• Last Updates : 07:18 PM
Last Updated At :- 19-06-2018 05:52 PM

मुंबई : चिकित्सकों ने बच्चे की श्वास नली में फंसी बाली बाहर निकाली

मुंबई, 19 जून (आईएएनएस)। यहां चिकित्सकों के एक समूह ने एक साल के बच्चे की श्वास नली में फंसी दो इंच की कान की बाली को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पिछले हफ्ते, शहर के कुर्ला उपनगर में कुशी सोनी ने खेलने के दौरान कान की एक लंबे बाली निगल लिया था, जिसके बाद उसके परिजन काफी परेशान हो गए।

शुरुआत में, उसे बच्चों के चिकित्सक के पास ले जाया गया, जहां उसे कुछ दवाइयां दी गईं, लेकिन बाद में तीन दिनों के लिए एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हालांकि, इसके बावजूद उसे लगातार सांस लेने में तकलीफ और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था और एक्स-रे से कान की बाली का पता नहीं चला, जो श्वास नली में कहीं अटक गई थी।

हालत बिगड़ने के बाद, उसे तीन दिनों के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में बाल चिकित्सालय, बाई जरबाई वाडिया अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों के समूह ने ब्रोनकोस्कोपी की और मिनटों में बाली को सफलतापूर्वक गले से बाहर निकाल लिया।

अस्पताल के ईएनटी विभाग की प्रमुख दिव्या प्रभात ने कहा कि एनेस्थेसिया विशेषज्ञों के साथ ब्रोन्कोस्कोपी और इस अस्पताल की अवसंरचना ने हमें इस तरह के कठिन मामले को आसानी से हल करने में मदद की है।

अस्पताल के सीईओ मिन्नी बोधनवाला ने कहा कि इस तरह के मामले काफी संकटपूर्ण होते हैं और इसमें तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है।

 गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

गूगल ने मैप्स से उबर राइड बुक करने का फीचर हटाया

सैन फ्रांसिस्को, 19 जून (आईएएनएस)। बताया जा रहा है कि गूगल ने अपने गूगल मैप के अंदर से उबर राइड बुक करने की सुविधा खत्म कर दी है और इसका कोई कारण नहीं बताया है।

इस फीचर को गूगल मैप में पिछले साल जनवरी में जोड़ा गया था, इसके माध्यम से यूजर्स गंतव्य की इंट्री कर उबर का किराया पता लगकार सीधे मैप एप से ही राउड बुक कर सकते थे और उन्हें मैप बंद कर उबर एप को खोलने या उबर एप को इंस्टाल रखने की जरूरत नहीं होती थी।

एंड्रायड पुलिस की सोमवार देर रात की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल मैप्स हेल्प पेज पर गूगल ने केवल इतना कहा है, अब आप उबर राइड्स सीधे गूगल मैप्स से बुक नहीं कर सकते हैं।

गूगल मैप्स के इस कदम से अब यूजर्स को उबर राउड बुक करने के लिए उबर एप को इंस्टाल करना पड़ेगा, जिसकी आक्रामक लोकेशन ट्रैकिंग को लेकर आलोचना होती रही है।

--आईएएनएस

07:10 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account