉलर का कारोबार करना है। मछली किसानों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर नजर रखनी चाहिए और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के मानकों को पूरा करना चाहिए।

यह कॉम्प्लेक्स 7.26 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ है और नौ एकड़ क्षेत्र में फैला है, जहां समुद्री खाद्य पदार्थ के उत्पादन के अत्याधुनिक संयंत्र लगे हैं, जिसमें ब्लैक टाइगर श्रिंप के हैचरी और छह नर्सरी शामिल हैं।

यह परियोजना केरल के साथ ही पड़ोसी राज्यों के एक्वाकल्चर किसानों की मांग को पूरा करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मछली किसानों को टिकाऊ प्रौद्योगिकी पर भरोसा करना चाहिए और इस सबंध में एमपीईडीए उनकी मदद करेगा।

 बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी, गोएयर ने रविवार को पहली बार बेंगलुरू से थाईलैंड के फुकेट और मालदीव के माले के लिए उड़ानें शुरू की।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कॉर्नेलिस व्रिस्वजिक ने यहां एक बयान में कहा, बेंगलुरू हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है और मुंबई व नई दिल्ली के बाद यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय संचालन है।

मुंबई स्थित गोएयर ने 11 अक्टूबर को नई दिल्ली और मुंबई से फुकेट के लिए अपनी विदेशी उड़ान शुरू की थी। विमानन कंपनी की नई दिल्ली और मुंबई से माले के लिए भी उड़ानें हैं।

कंपनी ने बेंगलुरू से फुकेट के लिए सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें (सोमवार, गुरुवार और रविवार) घोषित की और बेंगलुरू से माले के लिए सप्ताह में दो सीधी उड़ानें (बुधवार और रविवार) घोषित की।

फुकेट और माले से बेंगलुरू के लिए वापसी की उड़ानें भी उसी दिन होंगी।

कंपनी अपने अंतर्राष्ट्रीय मार्गो पर एयरबस ए320 नियो विमान का इस्तेमाल करेगी।

--आईएएनएस

08:50 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account