• Last Updates : 09:57 PM
Last Updated At :- 10-12-2018 05:40 PM

संसद के शीतकालीन सत्र में ओडिशा के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगेगा बीजद

भुवनेश्वर, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। बीजू जनता दल (बीजद) ने 11 दिसंबर से शुरू होने जा रहे संसद के शीतकालीन सत्र में अन्य मुद्दे उठाने के साथ ही ओडिशा के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगने का फैसला किया है।

बीजद अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में रविवार को नवीन निवास में हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

बीजद के राज्यसभा सदस्य प्रताप देव ने कहा, दोनों सदनों में जो प्रमुख मुद्दा उठाया जाएगा, वह है ओडिशा के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग। कुछ अन्य राज्यों के नेताओं द्वारा भी यह मांग उठाई जाएगी। इसलिए हम उनसे भी बात कर रहे हैं।

पार्टी संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग भी करेगी।

देब ने कहा, ओडिशा विधानसभा पहले ही संसद और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए विधेयक पारित कर चुकी है। बीजद के वरिष्ठ नेता इस विधेयक को संसद में पारित कराने के लिए अन्य क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दलों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

पार्टी ने चक्रवाती तूफान तितली के कारण आई आपदा के लिए अबतक राहत सहायता राशि न मिलने का मुद्दा उठाने का फैसला भी किया है।

बीजद नेता ने कहा, ओडिशा को अबतक तूफान तितली के लिए सहायता राशि नहीं मिली है। केंद्र की एक टीम ने तूफान तितली से मची त्रासदी के बाद राज्य का दौरा किया था और आपदा से निपटने की तैयारियों को लेकर हमारी प्रशंसा की थी। हालांकि, अबतक ओडिशा को इसके लिए सहायता राशि नहीं मिली है। केंद्र राज्य की अवहेलना कर रही है।

 बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू से फुकेट, माले के लिए गोएयर की उड़ानें शुरू

बेंगलुरू, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)। सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी, गोएयर ने रविवार को पहली बार बेंगलुरू से थाईलैंड के फुकेट और मालदीव के माले के लिए उड़ानें शुरू की।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कॉर्नेलिस व्रिस्वजिक ने यहां एक बयान में कहा, बेंगलुरू हमारे लिए एक प्रमुख बाजार है और मुंबई व नई दिल्ली के बाद यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय संचालन है।

मुंबई स्थित गोएयर ने 11 अक्टूबर को नई दिल्ली और मुंबई से फुकेट के लिए अपनी विदेशी उड़ान शुरू की थी। विमानन कंपनी की नई दिल्ली और मुंबई से माले के लिए भी उड़ानें हैं।

कंपनी ने बेंगलुरू से फुकेट के लिए सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें (सोमवार, गुरुवार और रविवार) घोषित की और बेंगलुरू से माले के लिए सप्ताह में दो सीधी उड़ानें (बुधवार और रविवार) घोषित की।

फुकेट और माले से बेंगलुरू के लिए वापसी की उड़ानें भी उसी दिन होंगी।

कंपनी अपने अंतर्राष्ट्रीय मार्गो पर एयरबस ए320 नियो विमान का इस्तेमाल करेगी।

--आईएएनएस

08:50 PM
Stock Exchange
Live Cricket Score

Create Account



Log In Your Account